फ्री ब्लॉग कैसे बनाते हैं । how to start free blog step by step in hindi

फ्री ब्लॉग कैसे बनाते हैं | how to create a free blog or website in hindi

Blog के बारे में तो मैंने आपको पिछली पोस्ट ब्लॉग क्या है पूरी जानकारी  में बता ही दिया था,आइये अब जानते हैं की blogger.com  पर फ्री अकाउंट कैसे बनाते हैं। ज्यादा मुश्किल नहीं है  यदि आपके अंदर passion है तो आप भी वो सब कर सकते हैं जो दूसरे blogger करते हैं  क्योंकि,

“जिनके इरादे मेहनत की स्याही से लिखे होते हैं।

उनकी  किस्मत के पन्ने कभी खाली नहीं होते।”

बस कुछ steps  हैं जो आपको follow करने हैं मैं आपको step by step बता देता हूँ  बस आप उनको follow करते जाईये और blogger की दुनिया में अपना कदम रखिये,मेरी शुभकामनायें आपके साथ हैं ।

तो चलिए शुरू करते हैं।

blogger Account खोलने के लिए आपके पास E mail ID का होना जरूरी है अगर आपके पास है तो ठीक है नहीं भी है तो आप अपनी ईमेल ID बना सकते हैं।

1- अपना कोई सा भी internet browser खोले और फिर blogger.com या blogspot.com पर जाएँ। उसके बाद आपके सामने एक ऐसी Window open  होगी।

blogger first page
फ्री ब्लॉग कैसे बनाते हैं | how to creat a free blog in hindi

उसके बाद आप creat new पर क्लिक करें  उसके बाद आपके सामने एक और window खुलेगी कुछ ऐसी 

फ्री ब्लॉग लॉग इन
फ्री ब्लॉग कैसे बनायें

उसके बाद आप इसमें अपनी email ID लिख कर next पर क्लिक कर दें। 

फिर आपसे पासवर्ड मांगने के लिए एक और window Open होगी जिसमे आपको अपना Email का password डालना होगा। 

how to creat free blog | फ्री ब्लॉग कैसे बनायें
फ्री ब्लॉग बनायें

जैसे मैंने इस स्क्रीन शार्ट में बताया है पासवर्ड टाइप करें और sign in पर क्लिक कर दें जैसे आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक और window ओपन होगी कुछ इस तरह 

how to creat free blog | फ्री ब्लॉग कैसे बनायें
फ्री वेबसाइट

अब आपने ब्लॉगर में Login  कर दिया है अब  पहले बॉक्स में अपना Blog ka Title डालें और बीच वाले बॉक्स में अपना blog का एड्ड्रेस यानि जिसको हम webiste या blog का URL भी कहते हैं आप अपनी तरफ से ब्लॉग का जो भी नाम रखेगे उसके पीछे blogspot अपने आप जुड़ जायेगा  क्योंकि अभी हम जहाँ ब्लॉग बना रहे है वो  हमारी सम्पति नहीं बल्कि google की सम्पति है इसलिए वो जब चाहे हमें हटा दे जब चाहे रख दे।

ब्लॉग शुरू करने के लिए 20 बेस्ट ब्लॉग्गिंग आईडिया 

तो जबतक फ्री का Blog है तब तक blogspot रहेगा ही रहेगा। मगर जब आपका ब्लॉग फेमस हो जाये तो आप बाद मे अपना अच्छा सा सरल सा domain name खरीदकर वो blogspot हटा सकते हैं खैर वो बाद की बात है अभी आप blogspot से ही काम चलाएं उसके बाद नीचे तीसरे box में आएं और अपने टॉपिक के अनुसार theme चुन ले और फिर नीचे create Blog पर click  कर दें।और फिर एक ऐसी window खुल जाएगी।

how to creat free blog | फ्री ब्लॉग कैसे बनायें
फ्री ब्लॉग बनाना सीखें

बधाई हो अपने अपना Blogger account open कर लिया है  और इस window को  डैशबोर्ड भी कहते हैं जहा से हम अपना blog,blog post,setting,SEO setting meta tag आदि सेट करते हैं। 

इसके बाद Post  बनाने के लिए new post  पर क्लिक करें और आपके सामने एक ऐसा Interface ओपन हो जाएगा। 

how to creat free blog | फ्री ब्लॉग कैसे बनायें
ब्लॉगर पोस्ट बनाएं

इसमें आप ऊपर अपनी Post title  और नीचे अपनी Post लिख सकते हैं। 

लिखने के बाद publish कर दें तो आपकी पोस्ट पब्लिश हो जाएगी। फिर आप अपनी वेबसाइट पर पोस्ट को देख सकते हैं और सिर्फ आप ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया उस आर्टिकल को देख सकेगी इस तरह से आप पोस्ट करते जाएँगे तो आपका ट्रैफिक भी बढ़ता जायेगा और अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छा traffic आता है तो फिर आप अपने ब्लॉग से income भी कर सकते हैं ।

आपको फ्री ब्लॉग बनाने की जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं । 

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *