दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर

top 10 giant animal in hindi

हिन्दिश वेबसाइट की Top 10 series  की पिछली पोस्ट में मैं आपको दुनिया के 10 सबसे जांबाज योद्धाओ के बारे में बताया था जो लोगो ने बहुत पसंद की और वह पोस्ट बहुत ही interesting थी। और आज hindish वेबसाइट की Top 10 series में मैं आपको बताने जा रहा हूँ दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर तो आइये जानते हैं world top 10 biggest animals in hindi.

10- दी ग्रेट डेन | The Great Den


अपने विशाल आकार के लिये जाने जाने वाले पालतू कुत्ते की एक नस्ल है। ये एक जर्मन कुत्ता है जिसकी ऊंचाई 40 इंच तक तथा वाजहं 200 किलोग्राम तक होता है। The Great Den विश्व में कुत्तों की सबसे ऊंची नस्लों में से एक है जिस से यह बहुत डरावने किस्म के दिखते हैं। अभी जायन्ट जॉर्ज नाम का एक भूरा ग्रेट डेन जो इस प्रजाति का सबसे बड़ा कुत्ता है, जिसकी ऊंचाई 43 इंच (110 से॰मी॰) है। अक्सर अपने कई बड़े कुत्तो को छोटे कुत्तो पर हमला करते हुए देखा होगा लेकिन, The Great Den दोस्ताना किस्म के कुत्ते होते हैं, उनको जबतक खुदके लिए कोई खतरा न दिखाई दे वे किसी से भी अच्छे दोस्ती कर लेते हैं।

9- शुतुरमुर्ग | The ostrich


शुतुरमुर्ग की ऊंचाई 9 फीट तक होती है। जिसका वजन 155 किलोग्राम तक होता है। शुतुरमुर्ग  करीबन 75 साल तक जीवित रहता है। ये पक्षी  70 किलोमीटर की रफ्तार से लगातार आधे घंटे तक दौड़ सकता है। रफ्तार के समय यह खुद को संतुलित रखने के लिए अपने 6 फीट लंबे पंख का इस्तेमाल करता है। इस कारण शुतुरमुर्ग  दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी कहलाता है।

8- फ्लेमिश विशाल खरगोश | Flemish Giant Rabbit 


फ्लेमिश खरगोश खरगोशो की सबसे बड़ी नस्ल हैं, जो मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाते हैं। यह इनका वजन 13 पाउंड से ज्यादा होता हैं, तथा इसकी लम्बाई लगभग 21 इंच होती है। फ्लेमिश खरगोश      शांत और सभ्य किस्म के खरगोश होते हैं। हाँ जब इनका आकर बढ़ जाये तब इनकी देखभाल करने में जरूर थोड़ी दिक्कते आ सकती है।

7- जिराफ | Giraffe 


Giraffe जिराफ धरती पर पाया जाने वाला सबसे लम्बा जीव है। इसकी लम्बाई 18 फुट (5.5 meter) होती है जो इसको धरती का सबसे लम्बा जानवर बना देती है। इनका  वजन  औसतन 1300 किलोग्राम तक होता है लेकिन अभी तक का सबसे भारी नर जिराफ 1930 kilo का था।  जिराफ की जीभ 21 इंच की होती है जिसका रंग गहरा नीला होता है तथा वे इससे अपने कान भी साफ कर सकता है।

6- खारे पानी का मगरमच्छ | Saltwater Crocodile  

TOP 10 वोमेन सेफ्टी एप्प हर लड़की के लिए

future की 10 technology कैसी होंगी देखें


खारे पानी का मगरमच्छ भारत में पाई जाने वाली मगरमच्छ की तीन (खारे पानी का मगरमच्छ, मगरमच्छ, घड़ियाल ) प्रजातियों में से एक है, इसकी लम्बाई 18 foot और वजन 1000 किलो ग्राम तक होता है। यह अपने क्षेत्र में प्रवेश करने वाले लगभग किसी भी जानवर का शिकार कर सकता है, चाहे वह पानी में हो या भूमि पर चाहे वह इंसान ही क्यों न हो। हमला करने से पहले यह आमतौर पर इन्तजार करता है कि शिकार पानी के किनारे पर आ जाये, इसके बाद यह अपनी पूरी क्षमता से जानवर को पानी में खींच लेता है। और अपने जबड़े में दबोच कर पानी के अंदर घूमते घूमते जानवर के टुकड़े टुकड़े कर देता है।

5- जापानी स्पाइडर केकड़ा | Japanese spider crab


अभी  तक दुनिया में सबसे बड़े केकड़े का खिताब जापान के स्पाइडर कर्ब के पास है जो 12 फीट से ज्यादा बड़ा है लेकिन डेली मेल में छपी खबर के अनुसार,  हाल ही में ब्रिटेन के विसटेबल में इतने बड़े केकड़े को देखा गया जो लगभग 50 फीट बड़ा है।

4- दक्षिणी हाथी सील | Southern Elephant Seal 


यह सील दुनिया का सबे बड़ा मांसाहारी है जो दक्षिणी ध्रुव पर पाया जाता है। इनमे नर सील की लम्बाई 20 फुट और  वजन 4000 kilo तक हो सकता है । पुरुष सील की लम्बाई और  वजन मादा सील के मुकाबले ज्यादा होता है। 2012 में सील मछली को  5788 feet गहरे समुद्र में देखा गया था जो की बहुत ही गहरा होता है और यहाँ सांस सांस लेना अत्यंत कठिन हो सकता है। लेकिन Southern Elephant Seal 2 घंटे तक अपनी सांसो को रोक कर रख सकती है। जो इसको पानी में रहने के लिए अनुकूल बनाती है।

3- ग्रीन एनाकोंडा | Green  Anaconda 


ग्रीन  एनाकोंडा  को बहुत से लोग water boa के नाम से भी जानते हैं। यह  दुनिया का सबसे लम्बा और भारी सांप है। इसके भारी भरकम शरीर का वजन 250 किलोग्राम तथा लम्बाई 25 फुट  तक हो सकता है। प्रकृति हर किसी चीज में एक खूबी डालती है तो कुछ न कुछ कमी भी उसमे रख देती है। इसी तरह से जो बड़े सांप होते हैं वे ज़हरीले नहीं होते हैं अनाकोंडा में भी ज़हर नहीं होता है। यह किसी भी जीव को अपने विशालकाय शरीर में फंसा लेता है और और उसको टाइट कसना    शुरू कर देता है जिस से जीव का दम घुटने लगता है, और वह मर जाता है।  लेकिन एक बार कोई जीव इसके फंदे में अच्छे से फंस जाये तो यह उसको ज़िंदा ही निगलने लगा है।

Top 10 life insurance companies

2- अफ्रीकी बुश हाथी | African Bush Elephant 


African  हाथी (लॉक्सोडाँटा अफ्रीकाना) दुनिया में सबसे बड़ा स्तनपायी है,जिसका वजन 9000 किलोग्राम और लम्बाई 13 फुट तक हो सकती है। एशियाई हाथियों के मुकाबले इनका आकार ज्यादा बड़ा होता है। हाथी शाकाहारी होते हैं। वे पेड़ की जड़े, घास, फल और पेड़ की छाल खाते हैं। एक वयस्क हाथी एक दिन में 136 किलो खाना पचा सकता है। अफ्रीकी हाथी से कोई भी जानवर पंगा नहीं लेता।

1- नीली ह्वेल | Blue Whale


blue whale दुनिया का सबसे बड़ा जीव  है और भविस्य में भी रहेगा। blue whale की जीभ का वजन एक हाथी के कुल वजन के बराबर होता है, इसी बात से आप यह अंदाज़ा लगा सकते हैं कि ब्लू व्हेल कितनी बड़ी होती है इनके अकार की बात करू तो यह 90 फुट लम्बी और 1,71,000 किलोग्राम  वजनी तक हो सकती हैं।  नीली मछली का दिल दिल Car के बराबर होता है। उसकी खून की धमनीयाँ इतनी बड़ी हो सकती हैं की आप आसानी से उनमे तैर सकते हैं। यह न सिर्फ जबसे बड़ा जीव है बल्कि यह सबसे तेज आवाज पैदा करने वाला जीव भी है। एक व्हेल दूसरी व्हेल को कई सौ मील की दूरी से सुन सकती है। इनके गले की नाली हमारी सलाद की प्लेट के जितनी होती है, जिस से यह बड़ी बड़ी चीज न खाने की बजाय Krill (जिसका आकर 2 inch होता है ) ही खाती है। यही प्रकृति है हर चीज को संतुलित बनाने के लिए सबमें खूबियां भी दी हुई हैं और खामियां भी।

top 10 giant animal in hindi
top 10 giant animal

like and share this post 

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *