adhar card से जुडी 10 बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

adhar card
adhar card
adhar card se judi 10 baate

Income tex return

पहले आपको income tex return  form भरकर के central processing centre भेजना होता था मगर अब आपको अपने e-File खाते को आधार कार्ड के साथ Link करना है और फिर verification हो जाने के बाद आपका आधार कार्ड आपके पेन कार्ड के साथ लिंक हो जायेगा। ये सुविधा income tex देने वालो को आधार कार्ड के माध्यम से income return को electronic verify करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

Insurance

अब जैसे जैसे भारत तेजी से Digital की तरफ बढ़ रहा है  ऐसे में Digital Product भी Digital Platform पर उपलब्ध  होंगे और  तेजी से बढ़ते e-commerce के बाज़ार में insurance मिलेगा और IRD ( Insurance Regulatory and Development Authority)ने यह बात बताई है की इ-kyc को आधार कार्ड या पेन कार्ड के जरिए ही किया जा सकता है। साथ ही साथ E-insurance करने के लिए आपके पास E-insurance account होना जरूरी है जिस से आप E-insurance खरीद सके।

Transport

खबरों के मुताबिक 2015  से आँध्रप्रदेश में Transport के लेन देन के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है वह सभी तरह के रोड Transport authority transition के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है चाहे आप लर्निंग लाइसेंस,परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ियों को एक्सचेंज करने के लिए के लिए  कार्ड की जरूरत पड़ेगी।

Pension scheme

सभी पेंशन भोगियो को तो सरकार अपने बैंक खाते से अपने आधार कार्ड को लिंक करवाने के लिए कह ही रही है साथ ही साथ eNPS (electric national pension system ) investers को सरकार घर बैठे eNPS में खाता खोलने की सुविधा देती है जिसके लिए भी आपको आधार कार्ड और पेन कार्ड देना ही होगा। Non-resident Indian  के लिए भी अब आधार कार्ड जरूरी होगा।

Mutual fund

म्यूच्यूअल फण्ड के Transaction के लिए भी आपको आधार की जरूरत होगी तभी आप Transaction कर सकते हैं इसमें आपको  करना क्या है आधार बेस्ड eKYC में अपनी आधार कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी Upload  करनी होगी फिर UIDAI द्वारा आपका database चेक किया जायेगा यदि दस्तावेज सही होते है तो आप e-KYC के पात्र होंगे।

Digilocker

भारत सरकार की Digital India के अन्तर्गत यह योजना बहुत ही किफायती है जिस से हमारे पर्यावरण पर बहुत असर पड़ेगा दरअसर digilocker वो योजना है जिस से पहले से ही बहुत  सारी सरकारी और गैर सरकारी संगठन जुड़े  हुए हैं और आपको भी  Web Server  पर स्पेस दिया जायेगा जहाँ आप अपने सारे डॉक्यूमेंट scan कर के रख  सकते हैं और फिर आपको जहा भी जाना होगा आपको अपने पेपर वाले डॉक्यूमेंट ले जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि वो संगठन जिसको आपके  डॉक्यूमेंट की जरूरत है वो आपकी इजाजत से डिजिलॉकर से ही वो डॉक्यूमेंट प्राप्त कर लेगा जो उसे चाहिए। तो डिजिलॉकर पर खता खोलने के बाद  वैरिफ़िकेशन के लिए भी आपको आधार कार्ड का होना जरुती होगी।

Scholarship

आधार कार्ड के लिए कोई उम्र का कोई प्रतिबन्ध नहीं है इसलिए कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र भी अपना आधार कार्ड बना सकते हैं और जिनको छात्रवृति (scholarship ) मिलती है उनको भी UIDAI द्वारा जारी आधार कार्ड की जरूरत होगी।

Healthcare

जी हाँ यहाँ भी आजकल आप आधार कार्ड के द्वारा GOVT.PVT ,अस्पताल,फार्मा   labs,पैथोलॉजी,AIMS में मरीज की जानकारी Share कर सकते है और appointment बुक कर सकते हैं।

Rituals in temples

भारत के सबसे अमीर मंदिरो में से एक तिरुपति बालाजी मंदिर में अब अंगप्रदक्षिमण रस्म को करने के लिए भी भी आधार कार्ड का होने जरूरी है क्योंकि इस मंदिर में इस रस्म को करने के लिए बहुत भीड़ होती है  आधार नबर से जो व्यक्ति एक बार इस रस्म को करेगा वह दुबारा नहीं कर सकेगा जी से मंदिर का अनुशाशन बना रहेगी।

Property transaction

आजकल ज्यादा से ज्यादा काम तो Digital ही हो रहा है और भविष्य में इसका प्रचलन और भी ज्यादा होगा होगा प्रॉपर्टी का ट्रांसक्शन भी डिजिटल होता जा रहा है जिसमे आपको बस एक ही टाइम meetup करना होगा बाकी उसके बाद आपकी फीस भुगतान अपने आप हो जायेगा और आपके सारे डॉक्यूमेंट डिजिलॉकर में सेव हो जाएंगे। आप अपना लेन देन कही से भी कर सकते हैं या अगर बैठे कर सकते हैं।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *