Best Free Antivirus कैसे डाउनलोड और इनस्टॉल करें पूरी जानकारी

Best Free Antivirus in hindi \ सबसे अछे एंटीवायरस हिंदी में

Best Free Antivirus, आजकल Antivirus सबकी जरुरत बन चुका है क्योंकि आज की डेट में लगभग सबके पास कंप्यूटर और लैपटॉप है लेकिन समय के साथ साथ टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट का बहुत ही तेजी से विस्तार हो रहा है जहा कुछ लोग इसका उपयोग अपने फायदे के लिए करते हैं तो कुछ लोग इसका गलत फायदा उठा देते हैं जैसे किसी का Computer, website, mobile हैक कर देना और अगर एक बार आपका computer hack हो गया तो बस फिर जितनी भी information आपके कंप्यूटर में होगी वो सारी information हैकर के पास भी चली जाएगी, और वो आराम से आपकी हर फाइल को, हर ID को, हर जो भी account आप उस computer से ओपन करते हैं वो वह सब देख सकता है , और यही सब मोबाइल हैक होने पर भी होता है तो जिस तरह कहते हैं कि हर चीज का समाधान जरुर होता है तो इसका समधान भी यही है की हम अपने कंप्यूटर में कोई Antivirus install कर दें तो फिर हमारे कंप्यूटर को कोई भी हैक नहीं कर पायेगा,  लेकिन Antivirus बहुत सारे होते हैं और उनके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं लेकिन  मैं आपको आज  ऐसे Best Free Antivirus के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनको आप free में download कर सकते हैं तो चलिए अब सबसे पहले जानते हैं  कि हमें एंटीवायरस की जरुरत होती क्यों है क्या यह जरुरी है ?

हमें Antivirus की जरुरत होती क्यों है क्या यह जरुरी है ?


बहुत से लोगो को शायद ये अच्छे से पता होगा कि Antivirus की जरुरत हमको क्यों होती है और यह क्यों जरुरी है लेकिन बहुत सारे भाई बहन ऐसे भी है जो अभी इस बात से अनजान हैं तो उनको मैं कुछ लाइन में समझाने की कोशिश करता हूँ।
तो मान लो की अगर आपके पास Computer है और आप अपने computer से तो Internet चलते ही होंगे तो जैसे ही गलती से आप किसी hacker की website पर जाते हैं या फिर किसी infacted website पर जाते हैं तो वह से आपके कंप्यूटर में virus आ जाता है और फिर आप अपने computer पर जो भी activities करेंगे  वह virus सारी Information hacker के पास भेजता रहेगा, अब जरा ध्यान दें की इस से  क्या-क्या हो सकता है।

Best Free Antivirus in hindi| बेस्ट फ्री एंटीवायरस इन हिंदी
Best Free Antivirus

अपने अपने computer से जैसे ही facebook  पर login करते हैं आपका facebook user name और आपका Password उसके पास चला जायेगा और हैकर आपके facebook को आराम से ओपन कर सकता है।

जैसे ही आप अपनी Email ID में login करते हैं virus आपका Email user name और आपका Password hacker को भेज देगा और बस फिर वो कुछ भी कर सकता है।

सबसे जरुरी बात जो है वह यह है कि आजकल सभी लोग Net bancking करते हैं तो जैसे ही आप अपने Online banking login में अपना user name और password डालेंगे तो virus आपकी हर एक छोटी छोटी activities को Hacker के पास भेज देगा और फिर वह interent से  आपके bank account के साथ क्या क्या कर सकता है यह तभी पता लगेगा जब आपको पता चलेगा की Remaining balance is 00.000 rupees.

तो इसलिए हमें इन सभी बातो का ध्यान रखना चाहिए तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ।

Best Free Antivirus की लिस्ट 


1- Antivirus 

मेरी नज़र में अब तक का जो सबसे Best Free Antivirus रहा है वह है Antivirus इस कम्पनी ने इसका नाम ही anitvirus रखा है तो इसके नाम से ही पता चल जाता है की यह एक एंटीवायरस है जो वायरस से हमारे कंप्यूटर की सुरक्षा करता है इसकी सबसे  खासियत यह है।

  • अभी तक computer में उपयोग किये जाने वाले जितने भी operating systems हैं जैसे – Windows, windows XP, Linux, unix, और  macOS X सबके लिए Available है।
  • और इतनी बड़ी कंपनी और इतना powerfull एंटीवायरस होते हुए भी आप इसको free में download कर सकते हैं और यह अपने आप समय समय पर अपडेट होता रहता है।
  • आप इसमें पुरे Computer को भी scane कर सकते हैं और एक perticular file और folder को भी।

Antivirus download करें 

2- Kaspersky

दुसरे नबर पर जो सबसे Best Free Antivirus है वह है Kaspersky यह एक जाना माना antivirus है जिसको साल 1997 में release किया गया था यह Antivirus नीचे दिए गए ऑपरेटिंग सिस्टम्स को सपोर्ट करता है।

  • Microsoft Windows, macOS, Linux ऑपरेटिंग सिस्टम्स के लिए उपलब्ध है।
  • यह आपके कंप्यूटर के वायरस को तो ख़तम करता ही है साथ ही साथ जब आप internet चलते हैं तो तब जिस भी website में virus रहता है या जो भी website आपके कंप्यूटर के लिए नुकसानदेह है यह उस वेबसाइट को पहले ही ब्लाक कर देती है जिस से आप उस वेबसाइट को ओपन न कर सके और आप वायरस से बच जाये।
  • इसको आप free में भी download कर सकते है ओर इसके और भी अच्छे फीचर को लिए आप इसको खरीद भी सकते हैं जिससे आपको और भी ज्यादा आप्शन मिल जायेंगे।

Kaspersky antivirus download करें 

3- Avast

तीसरे नम्बर पर जिस एंटीवायरस की सबसे ज्यादा डिमांड होती है वह है Avast  antivirus  को साल 1988 में release किया गया था इसलिए इसपर भरोसा करना तो बनता ही है जो कम्पनी इतने सालो से टिकी है उसमे कुछ तो बात होगी ही:-

  • Windows 2000/XP/Vista/, Linux, Macintosh, Palm OS, Windows Server Edition इन सभी प्लेटफॉर्म्स को सपोर्ट करता है।
  • पर अगर आप इसका free version उसे करना चाहते हैं तो इसका फ्री वेर्जन सिर्फ microsoft window और Linux के लिए ही मौजूद है इसलिए मैंने इसको Best Free Antivirus की लिस्ट में रखा।
  • Avast antivirus आपके कंप्यूटर  के किसी भी फोल्डर और फाइल के वायरस को ढूंड निकलता है और उसे खतम कर देता है।
  • जब आप नेट चलता है तो तब भी यह Virus infacted वेबसाइट को ओपन नहीं करता।
  • यहाँ तक की आपके लिए कोई messeges आते हैं तो यह उसको भी scane कर लेता है।
  • पी2पी (P2P) शील्ड – फ़ाइलों को शेयर प्रोग्राम से पी2पी (P2P) फाइल को स्कैन करता है।
  • आपके कंप्यूटर में होने वाली सभी गतिविधियों का विश्लेषण करके संदिग्ध गतिविधि  की जानकारी देता है।
  • यह antivirus मोबाइल के लिए  Free में उपलब्ध है और एक Best Free Antivirus है।

Download avast free version

4- AVG Antivirus 

चौथे नबर पर है AVG Antivirus यह यह भी एक Best Free Antivirus है इसमें आप manual तरीके से पुरे कंप्यूटर को स्कैन कर सकते हैं यह सभी एंड्राइड मोबाइल के लये भी Google play store पर उपलब्ध है इस popular Antivirus की नीचे दी हुई कुछ विशेषताए हैं:-

  • AVF Antivirus, ransomware, spyware, worms, Trojans, rootkitsऔर अन्य malwareके लिए रीयल-टाइम में अपने कंप्यूटर के प्रत्येक कोने को पूरी तरह से स्कैन करता है।
  • इसमें AI Detection, PUA Scanne, CyberCapture, Turbo Scan जैसे best Feature मौजूद हैं
  • यह एंटीवायरस सॉफ्टवेर का विश्लेषण भी करता है।
  • यह एंटीवायरस Windows XP, MacOs और android मोबाइल को support करता है।
  • यह अब तक का सबसे हल्का एंटीवायरस है जो आपके कंप्यूटर की speed में कोई दखलंदाज़ी नहीं करता और अपना काम आसानी से करता रहता है।

download AVG free version

5- Quickheal

Quickheal anivirus company भारत की ही कंपनी है जो अपने एंटीवायरस को लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है और शायद अपने TV पर इसका advertisment भी देखा होगा यह paid version ,में मौजूद है लेकिन आप इसका free trial version भी try करके देख सकते हैं Quick heal Best Antivirus की खासियत यह है कि:-

  • यह एंटीवायरस Windows 10/ Windows 8.1/ Windows 8/ Windows 7/ Windows 2012 R2/ Windows 2012/ Windows 2008/ Windows 2003/ Windows Vista/ Windows XP/ Windows 2000 (32, 64-bit platforms) को सपोर्टकरता है।
  • जब भी आपके कंप्यूटर में कोई प्रॉब्लम होगी यह आपको सूचित करेगा और फिर आप स्कैन करके उस प्रोव्ब्लम को ठीक कर सकते हैं या उस वायरस को डिलीट कर सकते हैं।
  • बाकी एंटीवायरस की तरह यह भी इन्टरनेट प्रोटेक्शन करता है और वायरस इन्फेक्टेड वेबसाइट के url को ब्लोक कर देता है।

download quickheal free version 

Best Free Antivirus conclusion


तो मैं यह आशा करता हूँ कि मेरे इस article से आपको Best Free Antivirus की जानकारी मिली होगी अगर आपको अच्छा लगे तो कमेंट करे और अगर कोई सवाल कोई सुझाव हो तो वह भी आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं आपके सुझाव पर विचार किया जायेगा  Best Free Antivirus के download link मैंने उपर सभी एंटीवायरस की जानकारी के नीचे दिया हुआ है आप वहा से डायरेक्ट डाउनलोड लिंक पर जा सकते हैं Best Free Antivirus डाउनलोड कर सकते हैं।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *