Encryption और Decryption क्या है पूरी जानकारी

आज के इस लेख में हम यह जानेंगे कि Encryption और decryption क्या होता है (What is Encryption and decryption in hindi ) अगर आप इन्टरनेट चलाते हैं तो अपने भी यह शब्द बहुत बार सुने होंगे और whatasapp में भी एक encryption नाम का feature देखा होगा। मगर आप उसका मतलब नहीं जानते होंगे। तो आज हम इसी विषय में बताने वाले हैं तो पहले जानते हैं encryption के बारे में

What is Encryption –


यदि मैं सरल भाषा में कहूँ तो encryption दो लोग के बीच भेजे जाने वाले Private Message  या कोई information की security  के लिए उपयोग की जाने वाली एक प्रक्रिया है। जिसमें आपकी इनफार्मेशन को सिर्फ आप या जिसको आप भेज रहे हैं। वही व्यक्ति पढ़ सकता है बाकि कोई नहीं क्योंकि जब आप किसी sms या information को encrypt करके भेजते हैं तो वह मशीनी भाषा में convert हो जाते हैं। जिस से कि Original information को पढना नामुमकिन हो जाता है। मगर जिसने भेजा और जिसको भेजा गया उनके पास Public Key Encryption होती है। जिस से वे उस message या information को फिर से decrypt कर लेते हैं, और पढ़ लेते हैं। इसके लिए programmer ऐसी algorithm का उपयोग करते हैं जो आपके सारे alphabets, numbers, symbol, और image’s pixels की अदला बदली कर देते हैं और फिर इसे कोई भी नहीं पढ़ पायेगा।

उदाहरण – मान लिजीये किसी algorithm में

  • A=z
  • B=y
  • C=x
  • D=w
  • E=v
  • F=u
  • *=#
  • <=^

सभी नंबर और alphabets के लिए ऐसी algorithm लिखी गयी है तो अगर मैं bad लिखता हूँ और इसको एन्क्रिप्ट कर देता हूँ तो यह bad = yzw हो जायेगा। अब आपको yzw# ये पढ़ कर कहाँ पता चलने वाला है कि यह bad लिखा हुआ है। और यह तो एक सिंपल सा conversion है जबकि encryption machine इसको इस से भी ज्यादा complicated बना देती है। जिस से उसको समझना नामुमकिन सा हो जाता है। नीचे दी गयी इमेज से आप और भी अच्छे से समझ सकते हैं ।

encryption और decryption हिंदी
image source-ictlounge.com

तो आशा है की आप Encryption के बारे में जान गए होंगे तो आइये अब जानते हैं Public key encryption के बारे में।

Public Key Encryption –


Public key encryption भी एन्क्रिप्शन का ही एक प्रकार है। और आजकल के लगभग सभी social media Email, Messages, Chat, Whatsapp में public key encryption का ही प्रयोग किया जाता है तो दोस्तों इस एन्क्रिप्शन में दो तरह की keys होती हैं।

  • Private Key – जो सिर्फ आपके पास होती है।
  • Public Key – जो सभी लोगो के पास होती है।

अब अगर हम अपने किसी दोस्त को कोई ऐसा private message भेजना चाहते हैं जो सिर्फ हम दोनों ही पढ़ सके। तो उसके लिए हमें उस sms को encrypt करना होगा वो कैसे आइये समझते हैं उदाहारण से।

उदहारण –


मान लीजिये मुझे अपने दोस्त को एक message भेजना है “hello” और मैं चाहता हूँ कि इस sms को सिर्फ मेरा दोस्त ही पढ़ पाए बाकि कोई नहीं । तो मैं उसकी public key (जो सबके पास होती है मेरे पास भी ) से उस sms को lock कर दूंगा।और फिर अपने दोस्त को send कर दूंगा और जब वह message उसके पास पहुंचेगा। तो वह अपनी private key (जो सिर्फ उसके पास है ) से उसको unlock कर देगा और आसानी से message पढ़ लेगा।

यह भी पढ़ें – Hacker कैसे बने 

Public key से lock किया गया message सिर्फ private key से खोला जा सकता है। और Private key से lock किया गया message सिर्फ Public key से खोला जा सकता है।

Decryption in hindi –


साधारण से शब्दों में कहूँ तो किसी भी Encrypt किये गए data को फिर से उसकी original form में convert करने की प्रक्रिया को ही decryption कहते हैं ।

Encryption का उपयोग –


social media पर email, message के लिए तो encryption का प्रयोग किया ही जाता है। इसके साथ साथ बहुत सारी वेबसाइट ऐसी होती है। जिनको ओपन करने के लिए वह आपको signup करने के लिए कहती हैं यानी वो आपसे आपका डाटा मांग रही हैं। तो दोस्तों वहां पर हमारा डाटा वैसे store नहीं किया जाता। जैसे हम type करते हैं वो Encrypt होने के बाद store होता है और यह सिर्फ email message में ही नहीं बल्कि multimedia में भी काम करता है।

यह भी पढ़ें – API क्या होता है और कैसे काम करता है 

उदहारण के लिए जैसे आपके android में एक application होती है। google photo backup जिसमे आपकी सारी photos backup होती रहती है। और फिर आप अपनी Email ID से उन फोटो को कभी भी कही भी किसी भी device पर देख सकते हैं।

  • आपको क्या लगता है कि जो सारी फोटो Google photo backup में होती हैं  क्या उन Photos को गूगल देख सकता है ?
  • तो दोस्तो इसका जवाब है नहीं।

क्योंकि ये Photo भी encrypt होकर ही store होती हैं। जब आपकी फोटो Backup में store होगी तो आपकी photos  के pixel change हो जायेंगे जिस से photo colour change हो जायेंगे pixel उपर नीचे हो जायेंगे। और और इस तरह आपके अलावा किसी और व्यक्ति के लिए यह समझ पाना असंभव हो जाएगा कि इस फोटो में आखिर है क्या।

यह भी पढ़ें – Deep web, dark web, surface web क्या है 

तो आशा करता हूँ कि आपको जानकारी अच्छी लगी और और encryption क्या है ? decryption  क्या है ? और यह कसी काम करता है सब समझ में आ गया होगा। अगर फिर भी कोई सवाल है तो आप नीचे comment b0x में लिख सकते हैं। मैं जल्दी आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करूँगा ।

 यह  भी पढ़ें :- swift code क्या है 

इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स क्या है 

Share post, share knowledge

One thought on “Encryption और Decryption क्या है पूरी जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *