घर बैठी महिलाओं के लिए मोदी का तोहफा E haat योजना

mahila e haat

आज की ये जानकारी उन महिलाओं के लिए है जो घर बैठे सरकार के साथ मिलकर अपना business कर के पैसा कमाना चाहती हैं ।सबसे पहले तो उनके लिए एक खुशखबरी है कि आप के इस काम में सरकार आपकी मदद करेगी जिसमे आपको कोई कमीशन (commission) भी नहीं देना पड़ेगा तो आपकी मेहनत आपके हाथ और कमाई भी लाखो लाख ।

mahila e haat
mahila e haat

सबसे पहले मैं आपको इस scheme के बारे में बता देता हु जिसका नाम रखा गया है महिला इ हाट (mahila e haat)

महिला ई-हाट|mahila E-haat –

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने राष्ट्रीय महिला कोष (RMK ) के तहत महिला उद्यमियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक सार्थक पहल करी है। जिसमे भारत सरकार आपको flipkart और amazon जैसी websites की तरह ही एक Direct Online Marketing Platform मुहैया कराती है जिस पर आपके उत्पाद (product) या service को  एक यूनिक ID के साथ प्रदर्शित किया जाता  हैं  जिसमें आपको कोई कमीशन (commission) भी नहीं देना होता  है ।

मोमबत्ती का business कैसे शुरू करे 

Mahila E-haat  किसी भी उत्पाद बनाने वाले उत्पादक(productive) और उपभोक्ता(consumer) के बीच डायरेक्ट connection बनाती है, और producers और consumers direct Interaction का फोरम मुहैया कराती है ।इ हाट पर  बिक्री direct producers कोcontact करके कर के कर  सकते हैं इस योजना का मकसद online marketing platform के जरिये make in India को support करना है । यह “स्टैंड अप इंडिया” के रूप में देश भर में महिलाओं के लिए एक पहल है।

किसको मिलेगा इसका लाभ | Who will get benefit

क्योंकि यह Mahila E-haat सभी महिला entrepreneurs  को बढ़ावा देने के लिए बनायीं गयी है इसलिए इस योजना में 18 साल से ज्यादा उम्र की कोई भी महिला या ‘महिला सहायता समूह’ भी शामिल हो सकती हैं। अगरबत्ती का business शुरू करते हैं यहाँ पढ़े 

Mahila E-haat की नयम व शर्तें |terms and condition 

आजकल Internet से पैसे कमाने के बहुत से तरीके बताये जाते हैं जिनमे से बहुत तो फर्जी होते हैं मगर यह एक आपकी कुशलता को सामने लाने का और उस से कमाई करने का एक अच्छा और सच्चा साधन है ।इसलिए इसकी कुछ शर्तें भी हैं जी से योजना अनुशाशित बनी रहे ।तो

  1. आपको product और services की क्वालिटी सुनिश्चित करनी होगी।
  2. जिस तरह का product और services आप e haat पर प्रदर्शित करते हैं वैसी ही क्वालिटी का product और services आपको उपभोक्ता को उपलब्ध करवानी होगी ।
  3. आपके service और प्रोडक्ट की quality के लिए responsible होना पड़ेगा।
  4. consumer की service या product की समय से डिलीवरी सुनिश्चित करनी होगी।
  5. सभी कानूनी और टेक्स से जुडी ओपचारिकताओं को पूरा करना होगा।
  6. आपको अपने हर प्रोडक्ट पर इ-हाट का लोगो लगाना होगा ।

मेरे ख्याल से अगर आप अपने खुदके प्रोडक्ट और सर्विसेज डालती हैं तो आपको उक्त लिखित बातो में से किसी भी बात से परेशां होने की कोई जरूरत नहीं ।

कम लागत में शुरू होने वाले 10 busines यहाँ पढ़े 

Mahila E-haat से कैसे जुड़ें 

वेंडर्स या सेलर पोर्टल से जुड़ने के लिए आप online email या रिक्वायर्ड  फॉर्मेट में latter द्व्यारा Information भेज र्सकते हैं और यह इनफार्मेशन आप mahilaehaat-rmk.gov.in/en/joinus.php  इस लिंक पर जा सकते हैं और और एक form खुलेगा उसे भर दें और submit कर दें । प्रोडक्ट के निर्माता को सीधे पैसे दे दे इसके लिए अभी उपभोक्ताओ के आधार card को पोर्टल से जोड़ने की कोशिश की जा रही है ।

किस तरह के प्रोडक्ट बेचने हैं |which types of product you will sell 

decoration and Gift Itom, handicraft, clothes, jewellery, bags, basket grossary item,natural procut ,मोमबत्‍तियां, , लिनेन अदि products को बेच सकते हैं ।यहाँ सबसे अच्छी बात यह है की आप सिर्फ प्रोडक्ट बेच ही नहीं सकते बल्कि किसी काम की service भी दे सकते हैं जैसे मेहंदी टेलरिंग का काम और इस से भी बढ़कर अच्छी बात तो यह है की आपके प्रोडक्ट और service सिर्फ राष्ट्रीय स्तर तक ही सीमित नहीं रहेगी बल्कि अन्तराष्ट्रीय स्टार तक भी आपके products बेचे जा सकते हैं ।

कितनी होगी कमाई | how much can you earn 

यह सब depend करता है आपकी कुशलता पर की आप कौन सा प्रोडक्ट बनाते है और लोग उसको कितना पसंद कर रहे हैं और आप उसकी कितनी supply कर सकते हैं ।बाकि कमाने की कोई लिमिट नहीं है अप चाहे तो महीने में लाखो भी कमाई भी कर सकते हैं ।

 

 

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

7 thoughts on “घर बैठी महिलाओं के लिए मोदी का तोहफा E haat योजना”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *