HDR क्या होता है HDR और SDR में क्या फर्क है

SDR-vs-HDR in hindi

आपने अक्सर  बहुत बार सुना होगा mobile phone में HDR display क्या है ? या HDR TV क्या  है ? display तो display है लेकिन यह HDR कैसे ओरों  से अलग है और अब इसका इस्तेमाल क्यों ज्यादातर display में किया जाता है । इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ कि HDR क्या  होता है तो अब ज्यादा समय न गंवाते हुए जानते हैं कि

HDR क्या  होता है

सबसे पहले मैं आपको बता देता हूँ HDR की फुल form HDR की full form होती है Highdynamicrange. जब भी हम कोई फोटो normal mode में capture करते हैं तो हम देखते हैं की कहीं पर brightness ज्यादा आ जाती है तो कहीं पर light बिल्कुल ही नहीं रहती ।और हमको हमारी फोटो over exposed सी लगती है जिसके कारण हमें फोटो में अच्छी detailing नहीं मिल पाती है और जैसे ही आप अपने mobile या camera में HDR mode on करते हैं तब आप देखते हैं की जिस photo को  आप capture कर रहे हैं उसमे न तो ज्यादा brightness होती है और न ही ज्यादा dark यानी आप उसमें light shadow contrast brightness सब कुछ बहुत ही soft मिलेगा और हर चीज की ज्यादा से ज्यादा detailing मिलेगी । for example मैं आपको नीचे एक SDR vs HDR यानी Standard dynamic range vs High-dynamic-range वाली दोनों image दे रहा हूँ आपको खुद पता चल जायेगा की sdr और hdr में क्या फर्क है ।

SDR-vs-HDR in hindi
image source –  arstechnica.com

HDR कहाँ कहाँ उपयोग होता है 

HDR  को cameras, में  TV, mobile, tablet, monitor अदि की display में यूज़ किया जाता है मगर problem इनमें यह होती है की कैमरा तो आजकल बहुत अच्छे से अच्छे आ गए हैं ।लेकिन जिस quality को camera record करता हैं जरूरी नहीं की उस quality को कोई डिस्पले उसी तरह प्रदर्शित कर पाए।

जानते हैं RGB और CMYK में क्या फर्क होता है

कंप्यूटर का पासवर्ड कैसे तोड़े

But  होता यह की माना हमने किसी HDR camera से कोई pic खींची और जब हमने उसको डाटा cable से अपने laptop में open करते हैं । तो हमको थोडा बहुत फर्क नज़र आता है क्योंकि  may be हमारे laptop की screen HDR न हो और अगर screen HDR नहीं होगी तो color कम होंगे color कम होंगे तो वह उसको exact वैसा show नहीं कर पायेगा जैसा अपने उसको HDR camera से खींचा था इसलिए आजकल ज्यादातर TV HDR display के साथ ही आती हैं ताकि हमको कोई भी चीज ज्यादा से ज्यादा  real life की ही  तरह दिख सके ।

HDR कैसे काम करता है 

जब भी आप HDR mode on करके फोटो खींचते हो तो आपका mobile या camera  एक नहीं बल्कि तीन फोटो खींचता है ।

  1. normal
  2. over exposed (बहुत ज्यादा light)
  3. under exposed (बिलकुल कम light )

अब आपका camera या mobile इन तीनो फोटो को software की मदद से combine यानी की इकठा  कर देता है जिस से वह light वाली जगह में भी कम light वाली जगह में भी अछे से detailing दिखा पाता है ।और हमको मिलती है एक जबरदस्त detailing वाली image ।

आपके लिए मैं यहाँ नीचे example बता रहा हूँ जिस से आपको अछे से पता चल जायेगा की HDR कैसे काम करता है

how hdr works hindi
how hdr works hindi

JPEG to word में Convert करने के लिए 5 वेबसाइट

तो शायद अब आप जान गए होंगे की HDR or SDR क्या होता है फिर भी यदि  आपके मन में कोई सवाल हो तो आप comment में लिख सकते हैं ।

जय हिन्द 

7 thoughts on “HDR क्या होता है HDR और SDR में क्या फर्क है”

    1. High Dynamic Range represents the “distance” (contrast) between white and the black in an image or video. जबकि 4k (3,840 x 2160 pixels) resolution होता है।

  1. this is very nice information thank u fr sharing this beautiful information in Hindi thank u

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *