10 best photo Editing software in hindi

photo Editing software

दोस्तों आजकल digital जमाना है और mobile फ़ोन सभी के पास है photo भी सभी खींचते होंगे और सभी लोग यह चाहते हैं कि उनकी photo बहुत अच्छी आये । और बहुत बार हमें अपनी photo को edit करने की जरुरत पढ़ ही जाती है। ताकि हम अपनी photo को एक अलग और अच्छा look दे सके। और उसमे effects add कर सके । सिर्फ photo ही नहीं बल्कि हमें कुछ document को भी edit करने के लिए भी  software की जरुरत पढ़ जाती है । और इसी तरह से नजाने कई चीजो के लिए हमें ऐसे photo Editing software की जरुरत पढ़ जाती है।   इसलिए आज मैं आपको बताने वाला हूँ 10 best photo Editing software in hindi जिनसे आप अपनी Photo edit कर सकते हैं और साथ ही साथ documents edit भी कर सकते हैं तो चलिए अब जानते हैं।

10 best photo Editing software in hindi –

photo Editing software

 

1. Adobe Photoshop –

दुनिया की जानी मानी adobe company द्वारा बनाया गया Adobe Photoshop से बढ़िया Image/ photo editing software भला क्या हो सकता है।  इस software को 19 February 1990 को रिलीज़ किया गया था और तब से लेकर आजतक इसके बहुत सारे version निकल चुके हैं। और इसको Graphic Industry में बहुत सारे  Graphic designer डिजाईन बनाने और Photo editing के लिए उसे करते हैं। इसमें आप Poster, pamphlet, Matte painting, Image editing, Document editing, Logo making, youtube video Thumbnail, blog Thumbnail, Resume making, image color correction, जैसे हजारो काम कर सकते हैं । यह software आप offline install कर सकते हैं। और यह offline ही work भी करता है, आप इसको adobe की website से download कर सकते हैं। और इसका trial version इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसको खरीद भी सकते हैं और crack भी कर सकते हैं।


2. DxO OpticsPro  –

इस software को कुछ कुछ लोग DxO PhotoLab के नाम से भी जानते हैं डीएक्सओ फोटोलैब फ्रांसीसी कंपनी DxO lab द्वारा बनाया गया photo editing software सॉफ्टवेयर है। इसे पहले डीएक्सओ ऑप्टिक्स प्रो कहा जाता था अगर आपके पास photoshop नहीं है । तो आप यह photo Editing software का इस्तेमाल कर सकते है और अपनी photo को आकर्षक बना सकते हैं यह एक Pro software है जिसको आपको खरीदना होगा।


3. Cyberlink PhotoDirector  –

यह भी एक बहुत अच्छा image editing software है जिसमें अपको मिलते हैं। बहुत सारे feature जैसे

  • Keyword Tagging 
  • Face Recognition
  • Layer Editing 
  • Lens Profile Corrections 
  • Content Aware Edits 

 

4. Phase One Capture One Pro –

जो लोग फोटोग्राफी के शौक़ीन हैं उनके लिए यह बहुत ही अच्छा software है।  इस photo editing software को Phase One कम्पनी द्वारा developed किया गया है अगर आप पहले  इसको try करके देखना चाहते हैं तो आप इसका 30 days free trail उसे कर सकते हैं और experience कर सकते हैं।  यह professional photographers के लिए डिज़ाइन किया गया है। High quality की images को अच्छे से edit करना चाहते हैं।


5. ACDSee Ultimate –

photo Editing software में आपको एक और option मिलता है वह है ACDSee Ultimate । जो आपकी पुराणी photo को अच्छा बनाने के लिए उसमें color correction करने के लिए  बहुत अच्छा है।  और जो Normal feature होते हैं जोड़ने मिटने के वो तो हैं ही हैं आपको मैं इसका link दे रहा हूँ। आप इनकी वेबसाइट पर जाकर इसका एक video भी देख सकते हैं जिसमे आपको बताया जा रहा है की इस software से आप इमेज के साथ क्या क्या कर सकते है।


6. Movavi Photo Editor –

यह software बहुत कमाल का है क्योंकि इसमें आप photo के screches को हटा सकते हैं color correction कर सकते है background हटा सकते हैं । और सबसे अच्छी बात तो इसकी यह है कि यह software एक Free photo editing software है। जिसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते हैं मैं अपको नीचे link दे रहा हूँ जी से आप इनकी वेबसाइट पर चले जायेगे और फिर आप इसके बारे में और भी जान जायेंगे और इसको Free download भी कर पाएंगे।

Go to  Mavavi Photo Editior website  


7. Photoscape – 

अगर आप  Basic Level की Photo Editing करना चाहते हैं तो आपको Photoscape software का उपयोग करना चाहिए।  इसमें भी आपको काफ़ी सारे मजेदार feature देखने को मिलेंगे आप अपने फोटो में कई सारे effects जोड़ सकते हैं। इस Software की सबसे अच्छी बात यह है की Photoscape  बहुत ही कम साइज़ का है जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। Photoscape को इस्तेमाल करना काफ़ी आसन है क्योंकि इसका Interface बहुत easy है।


8. GIMP – 

GIMP फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेर काफ़ी पोपुलर सॉफ्टवेर हैं जिसमे आपको काफ़ी सारे कमाल के फीचर देखने को मिलेंगे। इस सॉफ्टवेर की मदद से आप एडवांस्ड लेवल की फोटो एडिटिंग कर सकते हैं। फोटोशोप में जो टूल्स दिए गए होते हैं उनमें से काफ़ी सारे टूल्स आपको इस फ्री फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेर में देखने को मिलेंगे। इस सॉफ्टवेर का इंटरफ़ेस यूजर फ्रेंडली है आप इसमें फोटो एडिटिंग का काम आसानी से कर सकते हैं। कई सारे यूजर इसे फोटोशोप का अल्टरनेटिव भी मानते हैं।


9. Paint.NET –

इसको dotPDN company ने May 6, 2004 को रिलीज़ किया था यह भी एक बहुत हम साइज़ का photo Editing software है । इसमें अपको support for layers, unlimited undo, special effects, and a wide variety of useful and powerful tools मिलेंगे।


10. Corel PaintShop pro –

यह software photo editing और ग्राफ़िक डिजाइनिंग के लिए बहुत ही जबरदस्त software है । इसको Corel company द्वारा सन  अगस्त 1990 को release किया गया था इस photo editing software की मदद से आप किसी भी photo की retouching, Makeover, Red eye removal, wrinkle remover,  enhance skin, white teeth, patching, change background, जैसी बहुत सारी कर सकते हैं। इसमें अपको तीन tab मिलेंगे ।

Manage – इस tab की मदद से आप अपनी photo को browse, arrange, और tag कर सकते हैं
Adjust – इस tab की मदद से आप अपनी photo को retouch, Crop, Erase, आदि कर सकते हैं
Edit – और इस टैब की मदद से आप अपनी photo की advance editing कर सकते हैं

 

 

 


तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको 10 best photo Editing software in hindi | फोटो एडिट करने के लिए 10 सबसे अच्छे सॉफ्टवेर वाला यह article पसंद आया हो । ऐसी ही कुछ अन्य  article आप नीचे दिए गए लिंकों पर click करके पढ़ सकते हैं ।


किसी भी whatsapp video status को कैसे download करें जानिए हिन्दी में 

एंड्राइड मोबाइल वालो के लिए 10 best android trick 

10 best women sefty application जो हर लकड़ी के mobile में होनी चाहिए 

Share post, share knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *