पुतिन ने सड़को पर छोड़े शेर ?

Corona virus से जुड़े मांमले में एक दावा वायरल हो रहा है की रूस के राष्ट्रपति Vladimir Putin ने जनता को घरो से बाहर निकलने से

Corona virus से जुड़े मांमले में एक दावा वायरल हो रहा है की रूस के राष्ट्रपति Vladimir Putin ने जनता को घरो से बाहर निकलने से रोकने के लिए राजधानी मॉस्को की सड़को पर 500 शेर छोड़ दिए हैं। तो आइये करते हैं इस वायरल का फैक्ट चेक।

क्या पुतिन ने सड़को पर छोड़े शेर ?

आजकल जहाँ पूरी दुनिया Corona Virus   से ग्रस्त है ऐसे में सोशल मिडीया पर एक से बढ़कर एक फेक नई वायरल हो रही हैं। बहुत सारे लोग इस बात को सच समझ लेते हैं जबकी सच्चाई कुछ और ही होती है। ऐसी ही एक वायरल पोस्ट का analysis हम इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं। जिसमे दावा किया जा रहा है कि लोगो को घरो में ही रहने के लिए राष्ट्रपति पुतिन ने सड़को पर छोड़े शेर ?

23 मार्च 2020 को Daniel Holland (@DannyDutch) नामक ट्विटर हैंडल ने एक न्यूज़ चैनल का स्क्रीन शॉट पोस्ट किया और लिखा “पुतिन का अच्छा फैसला यह आईडिया काम करने वाला है”

पुतिन ने सड़को पर छोड़े शेर ?

कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान नासिर चिनिओती (Nasi Chinioti) नाम के एक पाकिस्तानी ट्विटर यूज़र ने दो तस्वीरें पोस्ट कीं. पहली में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन थे और दूसरी में एक सड़क पर घूमता हुआ शेर दिखाई दे रहा था. साथ में दावा था कि पुतिन ने अपने देश में 800 शेरों को बाहर खुला छोड़ दिया है जिससे लोगों की आवाजाही को कंट्रोल किया जा सके. नासिर ने पुतिन के इस कदम की तारीफ़ की और कहा कि इससे लोग वाकई अपने घर में रहेंगे।

पुतिन ने सड़को पर छोड़े शेर ?

वही 22 मार्च को Humour TV नामक एक फेसबुक पेज ने  इसको पोस्ट किया और लिखा पुतिन ने जनता को उनके घरो में बंद रखने के लिए 800 बाघों और शेरो को सड़को पर छोड़ दिया और हैरानी की बात यह है कि इस पोस्ट को 20000 से भी ज्यादा बार शेयर किया गया। उसके बाद यह पोस्ट Whatsapp facebook twitter instagram जैसे सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होने लगी।

फैक्ट चेक –

हमने जब  पोस्ट  की  सच्चाई जानने  की कोशिश की तो सच  कुछ और ही निकला और यह खबर पूरी तरह से झूटी निकली। गूगल पर reverse image search करने पर हमको डेली मेल की 4 साल पुरानी रिपोर्ट मिली और यह रिपोर्ट 15 अप्रैल 2016 को पब्लिश हुई थी , और  इस तस्वीर में दिख रहे शेर का नाम कोलम्बस है और सड़क दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग की है और हाल ही मैं चल रहे कोरोनावायरस के संक्रमण से इसका कोई लेना देना नहीं है। यह शेर पहले भी कई फिल्मो और Advertisment में दिख चूका है और इस समय भी उसको एक फिल्म की शूटिंग के लिए वही के लॉयन पार्क में लाया गया था लोगो की सुरक्षा के लिए Production company ने अस्स पास की सड़को को खाली कर दिया था। हालाँकि प्रोडक्शन कंपनी ने रोड एजेंसी की स्वीकृति नहीं मिली थी।

हमें कोई इमेज और न्यूज़ को छान मारा लेकिन रूस से जुडी या पुतिन से जुडी ऐसी कोई ख़राब सामने नहीं आई।

ऐसे में जब कोरोना वायरस ( COVID – 19) की महामारी ने दुनिया के कई देशो को lockdown करने पर मजबूर कर दिया है ऐसे  में इस तस्वीर के झांसे में कई लोग आ गए और गलत दावे को सच समझ कर इस झूटी खबर को वायरल करते चले गए। इस Image को Breaking News template की मदद से एडिट करके बनाया गया है।

 दावा  :- 

:-

 पुतिन ने लोगो को घरो से बाहर निकलने से रोकने के लिए सड़को पर छोड़े शेर ?

 दावा कर्ता  :- 

:-

  facebook , twitter, whatsapp

 न्यूज़ रिजल्ट :- 

:-

  झूठ

 

 

 

 

 

 

 

 


यह भी पढ़ें –

क्या भारत को लॉक डाउन के लिए WHO ने आर्डर दिया था ? 

क्या गर्मी बढ़ने पर Coronavirus ख़त्म हो जाएगा ?

क्या Coronavirus की दवाई मिल गयी है

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *