दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्केट जहाँ से आपको करनी चाहिए खरीददारी

दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्किट

दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्केट :-

दिल्ली भारत का एक ऐसा शहर है जो डेवलपमेंट से लेकर फैशन से लेकर और पढाई तक और सिर्फ इतना ही नहीं प्रदुषण और चोरी डकैती और बलात्कार जैसी घटनाओ में भी सबसे आगे है।  लेकिन राजधानी  होने  के नाते और रोजगार के अपार अवसर होने के कारण हर राज्य के लोग दिल्ली में रहते हैं, और नौकरी पेशा करते हैं तो ऐसे में सभी लोग चाहते होंगे कि खर्चा कम से कम हो इसीलिए मैंने ये पोस्ट बनायीं जहा मैं आपको बात रहा हूँ दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्केट जहां आप  कपड़े, जूते, गहने, किताबें, musical instuments, हस्तशिल्प, हुक्का आदि चीजो को सस्ते दाम पर खरीद सकते हैं । और थोडा बहुत खर्चा बचा सकते हैं। तो चलिए अब शुरू करते हैं ।

जनपथ 


दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्किट
जनपथ

यह दिल्ली का सबसे Popular और सबसे सस्ता मार्किट है।  जहा अपको भारतीय चीजो के साथ तिब्बती चीजो का collection भी मिलेगा जिनको आप अपने घर में सजावट के काम में ला सकते हैं । और यहाँ आपको ये चीजे किसी भी जगह से सस्ते दाम पर मिलेंगी, हाँ ये है की जो लोग वह दूकान लगा रहे हैं वो भी अपनी रोजी रोटी कमाने के लिए वहाँ बैठे हैं लेकिन अगर आप थोड़ी सी बार्गेंनिंग  करेंगे तो आपको सही रेट लगा देंगे पर इतना पक्का है की आप अगर वहां जायेंगे तो खुश हो कर ही वापस लौटेंगे। बस ये है की जहाँ पर आपको चीज की कीमत जायज़ नहीं लगती वहां से चीज न खरीदे जहा जो दुकानदार जायज़ दाम लगता है । उस से ही सामान खरीदे क्योंकि इतने बड़े बाज़ार में एक आध आपकी आँखों में धुल भी झोंक सकते है । यह मार्किट Connaught Place में है और रोजाना खुला रहता है आप कभी भी जा सकते हैं यहाँ आपको Handicraft hippie clothes, जूते, पेंटिंग, ब्रासवेयर, भारतीय कलाकृतियों के नमूने , लैदर की चीजे  और सस्ते गहने मिल जाती हैं ।

पहाड़ गंज 


दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्किट
पहाड़ गंज

पहाड़ गंज  मैं मार्किट दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्केट में से 2nd नबर पर है यहाँ पर भी आप सस्ती और अच्छी चीजे खरीद सकते हैं । पहाड़गंज में बहुत सारे डीलर ऐसे हैं जो होलसेल में माल बेचते हैं और बहुत सारे डीलर ऐसे हैं जो अपने सामन का निर्यात बाहरी  देशो में भी करते हैं इसलिए अगर आपको को सस्ता मार्किट ढूंड रहे हैं । और पहाड़गंज आपके नजदीक है तो आप एक बार जरुर जाइएगा ।

पहाड़गंज में आपको जुते, कपडे, टैक्सटाइल, गहने, सजावटी चीजे, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट आदि सस्ते दाम पर मिल जायेंगे यह बाज़ार डेली का  तकरीबन रात के 9 बजे तक खुला रहता है।

दिल्ली हाट


दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्किट
delhi haat

दिल्ली हाट साउथ डेल्ही में INA के पीछे स्थित है जहाँ हर दिन सुबह 10:30 से 10 बजे रात तक मार्किट लगता है जहाँ आपको खरीदने के लिए भारत के विभिन्न क्षेत्रो से अनोखे हेंडीक्राफ्ट और विभिन्न प्रकार की भारतीय चीजे खरीदने को मिलेंगे इसके अलावा यहाँ अपको तरह तरह के भोजन व्यंजन भी मिलंगे। जिनका टेस्ट आप डेल्ही हाट  ( delhi haat ) में ही   ले सकते हैं । जब   आप इस मार्किट में जायेंगे तो आपको  यहाँ छोटी छोटी छत वाली दुकाने मिलेंगी।  जिस से यहाँ एक दम एक गाँव वाली फीलिंग आती है और आपको महसूस होता है कि आप दिल्ली से बहार किसी दूसरी जगह आगये है । यहाँ आपको सजावटी चीजे भी मिलेंगी जिनको आप वहाँ से अच्छे दाम पर खरीद सकते हैं ।

सरोजनी नगर | Sarojini Nagar


दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्किट
सरोजनी नगर

दोस्तों अगर आप अपने लिए स्पेशल जूते और कपडे खरीदने जा रहे है तो आपके लिए सरोजनी नगर सबसे बेहतर जगह है क्योकि जो बड़ी बड़ी ब्रांड की कपडे हो ते हैं वो यहाँ सस्ते दाम पर बिकते हैं । अब आप सोच रहे होंगे इसके पीछे क्या लॉजिक है तो दोस्तों लॉजिक ये हैं । कि यहाँ जब भी कोई बड़ी कपडे या जूते बनाने वाली ब्रांड कोई प्रोडक्ट पीस बनाती है और उसमे थोड़ी बहुत मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट आ जाता है । तो वह उस पीस को शोरूम में नहीं भेजती है । क्योंकि खराब प्रोडक्ट भेजने से ब्रांड की रेप्युतेशन पर बुरा असर पड़ता है । इसलिए वह उन पीसेस को सरोजनी मार्किट में दे देती और वह ये पीस  कौडियो के भाव बिकते हैं तो अगर आप भी कम दाम में अच्छे ब्रांडेड कपडे जीन्स जूते खरीदना चाहते हैं तो सोमवार को छोड़कर बाकि के सरे दिन सफदरजंग एअरपोर्ट के पास सरोजनी नगर  मार्किट जाइये।

चांदनी चौक | Chandni Chowk


दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्किट
चांदनी चौक

दिल्ली की सबसे फेमस जगह है चांदनी चौक जहा आपको खाने पीने के ब्यंजन तो मिलेंगे ही इसके साथ-साथ आपको फैशनेबल कपडे जूते भी मिलेंगे और कही कही पर आपको वस्तुशिल्प कलाकारी की चीजे और सारे मसाले भी मिल जायेंगे ।

अब दोस्तों यहाँ पर चांदनी चौक में एक जगह है। किनारी बाजार जहाँ पर आपको शादी का A-Z  समान मिलेगा, वही एक जगह है भगीरथ पैलेस  जहाँ आपको सारे इलेक्ट्रोनिक सामान मिलेंगे, वही खारी बावली रोड है जो कि एशिया का सबसे बड़ा मसाला बाजार है। यहाँ आप खरीददारी करने कभी भी जा सकते हैं लेकिन सन्डे को यह मार्किट बंद रहता है आप कही से भी जाये आप पुराणी दिल्ली मेट्रो स्टेशन जाये वही नजदीक है ।

खान मार्किट | Khan Market


दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्किट
खान मार्किट, न्यू दिल्ली

खान मार्किट दिल्ली के सबसे पुराने बाज़ार में से एक है जिसने 1951 में बाज़ार का रूप लिया था, खान मार्किट तो किताबो का भण्डार है । यहाँ आपको हर तरह की किताबे मिल जाएंगी । इसके अलावा आपको यहाँ आयुर्वेदिक दवाई, कपडे सिलवाने के लिए दरजी, घर की सजावटी चीजे आदि मिल जाएँगी इसलिए आप यहाँ जा कर खरीद सकते हैं । और आपको सस्ता रेट भी मिल जायेगा ये बाज़ार सन्डे को छोड़कर लगभग सारे दिनों खुला रहता है  यह भी दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्केट में से एक है ।

लाजपत नगर | Lajpat Nagar (Central Market)


दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्किट
लाजपत नगर

लाजपत नगर सेंट्रल मार्किट भी दिल्ली के सबसे पुराने मार्केटो में से एक है । जहा आपको फैशनेबल कपडे एक रिज़नेबल प्राइस पर मिल जायेंगे यहाँ आपको पेंट, शर्ट, कमीज, कुर्ती, सलवार, स्वेटर आदि  सस्ते रेट में मिल जायेंगे मगर दुकानदार के साथ थोडा बारगेनिंग कर ही लेना ।क्या पता कुछ जादा न बोल रहा हो आप अपने हिसाब से देखना की जो चीज आप खरीद रहे हैं क्या दुकानदार उसका जायज़ दाम लगा रहा है की नहीं ।

यही लाजपत नगर के इस मर्केट  में एक मार्किट है मेहंदीवाला जहा लड़कियां अपने हाथो पर हेना मेहन्दी डिजाईन लगवा सकती हैं ।

शंकर मार्किट | Shankar market


दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्किट
शंकर मार्किट, न्यू डेल्ही

दोस्तों अगर आप कही से फैब्रिक (Fabric) यानि कोई कपडे का पीछे खरीदना चाहते हैं । तो आपके लिए शंकर मार्किट से बढ़िया कोई और जगह नहीं हो सकती  क्योंकि यहाँ Fabric की दो फ्लोरो पर फैली हुई 150 से भी अधिक दुकानें और स्टॉल हैं ।यहाँ आपको उड़ीसा बंगाल और आंध्र प्रदेश के अलवा अन्य शहरों से बुनकर हुई fabric pattern वाले कपडे मिल जायेंगे यह मार्किट cannought place के M block मार्किट में है और सन्डे को छोड़कर सभी दिन खुला रहता है ।

सुन्दर नगर | Sundar Nagar


दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्किट
सुन्दर नगर

सुंदर नगर cannought place ने निकल मथुरा रोड पर है जहाँ से आप विभिन्न तरह के बर्तन, डेकोरेटिव, कारपेट, टेक्सटाइल, और अन्टिक(antiques) चीजे खरीद सकते हैं । यह दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्केट में से एक है ।

कला और प्राचीन वस्तुओं की दुकानों के कारण यह विचित्र बाजार दिल्ली में फमस है  आप सविवर को छोड़कर कर बाकी के सभी दिन यहाँ से शौपिंग कर सकते हिं ।

मटका मार्किट | matka market


दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्किट
मटका मार्किट

दोस्तो जैसा इसका नाम है वैसा ही इसका काम भी है । पुरे भारत से विभिन्न प्रकार के सुदर मिटटी से तराशे गये बरतन आपको मटका बाजार में मिल जायेंगे दिवाली जैसे दीपो के त्यौहार पर शौपिंग करने के लिए यह बाज़ार शानदार जगह है । यहाँ आपको मिटटी से बनी हुई विभिन्न तरह की चीजे मिल जाएँगी जैसे बर्तन, गमला.दिए, हिन्दू देवी देवताओ की मूर्तियाँ, घोड़े और तरह तरह की कलाकरी आपको यहाँ पर मिलेगी मिटटी की शिल्पकला का भण्डार होने के कारण यहाँ आपको इनका रेग बाकि जगह से सस्ता मिलेगा इसलिए अगर आपको कुछ ऐसी चीजे खरीदनी हैं। तो आपके लिए मटका मार्किट सबसे बेस्ट रहेगा ।

तो दोस्तों ये थे दिल्ली के 10 सबसे सस्ते मार्केट जहाँ से आपको करनी चाहिए खरीददारी। इसके अलावा कमला  मार्किट, और करोल बाघ का गफ्फार मार्किट भी चीजो को खरीदने के लिए सही है।  अगर आपको कोई इलेक्ट्रोनिक चीज खरीदनी है या मोबाइल हेडफ़ोन इयरफ़ोन या  कोई अन्य गैजेट खरीदना हो । तो आपके लिए गफ्फार मार्किट सही है जहाँ से आपको कोई भी गैजेट रिटेल दूकान से सस्ते रेट पर मिल जायेंगे ।

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *