Google Drive क्या है

google drive kya hai

यदि हम कम शब्दों में कहे तो Google Drive एक निःशुल्क क्लाउड-आधारित Storage service है जो यूजर्स को ऑनलाइन फ़ाइलों को store और access करने में सक्षम बनाती है। यह सर्विस मोबाइल डिवाइस, टैबलेट और पीसी सहित यूजर्स के सभी डिवाइसों में स्‍टोर डयॉक्‍युमेंटस्, फोटोज और अन्य को सिंक करती है। आइये जानते हैं Google Drive के बारे में विस्तार से।

google drive kya hai

Google Drive क्या है ?

Google drive एक File storage service है जो की Google के द्वारा 24 अप्रैल, 2012 को Launch किया गया था| यह अपने users को online अपने server में किसी भी प्रकार के file को store करने की facility provide करता है| यह service File को store करके रखने के साथ साथ उसे दुसरे user के पास share करने की facility भी provide करता है।

पहले हमें कोई भी file को सुरक्षित रखने के लिए बहुत ही संभाल के किसी भी box में रखना पड़ता था लेकिन जब से Online जमाना आया है तब से file को सुरक्षित रखने के लिए उतना टेंशन नहीं लेना पड़ता है क्योंकि अब हम अपने document को scan करके online upload करके रख सकते हैं और जहाँ जरुरत पड़े वहां share भी कर सकते हैं।

Google drive में आप 15 GB तक file को store कर के रख सकते हैं मतलब की यदि आप Google drive का फ्री service use कर रहे हैं तो आपको 15 GB storage capacity प्रदान किया जाता है जिसमें आप अपने file को online store कर के रख सकते हैं| इसके साथ ही आप इसके storage capacity को बढ़ा भी सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको premium plan use करना होगा that means आपको ज्यादा storage capacity लेने के लिए कुछ पैसा pay करना होगा|

Google drive के फायदे –

दोस्तों यह बात तो आप जानते ही हैं की गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है जिसके बहुत सारे प्रोडक्ट हैं और गूगल अपनी Product Quality के लिए जाना जाता है, क्योंकि उसका हर एक प्रोडक्ट बहुत बेहतरीन होता है तो ज़ाहिर से बात है उन्होंने ड्राइव बनायी है तो कुछ सोच समझ कर ही बनायीं होगी जिस से इसको उपयोग करने वाले लोगो को फायदा हो। तो आइये जानते हैं Google Drive के फायदे।

  1. इसमें आप 15 GB तक फ्री storage capacity इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. किसी भी specific file को आप share कर सकते हैं।
  3. आप इसमें अपने file का प्राइवेसी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Public, Private
  4. इसको आप अपने computer, laptop या mobile के द्वारा इस्तेमाल कर सकते हैं। सभी platform के लिए इसके अलग अलग apps available हैं।
  5. इसको आप offline और online दोनों तरीका से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  6. इसके द्वारा आप अपने blog या website के लिए form भी create कर सकते हैं।
  7. यह Presentation file, document file, Excel sheet file इत्यादि जैसे file बना सकते हैं।
  8. यदि आप एक blogger हैं तो आप अपने blog का automatic बैकअप को यहाँ पर store करके रख सकते हैं।
  9. इसमें stored data को आप आसानी से खोज भी सकते हैं।
  10. इसके अन्दर आप folder create करके रख सकते हैं और उसके अन्दर file create कर सकते हैं।

इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं लेकिन मैंने यहाँ पर इसके 10 फायदे के बारे में बताया है। यदि आपको लगता है की इसके और भी फायदे जो की महत्वपूर्ण है तो आप मुझे बताएं मैं यहाँ पर जरुर add करूँगा।

गूगल ड्राइव अकाउंट कैसे बनाये ? 

Google ड्राइव का उपयोग करने के लिए, आपको Google अकाउंट की आवश्यकता होती हैं। Google खाता बनाने के लिए, आपको अपना नाम, जन्म तिथि और स्थान सहित कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी। यदि आपका Gmail अकाउंट हैं तो आपको अलग से गूगल ड्राइव अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं हैं| गूगल ड्राइव पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया निम्नानुसार हैं-

  • www.google.com पर जाएं। इसके बाद Sign in बटन पर क्लिक करें।
  • Create an account पर क्लिक करें।
  • साइन-अप फॉर्म दिखाई देगा। निर्देशों का पालन करें और आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • इसके बाद अपना फोन नंबर डालें। Google आपके फ़ोन पर एक सत्यापन कोड भेजेगा जिसका उपयोग आप साइन अप प्रक्रिया को पूरा करने के लिए करेंगे।
  • आपके फ़ोन पर भेजा गया सत्यापन कोड दर्ज करें और Verify पर क्लिक करें।
  • व्यक्तिगत जानकारी पेज दिखाई देगा। निर्देशों का पालन करें और अपनी जन्मतिथि और लिंग सहित अपनी जानकारी दर्ज करें।
  • Google की सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति की समीक्षा करें, फिर I agree पर क्लिक करें।
  • आपका अकाउंट बन जाएगा।

अपने Google खाते को सेट करने के बाद, आप अपने वेब ब्राउज़र में http://drive.google.com पर जाकर Google ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं।

 

आप किसी भी Google पेज (जैसे जीमेल या Google खोज) से Google ड्राइव परऊपर-दाएँ कोने के पास ग्रिड आइकन का चयन करके, फिर ड्राइव पर क्लिक करके भी नेविगेट कर सकते हैं।

Google Drive में Files Upload कैसे करे –

1. Google Drive को open कर ले और My Drive में दिख रखे plus icon पर click कीजिये।

Red arrow sign point Upload icon in Google drive

2. एक pop-up खुलेंगी इसमे Upload कर क्लिक करे।

Upload file from Storage

3. अब phone gallery से उस file को select करे जिसे आपको Google Drive में upload करना है।  इसके अलावा आप एक बार मे multiple files भी select कर upload कर सकते है।

File के size के हिसाब से upload complete होने में समय लगेगा। एक बार ये हो जाने के बाद आपको उस file के delete होने की कोई चिंता नही करनी है।  यहां तक कि अगर आपका phone खराब हो जाये तब भी आपकी important file इस drive में सुरक्षित रहेगी।  आइये अब इस upload की गई file को वापस download कैसे करे इसके बारे में जाने।

Google Drive से फोटो Download करे –

  • सबसे पहले अपने गूगल ड्राइव के अकाउंट में Gmail ID से लॉगइन करे
  • अब आपको लेफ्ट साइड में रेड कलर का न्यू का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे

अब आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जो मने 3 हिस्सो में दिखा रखे है ।

  1. Folder ये ऑप्शन आपके ड्राइव में न्यू फोल्डर बनाने के लिए इस्तेमाल होता है।
  2. File / Folder Upload अगर आपको सिर्फ एक फाइल अपलोड करनी है तो फाइल अपलोड पर क्लिक करके आप एक फाइल सेलेक्ट करके एक फाइल अपलोड कर सकते है लेकिन अगर आपको पूरा फोल्डर अपलोड करना है तो फोल्डर पर क्लिक करके फोल्डर सेलेक्ट करके पूरा फोल्डर भी अपलोड कर सकते है ।
  3. Google Docs / Sheets / Sliders ये ऑप्शन फाइल अपलोड करने के नहीं बल्कि फाइल बनानेके लिए उसे होते है अगर आपको कोई Doc sheet slider की फाइल बनानी है तो आप ऑनलाइन ही उसे आप बना कर अपने गूगल ड्राइव में सेव कर सकते है ।

अब आपने फाइल तो अपलोड करदी लेकिन ये फाइल किसी को भी दिखेगी नहीं , क्योंकि ये फाइल प्राइवेट मोड में है इसे आपको शेयर करने के लिए इसे पब्लिश करना पड़ेगा या इसका शराबले लिंक लेना पड़ेगा। तब आप इस फ़ी को डाउनलोड कर सकते हो और दुसरो को डाउनलोड कर व सकते हो ।

Google Drive से फाइल Delete कैसे करे –

गूगल ड्राइव में आप files को आसानी से delete कर सकते है लेकिन जो user नहीं जानते है उनको मैं बता दू की ये बहुत ही सरल है और इसमें mobile phone की तरह ही options आते है और किसी भी uploaded file को आसानी से remove किया जा सकता है । इसके लिए सब से पहले आप गूगल ड्राइव में जाये और uploaded files के सामने 3 dots होंगे उनपे क्लिक करे। अब आप के सामने Remove का option आ जायेगा। इस पर click करे और done कर दे ।


यह भी पढ़ें – 

RDP ( Remote Desktop Protocol ) क्या है जानिए विस्तार से

अपनी फोटो को Painting में कन्वर्ट करें इन 4 वेबसाइट से

बैकलिंक्स क्या होते हैं | What are Backlinks

Cloud computing क्‍या है | What is Cloud computing ?

Roz dhan app ऑनलाइन पैसे कमाने का बढ़िया तरीका

Bootstrap क्या होता है | What is bootstrap

WWW वर्ल्ड वाइड वेब क्या है जानते हैं हिन्दी में

Share post, share knowledge

2 thoughts on “Google Drive क्या है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *