क्या है भीम एप्प रेफेरल योजना BHIM cashback

BHIM-Merchant-cashback

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आधार पहचान का उपयोग करने वाले ग्राहकों से भुगतान स्वीकार करने के लिए एक नया मर्चेंट ऐप बीएचआईएम-आधार लॉन्च किया है। इसके साथ ही, प्रधान मंत्री ने उपभोक्ताओं और व्यापारियों के लिए क्रमशः “BHIM Referral Bonus Scheme” और “BHIM Cashback” नाम की योजनाएं शुरू की हैं।

“BHIM Referral Bonus Scheme” और “BHIM Cashback” योजनाओं को BHIM app  के इस्तेमाल को आगे बढ़ाने और डिजिटल भुगतान को आगे बढ़ने के लिए नरेंद्र मोदी ने ये दोनों स्कीमो को  लॉन्च किया है। योजनाओं को सभी BHIM app  यूजर्स के लिए नागपुर से लॉन्च किया गया है।सरकार ने  योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए 6 महीने के लिए 495 करोड़ रुपये का बजट परिव्यय निर्धारित किया है।

BHIM Referral Bonus Scheme

भीम  रेफरल बोनस स्कीम के तहत, नए उपयोगकर्ताओं के लिए भीम एप्प  को refer करने के लिए सरकार जिसके पास पहले से भीम एप्प है और नए भीम एप्प यूजर्स दोनों को नकद बोनस प्रदान करेगी । नकद बोनस को सीधे अपने खातों में जमा किया जाएगा। हर सफल रेफरल के लिए,  refer करने वाले के बैंक खाते में रु 10 जमा किये जायेंगे। यदि आप कम से कम 3 लोगों को BHIM app  इंस्टॉल कराते हैं और उनको समझाते हैं तो आपको सरकार की तरफ से 10 रुपये मिलेंगे। व BHIM app  को लेने वाले नए उपयोगकर्ताओं को अपने खाते में सीधा सीधे नकद बोनस मिलेगा।

BHIM Cashback Scheme for Merchants

व्यापारियों के लिए BHIM कैशबैक योजना के तहत,व्यापारियों को BHIM (bharat Interface For Money ) का उपयोग करके हर लेनदेन पर कैशबैक मिलेगा।जो लोग business transaction के लिए BHIM app को स्थापित  करते हैं उन्हें उनके बैंक खातों में 25 रुपये  मिलेंगे ।

BHIM रेफरल बोनस और कैशबैक स्कीम के माध्यम से,सरकार का उद्देश्य भीम ऐप के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है जिससे भुगतान के डिजिटल मोड के उपयोग में वृद्धि हो सकती है । यह योजना समग्र रूप से भारत को नकदहीन (कम नकदी) अर्थव्यवस्था बनाने के लिए अधिक से अधिक सहायता  प्रदान करने में सहायता करेगी ।

दोनों योजनाएं MTI  द्वारा संचालित की जाती हैं और NPCI द्वारा कार्यान्वित की जाती हैं। नई योजनाएं 14 अक्टूबर तक चलेंगी क्योंकि उसी दिन अंबेडकर साहब ने दीक्षा ली थी।

Share post, share knowledge

One thought on “क्या है भीम एप्प रेफेरल योजना BHIM cashback”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *