हैकर कैसे बने पूरी जानकारी | How to become hacker in hindi

हैकर कैसे बने पूरी जानकारी

यदि आप एक Hacker बनना चाहते हैं और आपको hacking में Interest है। और उसके बारे में आपको जानकारी चाहिए तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। क्योंकि आज के इस article में मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप हैकर कैसे बने (how to become a hacker)। और उसके लिए आपको किन किन चीजो का knowledge होना जरुरी हैं। बहुत से लोग hacker बनना चाहते हैं
और वो Online hacking के लिए सर्च करते हैं जहाँ उनको बहुत सी basic जानकारी नहीं मिलती है और नतीजन
उनको कुछ समझ नहीं आता ।

हैकर कैसे बने पूरी जानकारी

और जाहिर सी बात है अगर आप Primary class न पढ़े और सीधे 10 class के
exam में बैठ जाये तो आपको कुछ समझ नहीं आयेगा।  इसलिए आज के इस article में मैं  आपको बताने वाला
कि आप एक हैकर कैसे बने।

हैकर कैसे बने पूरी जानकारी


1. Computer skills –

यदि आप hacking सीखना चाहते हैं तो उसके लिए अपको Basic knowledge of computer होना चाहिए जैसे की Computer में DOS  commands  क्या होता है। यह कैसे काम करता है, कंप्यूटर में internet कैसे access करते हैं ? आपको computer registry के बारे में भी पता होना चाहिए कि कैसे कंप्यूटर रजिस्ट्री एडिट करते हैं।

यह भी पढ़े – इन्टरनेट क्या है 

यह वह आधार है जहाँ से आपकी हैकिंग की शुरुवात होती है और आपके लिए आगे का रास्ता बिलकुल साफ़ रहता है।

2. Programming –

Hacking सीखनी है तो आपको सबसे पहले इस बात का पता होना चाहिए की कंप्यूटर काम कैसे करता है।
internet काम कैसे करता है ? हम Computer पर जो भी software या website चलाते हैं।
उसको किसी न किसी programming language  में लिखा जाता है और अगर आपको यह फंडा पता चल गया
तो  फिर फिर हैकिंग आसान हो जाती है। इन languages में से कुछ Important languages हैं ।

  • Java
  • JavaScript
  • C++
  • PHP
  • Python
  • Ruby
  • C Language
  • C#
  • Objective-C
  • SQL

3. Networking skill –

अब जहां Internet की बात है तो इन्टरनेट एक तरह से पूरा नेटवर्क ही है जो सभी देशो को आपस में जोड़ता है । मगर इस इन्टरनेट को निरंतर रूप से चलाने के लिए एक नेटवर्किंग का उपयोग किया जाता है। जिससे हम डाटा आदान प्रदान कर सकते हैं ।Internet Networking में जो मुख device या network सिस्टम का हिस्सा हैं। उनमे से कुछ नीचे दिए गए हैं जिनके बारे में आपको पता होना जरुरी है  ।

  1. TCP/IP
  2. Router
  3. Telnet
  4. Ipv4 या ipv6
  5. Tapology
  6. Hub
  7. Switch
  8. Router

Advance level hacking सीखने से पहले अपक इन basic चीजो के बारे में भी आपको Knowledge होना चाहिए । अपनी जानकारी बढाने के लिए आप नीचे दिए गए आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं ।

IP एड्रेस क्या होता है 

VPN के बारे में जानकारी 

4. Database Skill –

Database वह डायरेक्टरी होती है। जहां किसी भी website का पूरा डाटा एक Systematic तरीके से स्टोर्ड रहता है । जिसमे वेबसाइट का content, Plugins, User Name, password आदि रहता है। जिसको access करने के बाद वेबसाइट को आसानी से modify किया जा सकता है और अगर अपको एक अच्छा hacker बनना है तो आपको Database के बारे में पता होना भी जरुरी है। Database क्या है ? इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप डेटाबेस क्या होता है वाली पोस्ट पढ़ सकते हैं ।

5 .Linux Skill –

दोस्तों अगर आप hacking में interest रखते हैं तो अपने कभी न कभी Linux या kali Linux का नाम तो जरुर सुना होगा । क्योंकि जितने भी हैकिंग टूल्स बनाये जाते हैं वह सारे Linux में ही बनाये जाते हैं । Linux एक computer operating system (OS) है जिसको कि free and open-source software development and distribution model के project मे डिजाईन किया गया है यदि आपको Kali Linux के  बारे में नहीं पता तो आप मेरा यह नीचे दिया गया Article पढ सकते हैं ।

Kali Linux के बारे में जानकारी

इस Operating system में बहुत सारे security features भी होते हैं जिनका स्तेमाल आपको करना चाहिए और इसकी प्रोग्रामिंग और सिक्यूरिटी सिस्टम को समझना होगा। जो आपकी hacking skill को और भी Knowledgeable बना देगा ।और ये सब सीखने का मौका आपको window operating system में नहीं मिलेगा ।

6. Types of hackers –

यदि आप हैकर ( Hacker ) बनना चाहते हैं तो आपको यह जानना भी जरुरी है कि hackers कितने प्रकार के होते हैं ? और किस प्रकार के hacker का क्या काम होता है ?

  • White hat hacker – ये वह hackers होते हैं जो अपनी hacking का स्तेमाल किसी अच्छे काम के लिए करते है। या किसी की Important help के लिए करते हैं ।
  • Black hat hacker – यह वे hackers होते हैं जो अपनी हैकिंग का स्तेमाल गलत कामो के लिए करते हैं। यानी किसी की वेबसाइट को जबरदस्ती हैक करने के लिए किसी का data चुराने के लिए या किसी फिरौती के लिए ।
  • Gray hat hacker – यह वे hackers अपनी हैकिंग का स्तेमाल सही और गलत दोनों कामो के लिए उपयोग करते हैं। यानी कभी कभी कसी की वेबसाइट या computer को मज़े मज़े में हैक करने के लिए, किसी experiment के लिए etc…

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ Hacker कैसे बने वाला यह Article अच्छा लगा होगा।  यदि कोई और सवाल या सुझाव हो तो आप बेफिक्र होकर नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं ।और इसी तरह की जानकारी वाले article पढने के लिए visit करते रहे hindish.com पर ।

Share post, share knowledge

4 thoughts on “हैकर कैसे बने पूरी जानकारी | How to become hacker in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *