Debit,Credit,ATM card में क्या फर्क है ?

atm credit debit card defference in hindi

Debit,Credit,ATM card जानकरी से पहले हमें पता है कि धीरे धीरे हमारा देश डिजिटल इंडिया में बदल रहा है चाहे शोपिंग करनी हो या कोई जॉब का form भरना हो कोई जानकारी लेनी हो या कोई ऑनलाइन कोर्स करना हो सब कुछ डिजिटल हो रहा है  इसके लिए बिल भी हमको ऑनलाइन देना पड़ता हैं जिनमे Debit,Credit,ATM card की मुख्या भूमिका है । तो चलिए जानते हैं क्या हैं इनमे फर्क

atm credit debit card defference in hindi
card defference

ATM –

तो सबसे पहले जानते हैं हम ATM के बारे में ATM कार्ड की मदद से आप किसी भी ATM मशीन से पैसा निकाल सकते हैं इसके अलावा इस कार्ड  में कोई और सुविधा नहीं दी जाती है। अपने बैंक खाते के अनुसार जितने रकम आपके खाते में है बस उसी को निकाल सके हैं इसलिए ATM सिर्फ पैसे निकलने के लिए एक साधारण सा card है ।

Debit Card-

Debit Card भी सभी बैंको द्वारा दिया जाता है जिसमे आपको ATM कार्ड वाली सुविधाए तो मिलती ही हैं साथ ही साथ आपको online shoping के लिए बिल भुगतान की सुविधा और किसी अन्य बैंक खाता धारक को पैसे भेजने की सुविधा भी प्रदान करता है(पैसे भेजने के लिए आपको बैंक की किसी नजदीकी शाखा में जाना होगा )।सुविधाओ के हिसाब से बैंक ने अपने card को visa card, master card, rupay card जैसी श्रेणियो में रखा है
यह भी पढ़ें – अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को कैसे रिकॉर्ड करें 

.Debit card से  किसी भी चीज का bill pay करने के लिए बैंक में आपका mobile number registered होना चाहिए और registered number  आपके पास सक्रिय (Acative) होना चाहिये क्योंकि security के लिए बैंक आपके खाते से कोई भी पैसा  काटने से पहले आपके registered नबर पर एक OTP भेजता है जो इस बात को confirm  करता है की आप ही बिल भुगतान कर रहे हैं ।

Credit Card-

अब बात आती है credit card की तो credit कार्ड को आप न तो किसी किसी ATM में use कर सकते हैं और न ही इस से कोई बिल भुगतान क्योंकि यह आपके बैंक खाते से लिंक नहीं होता है। यह card सिर्फ पेमेंट करने के लिए होता जिसे आप बैंको में लगी स्वाइप मशीन में use कर सकते है इसमें होता क्या की आप बैंक बैंक से एक सीमित रकम उधार लेते हैं और फिर बैंक को लौटा देते हैं यदि अपने वह रकम समय पर नहीं लौटाई तो आपको ब्याज के साथ लौटाना होता है जिसमे बैंक का फायदा होता है ।
बिना इंटरनेट के Paytm Balance Transfer कैसे करे पूरी जानकारी

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *