दुनिया के 10 सबसे लोक्रपिय भारतीय ब्रांड

दुनिया के 10 सबसे लोक्रपिय भारतीय ब्रांड

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हे महँगी और मशहूर ब्रांड की चीजे उपयोग करने का शौक होता है ऐसे लोग सिर्फ फेमस और बड़े ब्रांड की चीजे ही उपयोग करना पसंद करते हैं हमारे भारत में भी बहुत से लोग इस तरह के शौक रखते हैं ब्रांड्स को लेकर बहुत से भारतीय लोगो के मन में गलत फहमी है, कि वो सिर्फ विदेशी कंपनी को ही बड़ा ब्रांड समझते हैं ,जबकि उन विदेशी कंपनियों से कहीं ज्यादा बड़े ब्रांड्स हमारे भारत मे पहले से मौजूद हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया के 10 सबसे लोक्रपिय भारतीय ब्रांड से परिचित करवाएंगे, जो न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनियां में प्रसिद्ध हैं।

दुनिया के 10 सबसे लोक्रपिय भारतीय ब्रांड

01. Tata Group –

Tata Group

भारत में रहने वाला शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो टाटा कंपनी के बारे में नहीं जानता होगा। टाटा भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है इस प्राइवेट कंपनी की स्थापना आज से 152 साल पहले जमशेद जी टाटा द्वारा सन 1868  में की गयी थी। भारत के अंदर यह कंपनी लगभग हर एक प्रमुख व्यवसाय क्षेत्र में हाथ आजमा चुकी है। यह कंपनी विभिन्न व्यवसायिक क्षेत्रो जैसे केमिकल, उपभोक्ता उत्पाद, ऊर्जा, इंजीनियरिंग, IT, consultancy तथा स्टील आदि में कामयाबी का परचम लहरा चुकी है भारतीय लोगो के साथ ही यह कंपनी विदेशी लोगो का दिल भी जीत चुकी है। दुनिया के 80 से ज्यादा देशो में इस कंपनी के ऑफिस मौजूद हैं। टाटा ग्रुप को भारत के सबसे बड़े कंपनी समूह का टाइटल दिया गया है। इस कंपनी के विशाल अकार का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साल 2019 में इस कंपनी के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 7,22,281 थी। और अगर यह काफी नहीं है तो आप यह भी कह सकते हैं कि 2020 में भारत के टाटा ग्रुप की Market Capitalization $123 billion थी और पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज की टोटल Market capitalization सिर्फ $53 billion थी। इसका मतलब यह कि पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में जितनी भी कंपनियां लिस्टेड हैं उनको तो सिर्फ अकेले रतन टाटा जी ही खरीद सकते हैं और वो भी दो बार।

02. Royal Enfield –

royal enfield

भारत की रॉयल Royal Enfield दुनिया की सबसे पुरानी बाइक बनाने वाली कम्पनियो में से एक है इस बेहद पुरानी कम्पनी की स्थापना वर्ष 1901 में की गयी थी। रॉयल एनफील्ड का बुलेट मॉडल अब तक का सबसे लम्बे समय तक चलने वाला बाइक मॉडल है। साल 1947 में देश के आज़ाद हो जाने के बाद भारत की नयी सरकार Indian Army के लिए एक नयी Motorcycle की खोज में थी। सरकार को आर्मी के लिए एक दमदार बाइक की तलाश थी जो बॉर्डर पर नज़र रखने के लिए उपयोग में लायी जा सके साल 1952 में भारतीय सरकार द्वारा इस काम के लिए Royal Enfield Bullet को चुन लिया गया। दो साल बाद भारतीय सरकार ने 800 Royal Enfield Bullet बनाने का आर्डर दिया, उस समय तक यह कंपनी ब्रिटिश हुआ करती थी। साल 1955 में भारतीय कंपनी Madras Motors ने इस कंपनी को ही खरीद लिया। और 1962 में यह बाइक पूरी तरह Made In India बन गयी। 1990 में Royal Enfield कंपनी भारत की प्रसिद्ध मोटर कंपनी Eicher Group के साथ मिल गयी।  और आज रॉयल एनफील्ड सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी बाइक बेचती है।

03. Peter England –

Peter England

Peter England एक प्रसिद्ध Man’s Wear Brand है, बहुत से लोगो को इस ब्रांड के बारे में गलत फहमी है, लोग इसके नाम की वजह से इसको इंग्लैंड देश का ब्रांड मानते है, वैसे तो लोगो का ऐसा मनना पूरी तरह से गलत भी नहीं है, क्योंकि इस ब्रांड की स्थापना इंग्लैंड में साल 1879 में Old England के नाम से हुई थी। इस कंपनी का काम ब्रिटिश मिलिट्री के लिए जंग के लिए कपडे बनाने का था। वर्ष 1957 में इस कंपनी ने अपना नाम बदलकर पीटर इंग्लैंड कर दिया था। और साल 1997 में आदित्य बिरला ग्रुप की मदुरा गारमेंट्स ने इस ब्रांड को खरीद लिया था। अब इस ब्रांड के सारे कपडे भारत में ही बनाये जाते हैं। आज पूरी दुनिया के 300 से ज्यादा शहरो में यह ब्रांड अपनी ब्रांड अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है। पीटर इंग्लैंड दुनिया में पुरुषो के पकडे बेचने वाले सबसे बड़े ब्रांड्स में शुमार किया जाता है।

04. Jaguar –

Jaguar

आपको विश्वाश नहीं हो रहा ना कि आप यह क्या पढ़ रहे हैं ? तो जी बिलकुल आप सही पढ़ रहे हैं। ज्यादातर लोगो को लगता है कि यह प्रीमियम और महँगी कार बनाने वाला ब्रांड विदेशी है, लेकिन आपको बता दे कि भारत की Tata Motor कंपनी ने Jaguar कंपनी को साल 2008 में खरीद लिया था। उस से पहले यह ब्रांड ford मोटर कंपनी के अंतर्गर आता था। पहली बार इस कंपनी की स्थापना सं 1922 में Swallow Sidecar Company के नाम से की गयी थी।  इस कंपनी की शुरुवात Motorcycle Sidecar बेचने से हुई थी, और साल 1933 में इस कंपनी का नाम बदल कर Jaguar नाम रखा गया।

आज यह कंपनी अपनी महगी, लक्ज़री और प्रीमियम कारों के लिए विश्व विख्यात है। जैगुआर को दुनिया से सबसे प्रीमियम और लक्ज़री कार कंपनियों में शामिल किया जाता है। दुनिया के लगभग हर हिस्से में इस कम्पनी की गाड़ियां बेचीं जाती हैं। साल 2016 में एक Auction के दौरान 1955 की Jaguar D Type मॉडल को $21 Million यानी लगभग 158 करोड़ रुपयों में खरीदा गया था।

05. MRF –

दुनिया के 10 सबसे लोकप्रीय भारतीय ब्रांड

MRF कंपनी भारत की सबसे बड़ी टायर बनाने वाली कंपनी है, और सिर्फ भारत ही नहीं यह कंपनी अपने जबरदस्त टायर बनाने की वजह से पूरी दुनिया में जानी जाती है। 74 साल पहले इस कंपनी की स्थापना चेन्नई शहर में Madras Rubber Factory के रूप में की गयी थी। 1946 से 1952 तक यह कंपनी गुब्बारे के खिलौने बनाने का काम करती रही और उसके बाद इस कंपनी ने tread rubber बनाना शुरू कर दिया था, साल 1967 में MRF  अमेरिका में टायर एक्सपोर्ट करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी थी। भारत के 6 अलग अलग राज्यों में MRF के 10 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। बहुत कम लोग जानते हैं कि टायर बनाने के अलावा MRF, पहनाने वाली बेल्ट, Sports Equipment’s, Toys बनाने का काम भी करती है। टायर बनाने के मामले में MRF के दुनिया के कई अलग अलग अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका  है। इस कंपनी के संस्थापक Kandathil M. Mammen Mappillai को 1992 में भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरुष्कार पद्मश्री दिया गया था।

06. Lakme – 

दुनिया के 10 सबसे लोकप्रीय भारतीय ब्रांड

Lakme भारत का सबसे पुरना और Beauty Product बनाने वाला ब्रांड है। इस कंपनी की स्थापना साल 1952 मे की गयी थी, और तभी से यह श्रृंगार उत्पाद सामग्री बनाने का काम कर रहा है। Lakme को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दूसरे देशो में भी अच्छी तरह पहचाना और पसंद किया जाता है एक आंकड़े के अनुसार लेकमी 70 से ज्यादा देशो में अपने Beauty Products बेचता है। Hindustan Unilever Group के स्वमित्व वाली इस कंपनी को भारत का सर्वश्रेष्ठ कॉस्मेटिक ब्रांड कहा जाता है इस ब्रांड का नाम फ्रांस की मशहूर Opera singer lakme के नाम पर रखा गया था। जो अपनी सुद्नर और आकर्षक छवि के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती थी 2014 की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट के अनुसार lakme को भारत का छतीसवाँ सबसे बहरोसेमन्द ब्रांड चुना गया था। lakme पूरी दुनियां में अपने 300 से ज्यादा विभिन्न प्रकार के प्रोडक्टस बेचता है। यह चीज इसको भारत के सबसे मशहूर ब्रांड्स मे से एक बनाती है।

07. Godrej Group – 

दुनिया के 10 सबसे लोक्रपिय भारतीय ब्रांड

 

Godrej भी भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है। इस कंपनी की स्थापन आज से 123 साल पहले साल 1897 में की गयी थी। समय के साथ साथ Godrej बड़ी होती गयी और आज एक विशाल कंपनियों का समूह बन चुकी हैं। जो Godrej Group के नाम से जाना जाता है। इस कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई शहर में स्थित है।  टाटा ग्रुप की तरह ही गोदरेज भी विभिन्न उत्पाद बेचती है। यह कंपनी विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रो जैसे Airospace, Agreeculture, उपभोक्ता उत्पाद, घरेलु उपकरण, Constructions, Chemicals, Electronics, Furniture, और रियल स्टेट आदि में सफलतापूर्वक काम कर रही है। गोदरेज सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है यह कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को दुनिया के लगभग सभी देशो में बेचती है। पूरी दुनिया में Godrej के नाम की एक ख्याति बनी हुई है। भारत के बाहर सभी देशो में इस कंपनी के उत्पादों को इसके नाम से पहचाना जाता है।

08. Hero Motocorp –

दुनिया के 10 सबसे लोक्रपिय भारतीय ब्रांड

Hero MotoCorp भारत की सबसे बड़ी दो पहिया वाहन बनाने वाली कंपनी है इस कंपनी को लम्बे समय तक Hero Honda की नाम से जाना जाता था। इस कम्पनी की स्थापना साल 1984 में Hero  के नाम से हुई थी। शुरुवात में कंपनी जापान की Honda Company  के साथ मिलकर  Hero Cycles बेचा करती थी। कुछ ही सालों बाद कंपनी ने मोटरसाइकिल बेचना शुरू कर दिया था, हीरो हौंडा मोटरसाइकिल अपने सस्ते दाम और जबरदस्त माइलेज की वजह से बहुत तेजी से प्रसिद्ध हो गयी थी। साल 2001 तक यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी दो पहिया वाहन बनाने वाली कंपनी बन गयी थी। 2010 में कुछ निजी कारणों से भारत की Hero और जापान की Honda ने अलग होने का फैसला कर लिया।

और उसके बाद से इस कंपनी को Hero MotoCorp के नाम से जाना जाने लगा। आज Hero MotoCorp सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सबसे बड़ी Two Wheeler बनाने वाली कंपनी कहलाती है। भारत के अंदर इस कम्पनी का मार्किट शेयर 46% है।

09. Mahindra & Mahindra –

दुनिया के 10 सबसे लोक्रपिय भारतीय ब्रांड

Mahindra & Mahindra भारत की एक मल्टीनेशनल वाहन बनाने वाली कंपनी है। उत्पादन के  हिसाब से यह भारत की सबसे बड़ी वाहन बनाने वाली कंपनी में शुमार की जाती है। इस कंपनी की स्थापना साल 1945 में दो भाई जगदीश चंद्र महिंद्रा और कैलाश चंद्र महिंद्रा और मालिक गुलाम मोहम्मद ने साथ मिलकर की थी।  शुरुवात में इस कंपनी का नाम Mahindra & Mohammad रखा गया था। लेकिन 1947 में पाकिस्तान बनने के बाद मालिक गुलाम मोहम्मद पाकिस्तान में जाकर बस गया मलिक गुलाम मोहम्मद के कंपनी छोड़ने के बाद इस कंपनी का नाम Mahindra & Mahindra रखा गया। Steel के ब्यापार से शुरुवात करने वाली इस कम्पनी ने कुछ ही सालों में गाड़ियां बनाना शुरू कर दिया कुछ ही समय में महिंद्रा को भारत की Jeep निर्माता के रूप में माना जाने लगा आज महिंद्रा पूरी दुनिया में अपने वाहन बेचती है। भारत के साथ ही यह दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेक्टर निर्माता कंपनी कहलाती है।

10. Wipro –

दुनिया के 10 सबसे लोक्रपिय भारतीय ब्रांड

Wipro limited भारत की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में से एक है। इस कम्पनी की स्थापना 1945 में मोहम्मद हाशिम प्रेमजी के द्वारा Western India Palm Refined Oils के नाम से की गयी थी बाद में इस कंपनी का नाम बदलकर Wipro रख दिया गया। शुरवात में यह कंपनी Refined Oil बनने का काम करती थी।

साल 1966 में प्रेमजी का देहांत होने के बाद उनके बेटे अजीम प्रेमजी ने कम्पनी का भार संभाला मात्रा 21 वर्ष की उम्र में अजीम प्रेमजी विप्रो कम्पनी के chairman बन गए थे। अजीम प्रेमजी बेहद होनहार थे अपने कार्यकाल में वो इसक कंपनी को नयी ऊंचाइयों पर ले गए आज wipro काफी बड़ी कंपनियों का समूह बन चुकी  है।  यह कंपनी विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रो जैसे – Personal care, Health care, Lighting, Furniture, IT service और Consulting आदि के लिए पूरी दुनियां में जानी जाती है। पूरे विश्व में इस भारतीय कंपनी को इसके नाम से पहचाना जाता है।


कुछ अन्य विश्वविख्यात भारतीय ब्रांड्स जो भारत के साथ साथ विदेशों में भी अपना डंका बजा रहे हैं –

  • SBI
  • Land Rover
  • Titan
  • Louis Philippe
  • Allen Solly
  • 3. Reliance Industries
  • Airtel
  • Infosys
  • Maruti Suzuki
  • ITC
  • Asian Paints

आशा करता हूँ आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सीखने को और जानने को मिला होगा। ऐसे जानकारी से परिपूर्ण लेख पढ़ने के लिए आप Hindish.com पढ़ते रहें हम आपके लिए ऐसे लेख लिखते रहेंगे। नीचे कुछ अन्य लेख आप पढ़ सकते हैं।

दुनिया की 10 सबसे खतरनाक प्राकृतिक घटनाएं

दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाएं (2021 ) 

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी संगठन 

दुनिया के 10 सबसे छोटे देश 

इन 10 देशो के लोग खेलते हैं सबसे ज्यादा PUBG

दुनिया के 10 सबसे बड़े बैंक

ये हैं दुनियाँ के 10 सबसे अमीर नेता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *