Coronavirus से जुड़े 10 सबसे ज़रूरी सवालों के जवाब

Coronavirus से जुड़े 10 सबसे ज़रूरी सवालों के जवाब

इन दिनों पूरी दुनिया में Coronavirus और इसका दर तेजी से फ़ैल रहा है जो लोग इसकी चपेट में हैं उनके इलाज की कोशिशे जारी जारी हैं और जिनमे Coronavirus के लक्षण है उनको अलग रखकर जांच की जा रही है और जो इस से बचे हुए हैं वो आगे भी इस से बचने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं लकिन Corona से जुड़े कुछ सवाल ऐसे हैं जिनका जवाब तलाशना जरुरी हो गया है ऐसे ही कुछ important सवाल  हैं जिनको हर व्यक्ति जानना चाहता है उनका  जवाब मैं आपको देता हूँ

Coronavirus से जुड़े 10 सबसे ज़रूरी सवालों के जवाब

1- कोरोना का संक्रमण और उसके लक्षण सामने आने में कितना समय लगता है ?

जवाब – वैज्ञानिको की माने तो Coronavirus के लक्षण सामने आने में 5 दिन का समय लगता है लेकिन कुछ लोगो में इस से ज्यादा समय भी लग सकता है।  WHO  के मुताबिक Corona से संक्रमित व्यक्ति के लक्षण 14 दिनों तक रहते हैं लेकिन कुछ रिसर्चस का कहना है की इसके लक्षण इस से भी ज्यादा दिनों तक रह सकते हैं।

2 – कोरोना से संक्रमण के बाद ठीक होने वाले लोग दोबारा संक्रमित होंगे या नहीं ?

क्योंकि पूरी दुनिया अभी इसका तोड़ निकलने में लगी हुई है इसलिए अभी यह कहना जल्दबाजी होगी।  SAARC और Corona परिवार के अन्य विषाणुओ को लेकर हमारी राय यह है कि इस से दोबारा संक्रमण होने की आशंका कम रहती है लेकिन इस से पूरी तरह इंकार नहीं किया जा सकता है चीन में मिलने वाली कुछ रिपोर्ट्स ने कहा की hospital  से छुट्टी मिलने के बाद भी कुछ लोगो के टेस्ट पोसिटिव पाए गए, और हम उन टेस्ट्स को लेकर अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कह सकते। हालाँकि गौर करने वाली बात यह है कि ऐसे लोगो से अब संक्रमण का कोई खतरा नहीं रह गया था

3 – फ्लू और कोरोना वायरस में क्या अंतर है ?

कोरोना वायरस और फ्लू (संक्रमण जुकाम) के कई लक्षण एक जैसे हैं बिना मेडिकल टेस्ट के इन दोनों के बीच में अंतर कर पाना मुश्किल है कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षण बुखार और सर्दी ही हैं और फ्लू में अक्सर दूसरे लक्षण भी दिखाई देते हैं जैसे गले में दर्द वगैरह वगैरह, लेकिन Coronavirus से संक्रमित व्यक्ति को सांस में तकलीफ की शिकायत जरूर रहती है।

4 – खुद को एकांत में कैसे रखें ?

खुद को एकांत में रखना यानी (Self Isolation ) इसका मतलब यह होता है की आप 14 दिनों तक सार्वजनिक जगहों (स्कूल, जिम, पार्क, मॉल ,रेस्टोरेंट, आदि ) पर नहीं जायेंगे, और घर में भी आप परिवार के लोगो से कम मिलना जुलना करेंगे या उनसे थोड़ा दुरी बनाकर ही बात करेंगे। यदि आप अपने पालतू जानवरो को पकड़ते हैं तो आपको हर बार अच्छे से हाथ धोने की जरुरत है।

5 – अस्थमा के मरीजों के लिए कोरोना कितना खतरनाक है ?

हमारे श्वशन तंत्र यानी सांस लेने की प्रणाली में किसी भी तरह का संक्रमण चाहे वह Coronavirus ही क्यों न हो अस्थमा की तकलीफ बढ़ा सकता है कोरोना वायरस को लेकर चिंतित अस्थमा  के मरीज कुछ जरुरी कदम उठा सकते हैं , इसमें डॉक्टर द्वारा सुझाये गए इन्हेलर भी शामिल है। इस से संक्रमण का खतरा कम रहता है।

6 – क्या कोरोना का संक्रमण मोबाइल फ़ोन से भी हो सकता है ?

माना जाता है की कोरोना संक्रमण छींकने या खांसने से एक दूसरे में फ़ैल जाता है लेकिन जानकारों का खाना है कि यह वायरस किसी सतह पर भी अस्तित्व में रह सकता है और वह भी कई दिनों तक इसलिए यह अहम् हो जाता है कि आपका फ़ोन चाहे घर पर हो या दफ्तर में हो पूरी  से बार बार  साफ़ किया जाये

7 – क्या कोरोना दरवाजे के हैंडल से भी फ़ैल सकता है ?

अगर कोई संक्रमित व्यक्ति छींकते वक्त मुँह पर हाथ रखता है  और फिर उसी हाथ से वह किसी चीज को छूता है तो वह सतह भी विषाणुयुक्त हो जाती है। तो यह बात बिलकुल सही है  यदि किसी संक्रमित व्यक्ति ने अगर बस का दरवाजा, कार का दरवाजा , मॉल की रेलिंग, घर का दरवाजा, लिफ्ट की रेलिंग को छुआ है और उसी को अन्य लोग भी छूते हैं तो उन्हें भी संक्रमण हो सकता है।

8 – क्या स्विमिंग पूल में तैरने से कोरोना फैलेगा ?

ज्यादातर स्विमिंग पूल में क्लोरीन मिलाया जाता है यह ऐसा रसायन है जिस से विषाणु ख़त्म हो जाते हैं। इसलिए अगर कीसी स्विमिंग पूल में क्लोरीन का इस्तेमाल किया जा रहा है तो उसमे तैरना सुरक्षित है लेकिन इसके बावजूद आप किसी चेंजिंग रूम या किसी संक्रमित सतह के दरवाजे के हैंडल के संपर्क में आने के बाद संक्रमित हो सकते हैं, अगर कोई संक्रमित व्यक्ति आपके नजदीक छींकता है या खांसता है तो आपके लिए भी खतरा बढ़ जायेगा।

9 – क्या मास्क पहनना जरुरी है ?

हालाँकि डॉक्टर हमेशा ही मास्क पहने हुए दिखते हैं मगर इस बात के प्रमाण काम ही मिलते हैं कि आम लोगो के मास्क पहनने से चीजे बदल सकती हैं। ब्रिटैन के स्वस्थ्य विभाग का कहना है कि Coronavirus के संक्रमण से बचाव के लिए वह मास्क पहनने की सिफारिश नहीं करता, पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड का कहना है कि हॉस्पिटल के माहौल के बाहर मास्क पहनने से किसी व्यापक फायदे के प्रमाण ज्यादा नहीं मिलते, विशेषज्ञों का मानना है की साफ़ सफाई रखना और बार बार हाथ धोना ही ज्यादा बेहतर होगा।

10 – बच्चे को लिए कितना खतरा है ?

चीन से मिल रहे आंकड़ों के अनुसार बच्चे तुलनात्मक रूप से कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं हालाँकि जिन बच्चो को फेफड़े की बीमारी या फिर अस्थमा है उन्हें ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है क्योंकि ऐसे मामलों में Coronavirus हमला कर सकता है। ज्यादातर बच्चो के लिए यह श्वशन सम्बन्धी सामान्य संक्रमण की तरह है ओर इसमें खतरे जैसी कोई खास बात नहीं है। वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकारों और प्रशाशन के पास स्कूल बंद करने का अधिकार होता है अगर वो चाहे तो ऐसा कर सकते हैं और दुनिया के कई शहरों में ऐसा हो भी रहा है।


आशा करता हू की आपको Coronavirus से जुड़े 10 सबसे ज़रूरी सवालों के जवाब आर्टिकल को पढ़कर कुछ सीखने को मिला होगा, ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए पढ़ते रहे hindish.com

यह भी पढ़ें –

ये हैं दुनियाँ के 10 सबसे अमीर नेता

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *