अंटार्कटिका के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते होंगे।

अंटार्कटिका के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते होंगे।

दोस्तों अंटार्कटिका इस धरती की एक बड़ी ही रोमांचक जगह है। जो सबसे बड़ा पांचवां महाद्वीप भी है। दक्षिणी ध्रुव पर होने के कारण यहां 6 महीने का दिन और 6 महीने की रात होती है। यह अति ठंडा प्रदेश है जो बर्फ की मोटी मोटी चादरों से ढका हुआ है। लेकिन यहाँ की बहुत सारी बातें ऐसी हैं जिनको शायद आप नहीं जानते होंगे तो इसलिए आज के इस आर्टिकल में मैं बताऊंगा आपको अंटार्कटिका के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते होंगे।

01

अंटार्कटिका क्षेत्रफल की दृष्टि से अमेरिका से 1.5 गुना बड़ा है।  जिसको दो भागो में विभाजित किया गया हैं एक है पूर्वी अंटार्कटिका और दूसरा है पश्चिम अंटार्कटिका। अंटार्कटिका में  Transantarctic Mountains भी है जो दुनिया की सबसे लम्बी पर्वत श्रंखलाओं में से एक है। वैज्ञानिको ने शोध करके यह पाया है जो लाखो साल पहले वहां जंगल थे और जीव जंतु भी रहते थे, क्योंकि वहां बिल्ली, डायनासोर आदि के जीवाश्म खोजे गए हैं।

02

दोस्तो शायद आप जानते होंगे या नहीं लेकिन अंटार्कटिका में एक nuclear power station भी है जिसको  McMurdo Station कहा जाता है। जिसको United States Antarctic द्वारा संचालित किया जाता है। यह न्यूक्लिअर पावर स्टेशन
16 February 1956 से चल रहा है। इस स्टेशन में गर्मियों के दिनों में 1285 लोग और सर्दियों के दिनो में 250 लोग काम करते हैं। इन लोगो के रहने के लिए यहाँ पर 85 बिल्डिंग्स भी हैं।

03

21 जुलाई 1983 में अंटार्कटिका में रूस द्वारा चलाया जाने वाला vostok research station में अब तक का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया है जो है −89.2 °C   यह न सिर्फ अंटार्कटिका का सबसे कम तापमान था, बल्कि अब तक धरती पर रिकॉर्ड किया गया सबसे कम था।

04

अंटार्कटिका के बर्फ की औसतन मोटाई 1.6 KM है और धरती का 90% साफ़ पानी बर्फ के रूप में यही पर है। अंटार्कटिका की कुछ जगहों पर 320 Km /hr की रफ़्तार से हवा चलती है। वहां पर कोई जन जीवन नहीं है इलसिए नुकसान नहीं होता और अगर इसी रफ़्तार से आबादी वाले शहरो में हवा चलने लगे तो तूफ़ान आ जायेगा और तबाही मच जाएगी। इसकी आसान तुलना की जाए तो हम ऐसे कर सकते हैं की भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रैन है गतिमान एक्सप्रेस जो 160 Km/hr की रफ़्तार से चलती है। और चीन की बुल्लेट ट्रैन जो 350 km/hr की रफ़्तार से चलती है तो जरा सोचिए अंटार्कटिका में चलने वाली हवा 320 km/hr की रफ़्तार कितनी तूफानी होगी।

05

यह भी एक गजब बात है कि अंटार्कटिका में दो ATM मशीन भी है जो कि McMurdo Station में हैं और Wall Fargo द्वारा संचालित की जाती हैं।

06

अंटार्कटिका जितना ठंडा आज है वह हमेशा से इतना ठंडा नहीं था। हज़ारो साल पहले यहाँ का तापमान कैलिफ़ोर्निया के तापमान के बराबर ही था। और अगर क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाये तो यह पांचवां सबसे बड़ा महाद्वीप है। जो ऑस्ट्रेलिया से दुगुना बड़ा है। 1959 में 12 देशों द्वारा एक संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे जसिके अंतर्गत अंटार्कटिका को केवल शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए ही इस्तेमाल करने के लिए कहा गया। इसलिए, कोई भी देश अंटार्कटिका का मालिक नहीं है।

07

वैज्ञानिको ने यह अनुमान लगया है कि अगर अमेरिका की सारी बर्फ को पिघला दिया जाए तो यह समुद्र के पानी को 6 feet तक बड़ा देगा। एक और बात तो आपने किताबों में पढ़ी ही होगी की पृथ्वी के झुकाव के कारण यहाँ 6 महीने का दिन और 6 महीने की रात होती है।

08

7 जनवरी 1979 में एमिल मार्को पाल्मा अंटार्कटिका में पैदा होने वाला पहला इंसान है जो वास्तव में Argentine का था। इसके बाद अब तक 10 अन्य लोग भी अंटार्कटिका में पैदा हुए हैं।

09

मार्च 2000 में, Ross Ice Shelf (600 km लम्बी और 15 से 50 मीटर ऊँची बर्फ की चादर ) से एक बर्फ का टुकड़ा टूटा जो 270 किलोमीटर लंबा और 40 किलोमीटर चौड़ा था जो भारत के त्रिपुरा राज्य से भी बड़े आकार का था। अंटार्कटिका में एक डीप लेक नमक झील है जिसका पानी इतना नमकीन है यहाँ का तापमान चाहे कितना कम क्यों न हो जाये लेकन इस झील का पानी फिर भी नहीं जमता।

10

आपको यह जानकर हैरानी होगी की अंटार्कटिका में इतनी ठण्ड होने के बावजूद अभी तक भी सक्रिय ज्वालामुखी हैं। और अभी यहाँ का जो सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी है उसका नाम Mount Erebus है। जो करीब 13 लाख साल पहले बना था। यह समुद्र तल से 12,500 feet की ऊंचाई पर स्थित है।

11 (Bonus fact)

क्या आपको पता है कि अगर कोई वैज्ञानिक अंटार्कटिका में काम करने के लिए जाता है तो उसको अपने appendix और wisdom teeth (अकाल अक़ल दाढ़ ) को निकलवाना पड़ता है। सौभाग्य की बात तो यह है की यह नियम सिर्फ यहाँ लम्बे समय तक काम करने वाले scientists पर ही लागू किया जाता है यहाँ जाने वाले यात्रियों पर नहीं।


यह भी पढ़ें

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत पक्षी beautiful birds



दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल



दुनिया की 10 सबसे पुरानी भाषाएँ | world’s oldest language

Share post, share knowledge

2 thoughts on “अंटार्कटिका के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते होंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *