10 बिज़नस आईडिया, जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं

business idea in hindi

यदि आप अपना बिज़नस शुरू करना चाहते हैं और वो भी बिना Investment के या जीरो रुपये से तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो। क्योंकि आज के इस article में मैं आपको बताने वाला हूँ ऐसे 10 business idea जिनको आप शुरू कर सकते हैं जीरो इन्वेस्टमेंट से, या बिना पैसे लगाये तो आइये जानते हैं।

10 बिज़नस आईडिया

10 बिज़नस आईडिया, जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू


 Blogging | वेबसाइट बनाकर –

दोस्तों Internet में लोगो का रुझान आजकल बहुत ज्यादा हो रहा है और और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Jeff bezos जिनकी वेबसाइट amazon.com है ने भी इन्टरनेट से ही पैसा कमा कर दुनिया के सबसे धनि व्यक्ति बने हैं।

Blogging  में आपको ज्यादा investment करने की जरुरत नहीं आपको अपनी website पर कुछ ऐसे पोस्ट लिखनी है जिसको पढने के लिए बहुत सारे लोग आपकी वेबसाइट पर आये और जितने लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे यानि जितना traffic आपकी वेबसाइट पर आयेगा आप उतने ही ज्यादा पैसे कमाएंगे। blogging में लोग दो  तरीको से  पैसे कमाते हैं।

1- Advertisement- जिसमें मुख्य रूप से लोग google adsense का स्तेमाल करते हैं और अगर आपकी वेबसाइट famous हो जाती है तो फिर कोई भी company आपकी वेबसाइट पर अपना ऐड दिखाने के लिए आपसे डायरेक्ट contact भी कर सकती है जिसका आप अच्छा ख़ासा पैसा ले सकते हैं।

Google adsense के बारे में अधिक जानने के लये यह लेख पढ़ें 

2- affiliate marketing- इसमें होता यह है पहले आपको amazon, flipkart eBay, Go daddy, etc से   से जुड़ना होता है जिसका कोई चार्ज नहीं लगता। आप फ्री में इनका affiliate program join कर सकते हैं। उसके बाद आप जो भी product अपनी वेबसाइट पर दिखाकर बेचना चाहते हैं ।उस प्रोडक्ट का आपको इनकी तरफ से एक पर्सनल लिंक मिलेगा जिसको आपने अपनी वेबसाइट पर डालना होता है चाहे वो इमेज हो या टेक्स्ट फिर जो भी उस लिंक से क्लिक करके वो प्रोडक्ट खरीदेगा तो उसमें से 8-10 % आपको भी दिया जाता है। और इस तरह से जितने प्रोडक्ट आपके लिंक से बिकेंगे उतनी ही ज्यादा income आपकी होगी।

फ्री Blog/website बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पढ़ें  

Blog शुरू करने के लिए 20 ideas 

Freelance Work –

यदि आपको Graphic Designing, Logo create करना, एनीमेशन, विडियो बनाना programming, आती है तो आप Freelance Work कर सकते हैं ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं। जैसे freelancer, Upwork, Toptal, Elance जैसे  जो आपको काम दिलवाती हैं। और हाँ  यदि आपकी आवाज़ अच्छी है तो आप voice over record करके भी पैसा कमा  सकते हैं। क्योंकि बहुत लोग को explainar video चाहिए होते हैं और उनके लिए उनको voice over चाहिए होता है किसी को अपने youtube विडियो के लिए voice over चाहिए होता है और भी बहुत कुछ।

YouTube –

दोस्तों इसमें कोई शक नहीं है अगर आप लगन और मेहनत से कुछ ऐसे विडियो बनाते हैं। जो लोगो को पसंद आये तो definitely आप Youtube से कही नौकरी करने से दो तीन गुना ज्यादा पैसा कम सकते हैं। बस आपको Youtube में बने रहने के लिए youtube के कुछ नियमो का पालन करना होता है। कही से किसी और का विडियो copy नहीं करना होता है। अपनी विडियो बनाइये और अच्छी विडियो बनाये जो लोगो के लिए value रखती हो। अगर आप दो दिन में एक विडियो भी बनाते हैं तो 3 महीने में आपके Youtube chanal पर करीब  45 विडियो हो जायेंगे। और आपको ठीक ठाक income होने लग जायेगी। फिर जैसे   जैसे आप और विडियो डालेंगे आपकी इनकम, चैनल, subscriber बढ़ते जायेंगे।

इवेंट प्लानिंग | Event Planning –

इवेंट की बात करें तो दोस्त आपको पता ही है हर दिन किसी का Birthday, Wedding, Engagement, launching event, और भी कुछ न कुछ होता ही रहता है। जिसमें लोग के पास इनता समय नहीं होता की वो इन सबका इन्तेजाम करने के लिए इधर उधर भटके। ऐसे में आदमी यही सोचता है कि काश ! भले कोई पैसे ले ले मगर इस इवेंट का सारा इन्तेजाम करवा दे। तो ऐसे में आप उनकी मदद करके कोई भी इवेंट प्लानिंग कर सकते हैं ।और इसके बदले में आप अच्छा ख़ासा रकम ले सकते हैं और ऐसे में भला कौन पैसे नहीं देना चाहेगा।अगर आप उनकी पूरी इवेंट को निपटते हो तो सबसे बड़ी भागीदारी आपकी ही है जो लोग आपकी प्लानिंग से खुश होगे और अगर वो अच्छे दिल का इंसान होगा तो वो आपको अपनी ख़ुशी से एक्स्ट्रा पैसे भी दे देंगा।

नाश्ता डिलीवरी | Breakfast delivery –

अगर आप एक ऐसी  service शुरू करते हैं जिसमें आप अपने घर के अगल  बगल करीब 100 घरो में नाशता प्रोवाइड करने को उनको पूछेंगे तो 40 लोग तो मान ही जायेंगे। ऐसे में अगर आप उनके लिए अपने घर से डेली बनाकर सुबह उनके रूम में डिलीवर कर देते है तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप अपनेcustomer को खुश करने के लिये उनकी इच्छा भी पूछ सकते हैं की उन्हें क्या पसंद है।

यह भी पढ़ें :- 10 सबसे अच्छे online business ideas 

और यकीन मानिये की आजकल बहुत सारे bachlor लड़के लडकिया ऐसे हैं जो पढ़ते हैं जॉब करते हैं। लेकिन हमेशा वो ऑनलाइन Food order  करते  हैं। जिसमे उनको बहुत ज्यादा खर्च उठाना पड़ता है। और खुद उनको बनाना आता नहीं और अगर एक मैड को रखेंगे तो उसको अलग से पैसे देने पड़ेंगे और साथ में उसके नखरे भी स्वीकार करने होंगे। ऐसे में कितना अच्छा होगा अगर आप उनकी हेल्प कर दो। smile के साथ और सच्चाई के साथ इस business को करेंगे तो आपके अपने कस्टमर के साथ रिश्ते भी मजबूत होंगे और बिज़नस भी।

Social Media Assistant –

अगर आप facebook, twitter, Instagram जैसे social media websites पर active रहते हैं। और आपको इनपर group बनाना अपनी पोस्ट को ज्यादा लोग तक पहुँचाना। अपने Page को promote करना आता है और सोशल मीडिया के बारे में जानकारी रखते हैं तो बहुत सारी कंपनी ऐसी हैं । जो चाहती हैं की उनका ये काम कोई संभाले क्योंकि इस काम के लिए वो किस स्पेशल एम्प्लोयी को रखेंगे तो नहीं। और अगर रखेंगे तो उसको अच्छा खासा सैलरी भी देना पड़ेगा। ऐसे में आप 6-7 कंपनीयों का सोशल मीडिया का काम आसानी से खुद संभाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- 20,000 रुपये से शुरू करने के लिए 10 small business ideas

एक सोशल मीडिया अकाउंट सँभालने के लिए कोई कम्पनी आपको 3000-4000 हज़ार महीना का आराम से दे सकती है । और अगर आप 5 कम्पनीयों का सोशल मीडिया अकाउंट manage करते हैं तो 15-20 हज़ार महीने का आसानी से आप घर बैठे कमा सकते हैं।

Content Writing –

अपनी वेबसाइट पर किसी टॉपिक के बारे में अच्छे से लिखना या किसी कंपनी को अपने बारे में और अपनी सर्विस के बारे में एक अच्छे कंटेंट की जरुरत पड़ती है जो पढने वाले को आसानी से समझ आ जायकिसी ऐसे कंटेंट राइटर की जरुरत होती है। और इसकी जरुरत कई बार मुझे भी पढ़ जाती है ।आपकी वेबसाइट पर किसी आर्टिकल को लिखने के लिए और मेरी तरह बहुत सारे blogger हैं जिनको कंटेंट और कंटेंट राइटर की जरुरत होती है । आप उनके लिए आर्टिकल लिखकर आसानी से 1 आर्टिकल लिखने के 300 रूपये से 1000 रुपये तक कमा सकते हैं।

 Website Designing –

अगर आपको website designing  आती है तो पहले आप खुदकी एक वेबसाइट बनाये जहाँ आप खुदकी बनायीं हुए सारी वेबसाईट को डेमो दिखाने के लिए रख सकते हो, ताकि कस्टमर को पता चल सके की आप उसके लायक वेबसाइट बना पाते हो।अगर उसको आपकी बनायी हुई कोई Website पसंद आती है तो वो आपसे कांटेक्ट करेगा।  इस तारह से आप वेब डिजाइनिंग का अपना काम शुरू कर सकते हैं इसके अलावा आर्डर पाने   के लिए आप freelancer.com, upwork.com जैसे वेबसाइट पर अपनीं profile बनाकर वह से भी कस्टमर पा सकते हैं।

 Talent classes –

अगर आपके अन्दर कोई टैलेंट है तो आप उस Talent को लोगो को सिखा सकते हो Dance, Music, singing, Playing, coaching, language learning, कुछ भी टैलेंट आपके अन्दर है। तो आप इसक काम को शुरू कर सकते हैं और इस काम को तो आप अपने घर पर ही लोग को ट्रेनिंग देकर कर सकते हैं। जैसे जैसे लगो ज्यादा बढ़ते हैं फिर आप स्पेशल एक कमरा रेंट पर ले सकते हैं।

Insurance consultant – 

यदि आपको insurance के बारे में जानकारी है की कैसे होताहै क्या होता है कहा से फॉर्म मिलता है कहा जमा करना होता है और इसके क्या क्या फायदे हैं। तो आप यह काम कर सकते हैं वो भी जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं । क्योंकि मेरे जैसे बहुत से लोगो के मन में Insurance को लेकर कई सवाल होते हैं। ऐसे में आप Insurance consultant बनकर उनकी हेल्प कर सकते हैं। जिसके लिए Insurance कम्पनी आपको कस्टमर जोड़ने का अच्छा Commission देती है।

यह भी पढ़ें :- ।भारत की 10 बेस्ट जीवन बीमा कंपनियां

Share post, share knowledge

One thought on “10 बिज़नस आईडिया, जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *