दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

1. Ayman al-Zawahiri –

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

अयमान अल-जवाहिरी एक बहुराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन अल-कायदा का वर्तमान नेता है इस ग्रुप का नेता पहले ओसामा बिन लादेन  था । 2011 में बिन लादेन की हत्या के कुछ ही समय बाद इसको अल-कायदा के नेता का नाम दिया गया । इससे पहले, वह operational and strategic commander था और संगठन में बिन लादेन का lieutenant था। 1998 में Egypt की US embassy में बम धमाके करने के पीछे इसी का हाथ था। जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे। 2008 में, पाकिस्तान की सेना ने दावा किया कि अल-जवाहिरी ने उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान  के एक टुकड़े पर कब्जा कर लिया है। 2012 में इसने अपने बहुत सारे आतंकी मुख्यालय बनाये और पश्चिमी पर्यटकोंका अपहरण करना शुरू कर दिया और इनके बदले में फिरौती मांगने लगा और कई लोगो का इसने क़त्ल करवाया। यह दुनिया का Most Wanted Criminals है। अयमान अल-जवाहिरी को पकड़ने के लिए या इसकी जानकारी देने के वाले के लिए  US State Department ने $ 25 million ( ₹1,83,26,25,000) का इनाम रखा है। यह दुनिया का सबसे Most Wanted क्रिमिनल है।


2. Dawood Ibrahim –

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

दाऊद इब्राहिम भारत का Most Wanted Criminal है। वह Indian organized crime syndicate D-Company को लीड करता है। दाऊद ने इस संगठन की स्थापना 1970 में की और 1980 से वह भारत का चाहिता अपराधी बन गया। 2003 तक तो वह भारत तक ही सीमित था लेकिन उसके बाद वह Underworld Don बन गया। इस बात की पूरी आशंका जताई जा रही है कि दाऊद इब्राहिम अभी पाकिस्तान में है, पर पाकिस्तानी सरकार इस बात से इनकार करती है। 1993 के mumbai serial blast के पीछे दाऊद का ही हाथ माना जाता है , जिसमें मुंबई में लगातार 12 बम विस्फोट हुए थे और इन हमलों में 257 लोग मारे गए और 717 अन्य घायल हो गए। भारत का सबसे बड़ा मोस्ट वांटेड अपराधी दाऊद को फोर्ब्स ने दुनिया का चौथा  Most Wanted क्रिमिनल है।


3. Abu Bakr al-Baghdadi –

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

अबू बक्र अल बग़दादी का जन्म 1979 में ईराक़ के सामर्रा नगर में हुआ। बगदादी आतंकी संगठन आईएसआईएस का चीफ है। वो अबु मुसाब अल-जरकावी की मौत के बाद संगठन का चीफ बना। 29 जून, 2014 को बगदादी ने इराक और सीरिया के ज्यादातर हिस्सों पर कब्जा कर इस्लामिक स्टेट का एलान करते हुए खुद को मुसलमानों का खलीफा बताया। इसकी पहचान संगठन में बैटल फील्ड कमांडर और टेक्नीशियन के रूप में है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि युवा आतंकी बगदादी से खासे प्रभावित हैं। बगदादी इस्लामिक स्टडीज में पीएचडी है। वह चार साल इराक के बुक्का में यूएस प्रिजन कैम्प में भी रह चुका है। इसकी मौत की खबर चार बार आ चुकी है लेकिन वह झूटी साबित हुई। भी इसकी मौत की कोई पुष्टि नहीं की जा सकी है। यह दुनिया का दूसरा  Most Wanted क्रिमिनल है।


4. Semion Mogilevich –

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

सेमिअन रूस में संगठित अपराध का एक बड़ा चेहरा है। इसे 2008 में टैक्स चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था लेकिन वकीलों की दलीलों की वजह से इन्हें 2009 में छोड़ दिया गया था। सेमिअन पर 150 मिलियन डॉलर के स्टॉक का फ्रॉड करने का भी आरोप है जिसकी वजह से अमेरिका ने सेमिअन पर पाबंदी लगाने की मांग की थी। इसके अलावा सेमिअन रूस और अमेरिका में ह‌थियार तस्करी में भी एक सरगना अपराधी है।


5. Matteo Messina Denaro –

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

मत्तेओ मिस्सिना एक माफिया है, जिसने अपनी प्रतिद्वान्धियों के प्रमुख गिरफ़्तारी के बाद इटली में कोसा नोस्त्रा पर नियंत्रण कर लिया था। इस डकैत को इतालियन हास्य पुस्तक चरित्र दिअबोलिक के रूप में भी जाना जाता है। यह 20 वर्ष से फरार है और मोस्ट वांटेड अपराधी  है। इटली के सभी अपराधिक संगठनों का बॉस है डिनारो। डिनारो के कई साथी गिरफ्तार हो चुके हैं लेकिन वह अभी तक पुलिस के हाथ नहीं आया।


6. Alimzhan Tokhtakhunov –

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

ये मूल रूप से उज्बेकिस्तान का निवासी है। लेकिन यह रूस में बड़े पैमाने सक्रिय है। अलिमजहां ड्रग तस्करी, हथियार तस्करी और चोरी के वाहनों की तस्करी कराने के लिए कुख्यात है। इसके अपराध से अमेरिका भी परेशान है और अलिमजहां को पकड़ने की कोशिश में है। अलिम्ज़हन एक रुसी डकैत है और संगठित आपराधिक गतिविधियों में भी शामिल है। वे अवैध रूप से गोली बारूद की बिक्री, ड्रग्स की तस्करी और वितरण, और ऑटोमोबाइल की अवैध तस्करी में भी शामिल है। यह दुनिया का Most Wanted क्रिमिनल में से एक माना जाता है।


7. Felicien Kabuga –

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

काबुगा का जन्म मुनिगा,स्पेन में हुआ था। रवांडा नरसंहार काण्ड के पीछे इसी का हाथ था। यह आतंकी Jupiter Harmiran’s MRD Party जो कि एक रवांडा का चरमपंथियों का समूह है उसके भी करीब बताया जाता है। इसकी बीबी का नाम Yusufin Mukigittini है। उनकी दो बेटियों का विवाह हबीबिराम के दो बेटों से हुआ है।  ऐसा माना जाता है की वह कीनिया में छुपा हुए है। काबुगा पर मानवता के खिलाफ अपराध और 100 दिन के आतंकवाद, जिससे 800,000 लोगो की मौत हो गई थी के परिणाम स्वरुप Most Wanted क्रिमिनल की सूची में शामिल है|


8. Omid Tahvili –

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

ओमिड तहविली कनाडा के फारसी अपराध समूह का नेता और कई वैश्विक अपराधिक समूहों से जुड़ा हुआ है। वह 2007 से कनाडा की जेल से भागा हुआ कैदी है। ओमिड काले धन को वैध बनाने में और अमेरिका में कई चोरी की केस में भी शामिल है। इसलिए यह भी दुनिया का Most Wanted क्रिमिनल में से एक माना जाता है।


9. Ismael Zambada Garcia –

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

इस्माइल ज़ांबदा गार्सिया का जन्म 1 जनवरी 1948 को मैक्सिको में हुआ था। यह एक मैक्सिकन संदिग्ध और Drugs Leader है साथ ही साथ सिनालोआ में स्थित एक आपराधिक समूह सिनालोआ कार्टेल का नेता है। पूरे कार्टेल के नेतृत्व को संभालने से पहले, उसने सिनालोआ कार्टेल के ज़ांबदा-गार्सिया गुट के लिए logical coordinator के रूप में कार्य किया। जिसने ट्रेनों, जहाजों, जेट और पनडुब्बियों द्वारा शिकागो और अन्य अमेरिकी शहरों में कोकीन और हेरोइन निर्यात करने में मदद की है।


10. Joseph Kony –

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल

जोसफ कोनी युगांडा में एक छापेमार नेता और एक प्रतिरोध सेना का नेता है| कोनी पर हिंसक समूह जो बच्चों के अपहरण, युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ गंभीर अपराध करने के लिए मोस्ट वांटेड लोगों की सूची में शामिल है। जोसेफ लार्ड्स रेसिस्टेंट आर्मी का मुखिया है। जोसेफ ने भी यूगांडा सहित कई इलाकों में भीषण नरसंहार कराया था। इस खूंखार आतंकी पर  30 हजार बच्चों सहित 60 हजार लोगों का अपहरण कर उनकी हत्या, बलात्कार का दोषी माना गया है।


आप यह भी पढ़ सकते हैं –

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते Dangerous Dog

ISIS के बारे में 10 बाते जो आप नहीं जानते

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक Fighter Jets

दुनियां के 10 क्रूर शाशक

दुनिया के 10 सबसे शक्तिशाली सैन्य बल

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *