एक मोबाइल में दो whatsapp कैसे चलायें सबसे असान तरीका

एक mobile में दो whatsapp कैसे चलायें

आज की date में दुनिया में  सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला messenger application है।  Whatsapp जिसको पूरी दुनिया के लगभग 80% युवा उपयोग करते हैं। ये मान लो की जो इन्टरनेट चलता हो और जिसके पास whatsapp हो तो 99.9 % चांस है की उसके मोबाइल में whatsapp भी होगा ही होगा ।पर कभी कभी क्या होता है कि हमको एक Mobile में दो Whatsapp चलाने की जरूरत होती है।एक ऑफिस के लिए और एक अपना personal मगर जब हमारे पास already whatsapp messenger installed होता है । तो हम उसे दुबारा इनस्टॉल नहीं कर सकते। क्योंकि फिर google Play store में हमको Install की जगह Update का option मिलता है …..

तो आज मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ कि एक मोबाइल में दो Whatsapp कैसे चलायें सबसे असान तरीका आपको बताऊंगा जिस से आप   न सिर्फ दो whatsapp account चला पाएंगे बल्कि दो-दो  facebook ,twitter,जैसी सभी एप्लीकेशन को भी चला पायेंगे। तो आइये जानते हैं कि

अगर एक मोबाइल में दो whatsapp चलने हैं तो ध्यान दें 


सबसे पहले तो मैं आपको यह बता दूँ कि एक मोबाइल में दो whatsapp चलने के लिए लोग और भी तरीके अपनाते हैं। जैसे APK version download  करके। हालाँकि यह काम भी whatsapp की ही तरह करता है लेकिन लेकिन यह safe नहीं ही अपका Data leak हो सकता है ।
इसलिए मैं आपको बताने जा रहा हूँ एक mobile में दो whatsapp चलाने के सबसे सेफ और आसान method. बस आप नीचे दिए गए Step follow करें ।

एक मोबाइल में दो whatsapp कैसे चलायें


  1. सबसे पहले आपको Google Play Store से एक app download करनी होगी जिसका नाम है  Parallel Space-Multi Accounts।
  2. Install हो जाने के बाद आप जब इस Application को open करेंगे तो यहाँ आपके मोबाइल में मौजूद सभी एप्लीकेशन आपको यहाँ दिख जाएँगी ।
  3. यहाँ पर whatsapp पर क्लिक करे तो व्ह्त्सप पर टिकमार्क लग जायेगा और फिर नीचे  Add to parallel space पर क्लिक कर दें ।
  4. अब आपअपना नाम नम्बर डाले जैसे whatsapp activate करते ही हैं बस फिर क्या मजे लीजिये …..। Example के लिए एक नीचे  इमेज भी दे रहा हूँ
एक mobile में दो whatsapp कैसे चलायें
एक mobile में दो whatsapp

इस application की खास बात यह है की इस से आप न सिर्फ दो दो whatsapp चला पायंगे बल्की आपके मोबाइल में जितनी भी एप्लीकेशन हैं आप उन सभी को भी कॉपी कर के दो दो अकाउंट से चला सकते हैं ।

तो उम्मीद करता हूँ कि आप एक मोबाइल में दो whatsapp चलाना सीख गए होंगे  अगर कोई भी question या doubt है तो नीचे कमेंट करें   और यह भी पढ़े

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

One thought on “एक मोबाइल में दो whatsapp कैसे चलायें सबसे असान तरीका”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *