Android मोबाइल के लिए 10 बेस्ट ट्रिक

आज दुनिया की आधी  से ज्यादा आबादी android mobile का उपयोग करती है जिसमें बहुत सारे features ऐसे होते हैं जो हमें पता नहीं होते हैं। और कुछ समस्याए जैसे Battery backup की problems ,mobile गरम होना, mobile hang  की problems हो जाना जैसी problems तो आम हैं। तो इन्ही question का answer और कुछ problems का solutions  मैं आज अपको बताने वाला हूँ जिस से आप   अपने android mobile का और भी ज्यादा लुत्फ़ उठा पाएंगे, तो हम शुरवात करते हैं। android mobile में सबसे ज्यादा और सबसे आम होने वाली problems से । आइये जानते  हैं Android मोबाइल के लिए 10 बेस्ट ट्रिक

1- Mobile hang या warming की problems हो तो क्या करे 


किसी भी mobile का hang होना या गर्म होना आम बात है और यह बात आपने खुद आजमाई होगी कि जब आप अपने मोबाइल में ज्यादा देर तक game खेलते हैं या फिर ज्यादा देर तक यूज़ करते हैं तब mobile में यह problems होती है। तो यह problems depend करती है आपके मोबाइल की RAM पर यदि आपके मोबाइल की RAM अच्छी है तो आप अपने मोबाइल में एक वक़्त में multiple application run कर सकते हैं ।और आपका मोबाइल आसानी से handle भी कर लेगा but अगर आपके mobile की RAM कम होगी और आप एक वक़्त में downloading भी कर रहे हैं video भी देख रहे हैं इन्टरनेट भी ON है GPS भी on है और बहुत सारी application भी install कर रखी हैं जो background में Run हो रही हैं ।तो ज़ाहिर सी बात है की आपके मोबाइल की RAM ये सारे काम handle नहि कर पायेगा जिस से आपका Mobile hang या गर्म हो जायेगा ।तो यदि आपके mobile की RAM अच्छी है तो  मुबारक है पर यदी RAM कम है तो इसका Solution यह है कि

  • कभी भी internal memory को full ना करे कुछ space जरूर खाली रखे ।
  • एक्स्ट्रा की application Uninstall कर दें ।
  • एक वक़्त में एक multiple application run न करें ।
  • CCleaner app download करें यह app आपके मोबाइल की coockies clear कर देगी और आपके  मोबाइल की RAM फ्री हो ।जाएगी जिस से अपका फ़ोन बिना रुके smooth चलेगा ।

2- एक android मोबाइल में दो Watsapp कैसे चलायें 


whatsapp दुनिया का सबसे ज्यादा यूज़ किया जाने वाला messenger app है, वजह तो मुझे नहीं पता लेकिन कुछ लोग एक ही मोबाइल  न दो whatsapp चलाना चाहते हैं लेकिन जब playstore पर जाते हैं तो वहाँ पर install की जगह open का option दिखता है, और एक uninstall का जी से आप whatsapp दुबारा इनस्टॉल नहीं कर सकते और न ही एक मोबाइल में दो whatsapp चला पाते हैं ।तो मैं बताता हूँ आपको कि एक मोबाइल में दो whatsapp कैसे यूज़ करे ।।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल में 2 Accounts app इंस्टाल करनी होगी

फिर install होने के बाद इस application को open करें और जिस app को आप डबल करना करना चाहते हैं उस पर क्लिक करे यानि अगर आप whatsapp उसे करना चाहते हैं तो whatsapp पर क्लिक करे और फिर आपके होम screen पर एक और whatsapp दिखाई देगा अब आप whatsapp में अपना account सेट आकर सकते हैं ।

इन 5 वजहों से होता है आपका मोबाइल ख़राब 

3- अपने android मोबाइल  में secret video कैसे रिकॉर्ड करें


अगर आप अपने मोबाइल में कोई सीक्रेट विडियो रिकॉर्ड करना चाहते हैं या आप कही जा रखे है। तो आपके मोबाइल को किसने छेड़ा अपको पता चल जाएगा तो इसके लिए आपको एक apk अपने मोबाइल में install करनी होगी जसका नाम है SVR2 apk फिर आप अपने मोबाइल में आसानी से सीक्रेट विडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं ।

4- android मोबाइल खो जाये तो क्या करें 


अगर आपका android मोबाइल खो गया तो उसको आप कैसे ढून्ढ सकते हैं मोबाइल चोरी होना और खोने एक आम बात है। मगर technology का सदुपयोग करे तो हम इन खतरों से बच सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल की GPS हमेशा on रखनी चाहिए ताकि खो भी जाये तो आप किसी भी साइबर कैफ़े या किसी के कंप्यूटर से Mobile की location पता कर सके इसके लिए आपको साइबर कैफ़े जाकर या अपने दोस्त के कंप्यूटर या मोबाइल में  नेट on करना है और google पर  सर्च करना है Google Android Device Manager. जो पहली हैडिंग आयेगी उस पर क्लिक करनी है और अपनी वो ईमेल ID डालें जो अपने अपने मोबाइल में ragister की थी। यानि पहली बार मोबाइल खरीदने पर मोबाइल ऑन करने पर जो email ID  डाली थी ।

जैसे ही आप अपनी Email ID डालेंगे आपको आपके मोबाइल की लोकेशन पता चल जाएगी फिर आप यहाँ से अपने मोबाइल पर रिंग बजा सकते हैं लॉक कर सकते हैं और डाटा delete  कर  सकते हैं इसके लिए मैंने आपके लिए एक special पोस्ट अगर आपका android मोबाइल खो गया तो कैसे ढूंढे वाली पोस्ट लिखी है आप इसको पढ़ सकते हैं ।

5- Mobile Data save करने की बेस्ट ट्रिक 


अपने India  में अगर पेट्रोल का दाम एक रात में 2 रुपये बढ़ जायेंगे तो बड़ा हंगामा हो जाता है मगर डाटा provide करने वाली कंपनिया अपने पहले वाले डाटा पैक में 10-20 रुपये बढा भी दे तो हम सिर्फ यह कहकर बात खत्म कर देते हैं की पिछली बार तो 50rs का था अब 60rs का हो गया बाप रे और बस बात यही खत्म होती है और कंपनिया डाटा रेट बढाती जा रही हैं और सिर्फ इतना हि  नहीं डाटा भी कम वैलिडिटी भी कम कर रही हैं जहाँ पहले 50 रूपये में 10 के लिए मिलता था अब वो 7 दिन के लिए ही देती हैं। तो ऐसे में डाटा सेव करना हमारे लिए अपने फायदे के लिए काफी Important है इसके लिए।

आप अपने मोबाइल का डाटा जरूरत पढ़ें पर बंद कर दें।।

आप अपने मोबाइल में डाटा सेटिंग में जाकर मोबाइल डाटा लिमिट भी सेट कर सकते हैं फिर जो लिमिट अपने सेट कर रखी है जैसे ही आप उस लिमिट के करीब उसे कर लोगे तो आपके मोबाइल में notification आने लग जायेगे की आप अपने मोबाइल की डाटा लिमिट तक पहुँचने वाली है

6- बैटरी बैकअप बढ़ने का तरीका | Android मोबाइल के लिए 10 बेस्ट ट्रिक


हर कोई मोबाइल यूजर यही चाहता है की उसकी बैटरी लाइफ ज्यादा से ज्यादा चले आपकी बैटरी लाइफ चलेगी लेकिन उसके लिए हमें उसके रीज़न जानने होंगे की बैटरी आखिर कहाँ कहाँ खर्च होती है। तो मैं आपको बता देता हूँ कि आपके मोबाइल में जितनी भी application रहती हैं वो background में चलती रहती हैं इसके लिए कुछ और factor भी जिम्मेदार हैं जैसे

इन्टरनेट on रहे तो बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है इसलिए  जरूरत ना पड़ने पर नेट ऑफ कर दें ।

Background application की automatic process को रोकने के लिए आप Greenify application को download कर दें यह आपकी BG में चल रही app को नहीं चलने देगी और आपकी बैटरी अच्छी चलेगी।

ये हैं बैटरी बैकअप बढ़ने के 5 बेस्ट तरीके 

7-  App update notification से हैं परेशां तो यूज़ करें ये ट्रिक


यह notification इसलिए आते हैं क्योंकि जैसे किसी कंपनी ने कोई app बनायीं और कुछ दिन बाद वह कंपनी उस app में कोई नया feature add कर देती है ।तो आपको यह notification मिलता है की अपनी app को update करे और फिर जबतक आप अपडेट न करे बार बार notification  आते हैं इसका उपाय मैं आपको बताता हूँ ।

आपको सबसे पहले Google  Play store  में जाना है फिर आपको नीचे दिए गए स्क्रीन शोर्ट के अनुसार Setting>Auto-update app>Do not auto-update app  यहाँ आप्शन दिए गए हैं की आपको कब app update करनी है। तो आप Do not auto-update app को सेलेक्ट कर दें जिस से यह ऑटो-अपडेट नहीं करेगा ।

Android मोबाइल के लिए 10 बेस्ट ट्रिक android auto update app kaise band karen
android mobile men auto update band kare

8- मोबाइल को आटोमेटिक कैसे चलायें 


आपको यह बात अजीब लग रही होगी लेकिन google एक ऐसी कंपनी है जो कुछ भी कर सकती है उसने translation टूल बनाया है जो इन्टरनेट पर अलग अलग भाषाओ में लोगो को जानकारी सर्च करने में बहुत मदद करता है। और आपको यह भी पता होना चाहिए की जो android हम यूज़ करते हैं वो सारी google के ही product होते हैं इसी तरह उसें एक App बनायीं है जिसका नाम है  Google Now app इस application को open करके आप जो बोलेंगे यह आप वही करेगी। अगर आप कहेंगे open uc browser तो यह app  uc brwoser ओपन कर  देगा ।

9- अपनी सीक्रेट फाइल को कैसे छुपायें 


वैसे तो आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी application मिल जायेंगे लेकिन बिना application का एक तरीक है जिस से आप बिना app के  अपनी फाइल को हाईड कर सकते है उसके लिए आपको करना क्या है कि जिस फाइल को hide करना है उस फाइल को rename करना है और उसके आगे “.” लगा देना है यानी अगर आपकी कोई फोटो है जिसका नाम है Image तो इसको हम कुछ इस तरह rename कर देंगे  “.Image” रीनेम करते ही यह फाइल hide हो जाएगी ।फिर जब आपको यह फाइल देखनी होगी तो फाइल मेनेजर में जाकर show hide file पर क्लिक करे ।

10- बिना डाटा loss किये मोबाइल  factory reset करें 


अक्सर क्या होता है की जब हमारे मोबाइल में वायरस आ जाता है या कोई प्रॉब्लम होती है तो हम उसे setting में जाकर factory reset करते हैं और हमारे फ़ोन का सारा डाटा उड़ जाता है । लेकन अगर आप अपने मोबाइल को बिना डाटा loss  किये हुए factory reset करना चाहते हैं तो मैं आपको एक कोड बता देता हूँ जिस से आपका Internal तथा External storage सेव रहेगा बाकि सब डिलीट होगा उसके लिए आपको ।

*#*#7780#*#* यह कोड डायल करना होगा ।

और अगर आप फ़ोन को पूरी तरीके से  factory reset करना चाहते हैं तो आप *2767*3855# डायल करें इस से सारा डाटा सेटिंग app storage format हो जायेगा ।

उम्मीद करंता हूँ आपको  Android मोबाइल के लिए 10 बेस्ट ट्रिक समझ आई हों और इस से कुछ सीखें  होंगे अगर कोई question हो तो अप comment में पूछ सकते हैं  ।

यह भी पढ़ें – एंड्राइड मोबाइल के लिए 10 बेहतरीन app जो आपके पास होनी चाहिए 

एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल में balance transfer करना 

 

Share post, share knowledge

4 thoughts on “Android मोबाइल के लिए 10 बेस्ट ट्रिक”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *