ये हैं दुनिया के 7 अजूबे

हमारी धरती का इतिहास बहुत पुराना है जहां अनेको धर्म कला और संस्कृतियो के साथ अनोके ऐसे स्मारक भी बनते गए जो आज हमें हैरान कर देते हैं। कि वाकई यह उन्होंने कैसे बनाया होगा कुछ कुछ अजूबो की कहानी तो स्पष्ट हो चुकी है मगर कुछ कुछ अभी भी रहस्य बने हुए हैं।तो आज हम बताने वाले हैं। आपको दुनिया के 7 अजूबे ( seven wonders of the world )  के बारे में जो वाकई आज के दौर में हमें हैरान कर देते हैं।

दुनिया के 7 अजूबे


1. क्राइस्ट द रिडीमर | Christ the Redeemer


Brazil के  रिओ दी जेनेरियो में स्थित इसा मसीह की इस मूर्ति को Christ the Redeemer कहा जाता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी (38 meter ) दूसरी मूर्ति है। जिसको 1922-1931 के बीच बनाया गया था। अपको बता दें कि दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा (182 meter) सरदार बल्लभभाई पटेल जी की है। जो भारत के गुजरात राज्य में स्थित है।

2. ताज महल | Taj Mahal 


 ताज महल , taaj mahal

ताज महल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा में स्थित है जिसको शाहजहाँ ने 1632-1653 के बीच अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था। कहा जाता है कि ताजमहल को 20,000 कारीगरों ने 20 साल में पूरा किया था।

यह भी पढ़ें – जाने ताजमहल के कुछ अजीबो गरीब तथ्यों के बारे में 

और ताजमहल का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद शाहजहाँ ने सभी कारीगरों के हाथ कटवा दिए थे, ताकि वो ऐसा  महल दुबारा न बना पाए।  इस खूबसूरत महल को देखने के लिए हर साल दुनिया भर से 90 लाख लोग देखने के लिए आते हैं ।

3. कोलोसियम | colosseum


colosseum कोलोसियम इटली दुनिया के सात 7 अजूबे

यह रोमन साम्राज्य का सबसे विशाल एलिप्टिकल एंफ़ीथियेटर है। जो रोमन स्थापत्य और अभियांत्रिकी का सर्वोत्कृष्ट नमूना माना जाता है।  इस एंफ़ीथियेटर निर्माण कार्य 70-2वी सदी में शुरू हुआ था तथा 80वीं ईस्वी में इसको सम्राट टाइटस ने पूरा किया था ।यह पाने दौर का सबसे  बड़ा stadium था। इस stadium में कई तरह के खुनी खेल हुआ करते थे।

यह भी पढ़ें – Science से जुड़े Interesting facts 

इस colosseum में 70,000 लोगो आसानी से बैठ सकते थे और प्रतियोगिताओ का मज़ा ले सकते थे। एमरजेंसी में लोगो के बचाव के लिए इस कोलोसियम में 80 प्रवेश द्वार बनाये गए थे। ताकि 10 मिनट के अंदर ही सारा स्टेडियम खली करवाया जा सके।

4. The Great wall of China | चीन की विशाल दीवार 


great wall of china, चीन की विशाल दीवार , seven wonder of the wolrd's

The Great wall of china दुनिया की सबसे बड़ी दीवार है जिसकी लम्बाई करीब 8000 kilometer है । इस दीवार को चीन के विभिन्न शाशको ने उत्तरी हमलावरों से रक्षा करने के लिए बनाया था। चीन की इस विशाल दीवार का निर्माण कार्य 5वीं शाताबी से शुरू हुआ और 16वीं शताब्दी में पूरा हुआ।

यह भी पढ़ें – भारत के बारे में 10 रोचक बाते जो आप नहीं जानते होंगे 

कुछ लोगो का मानना यह है की मानव निर्मित इस दीवार को चाँद से भी देखा जा सकता है। मगर यह बात सत्य नहीं है क्योंकि The Great Wall of China को अंतरिक्ष से देखा जा सकता है चाँद से नहीं। और अंतरिक्ष से भी तभी देखि जा सकती है, जब कोई Space ship धरती के से ज्यादा ऊंचाई पर न हो।

5. Machu Pichu | माचू पिचू 


माचू- पिचू , machu-picchu

यह खुबसूरत एतिहासिक स्थल सेक्रेड घाटी के पर्वतो के टीलो पर बना हुआ है। इस नगर को लॉस्ट सिटी ऑफ़ द इन्का भी कहा जाता है। क्योंकि इसका निर्माण 1450 में inca ने किया था लेकिन स्पेनिश जीत के समय वे इस नगर को छोडकर चले गये थे। 2007 में Internet Pole के माध्यम से माचू पिक्चु को Seven Wonder of the World’s  घोषित किया गया।

6. चिचेन इत्ज़ा | Chichen Itza


Chichen Itza, चिचेन इत्ज़ा दुनिया के 7 अजूबे

Chichen Itza कोई बिल्डिंग या इमारत नहीं बल्कि यह माया सभ्यता के लोगो द्वारा बसाया गया एक पूरा शहर था। जो आज Mexico में है। इसके अन्दर कई तरह की castillo, कलाकृतियाँ और योद्धाओ  के मंदिर बने हुए हैं। जो इस सभ्यता के लोगो के हुनर को दर्शाता है इसको 600 इसा पूर्व बनाया गया था ।

7. पेत्रा | Petra 


पेट्रा, petra,  दुनिया के 7 अजूबे
पेट्रा

Petra या पेट्रा लाल चट्टानों से बनी हुई तरह तरह की इमारतों के लिए विश्व विख्यात है। पेत्रा जोर्डन में स्थित है, और जोर्डन की आय का एक श्रोत भी है ।क्योंकि इसको देखने के लिए दुनिया भर से यह सैलानी आते हैं । इसमें एक 138 फुट ऊँचा मंदिर भी है। जिस पर सुन्दर नक्काशियां की गयी हैं। तो ये थे दुनिया के 7 अजूबे ।

यह भी पढ़ें – Titanic जहाज के बारे में रोचक जानकारियां

तो दोस्तों कैसा लगा आपको आपको दुनिया के 7 अजूबे ( seven wonders of the world ) जानकार, आशा है। की अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा तो नीचे कमेंट करे। और ऐसी ही जानकारियों को पाने के लिए हिन्दिश website को subscribe करें।

Share post, share knowledge

9 thoughts on “ये हैं दुनिया के 7 अजूबे”

    1. अपडेटेड लिस्ट में विश्व के सात आश्चर्यो की लिस् में लोगो ने ऑनलाइन वोटिंग पोल के द्वारा इन सात जगहों को चुना था, इसलिए ये ही सात जगहे हैं जिनको विश्व के 7 आश्चर्य या seven wonder of the world चुना गया

    1. Left cornder ke bottom side men window ke button pr click kare,,
      fir computer pr click kare
      Fir jo window khulegi usmen top menu men System property likhi hogi us pr click kare
      apko apke system ke bare me sab pata chal jayega…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *