दुनिया की 10 सबसे फेमस पेंटिंग

दुनिया की 10 सबसे फेमस पेंटिंग

दुनिया की 10 सबसे फेमस पेंटिंग जिन्हें शायद आप जानते होंगे, और अगर नहीं जानते हैं तो आज के इस article में, मैं आपको दुनिया की Top 10 most Famous Painting के बारे में बताने जा रहा हूँ देश  विदेशो से विभिन्न कलाकारों कि विभिन्न सोच को दर्शाती हुयी यह दुनिया की 10 सबसे फेमस पेंटिंग जो कुछ न कुछ कहती है । तो आइये ज़रा इक नज़र डाले उन सभी paintings पर।

दुनिया की 10 सबसे फेमस पेंटिंग


  • 10. The Birth of Venus

the birth of venus फेमस पेंटिंग

The Birth of Venus painting का हिंदी मतलब होता है शुक्र का जन्म इस विश्व विख्यात पेंटिंग को 1486 में इटली के प्रसिद्ध Painting artist  Sandro Botticelli द्वारा बनाया गया था। जैसे हमारे भारत में बुध, शुक्र, पृथ्वी, शनि, ब्रहस्पति, आदि ग्रहों को देवी देवताओ के  में  देखा जाता है । उसी प्रकार इटली में भी इन ग्रहों को देवी देवताओ के रूप में देखा जाता था। वे Venus यानी शुक्र को एक देवी के रूप में मानते थे । तो इस पेंटिंग में समुद्र के किनारे पर पहुँचती हुई एक पूर्ण रूप से विकसित महिला को दिखाया गया है । जो Goddess Venus हैं। The Birth of Venus पेंटिंग को फ्लोरेंस, इटली कि Uffizi Gallery में रखा गया है।


  • 9. Portrait of Madame Recamier

Portrait of Madame Recamier, फेमस पेंटिंग

पोर्ट्रेट ऑफ़ मेडम रेकमेयर, पेरिस के सोशलाइटी जूलिएट रीकाइमेर की पेंटिंग है जिसको 1800 में जैक्स लुई डेविड ने बनाया था । इस पेंटिंग में जैक्स ने जूलिएट को नोकलासिक फैशन में बैठते हुए दिखाया है। जिसमे वे एक डायरेक्टोयर स्टाइल सोफे पर बैठी हुई हैं और उनके छोटे बाल हैं ।और वे आराम कर रही हैं।

यह भी पढ़े:- दुनिया के 10 महान योद्धा 

जैक्स ने इस पेंटिंग को 1800 में बनाना शुरू किया था। लेकिन जब उसको पता चला कि इस painting के पूरा होने से ही पहले और खुद जैक्स के होते हुए भी जूलिएट रीकाइमेर ने सेम उसी पेंटिंग को बनाने के लिए  किसी और को नियुक्त कर दिया है, तो जैक्स ने इस पेंटिंग को अधूरे में ही छोड़ दिया था । तब बाद इमं इस पेंटिंग को 1802 में पूरा किया गया था।


  • 8. Massacre of the Innocents

Massacre of the Innocents पेंटिंग

Massacre of the Innocents पेंटिंग Peter Paul Rubens द्वारा बनायीं गयी है जो बेथलेहम के उस नरसंहार को दर्शाती है। जब रोमन राजा हेरोड ने बेथेलहम के के आस पास के सभी युवा पुरुष और बच्चो को फांसी देने का आदेश दिया। ताकि वे यहूदियों के अगले राजा के लिए अपने सिंघासन को बचा सके। इसमें रोमन लोगो  ने यहूदी बच्चो और युवा पुरुषो को बहुत ही बेरहमी  भी मारा था, और बहुत नरसहार किया था।


  • 7. Night Watch

नाईट वाच फेमस पेंटिंग, night watch famous painting
image source :- wsj.com

Night Watch, डच पेंटर रेम्ब्रांट वेंट रेजन द्वारा सबसे Famous Paintings में से एक है। जिसको 1642 में पूरा किया गया था। यह एक शहर के बाहर चलने वाले गार्ड को दर्शाता है। जिसका नेतृत्व कैप्टन Frans Banning Cocq और उसके लेफ्टिनेंट, विलियम वैन रुयंटबर्च ने किया था।इस प्रसिद्ध पेंटिंग को नीदरलैंड कि राजधानी Amsterdam के रिज्क्सम्यूजियम में सुरक्षित रखा गया है।


  • 6. Girl with a Pearl Earring

Girl with a Pearl Earring famous painting, फेमस पेंटिंग
Image source :- shairart.com

यह famous painting डच चित्रकार Johannes Vermeer’s कि बनायीं हुई सबसे famous paintings में से एक है । इस पेंटिंग में एक लड़की कि earring यानी कान कि बाली को फोकस में रख कर इस पेंटिंग को बनाया गया है । जो आप इस पेंटिंग में देख कर कल्पना कर सकते हैं कि उस earring के हटाने से और उसके रखने से पेंटिंग में कितना फर्क आ सकता है। इसलिए इसके फोकस विन्दु और पेंटिंग का नाम Girl with a pearl Earring दिया गया इस प्रसिद्ध पेंटिंग को हेग में मॉरिशियुस गैलरी में रखा गया है। आपने दुनिया कि सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग मोना लिसा के बारे में तो सुना ही होगा, इसी प्रकार से इस पेंटिंग (Girl with a pearl Earring) को भी कभी-कभी “Mona Lisa of the North” या “Dutch Mona Lisa” भी कहा जाता है। यह दुनिया की 10 सबसे फेमस पेंटिंग में 6 वें नम्बर पर है ।


  • 5. Guernica

Guernica painting, famous painting, फेमस पेंटिंग
image source:- un.org

यह famous painting को विश्व विख्यात प्रसिद्ध चित्रकार Pablo Picasso द्वारा स्पेनिश गृह युद्ध के दौरान 26 अप्रैल 1976 को बनाया था ।जब जर्मन और इटली द्वारा Basque Country के Guernica शहर पर खतरनाक बमबारी हो रही थी । उसके बाद स्पेनिश रिपब्लिकन सरकार ने पिकासो को 1937 के विश्व मेले में Paris International Exposition में स्पैनिश प्रदर्शन के लिए एक बड़ा भित्ति बनाने के लिए नियुक्त किया।


  • 4. The Creation of Adam

The Creation of Adam painting, प्रसिद्ध पेंटिंग
photo source:- .thetapestryhouse.com

इस प्रसिद्ध पेंटिंग को Pope Julius II के आयोग में सन 1508 और 1512 के बीच Michelangelo  द्वारा बनाया गया था । जो उच्च पुनर्जागरण के सबसे प्रसिद्ध कलाकृतियों में से एक है।

यह भी पढ़ें :- दुनिया के 10 महान आविष्कार जो भारत ने किये 

छत की सजावट के लिए केंद्रीय उत्पत्ति की किताब से नौ दृश्य हैं आखिरी दृश्यक को पूरा करने के लिए आदम (Adam) का निर्माण था। जिसमें भगवान पिताजी आदम (Adam) में जीवन की सांस लेते हुए दिखाई दे रहे हैं।  Adam जिनको दुनिया का पहला इंसान माना जाता है । आदम की रचना सभी समय के प्रसिद्ध चित्रों में से एक है और अनगिनत संदर्भ और पैरोडी का विषय रहा है।


  • 3. The Last Supper

The Last Supper फेमस पेंटिंग
image source:-kickstarter.com

The Last Supper पेंटिंग में एक ऐसे अंतिम खाना खाने की दावत को दर्शाया गया है। जो ईसाई विश्वास के अनुसार, यीशु ने अपने प्रेषितों को अपने क्रूस पर चढ़ने से पहले यरूशलेम के साथ साझा किया था।  Last Supper Mondi गुरुवार को ईसाइयों द्वारा मनाया जाता है। इस famous painting को प्रसिद्ध चित्रकार Leonardo da Vinci द्वरा 1490 में बनाया गया था।


  • 2. The Arnolfini Marriage

The Arnolfini Marriage
image source:- theguardian.com

The Arnolfini Portrait को 1434 के शुरुआती नीदरलैंडी चित्रकार John Van Isaac द्वारा बानाया गया था । इस फेमस ऑयल पेंटिंग को  Arnolfinie Wedding, Arnolini Marriage, The Arnoldly Double Portrait तथा Geovanni Arnolfin and Portrait of his wife, के नाम से भी जाना जाता है। यह पेंटिंग यह पश्चिमी कला इतिहास में सबसे मूल और जटिल चित्रों में से एक माना जाता है। इस ऑयल पेंटिंग को 1842 में लंदन की  नेशनल गैलरी द्वारा खरीदा गया था।


  • 1. Mona Lisa

दुनिया की 10 सबसे फेमस पेंटिंग
Image source-www.artwallpaperhi.com

दुनिया कि सबसे प्रसिद्ध, महँगी और रहस्यमयी मोना लिसा कि पेंटिंग सभी समय की सबसे मशहूर पेंटिंग है। मोना लिसा को फ्लोरेंस में पुनर्जागरण के दौरान लियोनार्डो दा विंसी ने चित्रित किया था। लियोनार्डो ने 1503 या 1504 में मोना लिसा को पेंट करना शुरु किया और 1519 में मृत्यु होने से पहले ही इसे खत्म कर दिया।

यह भी पढ़े :- मोना लिसा कि पेंटिंग के कुछ रहस्य जो आप नहीं जानते

1911 में मोना लिसा को Louvre के कर्मचारी  Vincenzo Peruggia ने चोरी किया था, जो एक इतालवी देशभक्त था। जो मानते थे कि मोना लिसा को इटली  में ही रहना चाहिए । दो साल तक अपने अपार्टमेंट में पेंटिंग को रखने के बाद, Peruggia अंत में पकड़ा गया जब उसने फ्लोरेंस में  Uffizi Gallery  के निदेशक को इसे बेचने का प्रयास किया। आज, मोना लिसा फिर पेरिस में लौवर में रखी गयी है जिसको देखने के लिए आज भी दुनिया भर से हर साल 60 लाख लोग देखने के लिये आते हैं। यह दुनिया की 10 सबसे फेमस पेंटिंग में पहले नम्बर पर है ।

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *