दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

International Commerce Center, Hong Kong

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

चीन के एक शहर Hong Kong  में स्थित International Commerce Center की ऊंचाई 1588 फीट है। जो अभी दुनिया की 10 वीं सबसे ऊँची बिल्डिंग है। इस building को निर्माण कार्य 2010 में पूरा हुआ था दुनिया के सबसे highest swimming Pool और बार इस बिल्डिंग की 108वीं मंजिल पर है।  इस बिल्डिंग में shopping Mall, 5 star restaurant और observation deck भी मौजूद है।

Shanghai World Financial Center, Shanghai

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

चीज के शंघाई शहर में स्थिति इस विशाल इमारत का निर्माण कार्य 2008 में पूरा हुआ 1614 फीट ऊँची इस ईमारत में 101 floors हैं। यह बिल्डिंग शंघाई के  skyscraper, Pudong जिले में स्थित है। यह बिल्डिंग International Finance और Trad center के रूप में कार्य करती है। इस   इमारत में Hotel, Conference rooms,  official observation deck और Shopping Mall जैसी सुविधाए उपलब्ध हैं  इसके Tower में शिखर की और एक trapeze apparatus है। और इसमें variable air volume नामक एक air controlling फीचर है,  यह   यह बिल्डिंग के अन्दर के लोगो को झुकने और compresiv  forces को कम करने के लिए एक diagonal frame के  साथ बनाया गया है।

Taipei 101, Taiwan

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

ताइवान के ताईपी शहर में स्थित यह building 101 मंजिल ऊँची है जिसकी कुल ऊंचाई 1667 फीट है। यह बिल्डिंग का निर्माण कार्य 2004 में  पूरा किया गया  था यह बिल्डिंग C.Y.lee and partners और KTRT joint venture द्वारा डिजाईन और निर्माण किया गया था। यह बिल्डिंग भूकंप के झटके और अंधी हवाओं के झोंको का सामना करने के लिए फलेक्सिबल है। इस structure को एनर्जी  और environment design में लीडरशिप द्वारा भी सम्मानित किया गया है।

CTF Financial Center, Guangdong

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

दक्षिणी चीन के Guangdong शहर स्थित CTF Financial Center एक mixed used skyscraper है । इसक गगनचुम्बी इमारत का निर्माण कार्य 2016 में पूरा हुआ था। इस बिल्डिंग में fast चलने वाली lifts लगायी गयी हैं जो 44.7 Mile/hours की   रफ़्तार से चलती है इस बिल्डिंग में कुल 111 floors हैं जहाँ shopping mall भी मौजूद है।

One World Trade Center, United states

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

इस बिल्डिंग की ऊंचाई 1776 फीट है जिसमे 4 मंजिल हैं। One World Trade Center, New York शहर में सबसे ऊँची इमारत है यह ऊँची बिल्डिंग 2014 में बनकर पूरी हुई थी। इस बिल्डिंग को अपनी  renewable energy features के लिए उलेखित किया गया है यहाँ पहले यहाँ दो बिल्डिंग्स थी जिनको North Tower, South Tower के नाम  जाना जाता था लेकिन 9/11 के आतंकवादी हमले में अलकायदा आंतकवादी संगठन द्वारा चार विमानो का अपहरण कर लिया और अपहरणकर्ताओं ने जानबूझकर उनमें से दो विमानों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, न्यूयॉर्क शहर के ट्विन टावर्स के साथ टकरा दिया। जिससे विमानों पर सवार सभी लोग तथा भवनों के अंदर काम करने वाले अन्य अनेक लोग भी मारे गए। उसके बाद यहाँ One World Trade Center को बनाया गया।

Lotte World Tower, South Korea

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

दक्षिण कोरिया में स्थित लोते वर्ल्ड टावर का निर्माण march 2016 में पूरा हुआ था यह दुनिया की पांचवी सबसे ऊँची बिल्डिंग है Lotte world tower का निर्माण कार्य 2011 में शुरू हुआ। और 2016 में कम्पलीट हुआ इस बिल्डिंग में 123 मंजिलें हैं जिनमे से 6 तो underground हैं। इस बिल्डिंग की छत का निर्माण ऐसी तकनीक से किया गया है जिस से यह गगन चुम्बी इमारत 9  magnitude reactor scale तक  के तगड़े भूकंप झटके सहन कर सकती है।

Ping An Finance Center, China

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

china के Shenzhen शहर में स्थित यह ऊँची बिल्डिंग 1965 फीट लम्बी है। हालाँकि 2015 में यह skyscraper building बंद हो गया थी लेकिन निर्माण कार्य  अभी भी चल रहा है और जल्दी ही पूरा होने की उम्मीद है। बिल्डिंग के अन्दर एक high end shopping mall, conference center, Hotel और retail space शामिल हैं। इस इमारत में 115 फ्लोर तक पहुँचने के लिए 33 double Decker lift लिफ्ट का उपयोग किया गया है।

Makkah Royal Clock Tower, Saudi Arabia

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

सऊदी अरब स्थित यह इमारत The Abraj Al-Bait के नाम से भी जानी जाती है। यह 1972 फीट ऊँची दुनिया की तीसरी सबसे ऊँची ईमारत है। इस बिल्डिंग में 120 मंजिलो वाला   एक    होटल है इसका निर्माण सऊदी अरब के saudi binladin group द्वारा किया गया था। यह बिल्डिंग 2012 में बनकर तैयार हुई दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत में तीसरे नम्बर पर है ।

Shanghai Tower, China

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

China का शंघाई टावर  2073 फीट ऊँचा है जिसमे 121 मंजिलें हैं। यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची बिल्डिंग है। Shanghai Tower का निर्माण  2006 को शुरू हुआ और march 2014 में पूरा हुआ इसको दुनिया का सबसे ऊँचा observation deck माना जाता है इस इमारत की Total cost $4.2 billion थी । इसमें 1100 पार्किंग स्पेसेस और 320 होटल के कमरे हैं शंघाई शहर में जाते ही इस बिल्डिंग का नज़ारा बहुत आकर्षक होता है ।

Burj Khalifa, United Arab Amerates

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

बुर्ज खलीफा को बुर्ज दुबई के नाम से भी जाना जाता है, बुर्ज खलीफा पूरी दुनिया में अब तक की बनायी गयी सबसे ऊँची बिल्डिंग है जो 2717 फीट ऊँची है तथा इसमें 163 फ्लोर हैं । मुख्य रूप  से steal और concrete से निर्मित इस  building का डिजाईन Adrian Smith, of Skidmore, Owings & Merrill, ने तैयार किया। इन्होने ही world trade center को भी डिजाईन किया था Burj Khalifa में 163 फ्लोर, 58 लिफ्ट, 2957 पार्किंग स्पेस, 304 होटल और  900 अपार्टमेंट हैं। इस बिल्डिंग में एक बार में 35,000 लोगो की रहने की व्यवस्था है।

आपको यह जानकर बहुत गर्व होगा की जब 15 अगस्त या 26 जनवरी होती है तो भारत के सम्मान के रूप में उपर से नीचे तक पूरी बिल्डिंग पर आपको भारत का झंडा लहराता हुआ दिखेगा। जैसा आप उपर photo में देख सकते हैं ऐसे सम्मान दुबई कुछ गिने चुने देशो को ही देता है ।

नीचे दी गयी कुछ अन्य लेख भी आप पढ़ सकते हैं –

दुनिया के 10 सबसे बड़े होटल 

दुनिया के 10 सबसे बड़े हिन्दू मंदिर | 10 Biggest Hindu Temple

दुनिया के 10 सबसे बुद्धिमान व्यक्ति | Top 10 Most Intelligent People

भारत के 10 सबसे बढ़िया हिल स्टेशन | best hill station in India

ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते

Share post, share knowledge

One thought on “दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *