10 चीज़े जो आप रोज़ गलत करते हैं | 10 things you do wrong in daily life

10 चीज़े जो आप रोज़ गलत करते हैं | 10 things you do wrong in daily life

दोस्तों अपनी daily life में हम सुबह से लेकर शाम तक कई काम करते हैं और उन कामो में कई काम ऐसे होते हैं जो हम जाने अनजाने में पूरी तरह से गलत कर रहे होते है । जैसे खाना खाना, पानी पीना, ब्रश करना आदि ये सभी ऐसे काम हैं जिन्हें करने की हमारी एक आदत बन चुकी है और उसी आदत के कारण हमको यह भी पता नहीं चल पाता है कि हम उन्हें सही कर रहे हैं या गलत तो चलिए जानते हैं। ऐसी ही 10 चीज़े जो आप रोज़ गलत करते हैं | 10 things you do wrong in daily life ।

10 चीज़े जो आप रोज़ गलत करते हैं | 10 things you do wrong in daily life

10 चीज़े जो आप रोज़ गलत करते हैं | 10 things you do wrong in daily life

1- टूथ ब्रश करना – 


अपने दांतों को साफ़ करने के लिए toothbrush का स्तेमाल करना तो हम बचपन से ही सीख लेते हैं लेकिन इसके बावजूद भी कई लोगों को दांतों की सफाई का सही तरीका मालूम नहीं होता। क्योंकि कई लोगो को लगता है कि दांतों को अच्छे से साफ़ करने के लिए toothpaste की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। क्योंकि TV में बताये जाने वाले advertisement में भी toothpaste को पुरे Toothbrush पर फैलाते हुए दिखाया जाता है लेकिन वे कम्पनियाँ ऐसा इसलिए करती हैं क्योंकि लोग भी उन्हें देखकर ऐसे ही जरुरत से ज्यादा टूथपेस्ट का स्तेमाल करें और उनका फायदा हो जाये।

यह भी पढ़ें – टाइटैनिक जहाज से बचे 10 लोगों की अनसुनी दास्ताँ

Dentist कहते हैं कि टूथपेस्ट का काम मुह में बहुत सारा झाग बनाना नहीं होता बल्कि इसका मुख्य मकसद ब्रश के जरिये दांतों को साफ़ करने की इस पूरी process को आसान बनाना होता है । टूथपेस्ट का स्तेमाल toothbrush के Brushes को नर्म बनाने के लिए किया जाता है ताकि हम हमारे मसूड़ो में किसी भी तरह की चोट न लगे और दांतों में जमी गन्दगी नर्म होकर ब्रश के जरिये आसानी से निकली जा सके। Dentist के अनुसार सामान्यतः दांतों को साफ करने के लिए मटर के दाने के बराबर टूथपेस्ट का स्तेमाल करना काफी होता है और केवल इतनी मात्रा से ही दांतों की सफाई सही तरीके से हो जाती है। इसके अलावा ब्रश करते समय लोग एक और भी बड़ी गलती हैं और वो यह की ब्रश  को केवल horizontal direction में ही चलाना यानी बाएं से दाए और दाए से बाएं चलाना, मगर आपको horizontal direction के साथ साथ vertical direction में भी ब्रश चलाना चाहिए यानी उपर से नीचे और नीचे से उपर, इस तरह ब्रश करने से आपको दांत एकदम सही तरह से साफ़ होंगे।

बालों को बार बार धोना – 


माना की बालों की सफाई करना हमारे लिए काफी  Important है   मगर कुछ लोगो की आदत होती है डेली दो तीन बार बालों को धोने की या हर दिन shampoo लगाने की, जो की गलत  है। दोस्तों मैं आपको बता देता हूँ कि हमारे सर और बालों में Sebum Oil नामक प्राकृतिक Oil होता है । जो कि जो की हमारे बालों की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है।  मगर बालों को रोजाना धोने से और daily shampoo लगाने से हमारे बालो में Sebum की मात्रा कम होने लगती है Sebum की कमी होने से धीरे धीरे हमारे बाल ख़राब होने लगाते हैं । और समय के साथ रूखे सूखे और बेजान बनने लगते हैं जो लोग अपने बालों  को ज्यादा धोते हैं उनके बालों का घनापन उम्र से पहले ही शुरू हो जाता है ।

Alarm बंद करके फिर सो जाना –


चाहे आप office जाने वालें हों या student या फिर morning workout करने वाले  हमें सुबह जल्दी Time पर उठने के लिए alarm लगा देते हैं, सामान्यतः एक ब्यक्ति जिसको सुबह 10 बजे office पहुंचना है वह अपनी घडी में एक से दो घंटे पहले यानी 8 बजे का 9 बजे का अलार्म लगता है।  ताकि उठने के बाद अगले एक से दो घंटे के बीच वह अपने सारे दुसरे काम निपटा ले लेकिन बहुत लोगों की आदत होती है कि alarm बजने के बाद उसे बंद करके 5-10 minute और सोने की लेकिन दोस्तों जब हम alarm बंद करके फिर 5 -10 मिनट के लिए दुबारा सोते हैं।

यह भी पढ़ें – दुनियां के 10 क्रूर शाशक

तो तो ऐसे में हमारा दिमाग उतनी गहरी नींद में नहीं जा पाता जितनी गहरी नींद में वह पहले होता है।  और जागने के बाद वह 5-10 मिनट की वह नींद हमारे दिमाग पर बुरा असर डालती है।  जिसकी वजह से उठने के बाद हमारा दिमाग थका हुआ महसूस करता है सर भारी लगने लगता है और दिन भर हमको आलास आता रहता है जिसकी वजह से हमारा मन काम में पूरी तरह नहीं लग पाता । इसलिए हमेशा सही वक़्त का alarm सेट करे और दुबारा न सोयें क्योंकि इस से आपके पुरे दिन पर असर पड़ जायेगा।

साबुन और Body Lotion का ज्यादा इस्तेमाल – 


बहुत सारे लोग नहाते समय बॉडी पर झाग बनाने के लिए बहुत सारे साबुन का स्तेमाल करते हैं लेकिन दोस्तों आप इस बात को जान लो की हमारे शरीर को पूरी तरह से साफ़ करने के लिए बहुत सरे झाग की जरुरत कभी भी नहीं पड़ती केवल थोडा सा साबुन या शरीर पर बहता हुआ साबुन ही शरीर की पूरी सफाई के लिए काफी होता है।  साबुन और body wash का ज्यादा इस्तेमाल करना हमारी त्वचा में सूखापन और झुर्रियो को बढ़ता है।  भले ही आप TV में आ रहे advertisement में कुछ भी देखे मगर हमेशा ध्यान रखे की हमारे शरीर में खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए पहली से ही सारी चीजे मौजूद होती है। 10 चीज़े जो आप रोज़ गलत करते हैं | 10 things you do wrong in daily life 

काम के बीच में सही Break Plan करना – 


चाहे आप एक student हो या office में काम करने वाले किसी भी काम को पूरे concentration के साथ successfully अंजाम देने के लिए काम के बीच में break लेने का एक अच्छा समय निर्धारित करना जरुरी होता है।  क्योंकि, क्योंकि हर व्यक्ति के daily routine में एक न एक समय ऐसा जरुर होता है जब उसका काम करने में सबसे ज्यादा मन लगता है। इसलिए जिस समय आपका मन काम में लग रहा हो उस वक़्त काम के बीच में break लेना avoid करें। उदाहारण के तौर पर अगर आपका सुबह के वक़्त पढने का ज्यादा मन करता है लेकिन आप शाम को पढ़ते है तो आपका मन इधर उधर की चीजो में लगा रहेगा और आप study पर चाह कर भी focus नहीं कर पाएंगे।

सोने से पहले mobile phone इस्तेमाल करना –


दोस्तों mobile phone का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं लेकिन रात को सोते समय mobile phone इस्तेमाल करने से हमारे दिमाग, आँखों और नींद पर इसका बुरा असर पड़ता है। क्योंकि mobile से निकलने वही light हमारे Mind को relax होने से रोकती है। जिसकी वजह से आँखे बंद हो जाने के बाद भी बहुत देर तक हमारा दिमाग पूरी तरह शांत नहीं हो पाता और हमको जल्दी नींद नहीं आती । जो लोग हमेशा ऐसा करते हैं उन्हें सोने से पहले आँखों के सामने mobile रखने की वजह से अनिद्रा (Insomnia) और Migrane  जैसे बीमारी होने की सम्भावना भी अधिक होती है।

Toilet में बैठने की Position – 


Chair पर बैठने ऐसी position में बैठकर fresh होना बहुत आरामदायक लगता है। लेकिन इस position में बैठकर मल विसर्जित करना हमारे पेट और अन्तो के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है। और सिर्फ यही नहीं बल्कि इसकी वजह से पेट में गैस कब्ज और पाइल जैसी समस्या समय के साथ साथ शुरू होने लगती है। क्योंकि 90 degree यानी की sitting position में बैठकर जब हम मल विसर्जित करते हैं तो हमारा पेट  पूरी तरह साफ़ नहीं हो पाता और मल का कुछ हिसा हमारे शरीर के अंदर ही रह जाता है। इसलिए शौच के लिए हमेशा देसी टॉयलेट का ही स्तेमाल करे या English Toilet हो तो अपने पैरो के नीच स्टूल रखकर, ऐसे करने से हमारे पैर 40-35 degree फोल्ड हो जाते हैं। और शौच की यह प्रक्रिया असान हो जाती है।

सांस लेना – 


दोस्तों सुनने में तो आपको लग रहा होगा कि सांस लेने में क्या गलत हो सकता है। दरअसल सांस लेने जैसी छोटी छोटी बातो पर हम ज्यादा ध्यान नहीं देते, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो छोटी छोटी सांसे लेते हैं । जिसकी वजह से ली गयी oxygen हमारे फेफड़ो की गहराइ तक नहीं पहुँच पाती केवल उपरी हिस्से तक ही जाकर वापस आजाती है।

यह भी पढ़ें – ये 10 जगह नहीं देखी तो धरती पर देखा ही क्या |Top 10 beautiful place in world

हमारे फेफड़ो के निचले भाग यानी कि Upper abdomens वाले हिस्से में Diaphragm मौजूद होता है जहाँ तक oxygen का पहुंचना बहुत जरुरी होता है छोटी छोटी सांस लेने की आदत की वजह से हम अपने फेफड़ो का आधा ही स्तेमाल कर पाते है । जिसके कारण हमें जल्दी जल्दी सांस लेनी पड़ती है । हमारा शरीर रोजाना जल्दी थक जाता है और रात होते होते हमें सर में भारीपन सा महसूस होने लगता है। इसलिए लम्बी सांस लेने की आदत डाले जिस से आपके body में Blood circulation सही रहेगा और दिमाग भी शांत रहेगा।

सोने की सही position – 


नींद से जुडी कई समस्याओ से लोग परेशान है जैसे ठीक से नींद न आना, गहरी नींद न आना, देर से नींद आना,उठने के बाद थकान महसूस होना  वगेरह  वगेरह। विज्ञान की माने तो हर व्यक्ति को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना जरुरी है । लेकिन आज की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में ज्यादातर लोग इस बात को नज़रन्दाज कर देते हैं। sleeping duration यानी नींद के समय के साथ साथ सोने sleeping position पर भी ध्यान देना बहुत जरुरी होता है।

सोते समय हमेशा उलटे हाथ की तरफ करवट लेकर ही सोना चाहिये क्योंकि ऐसा करने से भोजन पाचन की प्रक्रिया आसान हो जाती है और हमारी सेहत भी अच्छी बनी रहती है।


conclusion

तो दोस्तों यह थी वो 10 चीज़े जो आप रोज़ गलत करते हैं | 10 things you do wrong in daily life । तो कैसा लगा आपको इन सबके बारे में जानकर comment में जरूर बताये । और ऐसी ही जानकारी पढने के लिए hindish.com पर visit करते रहें नीचे कुछ ऐसी ही और article हैं जिनको आप पढ़ सकते है । 10 चीज़े जो आप रोज़ गलत करते हैं | 10 things you do wrong in daily life

Share post, share knowledge

5 thoughts on “10 चीज़े जो आप रोज़ गलत करते हैं | 10 things you do wrong in daily life”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *