भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

जय हिंद, जय भारत

आजकल बहुत से ऐसे लोग पैदा हो गए हैं जो भारत में रहते हुए, भारत का अन्न खाते हुए भारत में आज़ादी की स्वतंत्र हवा लेते हुए भी भारत देश को गाली देते हैं और कोसते हैं, उन मूर्खो को यह नहीं पता की राष्ट्र बनता है राष्ट्र के नागरिको से।  हम भारत के नागरिक है तो हमारा फर्ज बनता है अपने देश को आगे बढ़ाने का और इसकी छवि को देश दुनिया में उज्जवल करने का।  अगर हमारे घर में लड़ाई होती है तो हम घर छोड़ कर भाग नहीं जाते उसका समाधान ढूंढते हैं।  माँ पापा से लड़ते हैं मगर प्यार से उनके प्रति हमारा प्रेम भी उतना ही है इसलिए लड़ाई भी प्यार में ही होती है । जैसे भी हैं लेकिन मम्मी पापा हैं उन्होंने हमें जन्म दिया है, वैसे ही मेरा भारत जैसा भी है लेकिन इस माटी ने मुझे जन्म दिया है मैं इसको हर गिज़ गाली नहीं दे सकता। दुनिया के मुस्लिम देश (पाकिस्तान, अफगानिस्तान , सीरिया, ) जैसे देशो को देखकर मैं ईश्वर का शुक्रिया करता हूँ जिसने मुझे भारत जैसी पवित्र भूमि पर जन्म दिया। मुझे गर्व है इस बात पर की मेरा भारत कई मायनो में बाकि देशो  से बहुत अच्छा है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया भले ही प्रगति की राह में हमसे थोड़े आगे हों लेकिन जो संस्कार भारत में हैं वो दुनिया के किसी भी देश में नहीं हैं। भारत दुनिया का 7वां सबसे बड़ा देश है और लिखित संविधान के साथ दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भी है इसलिए मुझे गर्व है की मैं भारतवासी हूँ।  कन्हैया कुमार जैसे लोगो को या तो पाकिस्तान चले जाना चाहिए या डूब मरना चाहिए।

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं भारत के 10 सबसे अमीर राज्य  जहाँ भारत की धरोहर, ऐतिहासिक स्थल, पर्यटन स्थल आदि हैं तो आइये जानते हैं ।

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य –


मध्य प्रदेश – GDP 8.26 लाख करोड़ रुपये –

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

मध्य प्रदेश भारत के मध्य क्षेत्र में स्थित है और इसे आम तौर पर “भारत का दिल” कहा जाता है. क्षेत्र के संदर्भ में यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। एमपी 5.08 लाख करोड़ (यूएस $ 78 बिलियन) के जीडीपी के साथ भारत में सबसे धनी राज्यों में से एक है। 2004 तक इस राज्य की अर्थव्यवस्था भारत की सबसे थकी अर्थव्यवस्थाओं में से एक माना गया, तो वहीं 2005 के बाद यह भारत में सर्वोच्‍च जीडीपी के रूप में सामने आया।

राजस्थान – GDP 8.40 लाख करोड़ रुपये –

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

राजस्थान भारत के उत्तर-पश्चिम में स्थित एक राज्य है और पर्यटन के लिए काफी प्रसिद्ध है.  जहां 8.40 लाख करोड़ की जीडीपी है के साथ है। पंद्रह लाख हेक्टेयर भूमि में से विकसित किया जा रहा है, गेहूं, जौ, सब्जियां, जैविक उत्पाद आदि यहां पर विकसित प्राथमिक फसल हैं। यहां टूरिज्म का एक बहुत बड़ा स्त्रोत है।यपुर प्रसिद्ध गुलाबी शहर राजस्थान की राजधानी है और GDP के अनुसार यह 9वें स्थान पर है

तेलंगाना – GDP 8.43 लाख करोड़ रुपये –

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

 

तेलंगाना दक्षिणी भारत में नवनिर्मित राज्य है और यह आंध्र प्रदेश के विभाजन द्वारा 2 June 2014 को गठित किया गया था। इसकी राजधानी हैदराबाद है जिसमें चारमीनार और 16वीं शताब्दी की मस्जिद है. कुतुब शाही राजवंश के बाद, विशाल गोलकुंडा किला एक हीरा-व्यापार केंद्र था ।यहां पर आम, गन्ना, कपास और तंबाकू जैसी फसलों का उत्पादन किया जाता है. तेलंगाना राज्य में बड़ी संख्या में उद्योग हैं और कई दवा कंपनियां हैं जो राज्य को बहुत पैसा कमाने में सक्षम बनाती हैं। इसलिए GDP के मामले में यह राज्य  8वां स्थान पर है।

 आंध्र प्रदेश – GDP 8.70 लाख करोड़ रुपये –

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

 

 

पूर्व में आंध्र प्रदेश का एकीकृत राज्य, दक्षिणी राज्यों में से एक 8.70 लाख करोड़ रुपये के सकल घरेलू उत्पाद के साथ है। आंध्र प्रदेश में 974 किमी की समुद्रतट है। आंध्र प्रदेश को तेलंगाना और सीमांध्र के रूप में अलग कर दिया गया है। राज्य ने कई सामाजिक और यांत्रिक आधार बनाया है। आंध्र प्रदेश दुनिया भर में कई फार्मा खिलाड़ियों के लिए एक अभयारण्य है। कपास राज्य के विकास का प्रमुख जरिया है। राज्य में नौसैनिक आधार और रॉकेट लॉन्चिंग सेंटर भी राष्ट्र के विकास में बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसकी आधिकारिक और व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा तेलुगू है।

 पश्चिम बंगाल – GDP 10.82 लाख करोड़ रुपये –

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

 

पश्चिम बंगाल पूर्वी भारतीय राज्य है जहां इसकी सीमाएं प्रसिद्ध हिमालयी सीमा और बंगाल की खाड़ी को छूती हैं। पश्चिम बंगाल 10.82 लाख करोड़ रुपये की जीडीपी के साथ भारत में सबसे धनी राज्य हैं। यहाँ की अर्थव्यवस्था ज्यादातर खेती और मध्यम आय उद्यमों के अंतर्गत आती हैं। आपको बता दें, पश्चिम बंगाल आज भी केंद्र सरकार के नियमों और अनुरोधों पर निर्भर रहता हैं। यह भारत में पोषण पहुँचाने वाला राज्‍य हैं क्योंकि यह 20% चावल और 35% आलू का उत्पादन करता हैं। बंगाल में काफी लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों की संख्या है, उनमें से कुछ हैं, विक्टोरिया मेमोरियल, ईडन गार्डन, भारतीय संग्रहालय, दार्जिलिंग हिमालयी रेलवे, टाइगर हिल, हावड़ा ब्रिज, कालीघाट काली मंदिर इत्यादि।

कर्नाटक – GDP 14.08 लाख करोड़ रुपये –

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

यह भारत में उच्च वित्तीय विकास राज्यों में से एक हैं जहाँ 14.08 लाख करोड़ रुपये जीडीपी हैं. कर्नाटक ने जीडीपी और प्रति व्यक्ति के रूप में सबसे उल्लेखनीय विकास दर दर्ज की हैं। बेंगलुरु, राज्य की राजधानी भारत की सिलिकन वैली है और देश में एक प्रमुख आईटी हब है। इस राज्य में कई वन्यजीव अभयारण्य, राष्ट्रीय उद्यान, मंदिर इत्यादि हैं. GDP के अनुसार यह भारत का 5वां सबसे अमीर राज्य है। कर्नाटक ने 14.08 लाख करोड़ रुपये जीडीपी  के रूप में सबसे उल्लेखनीय विकास दर दर्ज की है। इसलिए कर्णाटक राज्य  GDP के अनुसार यह भारत का 5वां सबसे अमीर राज्य है।

 उत्तर प्रदेश – GDP 14.89 लाख करोड़ रुपये –

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

उत्तर प्रदेश में विधानसभा सदस्यों की उच्चतम संख्या के साथ अमीर राज्यों की सूची में चौथे स्थान पर है। जिसकी राजधानी लखनऊ है। क्षेत्र के अनुसार उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है तथा जनसंख्या के मामले में, उत्तर प्रदेश भारत में सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य है। वैसे उत्तर प्रदेश को कृषि राज्य के नाम से भी जाना जाता हैं क्योंकि यह भारत में पोषण अनाज के निर्माण के लिए लगभग 18.9% योगदान देता हैं।  यह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, दारुल उलूम देवबंद जैसे प्रमुख शैक्षिक संस्थानों का घर है और साथ ही साथ यहाँ आपको ताजमहल, आगरा का लाल किला, इत्माद-उद-दुल्लाह, महाराज बनारस विद्या मंदिर म्यूजियम, मथुरा, वृंदावन, शीश महल जैसे बहुत सारे पर्यटन और धार्मिक स्थल हैं।

गुजरात – GDP 14.96 लाख करोड़ रुपये –

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

गुजरात, भारत का पश्चिमी राज्य, विभिन्न इलाके और कई पवित्र स्थलों में से एक है। अहमदाबाद शहर में वस्त्रों का कालिको संग्रहालय है, जो प्राचीन और आधुनिक भारतीय कपड़ों को प्रदर्शित करता है। इसकी राजधानी गांधीनगर है। गुजरात स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी के रूप में प्रसिद्ध है, उनका साबरमती आश्रम संग्रहालय के रूप में जाना जाता है।यह राज्य रत्न और हीरे का सबसे बड़ा निर्यातक हैं साथ ही इस राज्य में मैकेनाइज्ड फार्मिंग हैं और देश में कृषि उत्पादों का सबसे बड़ा उत्पादक भी हैं।  गुजरात जो कि व्यवसायियों और उद्यमी राज्य है तीसरे स्थान पर भारत के अमीर राज्यों की सूची में है।

मिलनाडु – GDP 15.96 लाख करोड़ रुपये –

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु द्रविड़ शैली के हिंदू मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यह भारत में उच्च वित्तीय विकास राज्यों में से एक है, जिसकी GDP 15.96 लाख करोड़ रुपये है। कर्नाटक भारत में छठी सबसे धनी राज्य है। कर्नाटक ने जीडीपी और प्रति व्यक्ति के रूप में सबसे उल्लेखनीय विकास दर दर्ज की है। तृतीयक खंड में 55% योगदान होता है, वैकल्पिक खंड में 29% योगदान होता है और ट्रेडिशनल विकास में 16% योगदान होता है। बेंगलुरु, राज्य की राजधानी जो Information Technology के मामले में सबसे आगे है इसलिए इसको भारत की सिलिकन वैली भी कहा जाता है यह देश में एक प्रमुख आईटी हब है।

महाराष्ट्र – GDP 27.96 लाख करोड़ रुपये –

मुकेश अंबानी से जुड़ी बातें जो आप नहीं जानते
भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

महाराष्‍ट्र 16.8 लाख करोड़ के जीडीपी के साथ भारत में सबसे धनी राज्यों में से एक है। मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी है 2014 में इसमें लगभग 27.96 लाख करोड़ रुपये का सकल घरेलू उत्पाद है। महाराष्ट्र का प्रति व्यक्ति वेतन 1,660 डॉलर है महाराष्ट्र एक तीसरा शहरीकृत राज्य है जिसमें पूरे जनसंख्या का 45% शहरी आबादी है। मुंबई मेट्रोपोलिस बॉलीवुड फिल्म उद्योग का भी केंद्र है। इसमें एलिफांटा गुफाएं, द्वीप पर ब्रिटिश राज-युग गेटवे ऑफ इंडिया स्मारक और कई आकर्षक मंदिर हैं। दक्षिण में समुद्र तट-रेखा वाला कोकण तट भी है, पुणे शहर में, आगा खान पैलेस महात्मा गांधी का स्मारक है। यह प्रोग्रामिंग का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है, जिसमें वार्षिक किराया 19, 000 करोड़ है। पुणे, नवी मुंबई, मुंबई, नागपुर, औरंगाबाद और लातूर। मुंबई को भारत के प्रमुख मार्ग के रूप में जाना जाता है और यह देश की वाणिज्यिक राजधानी है। इसलिए GDP के अनुसार यह राज्य सबसे अमीर व पहले नंबर पर है।

 यह भी पढ़ें –

भारतीय झंडे के बारे में 10 बाते जो आपको पता होनी चाहिये

दुनिया के 10 सबसे सस्ते देश जहाँ भारतीय घूम सकते हैं सस्ते में

कुरान की 10 आयतें जो वैज्ञानिक तौर पर गलत सिद्ध हुई

दुनिया की टॉप 10 सबसे ऊँची ईमारत

दुनिया के 10 सबसे बड़े हिन्दू मंदिर | 10 Biggest Hindu Temple

दुनिया के 10 सबसे बुद्धिमान व्यक्ति | Top 10 Most Intelligent People

 

Share post, share knowledge

4 thoughts on “भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *