इन 5 वजहों से होता है आपका मोबाइल ख़राब

mobile kharab hindish

दोस्तों  आजकल के दौर में हर इंसान के पास मोबाइल है ।और खाना खाने की तरह mobile भी हर दिन की जरूरत बन गया है वैसे तो चलने के लिए आप एक मोबाइल को सालो भी चला सकते हैं ।और चलाने वाले चलते भी हैं लेकिन लेकिन कुछ लोगो का मोबाइल जो ख़राब होता है वो क्या गलतियाँ करते हैं उसके आज मैं आपको  5 reason बता रहा हूँ जिन से आपका mobile खराब हो जाता है । तो चलिए जानते हैं वो 5 गलतियाँ।

mobile kharab
मोबाइल ख़राब होने के 5 reason

1- Charging  


Mostly  सारे लोग क्या करते हैं कि जब उनके मोबाइल की बैटरी 0% हो जाती है वो तभी अपने मोबाइल को चार्ज पर लगा देते हैं ।और बहुत लोग ऐसे भी हैं जो रात को सोते वक़्त अपने मोबाइल को चारग पर लगा देते हैं वो सोचते हैं की अगर 100 से ज्यादा देर तक लगा के रखा तो ज्यादा पॉवर मिलेगी या मोबाइल ठीक से चार्ज हो जायेगा पर ऐसा कुछ भी नहीं हैं ।

mobile battery backup बढ़ाने के 5 तरीके 

सही तरीका यह है कि आप कभी भी अपने मोबाइल की बैटरी को 15% से कम ना होने दें जब भी आपका मोबाइल 20-25 % तक चार्ज रहता है आप उसको चार्ज पर लगा दें और कभी भी अपने मोबाइल को 100 % पूरा होने के बाद ज्यादा देर तक ना रखे या तो 80% कम्पलीट होने दे या फिर 100 % complete होने के बाद ही हटा दें । इस से आपकी बैटरी आपको बहुत अच्छा परफॉरमेंस देगी।

2- Extra app 


बहुत से लोग क्या करते हैं की google play store में जाकर अनाब शनाब की app इनस्टॉल कर लेते हैं ।जो किसी भी काम की नहीं होती mobile booster app और  battery  saving app इस तरह की आपको बहुत साड़ी एप्लीकेशन मिल जाएँगी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता आप खुद ही सोचिये अगर आपके मोबाइल की बैटरी 3000 mah की है। तो कोई भी app भला कैसे उसको बढ़ा सकती है for example आपके पास 2 किलो का बैग है तो क्या आप उस बैग में 1 किलो का और बैग डाल के उस बैग का स्पेस बढ़ा सकते हैं नहीं न। तो फिर ऐसी अप्प को हि क्यों करना ।

आपके मोबाइल में जो बैटरी है जो ram है वो आपके मोबाइल की performance के अनुसार दिया गया होता है जो आपके फ़ोन को चलने में पर्याप्त होता है ।इसलिए कोई भी battery saving या booster या faster जैसी  एक्स्ट्रा app install न करे काम की app ही रखें बस  आपका mobile ही आपके फोएँ को चलाने के लिए पर्याप्त ताकत रखता है बसत्ते आप उस पर फालतू की app install करके उस पर बोझ न डाले।

3- Heavy data 


अगर आपके फ़ोन की memory 16 gb की है और आप इस बात को खुद देखते होंगे की यदि अपने अपने मोबाइल में बहुत साडी files, photo, videos रखे हुए हैं तो आपका mobile चलता तो है मगर slow चलता है इसकी वजह है की अपने अपने mobile में बहुत सारा डाटा रखा हुआ है जिसको process करने में आपके मोबाइल पर बहुत ज्यादा load पड़ता है और इस वजह से वह hang भी होने लगता है ।

मोबाइल खो जाने पर ऐसे ढूंढे 

तो आपके मोबाइल में जितना भी स्पेस हो हमेशा इस से कम ही डाटा अपने mobile में रखे ताकि वह आसानी से उस को operate कर पाए और आपका mobile बिना hang हुए smoothly चलता जाये ।

4-No protection for screen


आपके मोबाइल फ़ोन को धुप की किरणे भी ख़राब कर सकती हैं ।यदि आप बार ज्यादा रहते हैं और अपने फोन का यूज़ धुप में रहकर करते हैं तो तब भी आपका mobile ख़राब हो सकता है। वैसे आजकल बहुत सारे फोन ऐसी स्क्रीन के साथ बनाये जा रहे हैं जिस पर धुप का कोई effect नहीं पड़ता ।

तो कोशिश करे की अप अपने फ़ोन को धुप में ज्यादा देर तक नहीं चलायें और screen protection लगायें ।

5- Continue use 


बहुत सारे लोग ऐसे होते है की वो लगातार facebook,  youtube चलाकर game खेलकर मोबाइल को ख़राब कर देते हैं नॉर्मली खेलें तो उस उस से कोई प्रॉब्लम नहीं होती लेकिन दिक्कत तब होती है जब आप मोबाइल को चार्ज पर लगते टाइम भी उस पर गेम खेल रहे हैं ।

उसका सेफ तरीका यह है की आप अपने mobile को जरूरत से ज्यादा यूज़ न करे जितनी  उसकी क्षमता है उतना ही यूज़ करें। मोबाइल को चार्ज होते टाइम न छेड़े ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *