दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल

दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल

इस धरती पर सभी जीवों के जीवन के लिए जंगलो का होना अति आवश्यक है। इस समय हमारी धरती का 20% जंगलो से घिरा हुआ है। यानी जो भाग सूखा है उसमे से 20 प्रतिशत हिस्सा जंगलों का है, और ये जंगल धरती पर जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जगह हैं। यहाँ पेड़ पौधों से लेकर जानवरो तक की हज़ारो, लाखो प्रजातियां पाई जाती हैं। और इनमे इंसान भी रहा करते हैं। जांगले हमारे वातावरण के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये CO2 को लेते हैं और O2 का उत्पादन करते हैं। यह जंगल मौसम के बदलाव के लिए भी जिम्मेदार होते हैं जिस से हमें समय समय पर फैसले होती हैं और हमें खाने के लिए खाद्य पदार्थ मिल जाते हैं। लेकिन हम इंसानो को सब जानते हुए भी ना ही इन जंगलो की परवाह है और न ही यहाँ रहने वाले जानवरो की, और न ही खुद की। क्योंकि हम इन्हे लगतार ख़त्म करते ही जा रहे हैं। और जंगलो के बिना धरती पर जीवन बहुत ही बद्तर हो जाएगी। आपको यह जानकर हैरानी होगी की  Industrial Revolution से पहले यानी आज से करीब 180 साल पहले तक हमारी धरती पर 40 प्रतिशत भाग जंगलो से ढाका हुआ था, जो करीब 6 करोड़ स्क्वायर किलोमीटर होता है। लेकिन 1885 से इनपर इंसानो का जो हमला शुरू हुआ तबसे यह अब केवल 3 करोड़ स्क्वायर किलोमीटर तक सिमट के रह गए हैं, और अभी भी इनके काटने की रफ़्तार थम नहीं रही है। हर साल करीब 73000 Square kilometers क्षेत्र के जंगलो को काट दिया जाता है जिस से इंसान अपनी सुख सुविधाओं की वस्तुएं बनाते हैं। तो आइये जानते हैं की दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल कौन कौन से हैं।

 The Primorye Forest –

the primorye forest

यह जंगल रूस में है दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस है। जिसका ज्यादातर भाग जंगलो से घिरा हुआ है यह The Primorye Forest रूस के पूर्वी भाग में काफी घना जंगल है, और इस जांगले के घना होने के कारण इस जंगल में अनेको प्रजाति के जीव जंतु भी रहते हैं, जैसे कि ussuri black bear, Manchurian sika deer, amur leopard, Siberian tiger आदि। Siberian tiger के लिए यह जंगल आखिरी घर है क्योंकि पूरी दुनिया में यह लुप्त होने कगार पर है। पूरी दुनिया में कुल 540 साइबेरियन बाघ ही हैं, 2005 में इन की संख्या 393 हो  गयी थी लेकिन आज इनकी संख्या फिर से 540 हो गयी है। यह जंगल दुनिया की एकलौती प्राकृतिक जगह है जहाँ पर भालू , बाघ, और चीता तीनो एक साथ रहते हैं ( एक साथ का मतलब दोस्त की तरह नहीं अपने-अपने इलाको में ) इसके अलावा दुनिया का सबसे बड़ा फिश उल्लू भी यही रहता है, और यह उल्लू इस जंगल के अलावा कहीं नहीं पाया जाता। आज के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में यहाँ  करीब 500 प्रजाति के जीव रह रहे हैं।

इस जंगल में पेड़ो की भी कई प्रकार की प्रजातियां हैं जो कही और नहीं पायी जाती हैं और यहाँ लगातार रिसर्च भी चलती रहती हैं। क्योंकि यहाँ के पेड़ पौधों को दवा बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है ख़ुशी की बात यह है की ये जंगल दुनिया से काफी दूर हैं साथ ही सोवियत रूस ने इस जंगल को बचने के लिए काफी प्रयास भी करता है। इसी वजह से यह जंगल सालों से बचा हुआ है। लेकिन पुछले कुछ सालों में रूस ने पैसे कमाने के चक्कर में इसके प्रोटेक्शन को थोड़ा कम कर दिया है।  इसलिए इसके पेड़ भी कटने लग गए हैं। यह जंगल 1,30,000 Square kilometers में फैला हुआ है। और इसमें लगे ज्यादातर पेड़ पुराने ही हैं।

The Burmese tropical rain forest –

दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल

यह रेन फारेस्ट म्यांमार में मौजूद हैं और दुनिया के सबसे पुराने रेन फारेस्ट में से एक है, वातावरण रहने के लिए काफी अनुकूल होने की वजह से बहुत से जंगली जानवर यहाँ पर हज़ारो सालो से रह रहे हैं। जैसे की एशियाई हाथी, gibbons बेंगोल टाइगर आदि, इस जंगल में ज्यादातर जीव पेड़ो पर रहे वाले पाए जाते हैं। इनमे से कुछ जानवर तो अपनी पूरी की पूरी जिंदगी पेड़ो पर ही बिता देते हैं, और धरती पर एक कदम भी नहीं रखते। इस जंगल को कानूनी और गैर कानूनी दोनों तरीके से लगातार काटा जा रहा है। इसीलिए यह जंगल लगातार छोटा होता जा रहा है। क्योंकि यहाँ की सरकार को ना ही इंसानो की जान की परवाह है और न ही अपने ग्रह की। और यही वजह है की यह जंगल धीरे धीरे छोटा होता जा रहा है। फ़िलहाल यह जांगले 233000 Square kilometers में फैला हुआ है। और यह दुनिया का नौवाँ सबसे बड़ा जंगल है।

Valdivian Rainforest –

दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल

Valdivian Rainforest यह जांगले दक्षिण अमेरिका के देश अर्जेंटीना में है यह जांगले काफी इंप्रेसिव है क्योंकि यह दुनिया के सबसे नए जंगलों मे से एक है। वैज्ञानिको का मनना है की 17000 साल पहले इस जंगल का पूरा क्षेत्र बर्फ से ढाका हुआ था। लेकिन अब यह जांगल में बदल चुका है। यह उत्तर से दक्षिण की तरफ अर्जेंटीना में फैला हुआ है इसीलिए इस जंगल में उत्तर में मौजूद पेड़ और जानवर दक्षिण से काफी अलग हैं। क्योंकि उत्तर का जंगल गर्म इलाके में है और दक्षिण का पहाड़ो पर है इस लिए इस जंगल के पेड़ो में काफी ज्यादा विविधता है। यहाँ पाए जाने वाले जानवर काफी छोटे होते हैं जैसे South Andean deer, Kodkod, Southern Pudu (दुनिया का सबसे छोटा हिरन ), Rufous-legged owl आदि। Valdivian Rainforest के पेड़ो को भी काफी तेजी से काटा जा रहा है फिर भी यह जंगल 248000 Square kilometers में फैला हुआ है।

Tropical rainforest on Borneo –

दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल

यह जंगल दक्षहीन पूर्व एशिया में पड़ता है। यह दुनिया के तीसरे सबसे बड़े द्वीप में पड़ता है इस द्वीप पर इंडोनाशिया, मलेशिया, और ब्रुनोई देश का हिस्सा है।  यहाँ पर पेड़ो की लगभग 10000 प्रजातियां पायी जाती है। यहाँ पाया जाने वाला Rafflesia flower दुनिया का सबसे बड़ा फूल है जिसकी जिस से सड़े हुए मीट की तरह गंध आती है। इसीलिए मक्खियां इस तक आती हैं और परागन हो पाता है। यह फूल 1 मीटर चौड़ा होता है। यहाँ बहुत खतरनाक जानवर रहते हैं जैसे  sumatran rhino यह दोनों सींग वाला बहुत कम पाया जाने वाला गैंडा है, जो एकदम लुप्त होने की कगार पर है। यह पूरी दुनिया में केवल 275 ही बचे हैं। इसके अलावा यहाँ  Borneo Orang-Utan भी पाया जाता है और यह जीव भी लुप्त होने की कगार पर है। क्योंकि जहां यह जीव रहे हैं उन जगलों को लगातार काटा जा रहा है। Borneo Orang-Utan नाम के इस बन्दर को बचने की कोशिश तीनो देश कर रहे हैं। अभी यह जंगल 290000 Square kilometers में फैला हुआ है।

Tropical rain forest of New Guinea –

दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल

Guinea दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा आइलैंड हैं ऑस्ट्रेलिया के पास में है। इस रेनफॉरेस्ट का ज्यादत हिस्सा Preserve करके रखा गया है। इस आइलैंड में पृथ्वी पर पाए जाने वाले सभी जीवो की प्रजाति का 5-10% रहती है। यहाँ पर पाए जाने वाले जानवर भी ऑस्ट्रेलिया के जानवरो की तरह ही हैं जैसे की Tree Kangaroo, Monitor Lizard , काफी खूबसूरत Raggiana bird-of-paradise. इस जंगल की ख़ास बात यह भी है कि इस जंगल पर अभी तक ज्यादातर भाग एक्सप्लोर भी नहीं किया गया है, जिसका मतलब है की यहाँ पर नए प्रजाति के जीव मिलने की भी सम्भावना है।   यहाँ पर लगभग 1000 जनजातियां भी पायी जाती है। और इनमे से 44 जनजातियों से आज तक मॉडर्न इंसान से संपर्क भी नहीं हुआ है। ख़ुशी की बात यह है कि यह जंगल फ़िलहाल सुरक्षित है। और इसको बाकी जंगलो की तरह नहीं काटा जा रहा है।  यह 545000 Square kilometers में फैला हुआ है।

Congo tropical rainforest –

दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल

यह जंगल Congo नदी के आस पास फैला हुआ है और यह Democratic Republic of Congo के अलावा टोटल 7 अफ्रीकन देशो में फैला  हुआ है, यहाँ पर काफी फेमस अफ्रीकन जानवर रहते हैं। जैसे कि चिम्पांजी, गोरिल्ला, दरियाई घोडा, अफ्रीकन हाथी लेकिन यहाँ बहुत जानवरो का शिकार और smuggling होती है इसलिए यहाँ की सरकार ने कुछ जानवरो के लिए गार्ड्स को लगाया है यहाँ पर बहुत से आदिवासी लोग भी रहते हैं।  इस जंगल के जानवरो का शिकार तो किया जा रहा है लेकिन यहाँ जंगलो का कटाव कम है। इसलिए यह जगंल 1,780,000 square kilometers में फैला हुआ है। इस जंगल का वर्तमान तो अच्छा है लेकिन भविष्य  खतरे में है क्योंकि इस जंगल के नीचे हीरा, सोना और तेल जैसे कीमती पदार्थ मौजूद है, तो हो सकता है की भविष्य में मनुस्य अपने स्वार्थ के लिए इस जंगल की कटाई और खुदाई का काम शुरू कर सकता है।

अगली लिस्ट में तीन जंगल लगभग एक जैस ही है क्योंकि ईनमें काफी ज्यादा बातें सामान हैं। और वैज्ञनिको का मानना है कि पहले यह एक ही जंगल था लेकिन वातावरण बदलने की वजह से ये अलग अलग हो गए हैं इन तीनो को एक साथ The Taiga कहा जाता है।

scandinavian taiga forest –

दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल

इस जगंल को Scandinavian and Russian taiga भी कहा जाता है यह उत्तरी यूरोप में मौजूद काफी बड़ा जंगल है। जो नॉर्वे, स्वीडन, फ़िनलैंड और रूस में है। काफी बड़ा होने के बावजूद यह विविधता काफी कम है। यह जंगल 21,56,921 Square kilometers में फैला हुआ है। और यह Taiga Forest सबसे खतरनाक मौसम को झेलते हैं। यहाँ पर जमा देने वाली ठण्ड पड़ती है इसीलिए सभी जानवर यहाँ जिन्दा नहीं रह सकते और इसीलिए यहाँ Biodiversity काफी कम है इस जंगल में अब तक सबसे कम तापमान -68 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। Taiga  के तीनो जंगल वातावरण के लिए अति आवश्यक हैं क्योंकि जितनी CO2ऊपर के पूरे जंगल मिलाकर समाहित करते हैं उतना अकेला टाइगा रेनफॉरेस्ट खुद ही समाहित करता है और O2 का उत्पादन अकेले तीनो रैफरेस्ट करते हैं जो हम इंसानो व अन्य जीवो के जीवन के लिए अति आवश्यक है। तीनो Taiga फारेस्ट दुनिया के सभी जंगलो का 30% Area कवर करते हैं।

East Cyberian Taiga –

दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल

यह जंगल भी रूस में है। और यह रूस का बहुत ही बड़ा फारेस्ट है जो पूर्व रूस से लेकर मध्य रूस तक फैला हुआ है, यह टाइगा फारेस्ट में दूसरा सबसे बड़ा जंगल है जिसका क्षेत्रफल 3900000 Square kilometers है, और नंबर २ पर है

Canada’s boreal forest –

दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल

Taiga forest की लिस्ट में यह सबसे बड़ा जंगल है जो 4200000 Square kilometers में फैला हुआ है। और यहाँ कुछ अमेजिंग जानवर भी पाए जाते हैं जैसे –  wood bison, reindeer, moose, boreal woodland caribou, snowshoe, wolf, lynx आदि।

The Amazon forest –

दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल

इस जंगल का नाम तो अपने जरूर सुना होगा और किताबो में इसके बारे में पढ़ा ही होगा। अमेज़न के जंगल 9 देशों से होकर गुज़रते हैं।  इन जंगलों का करीब 60 फ़ीसदी ब्राज़ील, 13 फ़ीसदी पेरू, 10 फ़ीसदी कोलंबिया और बाकी का हिस्सा इक्वाडॉर , गुयाना, वेनेज़ुएला, बोलिविया, सूरीनाम और फ्रेंच गुयान से होकर गुज़रता है। बता दें कि पृथ्वी पर जितने जीव हैं, उसके एक तिहाई को एक साथ आप अमेज़न के जंगलों में ही देख सकते हैं। दुनिया के सभी रेनफॉरेस्ट का 50 प्रतिशत अमेज़न ही है। इतना बड़े होने के कारण इसमें काफी ज्यादा बायोडायवर्सिटी भी है। दुनिया के जीवो की 10 में से एक प्रजाति इस फारेस्ट में जरूर पायी जाती है।बहुत ज्यादा चिड़ियों की प्रजाति और मछलियों की प्रजाति भी अमेज़न के जंगलो में पाई जाती है। अमेजन जंगल में 3000 फूलों की प्रजातियों को खाया भी जाता है, यहां लगभग 70% औषधीय पोधे मौजूद है। यह जंगल 5500000 Square kilometers में फैला हुआ है।

यहाँ पर 16000 पेड़ो की प्रजातियां पायी जाती हैं। यहाँ दुनिया के प्रसिद्ध सांप एनाकोंडा भी रहते हैं। यहां 400 से ज्यादा आदिवासी जनजातियां भी रहती हैं। इन जनजातियों का बाहरी दुनिया से किसी तरह का संबंध नहीं है।  वैसे तो किसी ने गिना नहीं लेकिन क्षेत्रफल और पेड़ो के घनत्व के आधार पर यहाँ लगभग 390 अरब पेड़ हैं। लेकिन बुरी बात यह है कि इस जंगल के पेड़ो की कटाई इंसान अपने स्वार्थो के लिए करते जा रहे हैं। आशा करते हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल कौन कौन से हैं इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी।


यह भी पढ़ें :-

भारत के 10 अविष्कार जिनका श्रेय विदेशी ले गए

दुनिया के 10 सबसे लोक्रपिय भारतीय ब्रांड

दुनिया की 10 सबसे खतरनाक प्राकृतिक घटनाएं

दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाएं (2021 )

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी संगठन 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *