5 मजेदार पहेलियाँ अगर आप जीनियस हो तो जवाब दो

5 मजेदार पहेलियाँ अगर आप जीनियस हो तो जवाब दो

अगर आप खुदको जीनियस मानते हैं तो आज की इन पहेलियों का जवाब दीजिये।  देखते हैं कौन कौन इनका जवाब दे पाते हैं।  जो इन 5 पहेलियों में से 3 पहेलियों का जवाब भी देता है वो पोस्ट के नीचे कमेंट जरूर करें। तो चलिए पढ़ते हैं 5 मजेदार पहेलियाँ। 

पहेली नंबर 1 –

एक बार एक सेठ अपना घर सिक्योरिटी के पास छोड़कर सुबह सुबह ऑस्ट्रेलिया जाने वाला था और जैसे ही वह घर से निकलने लगा securtiy guart ने उसको रोका और रोककर बोला सर आप मत जाइये मैंने अभी अभी एक सपना देखा जिसमे आपका airplane crash होने वाला है। सेठ ने security की बात सुन ली और नहीं गया और थोड़ी देर बाद पता चलता है कि प्लेन सचमुच ही क्रैश हो गया।

अब सेठ security guard के पास आया उसको धन्यावद बोला और उसको इनाम के तौर पर कुछ पैसे भी दिए, लेकिन सिक्योरिटी को नौकरी से भी निकल दिया। अब क्यों निकला इसका जवाब आप बताओ ?

क्योंकि सिक्योरिटी ने कहा मैंने अभी अभी सपना देखा जिसमे प्लेन क्रैश हो गया , इस से पता चलता है की वह थोड़ी देर पहले ड्यूटी पर सो रहा था इस वजह से उसको नौकरी से निकाल दिया गया।

पहेली नंबर 2 –

एक बार मनोज एक गुफा में फंस गया और वहाँ से बहर निकलने के लिए उसको 3 रस्ते दिखाई देते हैं

1 – पहले दरवाजे के बाहर खतरनाक आग लगी है जहा से मनोज बाहर निकलेगा तो जल कर मर जायेगा।

2 – दूसरे दरवाजे के बाहर जहरीले सांप हैं जो किसी भी आदमी को डसने के लिए तैयार बैठे हैं अगर मनोज वहाँ से बहार निकलने की कोशिश करेगा तो उसको सांप डंस लेंगे।

3 – तीसरे दरवाजे के बाहर एक 6 महीने का भूखा शेर बैठा है जो मनोज के बाहर आते ही उसको अपना शिकार बना लेगा।

अब आप ये बताओ की मनोज किस दरवाजे से बहार निकलेगा।

मनोज तीसरे दरवाजे से निकलेगा क्योंकि वह 6 महीने का भूखा शेर तो पहले ही मर चूका होगा क्योंकि उसने 6 महीने से कुछ नहीं खाया।

पहेली नंबर 2 –

एक लेडी अपने होटल रूम में आराम कर रही थी। तभी उसको अचानक से दरवाजे खटखटाने की आवाज आयी। वाल लेडी बाहर आयी और देखा की वह पर एक आदमी खड़ा है। वह आदमी बोला मेडम सॉरी  मुझे लगा की यह मेरा रूम है। लेडी अंदर गयी और तुरंत पुलिस को फ़ोन लगाया। अब आपको यह बताना है कि लेडी  ने तुरंत पुलिस को फ़ोन क्यों लगाया ?

दोस्तों सिंपल सी बात है यार होटल में दरवाजा खटखटा कर भला कौन अंदर जाता है क्योंकि जब रूम आपने बुक करवाया है तो उस रूम के अंदर या तो आप होंगे या कोई नहीं फिर दरवाजा क्यों खटखटाना।

यह भी पढ़ें – क्या आप दे सकते हैं IAS,UPSC Interview में पूछे गए इन सवालो का जवाब


पहेली नंबर 3 –

एक आदमी को रस्ते में बैग पड़ा हुआ मिला तो वह आदमी वह पर एक नोट छोड़ता है  और उस नोट पर लिखता है की जिसका भी यह बैग है वह सेक्टर 12 में विनोद के घर पर आकर अपना बैग ले ले दूसरे दिन वहां चार लेडीज आती  हैं। और चारो कहती है वो वह बैग मेरा है। वह उनसे कुछ सवाल पूछता है कि अपना अपना नाम बताएं और यह भी बताये कि बैग कब खोया था तो चारो ने अपना जवाब दिया

सुनीता – दोपहर में shopping जाते वक़्त खोया था।

सनाया – सुबह ऑफिस जाते वक़्त।

मीनाक्षी – दोपहर में रिश्तेदार के घर जाते वक़्त।

बबिता – शामको  जब मैं शॉपिंग गई थी।

फिर भी आदमी को दो लोगों पर शक होता है फिर वह एक और सवाल पूछता है की बैग  कौन सा कलर का था तो सभी ने जवाब दिया Blue, Red, Red, Red . और आदमी को पता चल जाता है कि exactly bag किस औरत का है।  अब यह आपको बताना है कि उसको कैसे पता चला।

वह बैग तीसरी औरत का था क्योंकि

  • एक तो उस पर M लिखा हुआ था,इसलिए यह सनाया का नहीं है
  • और बैग दिन में खोया जबकि बबिता ने बताया की उसका बैग शाम को खोया इसलिए यह बबिता का भी नहीं है।
  • और बैग का कलर रेड है जबकि सुनीता ने ब्लू बताया ,इसलिए यह बैग सुनीता का भी नहीं हो सकता।
  • तो बची एक मीनाक्षी जिसका यह बैग था।

पहेली नंबर 4 –

एक आदमी का अपने ही घर पर किसी ने चाकू मारकर हत्या कर दी एक अफसर आता है और और देखता है कि किसी ने चाकू मारकर उसकी हत्या की है लेकिन उसको कुछ समझ  नहीं आता। वह बाहर गार्डन में जाता है कुछ सुराग ढूंढने के लिए वहां उसको माली मिलता है और वह माली से पूछता है की तुम्हारे मालिक की मृत्यु हो गयी है क्या तुम कुछ जानते हो। माली ने चौंक कर कहा – क्या कहा मालिक की मौत हो गयी है ? किसने चाकू मारा उन्हें ? मैं बस अभी आया हूँ काम पर मुझे तो कुछ नहीं पता। फिर वह अफसर किचन में जाता है और शेफ से पूछता है।  तो कुक भी वैसे ही कहता है। क्या ? सर की मौत हो गयी है ?मुझे कुछ नहीं पता मैं तो किचन में खाना बना रहा था। और बस इतने से ही अफसर को पता लग जाता है कि हत्या किसने की।  कैसे की इसका जवाब आपको देना है।

हत्या माली ने की क्योंकि माली ने कहा था की मालिक को किसने चाकू मारा पर माली को किए पता चला कि हत्या चाकू से ही हुई है ? इसलिए फंस गया न माली।

पहेली नंबर 5 –

एक बार एक गाऊं के लोग   उनके खेत में खुदाई के लिए एक आदमी को बुलाते हैं।  खुदाई करने के बाद उस आदमी को सोने के दो बॉक्स मिलते हैं।  वह आदमी सोचता है की अगर मैंने     यह बात गाओं वालों को बताई तो वह मुझे यह सोना नही देंगे। तो वह उस सोने को लेकर भाग जाता है। भागते भागते वह एक पुल के सामने आता है पुल बहुत ही कमजोर है जो एक बार में केवल 80 किलो वजन ही उठा सकता है। अब उस आदमी का वजन है 70 किलो का और दोनों सोने के बॉक्स 10 -10 किलो के हैं।

वह दोनों बॉक्सेस को जिगलिंग करता हुआ लेजायेगा यानी एक बॉक्स को ऊपर उछलेगा और जैसे ही वह नीचे आएगा दूसरे को उछाल देगा ऐसे में १ बॉक्स हमेशा हवा में रहेगा और पुल पर 70 किलो का ही वजन रहेगा।

तो कितने सवालों का जवाब दिया आपने कमेंट करके बताये और अगर ऐसी ही पहेलियाँ आपके पास भी हैं तो उसको भी कमेंट में जरूर लिखे उसको इसमें ऐड कर दिया जायेगा।

ऐसे ही अन्य सवाल जवाब पहेलियाँ और कॉमन सेंस क्वेश्चन ( Common sense Questions ) आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं।

दिमाग घुमा देने वाले सवाल जवाब

हिन्दी पहेलियाँ जो घुमा दे आपका दिमाग

IAS इंटरव्यू में पूछे गए रोचक सवाल और उनके जवाब

30 अजब ट्रिकी सवाल और उनके गजब जवाब

Share post, share knowledge

2 thoughts on “5 मजेदार पहेलियाँ अगर आप जीनियस हो तो जवाब दो”

  1. Answer 2.jab uska room hota to wo key lgata naki door khat kata esse pta chalta he ki wo chor he ya ki glt erade se aya he

  2. Answer 4 mali ne kiya kyo ki usne bolte smy Kaha ki me abhi aya muje nahi pta ki malik ko kisne chaku mara officer ne usko nahi btaya ki uski hatya chaku se hue he es bat se pta chalta he ki mali hatyara he

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *