आयुष्मान भारत योजना क्या है

आयुष्मान भारत योजना क्या है
आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों खासकर बीपीएल धारक को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इस योजना के अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है।
आयुष्मान भारत योजना क्या है
एक आंकड़े के मुताबिक, 10 करोड़ बीपीएल धारक परिवार समेत लगभग 50 करोड़ लोग इस योजना का प्रत्यक्ष लाभ उठाने की दिशा की ओर अग्रसर हैं। इसके अलावा बाकी बची आबादी को भी इस योजना के अन्तर्गत लाने की योजना है।
आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अप्रैल 2018 को बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती के दिन छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले से आरम्भ किया था। जबकि अंत्योदय के स्वप्नद्रष्टा पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जन्मतिथि 25 सितंबर 2018 से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ही इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया गया है।
इस योजना में दो प्रमुख तत्व शामिल हैं:- एक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, जो अब आयुष्मान भारत योजना में तब्दील हो चुकी है, के तहत सरकार 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों के लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों को कवर कर रही है। यह हर परिवार के लिये, प्रति वर्ष 5 लाख रुपये के मुल्य के लिए माध्यमिक और तृतीयक स्तर पर अस्पताल में देखभाल के लिये कवरेज प्रदान करती है। आइये विस्‍तार से जानते हैं इस योजना का रजिस्‍ट्रेशन कैसे होगा और इसका लाभ लेने के लिए क्‍या प्रक्रिया होगी।

इस तरह पता करें रजिस्‍ट्रेशन की स्‍टेटस

1 – राशनकार्ड के नंबर के जरिए

आप राशन कार्ड नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं। राशन कार्ड विकल्प का चुनाव करने के बाद राशनकार्ड नंबर भरने के लिए खाली स्थान जगह दिखने लगेंगी। इस स्थान को भरकर नीचे Search के बटन को क्लिक करने के बाद आपका नाम सर्च रिजल्ट में दिखाई देने लगता है। Search By Mobile Number विकल्प के जरिए भी नाम कन्फर्म किया जा सकता है।

2- व्यक्तिगत जानकारी के जरिए

इस ऑप्शन के जरिए अपने राज्य का नाम भरते ही उसके नीचे एक खाली बॉक्स दिखेगा। इस बॉक्स में दिख रहे चार विकल्प में से Search By Name विकल्प का चुनाव करना होगा। नाम भरने के बाद दिख रहे खाली स्थानों में पिता का नाम, माता का नाम, पत्नी या ​पति का नाम, लिंग (पुरुष, महिला या ट्रांसजेंडर), उम्र, जिला का नाम, गांव या कस्बे का नाम और पिनकोड नंबर शामिल हैं।

3- निशुल्क हेल्पलाइन के जरिए

आयुष्मान योजना से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए केंद्र सरकार ने निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 14255 जारी किया है। कोई भी व्यक्ति इस हेल्पलाइन नंबर पर कभी भी कॉल करके जानकारी हासिल कर सकता है। इस हेल्पलाइन पर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई प्रमुख भाषाओं में जानकारी मिल जाएगी।

आयुष्मान भारत योजना में कौन-कौन सी बीमारी का इलाज होता है ?

  • आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को हर साल 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। इस योजना में लगभग सभी बीमारियों को कवर किया गया है। योजना में 1350 से ज्यादा बीमारियों के इलाज की सुविधा है। योजना के तहत कार्डियोलॉजी, कैंसर केयर, न्यूरोसर्जरी और निओनेटल जैसी बड़ी बीमारियों को शामिल किया गया है। अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी इस स्कीम में कवर किए जाएंगे। योजना में ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी शामिल है। योजना में मेडिकल जांच,ऑपरेशन, इलाज शामिल होंगे।
  • आयुष्‍मान योजना के तहत प्रसव संबंधी मामले, संक्रामक और गैर-संक्रामक बीमारियों, नवजात शिशुओं की सेहत, किशोर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा, आंख, नाक, गला, कान संबंधी रोग ENT आदि के इलाज की सुविधा है। इसके अलावा, उम्रदराज लोगों का भी इलाज इस योजना में करवाया जा सकता है।

अस्‍पताल में यह होगी प्रक्रिया

जैसे ही आप मरीज को अस्‍पताल में एडमिट करेंगे, आपको बीमा से जुड़े सारे कागजात पेश करना होंगे। अस्‍पताल की ओर से इसके आधार पर ही संबंधित बीमा कंपनी को सूचना दी जाएगी। इसमें इलाज में आने वाले खर्च का विवरण होगा।

आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं

इस योजना के संबंध में यह राहत भरी बात है कि इसका लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है। आधार कार्ड के बिना भी इसके लिए आवेदन दिया जा सकता है। पिछले समय में सुप्रीम कोर्ट ने यह व्‍यवस्‍था दी थी कि शासकीय योजनाओं का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड अब अनिवार्य नहीं होगा।

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे ?

  • सर्वप्रथम  लाभार्थियों को योजना की Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको कुछ जानकारी जैसे State, District, Hospital Type, Speciality, Hospitals Name आदि का चयन करना होगा । सभी जानकारी भरने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • सर्च पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर हॉस्पिटल के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।हॉस्पिटल के ई-मेल, फोन नंबर व उस हॉस्पिटल में आपको कौन कौन सी सुविधाएँ दी जाएँगी सबकी जानकारी  मिल जाएगी ।

यह भी पढ़े –

आरोग्य सेतु ऐप ( Aarogya Setu app )

नाम और जन्मतिथि से Online PAN number पता करें

PAN Card खो गया या चोरी हो गया तो नए पैन कार्ड के लिए कैसे apply करें

Share post, share knowledge

2 thoughts on “आयुष्मान भारत योजना क्या है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *