ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

तो चलिए आज रूबरू करवाते हैं आपको दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog  से तो बिना समय गंवाए देखते हैं कौन हैं तो दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते

1 – Pitbull –

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

यह कुत्ते दिखने में बहुत ही खतरनाक स्वाभाव के होते हैं दुनिया के कई देशो में तो पिटबुल प्रजाति के कुत्तो को पलने पर ban भी लगा दिया गया है । Pitbull प्रजाति के इन कुत्तो को आज्ञाकारी बनाने के लिए बहुत ही प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है । पिटबुल एक मजबूत ब्रीड है और ये अपने मालिक की रक्षा के लिए अपनी जान तक दे देते हैं।  अगर Pitubll Dog को control न किया जाय तो यह कई बार जानलेवा भी साबित हो सकते हैं । सिर्फ अमेरिका में पिट बुल के हमले से साल 2014 में 24 तथा साल 2015 में  28 लोगो की मौत हुई इसलिए यह बहुत खतरनाक कुत्ते माने जाते है।


Boxer –

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

Boxer कुत्तो को शिकारी प्रजाति के कुत्तो का वंशज कहा जाता है।  बॉक्सर नस्ल के कुत्ते फुर्तीले होने के साथ-साथ चीज़ों को बहुत जल्दी सीखते हैं।  करीब 30-32 KG वजन के ये कुत्ते अपने मजबूत जबड़े से किसी को भी अपना शिकार बना सकते हैं  अगर इनके जबड़े के हमले से छूट पान बहुत मुश्किल होता है। ये कुत्ते सुरक्षात्मक नस्ल के होते हैं जो लोग अपने घर की सिक्यूरिटी के लिए कुत्ता पालना चाहते हैं यह Dog उनकर लियर best dog है।ये कुत्ते अपने अड़ियल स्वभाव के लिए भी जाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें – ये हैं दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप Dangerous snake


डाबरमैन पिन्स्चर Doberman Pinscher

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

doberman प्रजाति के कुत्ते अपने मालिक के बहुत ही वफादार होते है । यह कुत्ते  बुद्धिमान भी होते हैं ये कुत्ते भी आपको Police  या Army में भी देखने को मिल जायेंगे  ये ध्वनि के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं । अजनबियों के लिए Doberman Pinscher dog  खतरनाक हो सकते है और इनकी कद काठी भी बहुत विशाल होती है।  जिस से ये बहुत ही खतरनाक लगते हैं अगर आप इनको पालना चाहते हैं तो आपको इन कुत्तो को शिक्षित करना होता है और आज्ञाकारी बनाना होता है।  वरना ये बहुत नुकसानदायक हो सकते है।


 Malamute 

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

मालाम्यूट कुत्ते लोमड़ीयों की प्रजाति के कुत्ते माने जाते हैं। और ये उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं तथा इनका वजन 34 -50 किलोग्राम तक हो सकता है। इस Malamute Dog समझदार होने के साथ साथ उर्जा और आक्रामकता से भरे होते हैं यदि उनकी उर्जा का सकारात्मक उपयोग नहीं होता है तो वे गलत आक्रामक कुत्तो से आक्रमणकारी कुत्तो में बदल सकते हैं। malamute dog  बारे में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह slow learners होते है यानी कोई भी order धीरे धीरे सीकते हैं। इसलिए इनको शिक्षित करने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें – दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर


Rottweiler

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

रॉटवेलर प्रजाति के कुत्ते बहुत ही गुस्सैल स्वाभाव होने के साथ साथ शक्तिशाली और फुर्तीले कुत्ते  भी होते हैं। अगर यह अपनी पूरी ताकत से किसी इंसान को काट दे तो उसकी जान भी जा सकती है इसकी ताकत का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं की जब यह रॉटवेलर कुत्ते किसी को काटते हैं तो 148 kg pressure से काटते हैं रोटवेलर नस्ल के कुत्तो की कीमत 4 लाख 65  हजार से शुरू होती है।


German Shepherd

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

जर्मन शेफर्ड कुत्ता का  नाम सुनते ही हमरे दिमाग में Police या security का ख्याल आ जाता है । क्योंकि military forces में German Shepherd dog को ही रखा जाता है । और वो इसलिए क्योंकि इनकी सूंघने की शक्ति बहुत  तेज होती है। और यह बहुत जी ज्यादा वफादार ताकतवर और समझदार होते हैं। यह कुत्ते किसी को 108 kg के दबाव से काट सकते हैं इस कुत्ते को पालने  वाला मालिक खुद्क को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करता है। क्योंकि यह कुत्ता अपने मालिक के लिए अपनी जान तक लुटा सकता है।

यह भी पढ़ें – दुनिया के top 10 महान जांबाज योद्धा | top 10 Greatest Warriors


Bull mastiff 

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

लम्बे पैरो वाला यह कुत्ता बहुत ही आक्रामक स्वाभाव का होता है।  वे हमेशा आपके साथ रहना चाहते हैं, आप जो भी करते हैं उसका एक हिस्सा बन सकते हैं। यह बेहद निडर और साहसी कुत्ते के रूप में जाने जाते हैं। ये काफी भरी भरकम कुत्ते होते हैं जिनका वजन करीब  55 से 60 किलो ग्राम के बीच होता है। Bull mastiff  प्रजाति के कुत्तो के attack से अभी तक दो बच्चो की  मौत भी हो चुकी है ।


Husky

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

हस्की प्रजाति के कुत्ते दिखने में बहुत खूबसूरत और cute होते हैं। लेकिन यह खूबसूरत होने के साथ साथ बहुत आक्रामक खतरनाक और समझदार भी होते हैं। अगर यह आक्रामक होकर किसी पर हमला कर दे तो जान तक जा सकती है यह कुत्ते बर्फीले इलाके में पाए जाते हैं जहाँ इनका उपयोग गाडी खींचने के लिए भी किया जाता है। Husky Dog  का वजन 20 से 27 किलो के बीच होता है। और यह बहुत cute दिखते हैं साल 1979 में इस कुत्ते के काटने से करीब 15 लोगो  अपनी जान गँवा दी थी।


Wolf  Hybrid 

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

Wolf Hybrid Dog नाम इसको इसलिए दिया गया क्योंकि यह एकदम भेडिये जैसा ही दिखता है। लेकिन यह भेड़िया नहीं बल्की भेड़िये जैसा दिखने वाला वुल्फ हाइब्रिड कुत्ता होता है। अमरीका में तो इन कुत्तो को पलने के लिए government ने प्रतिबन्ध भी लगा दिया है। क्योंकि यह बहुत गुस्सैल स्वाभाव के होते हैं और इनके हमले से किसी की जान भी जा सकती है।  Wolf Hybrid Dog वजन 36 से 56 किलो के बीच होता है। 1979 से 1998 के बीच इस प्रजाति के कुत्तों के काटने से अमेरिका में 14 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें – ये 10 जगह नहीं देखी तो धरती पर देखा ही क्या |Top 10 beautiful place in world


Great Dane 

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

Great Dan नामक ये कुत्ते Killing Machine के नाम से भी मशहूर हैं। क्योंकि अगर ये कुत्ते अपने आक्रामक स्वाभाव में आ जाये तो यह किसी की भी जान ले सकते हैं। ग्रेट डेन कुत्तो को लोग अपने घरो में भी पालते हैं यह बहुत लम्बे होते हैं। इसलिए Great Dan Dog का नाम Guinness Book of World Records में भी दर्ज किया गया है जहाँ इसकी लम्बाई 7 Ft दर्ज की गयी है। लेकिन अगर इनको सही Training न दी जाए तो यह घातक भी हो सकते हैं। इसलिए इनको पलने से पहले इनको अच्छा प्रशिक्षण देना बहुत जरुरी होता है इनका weight  54 से 90 किलो के बीच होता है।


तो दोस्तों कैसा लगा आपको दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog के बारे में पढ़कर comment में जरुर बताएं

यह भी पढ़ें :-

दुनिया के 10 महान आविष्कार जो भारत ने किए

दुनियां के 10 सबसे क्रूर शाशक

टाइटैनिक जहाज से बचे 10 लोगों की अनसुनी दास्ताँ

कैसी होगी आने वाले future की technology देखें

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *