क्या भारत को लॉक डाउन के लिए WHO ने आर्डर दिया था ?

क्या भारत को लॉक डाउन के लिए WHO ने आर्डर दिया था ?

आप में से बहुत सारे लोगो के मोबाइल फ़ोन पर एक Audio message जरुर आया होगा, किसी ने मुझे भी भेजा था । इस audio  को सुनने पर आपको यह लगेगा कि WHO (World Health Organization ) ने भारत के lock down की स्थिति को लेकर कुछ ऐसी बाते कही हैं जो भारत की हालत को बहुत अच्छी नहीं बताती हैं। इस Audio message मे ऐसा लगता है कि दो लोग mobile Phone पर बात कर रहे हैं जिनकी बातो को सुनकर ऐसा लगता है कि वह राजस्थान के रहने वाले हैं और एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को यह बता रहा है कि वह एक तीरसे व्यक्ति ( सौरभ )  की बहन, जो कि WHO India में काम करती है या उसकी बड़ी अधिकारी हैं उनके हवाले से यह जानकारी शेयर कर रहा है की WHO ने भारत सरकार को  पूरी तरह से lock down करने की सलाह दी है।

क्या भारत को लॉक डाउन के लिए WHO ने आर्डर दिया था ?

इस ऑडियो सुनने के बाद बहुत सारे लोग चिंतित हो गए। करीब  8:34 मिनट की इस Audio ने काफी हद तक लोग में तनाव पैदा भी कर दिया था, लेकिन जबतक फैक्ट चेक न किया जाए तब तक हम किसी viral news पर विश्वास नहीं करते इसलिए आज के इस आर्टिकल में करेंगे हम इस audio message का fact check ।

जब बात WHO की हो रही थी तो किसी और से क्या पूछना था वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनिज़शन का भारत में परमानेंटऑफिस

World Health House,
Indraprastha Estate
Mahatma Gandhi Marg
New Delhi 110 002, India

है और उनका नंबर 91-11-4304 0200 / 0161 है। तो जब हमने उनको इस ऑडियो के बारे में बताया  की क्या इस conversation में जो बात हो रही है क्या वह सच है तो उन्होने इसको लेकर साफ इंकार कर दिया था, और यह बात साफ़ कर दी थी कि उन्होंने भारत सरकार को कोई आदेश नहीं दिए थे और न ही lock down करने के लिए कहा। और साथ ही यह भी कहा कि भारत सरकार अपने तरीको से corona virus की वजह से पैदा हुए हालत से निपटने के लिए अपने तरीके से तयारी कर रही है

Prasar bharti New Service ने भी अपने Twitter Handle से इस बारे में यह ट्वीट किया था

क्या भारत को लॉक डाउन के लिए WHO ने आर्डर दिया था ?

इसी से आप समझ लीजिये कि जब  अफवाह फ़ैलाने का काम करता है  तो चीजों को किस हद तक ले जा सकता है अब प्रसार भारती यह बात साफ़ साफ कह रही है कि WHO में भारत की तरफ से कोई निदेशक जैसा या डायरेक्टर जैसा कोई पद (post) ही नहीं है, और जो प्रतिनिधि उस में काम कर रहे हैं भारत के लिए वो महिला नहीं हैं पुरुष हैं

जबकि उस ऑडियो क्लिप में जिसको अपने व्हटसप पर सुन रहे हैं उसमे यह कहा जा रहा है की  निदेशक ने यह आदेश दिए जो सरासर झूट था। न सिर्फ प्रसार भारती ने बल्कि PIB ( Press Information Bureau) ने भी इस बारे में officially सफाई दे दी है। उन्होने बताया कि फ़ोन कन्वर्सेशन का एक Audio Clip वायरल है जो कि व्हाट्सअप पर तमाम लोगो को भेजा जा रहा है जिसमें यह  कहा जा रहा है कि देश में lockdown WHO के कहने से होगा। जो की पूरी तरह से झूट है इस तरह की कोई भी बातचीत नहीं है यह महज एक प्रोपोगैंडा है।

क्या भारत को लॉक डाउन के लिए WHO ने आर्डर दिया था ?

तो कुल मिलकर हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि यह ऑडियो क्लिप पूरी तरह से Fake है, जिसको लोगो में भ्रम फ़ैलाने के लिए शेयर  किया जा रहा है। ऐसी ही अनेको खबरे  social Media पर वायरल होती रहती है, आप लोग उन पर तब तक यकीन  न करें जब तक जब तक उनका फैक्ट चेक न  किया जाये। ऐसी कोई न्यूज़ हो तो आप हमको भी बता सकते हैं हम उसका फैक्ट चेक करेंगे।


 

 दावा  :- 

:-

क्या भारत को लॉक डाउन के लिए WHO ने आर्डर दिया था ?

 दावा कर्ता  :- 

:-

  facebook , twitter, whatsapp

 न्यूज़ रिजल्ट :- 

:-

  झूठ

 

 

 

 

 

 

 

 


पुतिन ने सड़को पर छोड़े शेर ?

क्या भारत को लॉक डाउन के लिए WHO ने आर्डर दिया था ?

क्या Coronavirus की दवाई मिल गयी है

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *