बिल गेट्स के बारे में रोचक तथ्य | Bill gates factes in hindi

बिल गेट्स के बारे में रोचक तथ्य| bill gates facts in hindi

कोई ही ऐसा शख्स होगा जसने बिल गेट्स का नाम नहीं सुना होगा । आजकल हम जीतने भी कंप्यूटर उसे करते हैं उनमे 80% से भी ज्यादा Computer और laptop में Window यूज़ की जाती है जिसको सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी ने ही बनाया था। और इस कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स ही हैं । दुनिए के सबसे धनी व्यक्ति और Microsoft Company के संस्थापक Bill Gates के बारे में आज हम  बिल गेट्स के बारे में रोचक तथ्य जानेंगे ।

बिल गेट्स के बारे में रोचक तथ्य


  1. बिल गेट्स में 30 साल की उम्र में करोडपति बनने का सपना देखा था लेकिन वे 31 की उम्र में अरबपति बन गए थे ।
  2. अपनी छोटी उम्र में ही बिल ने ‘जनरल इलेक्ट्रिक कंप्यूटर’ के लिए अपना कंप्यूटर प्रोग्राम लिखा था, जो टिक-टैक्-टोए का ही एक वर्जन था जिसमे आप कंप्यूटर के साथ ही गेम खेल सकते थे ।
  3. क्या आपको पता है कि बिल गेट्स को न्यू मक्सिको में सन 1977 में लाल बत्ती क्रॉस करने और बिना लाइसेंस के पकडे जाने पर जेल की हवा खानी पड़ी थी ।
  4. बिल गेट्स के बारे में रोचक तथ्य | bill gates facts in hindi
  5. बिल गेट्स का पूरा नाम है William Henry “Bill” Gates IIIrd (विलियम हेनरी गेट्स तृतीय) है ।
  6. बिल गेट्स की कहानी फकीर से अमीर वाली नही है। बल्कि, वे पहले से ही अमीर है। उनके पिता विलियम एच. गेट्स नामी वकील थे। गेट्स के परदादा बैंक के मालिक थे। उनके बाद बैंक का कामकाज गेट्स की दादी ने संभाला। दादी ने अरबों की संपति अपने पोते के नाम कर दी थी।
  7. Bill gates ने Programing Computer 13 साल की उम्र में बनाने शुरू कर दिए थे।
  8.  क्या आप को पता है कि बिल गेट्स को Computer Software Programming से इतना प्यार था कि वह पढ़ाई छोड़ कर इस में ही लगे रहते थे जिसकी वजह से वह 11वीं में फेल हो गए थे।
  9. बिल गेट्स साल 1977 तक फ्लाई कोच का काम करते थे और आज इनके पास खुद का एक प्लेन है जिसे यह ‘बिग स्पलर्ज’ के नाम से बुलाते है जिसका मतलब होता है बड़ा फिजूलखर्चा
  10. क्या आप जानते है की इतना अपार धन होने के बाबजूद बिल गेट्स अपने बच्चो को अपनी वसीयत में सिर्फ 10 मिलियन डॉलर देकर जायेंगे, जो इनकी अथाह दौलत अर्थात 810100 मिलियन डॉलर का सिर्फ एक बहुत ही छोटा सा हिस्सा है और इसके बारे में पूछे जाने पर गेट्स सिर्फ इतना कहते है की इतनी अधिक दौलत छोड़कर जाना मेरे बच्चो के लिए उचित नहीं है ।यह भी पढ़े- लडकियों के बारे में रोचक तथ्य | Girls Interesting facts hindi
  11. आपको यह जानकर हैरानी होगी की अब्राहम लिंकन, स्टीव जॉब्स, मार्क जुकेर्बर्ग, थॉमस एडिसन, हेनरी फोर्ड, की तरह ही बिल गेट्स के पास कोई डिग्री नहीं है, और शायद आप भी इस बात से इत्तेफाक रखते होंगे की जो बड़े बड़े entrepreneur होते हैं उनके पास कोई डिग्री नहीं होते लेकिन दिमाग उनका बहुत क्रिएटिव होता है ।
  12. बिल गेट्स इंग्लिश के अलावा कोई और भाषा नहीं जानते और इसके बारे में वह कहते है की मुझे अपने जीवन में सबसे बड़ा अफ़सोस यही है की मुझे इंग्लिश के अलावा कोई और भाषा नहीं आती।
  13. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रह चुके बिल गेट्स (अब पहले स्थान पर  Jeff Bezos  हैं ) ने अब तक 28  billion dollar दान  किये है जो भारतीय रुपयों के हिसाब 1790320000000 रूपये होते   हैं ।
  14. यदि बिल गेट्स 6.5 करोड़ रुपए रोज खर्च करे तो भी अपनी पूरी संपत्ति को खर्च करने में इन्हें 218 साल लगेंगे।
  15. बिल गेट्स हर साल अपने घर का 1 मिलियन डॉलर टेक्स भरते  है ।
  16. बिल गेट्स ने अपने हाई स्कूल क्लास में लड़कों से ज्यादा लड़कियां चाहते थे. इसके लिए उन्होंने स्कूल का कंप्यूटर सिस्टम हैक कर लिया था।
  17. उन्होंने अपना पहला प्रोग्राम केवल 17 वर्ष की आयु में बेचा था जो कि उनके स्कूल के लिए टाइम टेबल का एक सिस्टम था।इसके लिए इन्हें तक़रीबन $4200 लिए थे ।

यह भी पढ़े- whatsapp के बारे में कुछ रोचक तथ्य | whatsapp interesting facts

  1. बिल गेट्स की पहले एक कंम्पनी थी “Traff-O-Data” जो ऐसे यंत्र बनाती थी जो कि सड़क पर स्थति किसी बिन्दु से गुजरने वाली कारों की गिणती काउंटिंग करते थे।
  2. अपने महंगे प्लेन के अलावा Bill gates के पास कैंची का अविष्कार करने वाले “लियोनार्डो दा विंसी” के लिखे हुए कोड भी है जो इन्होने साल 1994 में 30.8 मिलियन डॉलर में ख़रीदे थे।
  3. यूनाइटेड नेशन पुरे साल में जितना खर्च करता है उससे अधिक सिर्फ गेट्स फाउंडेशन ही 1 साल में खर्च करता है
  4. Ctrl+Alt+Delete Key Combination जो की कंप्यूटर मे Log in के लिए use होता है एक गलती से हुआ था ।
  5. बिल गेट्स हर सेकेंड में करीब 12,054 रूपए कमाते हैं यानि कि एक दिन में लगभग 102 करोड़ रूपए कमाते हैं।
  6. कार के शौकिन गेट्स ने माइक्रोसाॅफ्ट की पार्किंग में एक कर्मचारी की कार को ठोकर मार दी। वे कर्मचारी को अपना बिजनेस कार्ड पकड़ाकर चलते बने और कह गए कि डैमेज ठीक कराने के पैसे आकर ले जाएं। इससे “Send the bill to bill” की कहावत फेमस हो गई।
  7. Bill Gates ने भविष्यवाणी की थी की हमे अपने computer के लिए 640 KB से ज्यादा Memory की जरुरत नहीं पड़ेगी,जो गलत साबित हुई।

यह भी पढ़े- जानिए नार्थ कोरिया के रोचक तथ्य 

  1. बिल गेट्स पूरे अमेरिका का कर्जा सिर्फ दस साल में उतार सकते हैं। अगर मौजूदा संपत्ति के हिसाब से आकलन करें तो बिल गेट्स जब तक जीवित रहेंगे प्रति सेकंड  हजार रुपये कमाते रहेंगे।
  2. बिल गेट्स अगर पूरी दुनिया में हर व्यक्ति को लगभग बराबर-बराबर रूपए बाटें तो हर एक के हिस्से में करीब 4,983 रूपए आएगें।
  3. बिल गेट्स के दिल में भारत के लिए विशेष स्थान है. वह यहां गरीबों के पुनरुत्थान के लिए चलाए जा रहे अपने फाउंडेशन के कार्यक्रमों को देखने हर साल आते हैं।
  4. हमारे भारत के सबसे महंगे खिलाड़ी “Mahendra Singh Dhoni” हैं. अगर वह अपना पैसा बिलकुल खर्च न करें तो उन्हें बिल गेट्स के बराबर पैसा इकट्टठा करने में 35,000 साल लग जाएगें।
  5. गेट्स हर साल 6.4 करोड़ रूपए प्राॅपर्टी टैक्स के रूप में अदा करते है। जबकि अपने अक्षय कुमार 18 करोड़ रूपए TAX भरते है।
  6. अगर बिल गेट्स का अपना कोई देश होता तो पुरी दुनिया में वह देश 37वां सबसे अमीर देश होता।
  7. Bill Gates ने अपनी Girlfriend Melinda French से 1994 में शादी कर ली जिनसे इनकी तीन संतान : दो बेटिया Jennifer Katharine और  Phoebe Adele, और एक बेटा Rory John हुई ।
  8. क्या आप जानते है की Bill Gates, Julia Roberts, Brad Paisley and Frank Ocean मे एक चीज़ जो Common है वह उन सब की जन्म तिथि 28 October ।
  9. बिल गेट्स आज भी खाना खाकर अपनी प्लेट खुद ही साफ करते है। वे कहते है कि मुझे ये अच्छा लगता है।

यह भी पढ़े- चीन के बारे में कुछ रोचक तथ्य जिनको जानकर आप हो जायेंगे हैरान

  1. आपको जान कर हैरानी होगी की Facebook के Founder Mark Zuckerberg के दोस्त होने के बावजूद Bill Gates का Facebook Account नहीं है।
  2. बिल गेट्स के घर का पता है : 1835, 73 एवेन्यू एनई, मेडिना, वॉशिंगटन 98039 ।
  3. एक समय Bill Gates, Paul Allen और उनके दो दोस्तों पर Computer use करने पर  Computer Center Corporation ने Banned लगा दिया था ।
  4. Bill Gates ने Microsoft छोड़ने के बाद  कुछ  Business Ventures Corbis, TerraPower, and Research Gate  जैसी कंपनी बनाई । अब उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की जिम्मेदार सत्या नडेला  को सौंप दी है।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको बिल गेट्स के बारे में रोचक तथ्य  पढ़कर जरुर बताएं और इसी तरह बाकी तथ्य टेक्निकल जानकारी पढने के लिए hindish.com पर आते रहे। बिल गेट्स के बारे में रोचक तथ्य

 

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *