दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 10 भाषाएँ

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 10 भाषाएँ

हमारी इस धरती पर अनेक भू भाग हैं जिनमे रहने वाले लोग बोल चाल के लिए अलग अलग भाषाओ का प्रयोग करते हैं। समय समय पर अनेको भाषाएँ जन्म लेती हैं और अनेको भाषाएँ समाप्त भी हो जाती है। अपने एक हिंदी की वो दो लाइन तो कही सुनी ही होंगी कोस कोस पर पानी बदले, चार कोस पर वानी। इसलिए  प्रामाणिक इसलिए तौर पर तो दावे के साथ कोई भाषाओं की निश्चित संख्या नहीं बता सकता  लेकिन UN  के अनुसार, दुनिया भर में बोले जाने वाली भाषाओं की संख्या करीब 6809 है। जिसमे आज के दौर में दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 10 भाषाएँ  हम आज इस आर्टिकल में आपको बताएँगे।

Image credit – www.babbel.com

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 10 भाषाएँ


1- मंदारिन | Mandarin 

हर किसी को लगता है कि अंग्रेजी और स्पेनिश भाषा पूरे विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओ में सबसे पहले नंबर पर है मंदारिन, जिसको आप लोग  Chinese भी कहते हैं यह भाषा चीन में बोली जाती है।चीन क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है और जनसँख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा देश है इसलिए मंदारिन को दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में प्रथम स्थान मिलता है। Mandarin Chinese चीन की आधिकारिक ( Official )भाषा भी है।

मंदारिन भाषा को बोलने वालो की संख्या – 955 Millions  


2- स्पेनिश | Spanish

मुझे पता है आपको लगा होगा कि दूसरे नंबर पर तो पक्का इंग्लिश होगी लेकिन मेरे दोस्तों ऐसा नहीं है। दूसरे नंबर हासिल किया है स्पेनिश भाषा ने। यह भाषा स्पेन, अर्जेन्टीना, चिली, बोलीविया, पनामा, परागुए, पेरु, मेक्सिको, कोस्टा रीका, एल सेल्वाडोर, क्यूबा, उरुग्वे, वेनेजुएला आदि में बोली जाती है। स्पेनिश भाषा स्पेन के Castile क्षेत्र में उत्पन्न हुई इस कारण से इसे कभी-कभी Castilian भी कहा जाता है। स्पेनिश संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरी सबसे आम भाषा भी है, तथा Spanish , 21 देशों में आधिकारिक भाषा भी है।

स्पेनिश भाषा को बोलने वालो की संख्या – 405 Millions  


3- अंग्रेजी | English 

 “English” नाम “Angels” से आया है, कुछ जर्मन लोग हैं, जो पहली ईस्वी में ब्रिटेन में बस गए थे। इसलिए उन्होंने अपना नाम एंगलेन रखा जो उन्होंने उत्तरी जर्मनी के एक क्षेत्र से लिया इसलिए इस क्षेत्र का नाम एगलेन रखा गया जो आज की तारिक में बदलकर इंग्लैंड रूप में जाना जाता है। इस बात को तो आप भी भली भांति जानते होंगे कि आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली भाषा English है। English भाषा मूल भाषा नहीं है बल्कि यह भाषा जर्मन डच लैटिन फ़्रांसीसी संस्कृत आदि भाषाओ से मिलकर बनायीं गयी एक सरल भाषा है। जिसमे समय-समय पर जरुरत के अनुसार अन्य शब्दों को जोड़ा जाता है। यद्यपि इंग्लिश दुनिया की सबसे कमजोर भाषा है फिर भी क्योंकि इसमें बहुत कम शब्द है और सरल व्याकरण है, यही चीज इस भाषा को सरल बना देती है जिसको सीखना बहुत आसान हो जाता है इसलिए इसको बहुत लोग आसानी से सीख जाते हैं और इसी सरलता के कारण यह भाषा सबसे तेजी से बढ़ रहे है। आपको यह जानकर  हैरानी होगी कि सबसे ज्यादा English भाषा अमेरिका में बोली जाती है और उसके बाद भारत में। इस से साबित होता है कि हम शारीरिक तौर पर तो आज़ाद हो गए हैं लेकिन मानसिक तौर पर आज भी अंग्रेजी के गुलाम हैं। खैर आगे बढ़ते हैं।

अंग्रेजी भाषा को बोलने वालो की संख्या – 360 Millions  


4- हिन्दी | Hindi 

अगर आप इस लेख को पढ़ रहे होंगे तो निश्चित रूप से आप हिंदी भाषा को बोलने वाले लोगों में आते होंगे। और आपको यह जानकार हैरानी होगी कि हिन्दी भाषा दुनिया भर में बोली जाने वाली सबसे ज्यादा भाषाओ में चौथे नंबर पर आती है। सैकड़ो भाषाओ की तरह हिंदी भाषा भी संस्कृत से ही उत्पन्न हुई है। हिन्दी बहुत प्राचीन भाषा है और भारत की आधिकारिक भाषा भी है। क्योंकि हिंदी भाषा संस्कृत से जन्मी है इसलिए हिन्दी भाषा का व्याकरण भी उच्च स्तर का  है। भारत वर्ष के उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड , हिमांचल प्रदेश, बिहार झारखण्ड, गुजरात आदि राज्यों में यह भाषा बोली जाती है। इस बात को तो हर कोई जानता है कि जनसख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरे नंबर का देश है और यही जनसँख्या हिंदी को चौथे स्थान पर ले आती है। अगर हम बात करे भारत से बाहर की तो नेपाल, मॉरिशस, गयाना, और फिजी में भी काफी मात्रा में हिंदी भाषा को बोलने वाले लोग हैं। अमेरिका में भी भारतीय मूल के करीब 6.5 लाख हिंदी बोलने वाले लोग हैं।

हिंदी भाषा को बोलने वालो की संख्या – 310 Millions  


5- अरेबिक | Arabic 

अरेबिक भाषा की सूची पाचवे स्थान पर आती है। अरबी भाषा, सामी भाषा परिवार की एक भाषा है तथा यह भाषा इब्रानी भाषा से सम्बन्धित है Arabic भाषा इस्लाम की मतभाषा भी  है, जिसमें कुरान-ए-शरीफ लिखी गई है। यह अरब के कई देशों की राजभाषा भी है। इसे सऊदी अरब, सीरिया, यमन, मिस्त्र, जॉर्डन, इराक, अल्जीरिया, लीबिया, सूडान, कतर, ट्यूनिशिया, मोरक्को और माली आदि में बोला जाता है। बहुत सारे मुस्लिम ऐसे भी हैं जिनकी मूल भाषा अरेबिक नहीं है जैसे भारत और पाकिस्तान में रहने वाले मुसलमानो की मूल भाषा हिंदी या उर्दू है।

अरेबिक भाषा को बोलने वालो की संख्या – 295 Millions  


6- पुर्तगाली |Portuguese

पुर्तगाली एक यूरोपीय भाषा है। जैसा कि नाम से ही विदित है यह भाषा पुर्तगाल में सर्वाधिक तौर पर बोली जाती है। और इसके कई भूतपूर्व उपनिवेशकों में भी बोली जाती है। पुर्तगाली भाषा, ब्राजील, अंगोला, वेनेजुएला, मोजाम्बिक आदि जगहों पर भी बोली जाती है।  इस सूची में इस भाषा का छटवां स्थान है।

पुर्तगाली भाषा को बोलने वालो की संख्या – 215 Millions  


7- बंगाली |Bengali 

बंगाली भाषा भी भारत मूल की भाषा है। आपको इसकी उम्मीद नहीं रही होगी की बंगाली भी दुनिया की सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओ  में से एक है लेकिन आप मानो या न मानो आपको यह स्वीकार करना ही पड़ेगा  कि बंगाली दुनिया की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओ में सातवें  नबंर पर आती है। बंगाली भाषा भारत और बांग्लादेश में बोली जाती है। आपको यह जानकर ख़ुशी हुई होगी की भारत देश की दो भाषायें इस लिस्ट ( दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 10 भाषाएँ ) में शामिल हैं।

बंगाली भाषा को बोलने वालो की संख्या – 205 Millions  


8- रशियन |Russian 

रूसी भाषा को इस लिस्ट में 8 वां स्थान प्राप्त हुआ है। रूसी यूरोप की एक प्रमुख भाषा है। लेकिन इस भाषा को बोलने वाले ज्यादा लोग यूरोप से ज्यादा एशिया महाद्वीप में निवास करते हैं। Russian Language रूस संघ की आधिकारिक भाषा तो है ही है इसके अलावा यह  बेलारूस, कज़ाकिस्तान, क़िर्गिस्तान, उक्राइनी स्वायत्त जनतंत्र क्रीमिया, जॉर्जियाई, अब्ख़ाज़िया और दक्षिणी सेतिया, मल्दावियाई अस्वीकृत जनतंत्र ट्रांसनीस्ट्रिया (नीस्टर का क्षेत्र) और स्वायत्त जनतंत्र गगऊज़िया आदि देशो की  सहायक आधिकारिक भाषा भी है। अगर आप रशियन भाषा की गिनती को पढ़ेंगे तो यह स्पष्ट हो जायेगा की यह भाषा भी सैकड़ो यूरोपियन भाषाओ की तरह संस्कृत से जन्मी है।

Russian गिनती  English उच्चारण   Russian उच्चारण  संस्कृत उच्चारण 
один one a’deen एकः
два Two dva द्वौ
три Three tri त्रयः
четыре Four chetyre चत्वारः
пять Five pyat पञ्च
шесть Six shest षट्
семь Seven sem सप्त
восемь Eight vosem अष्ट
девять Nine devyat नव
десять Ten desyat दश

रुसी भाषा को बोलने वालो की संख्या -155 Millions  


9- जापानी | Japanese

Japanese Language जापान देश की मुख्यभाषा और राजभाषा है। जापानी भाषा की वाक्य रचना ठीक हमारी हिन्दी भाषा की तरह ही है। इसलिए व्याकरण के अनुसार हमें सीखने में ज्यादा कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता। है। जापानी भाषा में तीन लिपियाँ हैं – हिरागाना, काताकाना और कांजि।

जापानी भाषा को बोलने वालो की संख्या – 125 Millions  


10- पंजाबी | Punjabi 

अरे आप तो फिर चौंक गए लेकिन यह भी सत्य है कि दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली Top 10 भाषाओ में भारत की तीन भाषाएँ शुमार हैं। और अगर हम टॉप 20 में जायेंगे तो शायद 7 भाषाएँ इस लिस्ट में शामिल हो जाएँगी। जिन पंजाबी गानो पर आप शादी पार्टियों में नाचते हैं अपनी उस पंजाबी भाषा के बारे में तो आप अच्छी तरह से जानते हैं।  जो ज्यादातर पंजाब, दिल्ली और हरियाणा के राज्यों में बोली जाती है। Wikipedia के अनुसार Punjabi Language को बोलने वालो की संख्या US में 2.5 लाख और कनाडा में 4.6 लाख है। कनाडा की कुल population का 1.4सिक्ख समुदाय है।

पंजाबी भाषा को बोलने वालो की संख्या – 125 Millions  


तो आशा करता हूँ की आपको दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 10 भाषाएँ शीर्षक यह लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा और इस बात की ख़ुशी भी हुई होगी  कि दुनिया की इस लिस्ट में हमारे भारत की भाषाओ का नाम भी अंकित है।

जय हिंद | जय भारत 

आप ऐसे  ही अन्य ज्ञानवर्धक  लेख पढ़  सकते हैं। –

अंटार्कटिका के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते होंगे।

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत पक्षी beautiful birds

दुनिया के10 सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर।

दुनिया की 10 सबसे पुरानी भाषाएँ | world’s oldest language

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *