दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी tallest people in world

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी

दोस्तों आज मैं आपको आज तक के इतिहास के 10 सबसे आदमी या लोगो के बारे में बताने जा रहा हूँ। यह लिस्ट पूरी दुनिया से चुने गए उन लम्बे लोगों कि हैं, जिनकी Height का मापन किसी न किसी संस्था ने किया है। और जनता के सामने रखा है।  दुनिया में हर तरह के इन्सान हैं कोई लम्बा तो कोई  नाटा कोई मोटा तो कोई पतला, हर इंसान अपने माता-पिता और वंशज के अनुसार विकसित होता है ।लेकिन कुछ लोग तो ज्यादा ही विकसित हो गए । तो चलिए अब बिना समय गंवाए जानते हैं दुनिया के 10 सबसे सबसे लम्बे आदमियों  के बारे में।

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी


10. Brahim  Takioullah

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी

ये भाई साहब  सन  1982 में मोरोको में पैदा हुए थे और Tallest people in the world list में  वे 10 वें नंबर पर आते हैं। दुनिया का सबसे लम्बा पैर वाला व्यक्ति भी यही हैं । जिनके पैर की लम्बाई 15 इंच से भी अधिक है सबसे लम्बे पैर और height  होने के लिए इनका नाम The Guinness world book of records में भी दर्ज किया गया है। इनकी height 2.42 Meter है। इनकी लम्बाई की मुख्य वजह  इनके वंशज नहीं हैं, बल्कि इनकी रीड की हड्डी में हुआ ट्यूमर है।


9. Don Koehler

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी

डॉन कोहेलर का जन्म 1 सितम्बर 1925 को montana में हुआ था। डॉन कोहेलर का कहना है कि जब वे 10 साल के थे, तब तक तो Normally बढ़ रहे थे। लेकिनं 10 साल के बाद उनकी height इतनी तेजी से बढ़ी कि उनके घर वाले भी अश्चार्यचाकित हो गए, कि डॉन के साथ यह क्या हो रहा है। वे 1969 से लेकर 1981 तक दुनिया के सबसे लम्बे आदमी भी रह चुके हैं ।

यह भी पढ़े :- दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी

इनकी height उस ज़माने में करीब 8 फीट की थी Don Koehler एक मेडिकल प्रॉब्लम kyphosis के कारण बीमार हुए और 26 फरवरी , 1981 को शिकगो में 55 साल की उम्र में उनकी मृत्यु हो गयी।


8. Vikas Uppal 

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी

अब नाम से तो आपको पता चल ही गया होगा कि भाई साहब अपने भारत से ही है। जिनकी height 2.51 meter है । विकास उप्पल का जन्म 1986 को हरियाणा के रोहतक जिले में हुआ । इनकी height रुकने का नाम नहीं ले रही थी, जिसके चलते उनके परिवार वालो ने फैसला किया कि इनका operation करवाया जाये । 2007 में operation के दौरान जब इनके Brain से tumor निकला जा रहा था तब उनकी मृत्यु हो गयी थी।


7. Bernard Coyne 

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी

इनका जन्म  27 जुलाई , 1897 को अमेरिका में हुआ था । और   इनकी height 8.2 ft  की थी इनकी लम्बाई  daddy long legs syndrome नामक बीमारी होने के कारण बढ़ी थी। वह उन लोगों में शामिल है जिनका height record 8 ft से भी उपर ऊपर दर्ज किए गए हैं।


6. Sultan Kosen

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी

सुलतान कोसेन का जन्म  10 दिसम्बर 1982 को टर्की में हुआ था वे मूल रूप से एक तुर्किश किसान हैं।  गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स  के अनुसार वे सबसे लम्बे जीवित व्यक्ति हैं ।उन्होंने अपनी height  को रोकने  के लिए सभी साधनों की कोशिश की और 2012 में डोक्टारो द्वारा उनकी height  growth को  सफलतापूर्वक रोक दिया गया । उनकी height  2.51 meter मापी गई है । वह 2017 तक इतिहास में शीर्ष 10 सबसे लम्बे लोगों में से एक है। अक्टूबर 2013 में सुल्तान ने मर्व डिबो से शादी की।


5. Edouard Beaupre

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी

जन्म 9 जनवरी , 1881को canada में हुआ था।  यह दुनिया के इतिहास में सबसे लम्बे पुरुषो में एक माने जाते हैं। क्योंकि इनकी Height 2.51 meter थी जो कि 8 फीट के बराबर होता है।

यह भी पढ़े :- दुनिया के 10 महान जांबाज योद्धा

लम्बाई के लिए तो वे प्रसिद्ध थे ही साथ ही वे सर्कस शो करने वाले circus star और एक हट्टे कट्टे पहलवान भी थे । और उन्होंने उस ज़माने के  दुनिया के सबसे बहादुर पहलवानो  से भी कुश्ती लड़ी थी । Edouard Beaupre की मृत्यु  3 जुलाई , 1904 को मात्र 23 साल कि उम्र में हो गया था । इनको एक Tuberculosis नमक बीमारी थी जिसके चलते इनकी मौत St. Louis hospital,US में हो गयी थी।


4. Vaino Myllyrinne

Vaino Myllyrinne, सबसे लम्बे लोग

Vaino Myllyrinne का जन्म 27 फरवरी, 1909 को  finland  में तथा मृत्यु 13 अप्रैल 1963 को फ़िनलैंड में ही हुई। जब वे 21 साल के थे तभी उनकी लम्बाई 7 feet  हो चुकी थी। जब 1963 में उनकी मृत्यु हुई तब उनकी लम्बाई 8 ft 3 in थी जो 2.63 meter  के बराबर होता है। वह फिनलैंड में एक सैनिक थे। और दुनिया में रक्षाबलियों में सेवा करने वाले  सबसे बड़े व्यक्ति हैं। इनका देहांत acromegaly नामक बीमारी के कारण हुआ था। 1940  तक उनका नाम दुनिया के सबसे लम्बे व्यक्तिओ कि लिस्ट में शुमार था और आज भी है। क्योंकि आज भी बहुत ही कम  लोग होते हैं जो 8 ft से जादा लम्बे होते हैं।


3. John F. Carroll

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी

इनका जन्म New York शहर के buffalo नामक स्थान पर हुआ था। और जहाँ भी उनका interview  हुआ हो या कोई photo छपी हो हर जगह उन्होंने अपनी जन्मभूमि buffalo ही बताई है । उनकी लम्बाई  16 वर्ष की आयु से तेजी से बढ़ना शुरू हुई और लम्बाई बढ़ने का उनका ये सिलसिला उनकी मृत्यु तक चलता रहा। वह 2 मीटर और 63 सेमी की एक अविश्वसनीय ऊंचाई तक पहुंचे थे।


2. John Rogan

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी

जॉन रोगन आज तक के दुनिया के इतिहास के सबसे लम्बे दुसरे व्यक्ति हैं जिनका जन्म 16 फरवरी , 1868 को अमेरिका में हुआ था वे 12 भाई बहनों में से चौथे नंबर के थे।

यह भी पढ़े :- दुनिया के 10 सबसे handsome आदमी 

John Rogan कि लम्बाई 13 वर्ष कि उम्र में अचानक से तेजी से बढ़ने लगी जिस से उनमे Ankylosis नमक बीमारी हो गयी और फिर वे 1882 तक न तो खड़े  हो पाते थे और न ही चल फिर सकते थे । 1899 तक उनकी लम्बाई 8 फुट 6 इंच (2.5 9 मीटर) हो गयी थी ।जिसके कारण वह New paper में भी आने लगे और उनको  “Negro Giant” भी कहा जाने लगा । 12 सितम्बर, 1905 में 37 साल कि उम्र में उनकी मृत्यु Ankylosis बीमारी  कारण हो  गया था Rogan अफ्रीकी वंश का सबसे  लम्बा व्यक्ति है। और आज तक के रिकॉर्ड पर दूसरा सबसे ऊंचा व्यक्ति है।


1. Robert Wadlow

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी

8 फीट 11 इंच की height रखने वाले Robert Wadlow दुनिया के सबसे लम्बे इंसान है। इनका जन्म अमेरिका में हुआ था । इनकी height बढ़ने का कारण इनकी  pituitary glands थी । जो कि विकास हार्मोन की एक उच्च दर का उत्पादन करती है। जिसके कारण रोबर्ट कि height बढती गयी बढती गयी और 15 जुलाई , 1940 को मात्र 22 साल कि उम्र में infection के कारण उनकी मृत्यु हो गयी । लेकिन वो दुनिया के लिये एक इतिहास बन कर रह गए।

दुनिया के 10 सबसे लम्बे आदमी

  1. Robert Wadlow
  2. John Rogan
  3. John F. Carroll
  4. Vaino Myllyrinne
  5. Edouard Beaupre
  6. Sultan Kosen
  7. Bernard Coyne 
  8. Vikas Uppal 
  9. Don Koehler
  10. Brahim  Takioullah
Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *