अरिजीत सिंह की हिंदी बायोग्राफी | Arijit singh biography in hindi

arijit singh biography in hindi || अरिजीत सिंह जीवनी
अरिजीत सिंह

पूरा नाम- अरिजीत सिंह
जन्म – 25 अप्रैल 1987
पत्नी – कोयल राॅय (20 जनवरी 2014)
जन्म स्थान- मुर्शिदाबाद पश्चिम बंगाल
एजुकेशन – श्रीपत सिंह कॉलेज
प्रोफेशन- Playback singer, Music composer,
Career – 2011- अभी तक
फीस – 13-15 लाख/song
Net worth- $6 Million.
हाईट – 168 cm.

अरिजीत सिंह 


अरिजीत सिंह bollwood के जाने माने और चाहिते Playback singer  हैं। bollywood के साथ साथ वे बंगाली पंजाबी असामी तमिल भाषाओं में भी अपनी आवाज का जादू बिखेर चुके हैं। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में जन्मे अरीजित सिंह सबसे पहले 2005 में Soni TV channel पर प्रसारित होने वाले एक singing reality show फेम गुरुकुल  में as a contestant participate किया था जहाँ से उनके छुपे हुए Talent को पहचान मिली हालाँकि वो इस शो में nominate हो गए थे। उसके बाद एक और singing reality show 10 के 10 ले गए दिल में उन्होंने participate किया और उनके विजेता रहे।

अरिजीत सिंह को 2011 में आई मर्डर 2 फिल्म में अपना पहला bollywood playback singing का चांस मिला जिसमें उन्होंने फिर मोहब्बत गाना गया जो सुपर हिट हुआ और Arijit singh को वह गाने ने ऐसा स्टार्टअप दिया की फिर उन्होंने कभी पीछे मुड कर देखा ही नहीं आज अरिजीत सिंह भारत के सबसे ज्यादा चाहिते playback singer  हैं। वैसे तो उन्होंने अरिजिती सिंह ने बहुत सारे Romantic गीतों को बहुत खूबसूरती और पूरी Feeling के साथ गाया है इसीलिए उनकी मखमली आवाज शब्दों के साथ सीधे  दिल में उतर जाती है। एक popular singer होने से पहले Arijit singh ने बतौर music composer, music programmer,और recordist भी काम काम किया है आइये जानते हैं विस्तार से अरिजीत सिंह के सुरीले सफ़र को।

अरिजीत सिंह का Background


अरिजीत सिंह का जन्म पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद शहर में 25 अप्रैल 1985 को हुआ था ।  अरिजीत सिंह के पिताजी पंजाबी तथा माँ बंगाली थी  अरिजीत सिंह के नैनिहाल से लगभग सभी लोग संगीत से जुड़े हुए थे । क्योंकि उनकी नानी भारतीय शाश्त्रीय संगीत में पहले से ही Tain  थी उनकी मौसी भी गाना गया ।  करती थी मामा तबला बजाते थे और उनकी माँ भी गाती थी अब जब background इतना musical हो तो अरिजीत सिंह के अंदर संगीत की इच्छा का आना स्वाभाविक था इसलिए अरिजीत सिंह के परिवार ने उनको उनके संगीत सफ़र में full support किया।

अरिजीत सिंह का वैवाहिक जीवन 


दरअसल अरिजीत सिंह की फेमस होने से पहले ही एक reality show की co-contestant से शादी हो चुकी थी लेकिन इनके बीच किसी बात को लेकर तकरार हो गया । और वे जल्द ही एक दुसरे से अलग हो गए। फिर जब अरिजीत सिंह को name fame मिला तो उन्होंने 2014 में अपनी बचपन की दोस्त कोयल रॉय से शादी कर ली । जिनसे अरिजीत बचपन से प्यार करते थे लेकिन यहाँ पर आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कोयल रॉय की भी पहले ही शादी हो चुकी थी जिस से कोयल रॉय की एक बेटी भी है। लेकिन फिर कोयल और उनके पति के बीच कोई तकरार आया और उन्होंने अंपने husband को तलाक दे दिया और फिर अरिजीत सिंह और कोयल रॉय ने 2014 में शादी कर ली ।

अरिजीत सिंह की शिक्षा |Education


अरिजीत सिंह ने अपनी high school तक की पढाई राजा विजय सिंह हाई स्कूल से की । तथा आगे की पढाई श्रीपत सिंह कॉलेज से की।  पढाई में उनका मन कम और संगीत में ज्यादा लगता था इसलिए उहोने संगीत की Professional training भी ली अरिजीत सिंह ने पंडित राजेंद्र प्रसाद हजारी जी से भारतीय शाश्त्रीय संगीत यानी  Indian classical  music की शिक्षा ली, धीरेन्द्र प्रसाद हजारी जी से उन्होंने तबला बजाना सीखा, और बिरेन्द्र प्रसाद हजारी से उन्होंने रविन्द्र संगीत और pop music सीखा । Arijit singh के  परिवार ने उनको पूरा support किया और उन्होंने भी संगीत में खूब जमकर मेहनत की लेकिन इस उनकी इस मेहनत को अब पहचान चाहिए थी, किसी मौके की जरूरत  थी यही सोच कर अरिजीत  सिंह अपने अरमानो को  लेकर 2005 में  audition देने माया नगरी मुंबई आ गए और यहाँ से शुरू हुआ उनका संघर्ष ।

अरिजीत सिंह का करियर | career 


अरिजीत सिंह जब 2005 में सोनी टीवी चैनल पर प्रसारित होने वाले singing reality  show Fame Gurukul का ऑडिशन देने के लिए मुंबई पहुचे तो यहाँ उनका selection तो हो गया था पर unfortunately वो top 5 में अपनी जगह नहीं बना पाए और वो show से nominate हो गए। लेकिन Fame Gurukul के जज (शंकर महादेवन,जावेद अख्तर, K.K ) शंकर महादेवन जी अरिजीत सिंह की मखमली आवाज और अंदर छुपे हुए टैलेंट को पहचान चुके थे। इसलिए उन्होंने अरिजीत से promise कर दिया की वे उनके साथ आगे काम करेंगे और वो अरिजीत को मौका जरूर देंगे और  शंकर महादेवन ने भी अपना वादा पूरा करते हुए अरिजीत सिंह को अपनी एल्बम आजा नाच ले में उनको गाने का मौका दिया। और इस दौरान वे शंकर महादेवन के साथ काम करते रहे फिर एक और चलकर उन्होंने एक और singing reality show participate किया। जिसका नाम था 10 के 10 ले गये दिल और अरिजीत सिंह की लगन मेहनत रंग लायी और वो इस show के winner रहे।

यह भी पढ़ें :- सोनू निगम का जीवन परिचय 

इस show को जीतने के बाद अरिजीत सिंह ने अपना गायकी का रुख बदलकर music producer बनने का मन बना लिया था और उन्होंने कई मशहूर music composer जैसे शंकर अहसान लॉय, विशाल शेखर, मिथुन, प्रीतम चक्रवर्ती के साथ बतौर music programmer भी काम किया। इस दौरान उनका music programming का शौक भी बढ़ गया और मुंबई जैसे शहर में जीवतं व्यतीत करने का एक जरिया भी बन गया था।

अरिजीत सिंह music programming के दौरान डेली 3-4  rough music  cuts गाते थे तो उनके साथ के music composers को उनका यह talent पसंद आया और फिर साल 2010 में प्रीतम चक्रवावर्ती ने उनको अरिजीत सिंह को अपनी फिल्मो में गाने गवाने शुरू कर दिए। जैसे जैसे उनके गाने release हुए वैसे ही बाकि के अच्छे अच्छे music director के भी अरिजित को offer आने लगे।

फिर मोहब्बतर राबता गाने 


लेकिन साल 2011 में आई director  मोहित सूरी की आमिर खान स्टारर फिल्म मर्डर 2 में जब उन्होंने फिर मोहब्बत करें चला है तू वाला गाना गया तो इस गाने ने अरिजीत सिंह के गायकी के सफ़र को इतना जबरदस्त स्टार्टअप दिया की यह गाना उस वक़्त हर भारतीय नौजावा  की जुबा पर यह गाना चढ़ गया।

एक तरफ जहाँ फिर मोहब्बत करने चला है तू गाने का नशा लोगो में ख़त्म नहीं हुआ था कि अरिजीत सिंह को फिर  2012 में श्रीराम राघवन के निर्देशन में आई फिल्म एजेंट विनोद में फिर एक गाना गाने  का मौका मिला जिस गाने का नाम था राबता, और फिर क्या था इन दोनों गानों के ने अरिजीत को एक फेमस playback सिंगर की पहचान दे दी थी ।

इन दोनों गानों से अरिजीत सिंह ने जितनी सुर्खिया बटोरी वह तो थी ही थी, लेक्निं साल 2013 में मोहित सूरी द्वारा directed और महेश भट्ट द्वारा  produce की गई फिल्म आशिकी 2 में उन्होंने तुम ही हो गाना गाकर अपनी आवाज और गायकी को एक जबरदस्त मुकाम पर ला खड़ा कर दिया। और फिर उसके बाद तो  क्या कहना आप खुद ही जानते हैं ।

  • हमदर्द
  • कभी जो बदल बरसे
  • मुस्कुराने की वजह तुम हो
  • कबीरा
  • सनम रे
  • तुझ संग बैर लगाया ऐसा
  • लाल इश्क
  • मस्त मगन
  • सूरज डूबा है यारो
  • जनम जनम (दिलवाले)
  • चन्ना मेरेया
  • फिर ले आया
  • किन्ना सोणा

जैसे हिट गानों को गा कर आज  bollywood में ऐसा मुकाम पाया की किसी भी रोमांटिक गाने को गवाने के लिए फिल्म डायरेक्टर की पहली चॉइस अरिजीत ही होते हैं ।

अरिजीत सिंह पुरुस्कार 


  • Filmfare Awards- 3 जीते 7 बार nominate
  • Filmfare Awards East- 1  जीते 4 बार nominate
  • IIFA Awards- 1 जीते 4 बार nominate
  • Guild Awards- 2 जीते 7 बार nominate
  • Mirchi Music Awards- 4 जीते 14 बार nominate
  • Screen Awards- 2 जीते 2 बार nominate
  • Zee Cine Awards- 3 जीते 5 बार nominate
  • Big Star Entertainment Awards- 0 जीते 3 बार nominate
  • Stardust Awards- 1 जीते 5 बार nominate
  • अन्य awards – 11 जीते 34 बार nominate

तो यह थी singer अरिजीत सिंह की हिंदी बायोग्राफी | arijit singh biography in hidni आपका कोई सुझाव हो तो कमेंट में जरूर लिखें ।

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *