दुनिया के 10 सबसे बड़े शेयर बाजार

स्टॉक एक्सचेंज या  स्टॉक मार्किट के बारे में तो हमें पता ही है जहाँ पर शेयर की खरीददारी और बिक्री की जाती है। दुनिया का पहला शेयर बाजार 1602 में एम्स्टर्डम, नीदरलैंड में स्थापित किया गया था। जहाँ पर Dutch East India Company के शेयर ट्रेड किये जाते थे। और आज करीब 16 Stock Exchanges हैं, जिनकी Market Capitalization $1 trillion यानी एक लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। ये $1 trillion club एक्सचैंजेस पूरी दुनिया का 80% Market Capitalization account करते हैं। लेकिन क्या आपको पता की वर्ल्ड के 10 सबसे बड़े शेयर मार्किट कौन कौन से हैं।

दुनिया के 10 सबसे बड़े शेयर बाजार


01- NYSE ( New York Stock Exchange ) –

01- NYSE ( New York Stock Exchange ) -

NYSE यह विश्व का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है जो की New York शहर में स्थित है। इसकी शुरुवात 1792 में की गयी थी, जिसके कारण यह दुनिया के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंज में भी गिना जाता है। इस शेयर बाजार में करीब 2400 कम्पनिया लिस्टेड हैं, जिनकी बाजार-पूंजीकरण (Market Capitalization ) $30 Trillion है। और इसकी इतनी बड़ी मार्किट कैप इसको दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज बनती है। एक के बाद एक मर्जर की वजह से NYSE ने पूरी दुनियां पर अपनी छाप छोड़ दी है। इसके दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनी लिस्टेड है। जैसे Bark shire, Hathway, Coca-Cola, Walt Disney, Mc Donald’s आदि।

02- NASDAQ –

NASDAQ  का मतलब National Association of Security Dealer Automated Quotations. यह एक अमेरिकन एक्सचेंज है जिसके मुख्यालय न्यू यॉर्क शहर में स्थित हैं। इस Stock Exchange की शुरुवात 1971 में हुई थी। और यह दुनिया का पहला Electronically Trade Stock Market बना। NASDAQ की मार्किट कैपिटलाइजेशन $10.8 Trillion है। जो इसको दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक मार्किट एक्सचेंज बनाता है। इस एक्सचेंज में 3000 से भी ज्यादा कंपनियां लिस्टेड हैं। जिसमे दुनिया की बड़ी बड़ी नामी कम्पनियां – Apple, Microsoft, Google, Facebook, Tesla, Intel जैसी कम्पनियाँ शामिल हैं।

03- JPX ( Japan Exchange Group ) –

JPX जिसको Tosho के नाम से भी जाना जाता है, जापान में स्थित है। इस स्टॉक एक्सचेंज की शुरुवात 1878 में हुई थी। इस स्टॉक एक्सचेंज में करीब 3500 कम्पनियाँ लिस्टेड हैं। जिनकी मार्किट कैप  $6.67 Trillion है। जो इसको एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज बनाता है। TSE का मीट्रिक इंडिकेटर है Nikkie 225, इस स्टॉक एक्सचेंज में जापान की बड़ी बड़ी नामी कम्पनियां जैसे Toyota, Mitsubishi, Maruti Suzuki, Honda, Sony आदि शामिल हैं।

04- SSE ( Shanghai Stock Exchange ) –

 

 

shanghai stock exchange

SSE चीन के शांघाई शहर में स्थित है। और इसकी स्थापना 1866 में हुई थी लेकिन 1949 में चीन रेवोलुशन के चलते यह ससपेंड हो गया था। उसके बाद इसको फिर से 1990 में मॉडर्न तरीके से शुरू किया गया। यह पूरी दुनिया का 4th सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। जिसमे करीब 1000 कम्पनियाँ शामिल हैं। इस स्टॉक एक्सचेंज की मार्किट कैपिटलाइजेशन $5Trillion है। इसके रोचक तथ्य यह है कि इसका मार्किट कैप मैजोरिटी सिर्फ इन्शुरेन्स कंपनी और कमर्सिअल बैंक से बना है।

05 SEHK ( Stock Exchange of Hong Kong ) –

SEHK, जिसे हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज भी कहा जाता है, हांगकांग में स्थित स्टॉक एक्सचेंज है। हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना 1891 में हुई थी। इसमें करीब 2000 लिस्टेड कंपनियां हैं, जिनमें से करीब आधी मुख्य भूमि चीन से हैं । इसकी मासिक ट्रेडिंग वॉल्यूम $ 182 बिलियन और $4.4 Trillion ट्रिलियन डॉलर का बाजार पूंजीकरण है। 2017 में एक्सचेंज ने इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग में शिफ्ट होने के लिए अपनी फिजिकल ट्रेडिंग फ्लोर को बंद कर दिया । हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध सबसे बड़ी कंपनियों में से कुछ AIA, Tencent Holdings, PetroChina, China Mobile and HSBC होल्डिंग्स हैं ।

06- LSE ( London Stock Exchange ) –

लंदन स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना 1698 में हुई थी। इसकी मार्किट कैपिटलाइजेशन $4.59 trillion है जिसमे 3,000 से अधिक सूचीबद्ध कंपनियां हैं। जो 2007 में बोर्सा इटालिया के साथ एलएसई के विलय के बाद गठित किया गया था । एलएसई प्रथम विश्व युद्ध के अंत तक यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज था, उसके बाद न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज इसको पीछे छोड़ कर आगे निकल गया। एलएसई में सूचीबद्ध सबसे बड़ी कंपनियों में से कुछ ब्रिटिश पेट्रोलियम, बार्कलेज और GlaxoSmithKline हैं।

07- EUR ONEXT –

EUR ONEXT

EUR ONEXT का मुख्यालय एमस्टर्डम, नीदरलैंड में है यह एक Euronext एक Pan-European stock exchange है जो कि फ्रांस, बेल्जियम, आयरलैंड और पुर्तगाल में उपस्थित है। इस एक्सचेंज में 1500 कंपनियां लिस्टेड हैं, जिनकी मार्किट कैप  € 4.1Trillion है। और इसकी इतनी बड़ी मार्किट कैप इसको दुनिया का 7th सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज बनाता है।

08- SZSE ( Shenzhen Stock Exchange ) –

यह चीन का दूसरा सबसे बड़ा और दुनिया का आठवां सबसे बड़ा शेयर बाजार ( Stock Exchange ) है। इस शेयर बाजार को 1 दिसंबर 1990 को स्थापित किया गया था। इस स्टॉक एक्सचेंज में करीब 1300 Companies Listed हैं। और इस एक्सचेंज की Market Capitalization $3.92 Trillion है। इस शेयर बाजार में ज्यादातर वो कॉर्पोरेट फर्म हैं जो चीनी सरकार के Controlling Interests में है।

09- TMX ( Toronto Stock Exchange ) –

टोरंटो कनाडा एक्सचेंज, कनाडा के टोरंटो शहर में स्थित है इसकी स्थापना साल 1852 में हुई थी। यह दुनिया का नौवां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। जिसमे 2207 कंपनी लिस्ट हो चुकी हैं। और इनकी Market Capitalization $2.3 Trillion है। इसके फाइनेंसियल इंस्ट्रूमेंट्स में Equities, Investment Trusts, Exchange Traded Funds, Bonds, Commodities, Futures, Options आदि शामिल  हैं। इस एक्सचेंज में दुनिया के बाकी स्टॉक एक्सचेंज के मुकाबले Mining, Gas, Oil कंपनियों की तदाद ज्यादा है।

10- BSE ( Bombay Stock Exchange ) –

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भारत का सबसे पुराना शेयर बाजार है जो मुंबई की दलाल स्ट्रीट पर स्थित है इस एक्सचेंज की स्थापना 9 July 1875 में हुई थी और यह पुरे एशिया का सबसे पहला स्टॉक एक्सचेंज है, और दुनिया का दसवां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज भी। जिसकी बाजार-पूंजीकरण (Market Capitalization ) $2.2 Trillion है। अभी BSE में लगभग 5000 कंपनियां लिस्टेड हैं। जो कि देश के कॉर्पोरेट सेक्टर , और Financial Market के ग्रोथ में मदद करती हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में जो Securities Listed हैं वो हैं – Stocks, Futures, Options, Index Futures, Index Options और  Weekly Option. BSE के बेंचमार्क को Sensex के द्वारा मापा जाता है। जो कि भारत की अर्थव्यवस्था के लगभग सारे क्षेत्रो को कवर करता है।


यह भी पढ़ें –

भारत के 10 अविष्कार जिनका श्रेय विदेशी ले गए

दुनिया के 10 सबसे लोक्रपिय भारतीय ब्रांड

दुनिया की 10 सबसे खतरनाक प्राकृतिक घटनाएं 

दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाएं (2021 )

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी संगठन 

दुनिया के 10 सबसे छोटे देश

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *