ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते

ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते -

ISIS ( Islamic State of Iraq and Syria) आज दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकवादी संगठन है। जो हमारी पूरी धरती और हमारी इंसानियत के लिए के एक खतरा बन चुका है । आज हम जानेंगे ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते । यह संगठन धर्म के नाम पर आज तक नजाने कितने मासूम लोगों को बड़ी क्रूरता के साथ मौत के घाट उतार चुका है। जिसमें बच्चे, महिलायें, बूढ़े, जवान सब शामिल है। अमेरिका ने कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म फॉर 2014 में खुलासा किया है कि अल कायदा को पीछे छोड़ कर इस्लामिक स्टेट ऑफ़ इराक एंड सीरिया  का सबसे खूंखार आतंकी संगठन बनता जा रहा है । दुनिया में चाहे जिसका जो भी मजहब हो लेकिन सभी धर्म और मजहब हम सबको एक दुसरे के साथ प्यार मोहब्बत और भाई चारे के साथ जीने की सीख देते हैं।  किसी पर कोई धर्म जबरदस्ती थोपना इन्सानियत के खिलाफ है। और ISIS भी यही काम कर रहा है, और लोगो को यह बताकर उनको गलत रस्ते पर ले जाते हैं कि यदि वो अल्लाह के लिए मरे तो जन्नत जायेंगे वरना जहन्नुम में जायेंगे।

यह भी पढें – दुनिया के 10 सबसे शक्तिशाली सैन्य बल

मरने के बाद कौन कहाँ जाता है, यह न तो आज तक किसी को पता चला और न ही किस को पता चल पायेगा। मरने की बाद की छोडो वर्तमान में अगर प्यार मोहब्बत से जियोगे, तो जरुर जन्नत मिलेगी मगर इस तरीके से बरहमी से इंसानों का क़त्ल करके ISIS वाले इस जन्म तो क्या किसी भी जन्म में जन्नत में नहीं जा सकते। इसिलए दोस्तों आप चाहे जिस भी धर्म मजहब से ताल्लुक रखते हों धर्म के नाम पर किसी को कुछ न कहना। क्योकि यहाँ कुछ दिनों के मुसाफिर आप है कुछ दिनों के हम जितना वक़्त इस ज़िन्दगी को जीने के लिए मिला है, ख़ुशी से एक दुसरे के साथ प्यार प्रेम के साथ जियो। अपनी व्यक्तिगत सोच विचार रखो और यह सोचो की इंसानियत के लिए क्या सही है। कैसे हम इंसानों को एक कर पाए और प्यार प्रेम से जीना सिखा पायें तो आइये दोस्तों अब मैं अपक बताता हूँ  ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते ।

ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते –


ISIS एक संक्षिप्त नाम है –

ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते -

जैसे बहुत सारी organization का नाम संक्षिप्त में लिखा जाता है । जैस NASA की फुल फॉर्म National Aeronautics and Space Administration है, ISRO की Indian space and research organization होती है उसी प्रकार से कार से ISIS भी एक संक्षिप्त रूप है जिसकी Full Form है Islamic State of Iraq and Syria ।

ISIS का उद्देश्य –

इस आतंकवादी संगठन का मुख्य उदेश्य Syria और उसके आस पास के इलाके को खिलाफ़त बनाना है। मैं आपको बता देता हूँ कि मुहम्मद साहब की मृत्यु के बाद इस्लाम के प्रमुख को खलीफ़ा कहते थे। इस विचारधारा को खिलाफ़त कहा जाता है। ISIS ने अपने मुखिया को विश्व के सभी मुसलमानों का खलीफा घोषित किया है। ये आतंकी संगठन लगो को डरा धमकाकर और लोग की क़त्ल करके दुनिया की नज़र में अपनी ऐसी जगह बनाना चाहता है, जहां उनके अनुसार इस्लाम के शरिया कानून लागू हों। विश्व के मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्रों को अपने कब्जे में लेना इसका लक्ष्य है।

क्या ये इन्सानियत के लिए खतरा हैं –

अब तक के आंकड़ो के हिसाब से ISIS ने दुनिया के 21 विभिन्न क्षेत्रो में 1400 से अधिक लोगों की बरहमी से हत्या कर दी है। यह हमारी इंसानियत  के लिए खतरा बन सकते हैं क्योंकि यह इसी धर्म की आढ़ में अब तक दुनिया के 90  अलग अलग क्षेत्रो में attack कर चुका है। ये आतंकी संगठन आतंक को फैलाने के लिए बड़े पैमाने पर बच्चों का भी इस्तेमाल कर रहा है। दुनिया भर के Muslim Youth के दिमाग में उलटे सुलटे विचार भरके उनको लालच देकर गलत रस्ते पर ले जाते है, और उनको इस तरह फंसा देते है की वह अपने खलीफा हर बात मानने को तैयार हो जाते हैं । फिर चाहे वह किस बच्चे का क़त्ल करना ही क्यों न हो।

ISIS के पास पैसा कहा से आता है –

कोई भी संगठन तब तक इतना मजबूत नहीं हो सकता जब तक उसका कोई source of income न हो, आईएसआईएस (ISIS ) को दुनिया का सबसे धनी आतंकी संगठन कहा जाता है । इसके revenue के तीन मुख्य श्रोत हैं।

जिहाद के लिए धन – धन के मामले में आईएसआईएस की सबसे बड़ी कामयाबी मोसुल के केंद्रीय बैंक पर कब्जा थी। जिसमें उसे 43 करोड़ डॉलर मिले. मायर का कहना है कि मोसुल तथा कब्जा किए गए दूसरे शहरों के बैंकों को भी लूटा गया। ब्रिटेन के सीरियाई मूल के ब्लॉगर इलियट हिगिंस का कहना है कि इस धन के साथ आईएसआईएस ढेर सारा जिहाद खरीद सकता है। 43 करोड़ डॉलर में वह 60,000 लड़ाकों को एक साल तक हर महीने 600 डॉलर दे सकता है।

यह भी पढ़ें – दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

फिरौती का पैसा – गुंटर मायर के अनुसार आईएसआईएस को मिल रहे धन का दूसरा स्रोत उत्तरी सीरिया के तेल भंडारों से आने वाला पैसा है।आईएसआईएस समझ गया है कि इस स्रोत को अपने नियंत्रण में रखना होगा। उसके बाद तेल ट्रकों में भरकर तुर्की ले जाया जाता है। यह सबसे अहम स्रोत है।  चार्ल्स लिस्टर के अनुसार आईएसआईएस बहुत हद तक खुद धन की व्यवस्था करने की हालत में है। वह समाज के अंदर नेटवर्क बनाने का प्रयास कर रहा है ताकि आमदनी का नियमित जरिया मिल सके।

खाड़ी देशों का पैसा – अब तक का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत खाड़ी देशों से आ रहा पैसा था। खासकर सउदी अरब से, लेकिन कतर, कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात से भी इसके लिए पैसा भेजा जाता है ।

ISIS लोगो को अपने संगठन में कैसे भर्ती करता है –

ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते -

यह जहाँ जहां कब्ज़ा करता है वहां के युवायो को जबरदस्ती अपनी सेना में शामिल करता है। और उनको गलत विचारधारा में डालकर लड़ने के लिये मजबूर कर देता है । अब उनके पास भी दो ही रस्ते रहते है या तो ISIS के लिए लड़ो या तो ISIS के हाथो बुरी मौत मर जाओ। इसलिए वे जिंदा रहेने के लिए ही वैसा ही करते हैं जैसा आईएसआईएस वाले उनसे करवाते हैं और कुछ कुछ इस्लामिक युवा अपनी स्वेच्छा से भी isis ज्वाइन कर देते हैं जिस पर उन्हें बड़ा फक्र होता है की वे अपने अल्लाह के लिए लड़ रहे हैं। मगर उनको कौन समझाए कि वे असल में अल्लाह और मुसलमानों के नाम को बदनाम कर रहे हैं। UK  के लगभग 600 लोग और अमेरिका और कनाडा के करीब 400 लोगों लोग आईएसआईएस ज्वाइन कर चुके हैं।

एतिहासिक चीजो को नष्ट करके पैसा कमाना –

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह भी कहा गया है की आईएसआईएस इतिहासिक चीजो को नष्ट कर देता है और एतिहासिक  देश की एतिहासिक चीजो को बेचकर पैसा कमाता है। चाहे वो museum से लूट कर लाये चाहे कही से भी उसे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता ।

गुलामी –

आईएसआईएस ने बहुत सारे गुलाम भी रखे हुए हैं ।जिसमें अधिकतर महिलाये और बच्चे शामिल हैं उन गुलामो में बहुत लोग इसको सही मानते हैं । की वे अपने धर्म के लिए सही कर रहे हैं मगर उनमे से कुछ ही लोग ऐसे होंगे जो यह जानते होंगे की उनके पैगम्बर Muhammad sahab ने खुद गुलामी की प्रथा ख़त्म करवाई थी ।

आईएसआईएस आत्मनिर्भर है –

यह एक खुद पर आत्मनिर्भर आतंकी संगठन है। क्योंकि यह क्षेत्र में सबसे बड़े तेल भंडार को नियंत्रित करता है और सरकार को बिजली बेचता है और जोर  बरदस्ती सरकार पर भी दबाव बनाता है। जिसके चलते सरकार भी दबाव में आकार इनको payment करती है ।

क्या ISIS वाले लोग पढ़े लिखे होते हैं – 

ये सब वह नहीं होते जो सीधे कहीं से भी उठकर आ जाये, ये लोग उन लोगो को अपने संगठन में पनाह देते हैं । जो USA, Sanada, Europe और विश्वभर में यात्रा कर चुके हों  इसलिए इसमें पढ़े लिखे doctor, Engineer, Hackers होते हैं कुछ इसी तरह के लोगो के ज्वाइन करने से ही यह संगठन इतना खूंखार ताकतवर संगठन बना ।

क्या लड़ने वालो को पैसा मिलता है –

यह बात जानकार आप भी चौंक जायेंगे कि यहाँ भर्ती हुए कुछ लड़ाके जिहादी नहीं बल्कि सैलरी पर रखे गए हैं जिनको ISIS सेना को रोकने के लिए सैलरी देती है।

यह भी पढ़ें – दुनियां के 10 क्रूर शाशक

और ये लोग इसलिए ज्वाइन करते हैं क्योंकि इनको इस इलाके के विद्रोही समूह में मिलने वाली सैलरी से ज्यादा सैलरी दी जाती है

कहाँ कहाँ है ISIS का कब्ज़ा –

आईएसआईएस अब तक सीरिया और इराक के एक बड़े हिस्से पर अपना कब्जा जमा चुका है। ISIS ने सीरिया के रक्का, पामयेरा, दियर इजौर, हसाक्का, एलेप्पो, हॉम्स और यारमुक इलाके के कई शहरों पर कब्जा जमाया हुआ है। ISIS ने इराक के भी कई शहरों पर कब्जा कर रखा है. मसलन रमादी, अनबार, तिकरित, मोसुल और फालुजा आईएसआईएस के आतंकवादियों के कब्जे में हैं।

ISIS से निपटने के लिए दुनिया क्या कर रही है –

ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते -
ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते –

2017 के शुरुवाती दिनों में अमेरिका ने अफगानिस्तान में स्थित ISIS के ठिकानो पर हवाई हमला किया और वहाँ एक bomb गिराया जिसका नाम था। Mother of all bomb जिस से isis को काफी नुकसान हुआ होगा । सभी देश अपने देश की सुरक्षा करने के लिए तैनात है। मगर सभी देश एक साथ नहीं आ रहे हैं अगर सभी देश एक साथ मिल जाये और ISIS आईएसआईएस  को ख़त्म करने की ठान ले तो इसको ख़त्म करने में ज्यादा वक़्त नहीं लगेगा ।

यह भी पढ़ें – ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देश

धरती पर पल रहे समाज के इस जहरीले सांप को जितना जल्दी मारा जाये उतना सही होगा। देर करने पर यह दिन प्रतिदिन और शक्तिशाली होता जायेगा और फिर और भी मुश्किलें पैदा करेगा। और अपने बहुत से नापाक मनसूबो में कामयाब होगा। यहाँ सवाल सिर्फ एक देश का नहीं है यह पूरी इंसानियत के लिए एक खतरा है ।

तो इस लेख ISIS के बारे में 10 बाते के बारे में अपका क्या विचार है नीचे comment करके जरुर बताएं ।

दुनिया के top 10 महान जांबाज योद्धा | top 10 Greatest Warriors

Share post, share knowledge

3 thoughts on “ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *