अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में रोचक तथ्य | Eeinstein hindi facts

अल्बर्ट आइंस्टीन,albert einstein

अल्बर्ट आइंस्टीन, जिनको मानव इतिहास का सबसे बुद्धिमान व्यक्ति माना जाता है। वैज्ञानिको का मानना है कि उनके माइंड का IQ level 160 था जबकि एक सामान्य व्यक्ति के Mind का IQ level 120 के आस पास होता है। आज हम बताने वाले हैं आपको दुनिया के महान खगोल शास्त्री  Albert einstein के बारे में कुछ रोचक बाते जिन्हें शायद आप नहीं जानते होंगे।

अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में रोचक तथ्य


1. अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 4 मार्च 1879 को जर्मनी में हुआ था। और चार साल की उम्र तक वे कुछ बोल भी नहीं पाते थे। एक बार वे अपने माँ और पाप के साथ बाहर डिनर पर गए थे तो वहाँ उन्होंने पहली बार बोला (“The soup is too hot”) यह सुनने के बाद उनके parents अचंभित हो गए थे।

2. कहा यह भी जाता है कि जब वे पैदा हुए तो उनका सर बाकी बच्चो की तुलना में ज्यादा बड़ा था।

3. आइन्स्टीन मोज़े नहीं पहनते थे और इसकी वजह उन्होंने खुद बताई की जब वे छोटे थे तो उनके पैर के अंगूठे से उनके मोज़े में छेद जाता है।

4. Albert Einstein की यादाशत कम थी। जिसके चलते वे अपना टेलीफोन नंबर भी याद नहीं रख पाते थे ।और वे कहते थे कि जो चीज दो मिनट में किताबो में ढूंडी जा सकती है उसको याद करने की क्या जरुरत।

5. यहाँ तक कि एक बार वे जब ट्रेन में  प्रिंसटन से कही जा रहे थे तो टिकेट कलेक्टर ने उन्हें टिकेट दिखाने के लिए कहा। और वे अपनी जेब में बैग में ही ticket ढून्डने लगे क्योंकि वे भूल गए थे कि उन्होंने टिकेट कहा रखा। तो टिकेट कलेक्टर ने उनको कहा कोई बात नहीं, अपने लिया टिकेट लिया होगा, लेकिन हैरानी की बात यह है कि जब टिकेट कलेक्टर पूरी ट्रेन के डिब्बे में टिकेट चेक करके वापस आया तो उसने देखा आइंस्टीन तब भी टिकेट ढून्ढ रहे हैं। टिकेट कलेक्टर ने उन्हें कहा – कोई बात नहीं आप बेफिक्र होकर सफ़र करिये हम आपसे टिकेट नहीं मांग रहे, तो आइंस्टीन ने जवाब दिया – वो तो ठीक है पर मुझे पता कैसे चलेगा कि मुझे जाना कहा है।

यह भी पढ़ें :- लडकियों के बारे में कुछ मजेदार रोचक तथ्य 

6. जैसे कि मैंने आपको उपर बताया की आइंस्टीन की याददाश्त थोड़ी कम थी ।और आपको यकीन नहीं होगा लेकिन वे एक बार अपने घर का ही पता भूल गये थे । जब वे एक कैब में बैठे तो उन्होंने ड्राईवर से पूछा क्या आप आइंस्टीन का घर जानते हैं तो ड्राईवर बोला- हां प्रिंसटन में  तो सभी उनके घर को जानते हैं (ड्राईवर को घर तो पता था लेकिन उनकी शकल पता नहीं थी) तब आइंस्टीन ने खुद ड्राईवर को बताया की मैं ही आइंस्टीन हूँ और मैं अपने घर का पता भूल गया मुझे मेरे घर तक छोड़ दो। तब ड्राईवर उनको घर तक छोड़ आया और टेक्सी का किराया भी नहीं लिया।

अल्बर्ट आइंस्टीन,albert einstein
अल्बर्ट आइंस्टीन,

7. कई बार लोग उनको उनकी प्रयोगशाला के बारे में पूछते थे। तो वे अपने दिमाग की तरफ इशारा कर देते थे। ओर हंस जाते थे एक scientist ने उनको उनके  सबसे जरुरी उपकरण के बारे में पूछा तो उन्होंने अपना फाउंटेन पेन दिखाया।

8. अच्छी तरह से काम करने के लिए वे अपने आराम में कोई कसर नहीं छोड़ते थे इसलिए वे पुरे 10 घंटे नींद लिया करते थे।

9. Albert Einstein का विज्ञान की तरफ तब रुझान हुआ जब उनके पिता ने उनके एक Campass लाकर दिया  था। और वे एक अद्रश्य Energy को देख कर हैरान हो गये थे की यह कैसे काम कर रहा है बस वही से उनका कदम विज्ञानं में पड़ा।

10. वे lefty थे।

यह भी पढ़ें :- विज्ञान के बारे में रोचक तथ्य 

11. इतने बड़े वैज्ञानिक होकर भी car चलाना नहीं जानते थे। और न ही swimming करना जबकि उनको पानी पर यात्रा करना बहुत पसंद था।

12. Einstein का जन्मदिन 14 मार्च को पूरी दुनिया में ‘जीनियस डे’ के रूप में मनाया जाता है।

13. उनको नोबेल पुरुष्कार सापेक्षता का सिद्धांत ( Theory of Relativity ) के लिए नहीं बल्कि photoelectric effect के लिए दिया गया था।

14. 1905 से पहले quantum theory of light को ही सही माना जाता है। जिस से सबको लगता था की light एक wave form में होती है लेकिन 1905 में आइंस्टीन ने यह थ्योरी गलत साबित कर दी। और दुनिया को बताया की लाइट वेव फॉर्म में नहीं बल्कि छोटे छोटे कणों में travel करती है। और Light के इन particles को Photon कहते हैं।

15.उन्हें संगीत से बहुत ज्यादा प्रेम था। इसलिए बचपन से लेकर और बुढ़ापे तक उनके पास एक Guitar हमेशा हुआ करता था ।और वे मोजार्ट का संगीत सुना करते थे, और कई बार वे अच्छे खासे संगीतज्ञो को बीच में ही अपने instrument को बेसुरा बजाते थे। और फिर अपनी तारीफ की आशा से उनकी तरफ देखते थे और सबलोग हँसते थे।

यह भी पढ़े :- मौत से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जिन्हें आप नहीं जानते 

16. एक बार Einstein के Maths professor ने उनको Lazy dog कह दिया था, क्योंकि वे पढाई में ज्यादा तेज नहीं थे।

17.अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में रोचक तथ्य

यह photo तब की है सब वे एक पार्टी के बाद घर जा रहे थे। और एक photographer ने उनको smile करने की request की तो आइंस्टीन ने जीभ बाहर निकाल कर यह पोज़ दिया । जिसको फोटोग्राफर ने भी कैमरे में कैद कर लिया।

18. एक common scientist अपनी पूरी ज़िन्दगी में 3-4 अविष्कार करता है लेकिन आइंस्टीन ने साल 1905 में ही 3-4 अविष्कार कर दिए थे। और उस वक़्त उन्होंने Annus mirabilis papers को भी प्रकाशित किया था। जिसमे उन्होंने  space, time, mass, and energy के बारे में बताया था। इसी वजह से इस साल को Miracle year of science भी कहा जाता  है।

19. वैसे तो अल्बर्ट आइंस्टीन के नाम तकरीबन 50 patents दर्ज हैं। लेकिन उनकी सबसे प्रसिद्ध खोज E = mc2 है।  इसका मतलब ईकाई पुंज को अगर प्रकाश की गति के वर्ग के साथ गुणा कर दिया जाए तो उससे उतनी ही उर्जा प्राप्त होती है। इस से प्रेरित होकर ही नए वैज्ञानिकों ने प्रमाणु बम पर शोध शुरु कर दिए थे। चाहते तो परमाणु बम को आइंस्टीन भी बना सकते थे ।लेकिन यह विनाशकारी ओर मानव जाती के लिए एक घातक हथियार था इसलिए उन्होंने इस पर काम नहीं किया और जिन नए वैज्ञानिको ने इस पर शोध किया वे हमेशा उनके विरुद्ध रहे।

यह भी पढ़े :- Bill Gates के बारे में रोचक तथ्य 

20. अल्बर्ट आइंस्टीन की मृत्यु के बाद जब उनका शव पोस्टमार्टम के लिए गया तो Dr. Thomas Harvey उनके परिवार की इज़ाज़त लिए बिना ही आइंस्टीन का दिमाग निकाल लिया था। उसके बाद 1975 में उनके बेटे Hans की इज़ाज़त से उनका दिमाग  240 भागो में विभाजित किया गया। और अलग अलग scientists के पास research के लिए भेजा गया था। जिस से पता चला की 75 साल की उम्र में भी आइंस्टीन के दिमाग के neurons nervous एक जवान व्यक्ति की तरह थे और उनके mind में एक सामान्य इंसान से ज्यादा neurons था।

21. अल्बर्ट अपने autograph के लिए &5 और अपने भाषण के लिए $1000 लेते थे। और बाद में ये सब दान दे देते थे।

22. उनकी एक विद्यार्थी थी जिनका नाम था मिलवा मरीक , जिनसे अल्बर्ट आइंस्टीन की एक बेटी पैदा हुई और वो भी शादी से पहले बाद में आइंस्टीन ने मिलवा से शादी कर दी थी।

23. उन्होंने दूसरी   शादी 1919 में elsa lovental से की।

24. वह university की प्रवेश परीक्षा में एक बार Fail हो गये थे। फिर उन्होंने दुबारा apply किया।

25. जब आइन्स्टीन university में professor थे। तब एक दिन एक छात्र उनके पास आया। वह बोला – “इस साल की परीक्षा में वही प्रश्न आए हैं जो पिछले साल की परीक्षा में आए थे”।

26. आइन्स्टीन ने कहा – हाँ, “लेकिन इस साल उत्तर बदल गए हैं”।


अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में कई कई ऐसी धारणाये भी हैं जिनसे लोग कहते हैं कि वे एलियंस से संपर्क करते थे। और वह से ही उनको यह सब सोचने की क्षमता मिलती थी। उनके संगी साथी बाताते हैं कि आइंस्टीन कभी कभी अपनी कुर्सी पर बैठ कर आंखे बंद कर लेते थे और किसी खयालो की दुनिया में खो जाते थे । वे किस भी चीज को दिमाग में ही visualize कर लेते थे जैसे।

  1. यदि कोई व्यक्ति प्रकश की गति से यात्रा करे तो उसके लिए समय और प्रकश दोनों रुक जायेगा।
  2. यदि कोई व्यक्ति 40 km/hr की स्पीड से कार चला रहा है तो वह व्यक्ति स्थिर है उसके लिए उसकी स्पीड 0 है।
    मगर उसी चार    को अगर कोई बहार एक जगह पर खड़ा व्यक्ति देखता है  तो उसके लये वह speed 40 km/hr की है।
    और यदि सामने  दूसरी car आ रही है तो फिर अंदर बैठे व्यक्ति को बहार देखकर यह महसूस होगा की उसकी गाडी 80 km/hr की रफ़्तार से चल रही है इस तरह किरदार बदलने से गति और समय भी बदल जाती है।
  3. यदि हम गोली की रफ़्तार से चले तो हमें गोली हमारी लिए रुक जाएगी और अगर हम गोली की स्पीड से अपनी स्पीड थोड़ी सी कम कर दे तो हमको गोली अपनी तरफ आती हुई साफ़ दिखाई देगी।

अल्बर्ट आइंस्टीन इस धरती पर जन्मे एक ऐसे अद्वितीय scientist थे जिनके जैसा scientist धरती पर सदियों में एक बार पैदा होता है। जो भी हो लेकिन आज वे धरती को बहुत कुछ देकर गए है और हमारी पृथ्वी पर होने वाली बहुत ही भौन्तिक क्रियाओ का रहस्य खोल कर गए हैं। विज्ञान में उनके इस अनमोल योगदान को हमेशा याद रखा जायेगा।

Share post, share knowledge

One thought on “अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में रोचक तथ्य | Eeinstein hindi facts”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *