GSM और CDMA में क्या फर्क है | defferent between GSM and CDMA

GSM और CDMA में क्या फर्क है | defferent between GSM और CDMA in hindi

आजकल हम सभी लोग mobile का उपयोग करते हैं और अपने यह GSM और CDMA शब्द बहुत बार सुना होगा । तो क्या आप जानते हैं कि आखिर क्या है ।यह GSM और CDMA  आप मे से कुछ लोग इनका मतलब जानते होंगे लेकिन जो नहीं जानते उनको मैं इस आर्टिकल में बताऊंगा की cdma और gsm क्या है और इनमें क्या फर्क है ?  

GSM और CDMA क्या हैं आइये जानते हैं 

GSM और CDMA में क्या फर्क है | defferent between GSM और CDMA in hindi

GSM क्या है ?


तो सबसे पहले हम बात करते हैं GSM की GSM की full form होती है Global System for Mobile Communications . इस तरह के मोबाइल में हम किसी भी कंपनी का SIM card यूज़ कर सकते हैं। और दुनिया के 80% लोग जीएसएम मोबाइल का ही उपयोग करते हैं क्योंकि इसमें हम किस भी कंपनी Idea, Airtel, vodafone और अन्य कंपनी का SIM लगायेंगे तो वो भी काम करेगा और जहा तक बात आती है CDMA की तो जानते हैं ।

CDMA क्या है ?


CDMA की full form होती है Code Division Multiple Access. इस तरह के mobile में पहले से ही सिम कार्ड डाली होती है ।और वो उसी कंपनी की सिम कार्ड होती है जिस कंपनी का मोबाइल होता है मानो आपके पास कोई रिलायंस का मोबाइल है तो उसमें reliance की ही सिम काम करेगी बाकि कंपनियों की सिम काम   नहीं करेगी। यानी CDMA मोबाइल और सिम एक ही  कंपनी के होने चाहिए तभी काम करेगा बाकि कंपनियों की सिम को CDMA सपोर्ट नहीं करता इसीलिए आज दुनिया में CDMA कम और GSM मोबाइल यूजर ज्यादा हैं ….और जहा तक मेरा ख्याल है आपके पास भी जीएसएम मोबाइल ही होगा ।

तो किसी लगी आपको GSM और CDMA के बारे में यह जानकरी कमेंट में लिखे और अगर कोई और सवाल हो तो भी कमेंट में लिखे

| जय हिन्द जय भारत ।

कुछ अन्य जानकारीयाँ
एंड्राइड क्या है पढ़ें पूरी जानकारी
4G volte क्या है जाने 
बिना कंप्यूटर के मोबाइल कैसे root करें 

Share post, share knowledge

2 thoughts on “GSM और CDMA में क्या फर्क है | defferent between GSM and CDMA”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *