दुनिया के10 सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर।

दुनिया के10 सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर।

1- टोक्यो, जापान-

जापान का टोक्यो शहर दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है। वैसे तो इस शहर की आबादी में बीते कुछ सालों में काफी कमी आयी है और भविष्य में अगर यह इसी तरह से maintain रहे तो इस शहर की आबादी को थोड़ा रोका जा सकता है। लेकिन बावजूद इसके फिलहाल 2030 तक यह शहर आबादी के मामले में पहले नंबर पर ही रहने वाला है। आधुनिक, स्टाइलिश और संस्कृति से भरा, टोक्यो रहने अथवा घूमने के लिए दुनिया के सबसे आकर्षक शहरों में से एक है। अभी इस शहर की आबादी 38,140,000 है


2- दिल्ली, भारत 

दिल्ली तो अपना दिल है इसके बारे में तो आप सभी जानते ही हैं। अभी दिल्ली की जनसंख्या 26,600, 000 है और साल 2030 तक जनसंख्या 36 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।  दिल्ली का इतिहास भी बहुत पुराना है जहाँ समय समय पर कई राजाओं ने शाशन किया। दिल्ली में आपको हर चीज की सुविधा मिल जाएगी। यहाँ दिल्ली के लोग काम और बहार के राज्यों नौकरी की तलाश में आये हुए लोग ज्यादा रहते हैं। इसलिए यहाँ बहुत सारे त्यौहार भी मनाये जाते हैं।


3- शंघाई, चीन

चीन के सबसे अधिक आबादी वाले शहर के रूप में, शंघाई निश्चित रूप से उन लोगों के लिए नहीं है जो शहर के जनजीवन और शोर शराबे को बिलकुल पसंद नहीं करते।  यहाँ की जनसँख्या आज की तरीक में 24,200,000 है। यहाँ एक चीन का Financial center भी है और इसी शहर में दुनिया का सबसे ब्यस्त बंदरगाह Yangshan Port भी है।


4- मुंबई, भारत

अपने महानगरीय आकर्षण और नौकरी के अवसरों के कारण आस-पास के शहरों से लोगों को आकर्षित करते हुए मुंबई में अब 21,367,000 लोगों की आबादी है। भारत की Film Industry Bollywood भी यही है, तथा बॉलीवुड के सारे सितारों का घर और अमीर  से अमीर आदमियों का घर भी मुंबई शहर में है और इसकी कुल संपत्ति 280 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा होने के कारण यह बहुत विकसित शहर भी माना गया है। लेकिन मुंबई की लोकल ट्रैन जैसी भीड़ तो मैंने आज तक दुनिया में कही भी नहीं देखी।


5- साओ पाउलो, ब्राज़ील

21,307,000 की अनुमानित आबादी के साथ भूमध्य रेखा के नीचे सबसे अधिक आबादी वाले शहर के रूप में, साओ पाउलो भी अत्यधिक जनसंख्या वाला शहर है। यह ब्राजील की  राजधानी है और यह एक संस्कृतिक, व्यापारिक और मनोरंजन का केंद्र भी है।  इस शहर का नाम तारसूस के संत पाल के सम्मान में रखा गया है।


6-बीजिंग, चीन  

इस बात से तो बच्चा बच्चा वाकिफ है कि चीन दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाला देश है जहाँ करीब 21,100,000  लोग रहते हैं। तो चीन की राजधानी बीजिंग शहर में अधिक आबादी होना ज़ाहिर सी बात है। बीजिंग शहर की जनसंख्या अभी 27,240,000 है।  इस शहर में उत्साह और रोमांच की कोई कमी नहीं है। यह दुनिया के 10 सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर में से एक है।


7- मेक्सिको सिटी, मेक्सिको

यह लैटिन अमेरिका के लिए एक वित्तीय केंद्र, एक सांस्कृतिक केंद्र है जो आधुनिक और प्राचीन सभी उत्सव मनाता है, यह शहर Aztec Empire के मैक्सिको के Tenochtitlan शहर के ऊपर स्थित एक शहर,यहाँ की जनसंख्या अभी 21,160,000  है।


8- ओसका, जापान

अपने आकर्षक कोने की दुकानों और समृद्ध सांस्कृतिक दृश्य के साथ, ओसाका ने कई विदेशी लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया और लोगो को अपनी खूबसूरती के कारण इस शहर में बसने के लिए मजबूर कर दिया। इससे ओसाका पृथ्वी पर सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक बन गया है, जिसकी जनसंख्या लगभग 20,300,000 है। अभी बीते कुछ सालो में यहाँ निम्न जन्म दर देखि गयी जिस से भविष्य में यहाँ की जनसख्या तेज़ी से नहीं बढ़ेगी।


9- काहिरा, इजिप्ट

फिल्मों और साहित्य में इंटरेस्ट रखने वाले लोगो के लिए काहिरा एक बहुत अच्छा शहर है अपनी छुट्टिया मानाने के लिए यहाँ की जनसंख्या अभी लगभग 19,300,000 है। इस शहर अपनी विश्वविख्यात universities और medical centers के लिए भी प्रसिद्द है, जिसके कारण दुनिया भर से लोग यहाँ आते हैं।  यूनिवर्सिटी और मेडिकल सेण्टर भी काहिरा आबादी के मुख्य कारणों में से एक हैं।


10- न्यूयॉर्क, अमरीका   

न्यू यॉर्क शहर, जिसे “बिग ऐप्पल” और “द सिटी द नेवर स्लीप्स” भी कहा जाता है। यहाँ की आबादी तकरीबन 18,600,000 है।  संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय यहाँ स्थित होने के कारण यह अन्तर्राष्ट्रीय मामलों का भी एक प्रमुख केन्द्र है। इस शहर की ऊँची बिल्डिंग इस शहर की खूबसूरती हैं।  दुनिया की सबसे ऊँची buildings में से एक वर्ल्ड ट्रेड सेण्टर भी यही है। विश्व विख्यात स्टैचू ऑफ लिबर्टी  भी न्यूयॉर्क हार्बर में ही स्थित है। जो 151 फुट लंबी तांबे  मूर्ति  है।

तो ये थे दुनिया के 10 सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर इस बारे में आपका क्या कहना है कमेंट में जरूर बताये।


यह भी पढ़ें –

दुनिया की 10 सबसे पुरानी भाषाएँ | world’s oldest language

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य | 10 Richest state in India

भारतीय झंडे के बारे में 10 बाते जो आपको पता होनी चाहिये

दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जेल

दुनिया के 10 सबसे बड़े हिन्दू मंदिर | 10 Biggest Hindu Temple

Share post, share knowledge

One thought on “दुनिया के10 सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *