ये हैं दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप Dangerous snake

आज जरा आपको दुनिया के 10 सबसे जहरीले संपो से मिलाते हैं तो चलिए देखते हैं कौन कौन है वो दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप ।

1- Inland Taipan

Inland Taipan snake
Inland Taipan snake

दुनिया के सबसे ज्यादा जहरीले सांप africa और australia में ही पाए जाते हैं और सबसे खतरनाक सांपो में से एक Taipen सांप  जिसको हम Fierce Snake भी कहते है। यह भी australia में पाया जाता है यह सांप बहुत ही फुर्तीला और जहरील सांप है इसके जहर में बहुत ही ज्यादा neurotoxic जहर निकलता है जो शिकार के शरीर में खून को जमा देता है। इसके जहर इतना खतरनाक होता है की मात्र 15-30 मिनट के अन्दर ही इन्सान का कम तमाम हो जाता है ।Taipen  snake के एक मात्र एक बार निकले हुए जहर से 100 इंसानों, या  250,000 चूहों की मौत हो सकती है ।

2-Blue Krait snake 

blue krait snake hindi
blue krait snake

blue krait snake दुनिया के सबसे जहरीले संपो में से एक है यह दुनिया का बहुत ही प्राणघातक सांप है ।यह सांप दक्षिण पूर्व एशिया  और Indonesia में पाया जाता है यह सांप अन्य सांपो के शिकार करने में भी माहिर है इसका जहर कोबरा के जहर के मुकाबले  कई गुना ज्यादा जहरीला होता है और इसके काटने से कुछ ही समय मे लकवा मार देता है ।

2-रैटल स्नेक Rattle snake

rattle snake hindi
rattle snake

rattle snake  की सबसे ख़ास विशेषता यह है की इसकी पूँछ पर समय के साथ साथ झुनझुने की तरह खाल इकट्ठी  होती रहती है जिसे हिलाने पर तेज आवाज निकलती है ओर इसी कारण इसको रैटल स्नेक कहते हैं । Rattle स्नेक बड़ी मात्र में  उत्तरी अमेरिका और मक्सिको में पाए जाते हैं रैटल स्नेक अपने शिकार को उसकी गंध के अलावा उसकी गर्मी से भी ढूँढ सकता है। इस सांप का जहा बहुत ही खतरनाक होता है इसके जहर से शरीर में खून के थक्के जमने लगते हैं और साँस लेने में परेशानी होने लगती है। मंश्पेशियाँ जम जाती है जिस से इंसान हिल नहीं पाता और कुछ ही देर में इंसान को लकवा मार देता है यदि समय से उपचार न किया जाय तो मौत होना निश्चित है ।

1 ब्लैक मम्बा

black mamba
black mamba

 ब्लैक मम्बा दुनिया का सबसे लम्बा तेज ओर जहरीला सांप माना जाता है यह affrica में पाया जाता है और affrica के सबसे जहरीले सांपो में से एक है। इसकी लम्बाई करीब 14 फीट तक होती है और इतना ही नहीं यह 20 km/hour के हिसाब से दौड़ भी सकता है। इसका नाम black mamba इसलिए नहीं है की इसका रंग काला है यह इसलिए है क्योंकि यह परिस्थितयो के अनुसार अपना रंग बदल कर हरा भूरा और पीला भी कर है और जब black mamba काटता है तो यह एक second में ही लगातार कई बार fast attack कर लेता है यदि जल्दी से जल्द उपचार न किया जाये तो 20 मिनट के अन्दर किसी भी जीव की मौत निश्चित है blak mamba अपने एक बार के जहर से 10-25 वयस्क लोगो को मार सकता है ।

King Cobra 

king coabra
king coabra

king cobra  धरती के उत्तरी भागो में पाया जाता है और यह किसी अभी अन्य प्रजातियों से अधिक जहरीला और खतरनाक होता है यह किसी को भी तीन मीटर दूर से काटने की क्षमता रखता है। king cobra  के जहर से तेजी से सर चकरान उलटी होना साँस लेने में परेशानी होना तेज सर दर्द होना शामिल है इसके काटने के 30 मिनट के अन्दर अन्दर इंसान की मृयु हो जाती है ।

Death adder

death adder
death adder

 


इसके नाम से ही आपको पता लग गया होगा की या किस प्रकार का सांप है यह सांप खासकर Australia और New Guinea में पाए जाते हाँ या अन्य संपो की तरह शिकार नहीं करता बल्कि यह घात लगाकर बैठता है और शिकार को अपनी तरफ आकर्षित करता है। Death adder snaek अपने एक बार के काटने  में लगभग 40-100 मिली ग्राम जहर छोड़ देता है। और जीवो साँस लेने में तकलीफ होती है खून का थक्का  जम जाता है और इंसान की लकवे के कारण मौत हो जाती है ।

Viper snake

viper snake
viper snake

यह सांप बहुत ही बहुत ही आक्रामक और जहरीले होते हैं। इसके काटने के लक्षणों में काटने की जगह पर तेज दर्द होता है और तेजी से फैलता रहता है शिकार के मुह से ख़ून आने लगता है और यदि जल्दी से जल्दी इलाज न किया जाए तो कसी भी जीव की मौत निश्चित है। वाईपर स्नेक मध्य पूर्व एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में पाए जाते हैं ।

Tiger Snake 

tiger snake in hindi
tiger snake

Tiger sanke australia में पाया जाता है और यह बहुत ही विषैला सांप होता है छेड़े जाने पर बहुत ही आक्रामक होता है और पलट कर हमला करता है इंनके जहर में बहुत जायदा मात्र neurotoxic में होता है और इनके काटने पर पैरो ओर गले में दर्द होता है। इसके जहर से खून का थक्का जमने के कारण इंसान को लकवा भी मार देता है और इंसान की मृत्यु हो जाती है इसको टाइगर स्नेक इसके रंग के कारण कहा गया है क्योंक इसका रंग भी बाघ की ही तरह कला सफ़ेद पीला नारंगी धारियों वाला होता है ।

Belcher sea snake 

Belcher sea snake
Belcher sea snake

यह सांप समुद्र में पाया जाता है और इंसानों से दूर ही रहता है मगर समद्र में जाने पर भी यह अपनी कोई ख़ास प्रतिक्रिया नहीं दिखता मगर इसको अगर एक बार छेड़ दिया जाए तो यह बहुत आक्रामक हो जाता  है । सर्प विशेषज्ञों के द्वारा की गयी शोध के अनुसार belcher sea snake का जहर blue Krait सांप और किंग कोबरा सांप के मुकाबले कई गुना ज्यादा जहरीला होता है ।

तो कैसा लगे आपको ये दुनिया के 10 सबसे जहरीले सांप कमेंट में बताएँ ।

यह भी जाने ->

 

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *