कंप्यूटर का पासवर्ड कैसे तोड़े |How break computer password hindi

window pasword unlock in hindi

आजकल आधे से ज्यादा लोगो के पास computer और laptop हैं, और अगर हैं तो फालतू के तो हैं नहीं कोई न कोई File तो उसमे होती ही है अब वो आपका personal data,video,audio, Notes हो या कुछ भी हो ऐसे में लोगो को जरूरत पड़ती है अपने computer पर Password  सेट करने की और लोग भी अपनी security के लिए पासवर्ड लगा देते हैं लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की हम खुद ही password भूल जाते हैं कि क्या था फिर तो आपको ऐसा लगता है जैसे आपकी जायदाद का कुछ हिस्सा ही चला गया और फिर आप होते हैं आप परेशां परेशां परेशां लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। और न ही किसी के पास computer ठीक करवाने की क्योंकि password तोडना नामुमकिन काम नहीं है पर आसान भी नहीं है बस आप नीचे दिए गए कुछ steps follow करें और यही देखे-देखते आप अपने computer का password reset कर लेंगे तो सबसे पहले मेरी आपसे request है की आप इसका गलत इतेमाल ना करे for someone help के लिए या password भूल गएँ हों तब ही ही इसका इस्तेमाल करें तो IF you have forgot your password know how to open that

नोट : यह trick window 7 पर ही काम करेगी 

Computer ka password भूल गए तो कैसे खोलें 

तो हम मान लेते हैं की हमने अपने computer पर password लगाया और हम फिर हम भूल गए और अब हमको अपना computer password unlock करना है। तो सबसे पहले जब आप अपने computer या laptop का switch on करेंगे तो वह आपसे password मांगेगा तो आपको दाई तरफ के नीचे वाले कोने (bottom corner of right side) में एक Red colour का बटन दिखाई देगा आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे आपको तीन option दिखाई देंगे।

  1. restart
  2. sleep
  3. shut down

JPEG to word में Convert करने के लिए 5 वेबसाइट

आपको computer restart करना है restart होते वक़्त आपको एक ऐसी window दिखेगी जैसे नीचे image में की गयी है।अगर यह window एक बार restart करने से नहीं आती तो आप दो तीन बार restart करें फिर यह open हो जाएगी।

windows-7-error-recovery-bright
यह window open होगी

आपको पता नहीं होंगे ये 10 facebook features

तो यहाँ पर आपको दो option दिखाई दे रहे हैं।

  1. launch startup repair (recommended )
  2. start window normally 

launch startup normally को select करके enter दबा दें अब window file load होने लग जाएगी और फिर आपके सामने एक और window खुल जाएगी जैसी नीचे दि गयी है।

searching for repair window 7
searching for repair window 7

जब आपकी यह process complete हो जाती है उसके बाद एक और window open होगी जिसमें आपको पूछा जाता है कि आप अपने computer को restore करना चाहते हैं लेकिन हम अपने computer को restore नहीं करना चाहते हैं तो यहाँ पर आप cancel पर क्लिक कर दें  कुछ नीचे दि गयी image की तरह restore न करें वरना आपका डाटा उड़ जायेगा इसलिए  cancel पर क्लिक करें।

computer restore
computer restore

cancel करने के बाद फिर आपका computer attempting repair करता है जो करीब 3-5  तक चल सकती है तो धैर्य रखें जल्दबाजी ना करें क्योंकि इसमें computer खुद को automatic repair करने की कोशिश करता है। तो तो आप चाहे तो थोड़ी देर अपना और काम कर सकते हैं फिर जब आपकी यह computer attempting repair complete हो जाएगी फिर आपको एक और window दिखेगी।

window 7 startup
window 7 startup

आपको यहाँ पर view problem detial के आगे एक छोटा सा drop  down का icon दिख रहां है उस पर क्लिक करना है आपको उसमें कोई छेड़-छाड़ नहीं करनी हैं अपने keyboard में down arrow बटन दबाकर सबसे लास्ट में आना है जहाँ पर आपको एक लाइन दिखेगी  कुछ इस तरह।

x:\window\system32\en-us\erofllips.txt 

आपको इस लाइन पर क्लिक कर देना है फिर जैसे ही आप इस line पर क्लिक करेंगे एक notepad open हो जायेगा जिसमें बहुत कुछ लिखा होगा आपको वहां कुछ नहीं करना है उपर menu में file, edit, format, view, help ये चार menu मिलेंगे जिसमे से आपको file पर क्लिक करना है ।और फिर open करके यहाँ पर आप कंप्यूटर पर क्लिक करके ओपन कर लें as given below in image.

erofflp notpad
erofflp notpad

कंप्यूटर ओपन करने पर आपको 5 ड्राइव दिखेंगे।

  1. System reserved (c)
  2. Local disk (d)
  3. Local disk (e)
  4. Local disk (f)
  5. Boot (x)

आपको (F) ड्राइव ओपन करनी है। जिसके अंदर आपको Windows नाम से एक Folder  मिलेगा उसको आपने ओपन करना है फिर system 32 Folder मिलेगा उसे ओपन करना है । यहां आपको अभी सिर्फ Txt documents (*Txt) की फाइल दिख रही होंगी नीचे Files of type पर जाकर Txt documents (*Txt) की जगह All कर दें तो आपको सारी Files show हो जाएँगी । आपकी सुविधा के लिए Short में Process बता देता हूँ।

Computer > Local disk (d) > Windows > system 32

यहाँ जाकर अब मैं काम है जो आपको ध्यान से करना है।

यहाँ Utilman नाम एक फाइल होती है आपको उस File को Rename कर के Utilman 1 कर देना है।

उसके बाद वही कही cmd नाम की एक फाइल होगी आपको वह फाइल Copy करके वही Past कर देनी है।

अब जो cmd फाइल आपने Copy करके Past की वह cmd – copy  नाम से वही Past हुयी होगी।

आपको यह फाइल Rename करके cmd – copy से Utilman कर देनी है।

फिर नीचे Open और Cancel का Option होगा आपको कुछ Open नहीं करना है Cancel कर देना है।

फिर erofflp Notepad,startup repair, windows को close कर देना है,फिर लास्ट startup window को close करेंगे तो वह आपको पूछेगा की आप अपने कंप्यूटर को restart  करना चाहते हैं तो अपने यहाँ पर Yes  कर देना है।

जब आपका pc restart होगा तो आपसे password मांगेगा लेकिन आपको password के सामने वाला arrow पर क्लिक कर देना है (यानी skip कर देना है ) वह बिना password के ही खुल जायगा ।

तो उम्मीद करता हूँ आपको जानकारी समझ आई होगी और अप अपने computer के password को खोने में कामयाब हुए होंगे ।

 

4 thoughts on “कंप्यूटर का पासवर्ड कैसे तोड़े |How break computer password hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *