Cloud Storage क्या है

cloud storage in hindi

Cloud Storage वह डाटा होता है जो ऑनलाइन स्टोर रहता है जैसे आपकी फोटो, वीडियो, डाक्यूमेंट्स इत्यादि, तो ये सब डाटा क्लाउड स्टोरेज पर ही रहता है। आप Cloud Storage के नाम से यह मत समझिये कि यह किसी बादल में स्टोर रहता है, यह बादल में स्टोर नहीं होता बल्कि यह स्टोर होता है दूसरे Data Center में जहाँ पर बड़े बड़े Data Centers होते हैं, जिनकी Quantity कई TB और PB में होती है, और इसमें  आप लोगो को अपना डाटा स्टोर करने के लिए एक छोटा सा हिस्सा मिल जाता है जिस से आप उस डाटा को कही से भी एक्सेस कर सकते हो। गूगल फोटो इसका बहुत ही बेहतरीन उदाहरण है। अगर आपके मोबाइल में Google Photo App है तो जैसे ही आप फोटो खींचते हैं तो वह गूगल फोटो में स्टोर हो जाती है और फिर अगर आप उसको अपने मोबाइल से डिलीट भी कर देते हैं तब भी वह गूगल फोटो में रहेगी और आप अपनी Email ID से लॉगिन करके उन फोटो और वीडियोस को किसी भी डिवाइस से किसी भी लोकेशन से देख सकते हो बस आपके पास इंटरनेट होना चाहिए। तो जब वह फोटो Google Photo में स्टोर होती हैं तो असल में वह Cloud Storage (गूगल के डाटा सर्वर) में ही Save होती है फिर आप उसको कही से भी एक्सेस कर सकते हैं कही से भी Downloads कर सकते है।

आपको Cloud Storage कैसे मिलेगा –

जैसे आप Gmail पर sign up करते हो तो गूगल आपको Google Drive में 15 GB तक फ्री स्टोरेज दे देता है, और ऐसे ही बाकि के प्रोवाइडर्स भी है, जैसे Dropbox (2 GB free ), Onedrive (5 GB free)  भी आपको थोड़ा स्टोरेज फ्री में दे देते हैं और अगर आपका डाटा बहुत ज्यादा है तो फिर आपको स्टोरेज खरीदना पड़ेगा, जिसके लिए आपको monthly Rental देना पड़ता है। monthly rental की कॉस्ट इस पर निर्भर करता है कि आपको कितना Storage चाहिए, 10 GB, 50 GB, 1 TB आदि जितना ज्यादा स्टोरेज चाहिए होगा उतना ज्यादा ही कॉस्ट होगी।

Cloud Storage  कहा से खरीदें –

आजकल बाकि चीजों ने तो जितनी भी ग्रोथ की हो लेकिन सबसे ज्यादा  ग्रोथ करने वाली चीज है इंटरनेट इसलिए इस फील्ड में बहुत सारी कम्पनियाँ हैं जो आपको Cloud Storage प्रदान करती है। जिनमसे से कुछ प्रचलति और नामी कम्पनियां है –

Cloud Storage Providers किसके लिए सही है Suitable for business size Storage space plans Platform File Upload Limit Price:
pCloud

pCloud

Storing large files. Personal, Family, and Small businesses. 10GB
2TB
Windows,
Mac,
Linux,
iOS,
Android
2TB Free storage of 10GB.
Annual Plans: $3.99 per month for 500 GB and $7.99 per month for 2TB.
Lifetime Plans: One-time fee of $175 for 500GB and $359 for 2TB.
Sync.com

Sync_Logo

It is easy to use and secure. Small to medium-size businesses. 1 TB to 10 TB per user. Windows, Mac, iPhone, iPad, Android, and web. Any size Standard: $5/user/month,
Plus: $8/user/month,
Advanced: $15/user/month.
Individuals plan starts at $8/month.
Livedrive

livedrive_logo

Personal and business cloud storage solutions. Small to medium-size businesses & personal use. Unlimited cloud storage. Windows, Mac, Android, iOS, and Windows mobile phones. Business Express:
$50 per month.
Business Standard: $160 per month.
Icedrive

icedrive logo

User-friendliness & the next-level security encryption. Small to large business. 150GB, 1TB, 5TB. Windows, Mac, Linux, iOS, and Android. No limit. $1.67 /month for 150 GB.
Polarbackup

Polarbackup_Logo

Security & encryption Small to large businesses 1TB, 2TB, 5TB. Windows & Mac 4GB for basic plan & unlimited with the advanced plan. 1TB: $39.99/lifetime
2TB: $59.99/lifetime
5TB: $99.99/lifetime
Zoolz BigMIND

Bigmind_Logo

Online cloud storage and file-sharing capabilities. All business sizes. 100 GB to 10 TB Windows, Mac, iOS, and Android. No limits Starter: $15/month, Standard: $20/month, Premium: $37.5/ month, & Smart Archive: $40/month.
IBackup

IBackup Logo

Privacy and security features for small businesses. Small to medium-sized businesses. 10 GB to 10000 GB Windows, Mac, & Linux, iOS, Android. 2 GB It starts at $9.95.
IDrive

iDrive_Logo

It is mainly for Backup. Freelancers, solo workers, teams, & businesses of any size. 5GB,
2TB,
5TB,
250GB,
500 GB,
& 1.25 TB.
Windows,
Mac,
iOS,
Android.
2GB Free: 5GB
IDrive Personal 2TB: $104.25.
IDrive Business: $149.25.
Amazon Cloud Drive

Amazon_Logo

The backup of photos. 100 GB, 1TB, etc. Windows, Mac, iOS, Android, and Web. The storage plan starts at $19.99 per year for 100GB storage
Dropbox

Dropbox_Logo

Light data users. Freelancers, solo workers, teams, & businesses of any size. 2GB,
1TB,
2TB,
3TB,
Till Unlimited.
Windows,
Mac OS,
Linux,
Android,
iOS,
Windows phone.
Unlimited Plans for Individuals starts at $8.25/ month.
Plans for teams start at $12.50/user/month
Google Drive

GoogleDrive_Logo

Teams & Collaboration Individuals & Teams. 15GB,
100GB,
200GB..
Till Unlimited.
Windows,
Mac OS,
Android,
iOS.
5TB Free for 15GB.
200GB: $2.99 per month.
2TB: $9.99/month.
30TB: $299.99/month.
OneDrive

OneDrive_Logo

Windows users 5GB,
50GB,
1TB,
6TB,
& Unlimited.
Windows,
Android,
iOS.
15GB Free: 5GB.
The paid plan starts at $1.99 per month.
Box

Box_Logo

Enterprise solutions Small teams and Enterprises. 10GB. It is accessible from any device. 5GB Free for 10GB.
The paid plan starts at $10/month.

Cloud Storage का उपयोग कैसे करें –

इसके लिए आप जिस भी प्रोवाइडर को चुनते हैं आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा और जो भी डाटा अपलोड करना है वो आप कर सकते हैं, एक बार अपलोड हो जाये तो उसके बाद आप उस डाटा को वही से किसी के साथ भी Share कर सकते हो, कही से भी और किसी भी Device से downloads, Upload, Share, Delete  कर सकते हो, किसी के साथ डाटा शेयर करते वक़्त उस डाटा पर कुछ नोट्स लिखना हो तो वह भी लिख सकते हो, बस आपके डिवाइस में इंटरनेट होना चाहिए।

क्या सभी क्लाउड स्टोरेज एक जैसे होते है –

जी नहीं सभी क्लाउड स्टोरेज एक जैसे नहीं होते हैं क्योंकि क्योंकि सबके सॉफ्टवेयर और वेबसाइट के अलग अलग फैक्टर्स होते हैं, किसी कंपनी का ज्यादा फोकस Convenience पर रहता है किसी का Security पर ज्यादा ध्यान रहता है, कोई कम्पनी speed पर ज्यादा ध्यान देती है तो कोई अपनी वेबसाइट या सॉफ्टवेयर के Look और UI पर ज्यादा ध्यान देती है, तो कुछ कम्पनियाँ Simplicity पर ज्यादा ध्यान देती हैं, ताकि कोई भी यूजर आसानी से काम कर सके और अगर मैं अपनी पर्सनल थिंकिंग बताओ तो मुझे लगता है की गूगल Simplicity पर ध्यान देती है ताकि कोई भी सामान्य यूजर आसानी से उनके सॉफ्टवेयर का स्तेमाल कर सके। तो इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि सभी कंपनियां एक ही काम करती है तो सभी एक जैसी होती है। सभी कंपनियों को अलग अलग खूबियां और खामियां है।

क्या Cloud Storage पर आपका डाटा सुरक्षित है ?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सी कंपनी की क्लाउड स्टोरेज खरीद रहे हैं। क्या वो आपके डाटा को एक्सेस कर सकते हैं, जिस कंपनी से आप स्टोरेज खरीद रहे हैं क्या उनकी कोई Encryption Policy है ? एन्क्रिप्शन का मतलब होता है कि जिस डाटा को आप सेंड करते हैं वो डाटा सिर्फ आपके और जिस व्यक्ति को आप भेजते हैं सिर्फ वही दोनों व्यक्ति देख सकते हैं बीच में उसे कोई नहीं देख सकता जैसे व्हाट्सप्प मेसेज होते हैं सीधे User to User .

क्लाउड स्टोरेज के Advantage  –

  • सबसे पहला एडवांटेज तो यह है कि यह आपका लोकल स्टोरेज बचाता है, जैसे आप अपनी Pan Drive, Computer में अपना डाटा रखते हो तो आपको वह नहीं रखना पड़ेगा,  जिस से आपके पास काफी लोकल स्टोरेज रहेगा।
  • दूसरा एडवांटेज है इसकी सिक्योरिटी, अगर कोई डाटा हमारी पैन ड्राइव, हार्ड ड्राइव में है और अगर कभी पैन ड्राइव, हार्ड ड्राइव खो जाती है या ख़राब हो जाती है तो हमारा सारा डाटा ख़राब हो जायेगा जो हमें वापस नहीं मिल पायेगा, और अगर हमारा डाटा Cloud Storage पर रहता है तो कंपनी आपके डाटा का बैकअप काफी सर्वर पर रखती है ताकि अगर कभी एक सर्वर ख़राब होता या उसमे कोई डैमेज होता है तो आपके डाटा का बैकअप दूसरे सर्वर पर सुरक्षित रहेगा, वो प्रॉब्लम कंपनी को झेलनी पड़ेगी लेकिन आपका डाटा सुरक्षित रहेगा।
  • तीसरा एडवांटेज है कि Accessibility मान के चलिए की आपकी कुछ फोटो आपके कंप्यूटर में save हैं, और अगर आप कही दूसरे शहर में जाते हैं और आपको उस कंप्यूटर से कुछ डाटा चाहिए तो आप चाह कर भी वो एक्सेस नहीं कर सकते और न ही उसको डाउनलोड कर सकते। वही अगर कोई डाटा आपकी पैन ड्राइव में है और आप कही बाहर जाते हैं और गलती से अपनी पैन ड्राइव भूल जाते हैं तो फिर आप पैन ड्राइव के डाटा को चाह कर भी एक्सेस नहीं कर पाएंगे। जबकि क्लाउड स्टोरेज पर स्टोर्ड डाटा में ऐसी कोई समस्या नहीं है, आप दिन-रात, सुबह-शाम कही भी कभी भी किसी भी डिवाइस से अपने डाटा को एक्सेस कर सकते हैं। और साथ ही साथ आप डाटा को भी कही से भी किसी भी डिवाइस से अपलोड भी कर सकते हैं। जबकि हार्ड ड्राइव या पैन ड्राइव में आप कही से भी डाटा को अपलोड नहीं कर सकते, उसके लिए आपको  लैपटॉप या कंप्यूटर की जरुरत पड़ती ही है ।
  • Trash की सुविधा मिलती है। जैसे हमारे कंप्यूटर में Recycle Bin होता है वैसे ही सभी क्लाउड स्टोरेज में आपको trash का ऑप्शन मिल जाता है जिस से अगर अपने कोई फाइल डिलीट कर दी और फिर आपको लगता है की आपने वो फाइल गलती से डिलीट कर दी है तो आप उसको Restore कर सकते हो। कोई कंपनी 30 दिन तक Restore करने की सुविधा देती है, तो कोई 60 तो कोई 190 दिन तक ये हर कंपनी की अपनी Policy के अनुसार होती है। इसलिए खरीदने से पहले आप यह पता कर लें कि जिस कंपनी का क्लाउड स्टोरेज आप खरीदने जा रहे हैं  वह कम्पनी कितने दिन तक डाटा को रिस्टोर कर सकती है।
  • Sharing Option – अब वैसे तो शेयरिंग ऑप्शन बहुत प्रकार के होते हैं लेकिन क्या आप अपने डाटा को किसी के साथ बिना किसी प्रोटेक्शन के ही साझा करना चाहोगे ? बिलकुल नहीं। तो यहाँ से आप Cloud Storage से आप अपना डाटा किसी के साथ शेयर करते हो तो आप उसमे Password सेट कर सकते हो, आप यह भी सेट कर सकते हो कि जो डाटा लिंक आप किसी के साथ शेयर कर रहे हो वह link कितने दिन तक वैलिड रहना चाहिए, और जिस डाटा लिंक को आप किसी व्यक्ति के साथ साझा कर रहे हैं उस लिंक को कोई व्यक्ति कितनी बार उपयोग कर सकता है।  तो इस तरह के Protection Sharing आपको Cloud Storage में मिल जाती है।

क्लाउड स्टोरेज के Disadvantage  –

  • वैसे तो Cloud Storage के कुछ ज्यादा disadvantage नहीं हैं पर फिर भी इसमें आपको Monthly या Annually फीस देनी होती है।
  • दूसरा disadvantage यह है की इसका उपयोग करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। अच्छी स्पीड होगी तो जल्दी से अपलोड और डाउनलोड हो जायेगा।
  • तीसरा disadvantage यह है कि आपको इन कंपनियों पर भरोसा करना पड़ेगा कि आपका डाटा सुरक्षित है। हालाँकि पीठ पीछे तो किसी को नहीं पता की क्या हो रहा है लेकिन कुछ कम्पनिया दावा करती हैं कि वे आपके डाटा को एक्सेस नहीं कर सकते क्योंकि वो encrypted होता है, सिर्फ वही देख सकता है जिसको आप देखने की permission दें। तो Cloud Storage खरीदने से पहले एक बार कंपनी की Privacy Policy पर भी ध्यान दें।

क्या आपको एक Cloud Storage की आवश्यकता है ?

अगर आपको अपने मोबाइल के फोटो या वीडियो के लिए Storage चाहिए तो 15GB तक का स्टोरेज तो आपको Google Drive में फ्री में ही मिल जाता है। जिसको शायद आप उपयोग भी कर रहे होंगे। तो छोटे-मोटे काम के लिए आपको इसकी जरुरत नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आप professionally कोई Digital काम करते हैं, और आपके पास बहुत सारा डाटा है जिसका बैकअप जरुरी है तो तब वास्तव में आपको क्लाउड स्टोरेज की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि हार्ड डिस्क या कंप्यूटर से क्रैश होने पर वह डाटा किसी भी हाल में आपको दुबारा नहीं मिलेगा, और अगर अपने उसको क्लाउड स्टोर पर रखा हुआ है तो तो आप बेफिक्र रह सकते हैं कि लाइफटाइम आपको जब भी उसकी जरुरत पड़े आप उस डाटा को एक्सेस कर सकते हैं। और डाटा सेंटर का कोई सर्वर अगर क्रैश होता भी है तो उस से आपके डाटा पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि अपलोड करते समय ही आपके डाटा की कॉपी बाकि सर्वर्स पर भी कॉपी बन जाती है, और किसी भी तरह से आपका डाटा लॉस होने की सम्भावना नहीं रहती।

अच्छा क्लाउड स्टोरेज कैसे चुने ? –

किसी भी क्लाउड स्टोरेज चुनने से पहले आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना चाहिए –

  1. Cloud Storage आपको क्या Speed देगा
  2. Security के लिए क्या क्या फीचर हैं।
  3. Server कहाँ है (क्योंकि ज्यादातर कम्पनियो के सर्वर US या तो Europe में हैं जितना नजदीक सर्वर होगा Data Transfer होने की स्पीड भी उतनी तेज होगी )
  4. sharing के लिए क्या क्या ऑप्शन हैं, आप एक password protected link शेयर कर सकते हैं, या नहीं ये जरूर देख लें।
  5. Trash है या नहीं क्योंकि कई बार गलती से फाइल डिलीट हो जाती है तो ऐसी स्थिति में अगर trash का ऑप्शन रहेगा तो आप दुबारा से डिलीट फाइल को रिस्टोर कर सकते हैं।
  6. Two Factor Authentication (यानी जब आप किसी दूसरे डिवाइस से लॉगिन करते हैं तो आपके पास verification के लिए एक OTP आना चाहिए ताकि इस बात को भी ध्यान में रखा जाय की दूसरे डिवाइस में आपकी अनुमति से ही लॉगिन हो रहा है )
  7. Zero Knowledge Encryption- इसका मतलब यह है की आप जो भी डाटा आप स्टोरेज पर अपलोड करते हो तो अपलोड होते ही वह Encrypted हो जाता है और उसी Encrypted format में वह डाटा सेंटर में जाता है और Encrypted format में ही रहता है। उसको कोई भी देख नहीं सकता। यहाँ तक की स्टोरेज प्रोवाइड करवाने वाली कंपनी भी उस डाटा को नहीं रीड कर सकती जो अपने अपलोड किया है। यह तभी decrypt होती है जब आप पासवर्ड डालकर उस फाइल को डाउनलोड करोगे। तो कुल मिला कर हम यह कह सकते हैं कि Zero Knowledge encryption एक बहुत ही High Level की सिक्योरिटी होती है, जिसमें आपके डाटा को आपके अलावा कोई और नहीं देख सकता।
  8. Storage Price -सीधी सी बात है कि जो कंपनी आपको काम दाम में ज्यादा फीचर की सुविधा दे रही है आप वही लें। एक बार सभी कंपनियों के दाम और Features को कॉम्पेयर कर ले।

यह भी पढ़ें :-

API क्या होता है जाने हिन्दी में

स्पाइवेयर क्या है ? Spyware in hindi

Phishing क्या है और फिशिंग से कैसे बचे पूरी जानकारी

LiFi क्या है जानते हैं हिंदी में

हैशटैग (#) क्या होता है जाने हिंदी में | what is hashtag in hindi

वेब सर्वर क्या होता है|What is web server 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *