ये हैं दुनिया की 10 सबसे Powerful Missile

ये हैं दुनिया की 10 सबसे Powerful Missile

आज कि इस 21वीं सदी में हम परमाणु बम और मिसाइलो के युग में जी रहे हैं दुनिया की कुछ शक्तिशाली मिसाइलो में से कुछ शक्तिशाली मिसाइल रूस, चीन, अमेरिका और भारत के पास हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि intercontinental, ballistic technology का भविष्य है। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ हथियार बनाने की दौड़ में भरी संख्या में रक्षा सामग्री का उत्पादन कर रहे थे दुनिया में शांति बनाये रखने एक लिए राष्ट्रों ने परमाणु बॉम्ब और परमाणु हथियारों को लेकर विभिन्न संधियों पर हस्ताक्षर किये लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में हर साल मिसाइल और परमाणु बम का उत्पादन हो ता ही रहता है।

ये हैं दुनिया की 10 सबसे Powerful Missile

आइये आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानते हैं दुनिया की 10 सबसे Powerful Missile कौन कौन सी हैं जो कुछ ही मिनटों में दुशमन देश के दांत खट्टे कर सकती हैं और ये Powerful Missile किन किन देशो के पास हैं। इन साथ ही हम यह भी जानेंगे कि इन मिसाइलों की मारक क्षमता क्या है, और इनमे किन तकनीक का स्तेमाल किया जाता है।

ये हैं दुनिया की 10 सबसे Powerful Missile


01. BrahMos –

दुनिया की सबसे तेज ब्रह्मोस मिसाइल को भारत और रूस मिलकर बनाते हैं यह एक supersonic missile है इस मिसाइल ने भारतीय सेना की ताकत काफी बढ़ा दी है इसको DRDO ने रूस के मिलकर Brahmos aerospace venture के माध्यम से विकसित किया है। ब्रह्मोस मिसाइल को धरती, आकाश और पानी कही से  भी लांच किया जा सकता है।

इस मिसाइल की रफ़्तार ध्वनि की गति से  तीन गुना ज्यादा है हाल ही में इसकी रेंज 290 km से बढ़ाकर 450 km कर दी गयी है। यह मिसाइल कम ऊंचाई पर  उड़ान भर्ती है और रडार की पकड़ में नहीं आती। ब्रह्मोस मिसाइल का सफल लांच सबसे पहले  12 जून 2001 को किया गया  था। इसका नाम भारत की नदी ब्रह्मपुत्र और रूस की नदी Moskva के नाम पर रखा गया है। Brahmputra का Brah और Moskva का Mos मिलाकर यह नाम बनता है BrahMos.

 02. LGM-30 Minutman –

यह मिसाइल अमेरिका के पास है LGM-30 एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है 13000 km तक की दूरी तक मार करने वाला यह मिसाइल एक साथ 3 परमाणु हथियारों को ली जाने में सक्षम है। यह एक साथ तीन अलग अलग ठिकानो को तबाह कर सकता है। अमेरिकी सेना ने इसमें  Trident missile system (यानी एक ऐसी मिसाइल जो अकेले ही अलग अलग ठिकानो पर निशाना लगा सके) लगाकर इसको दुनिया की सबसे खतरनाक मारक मिसाइल बना दिया है। फ़िलहाल यह अमेरिकी सेना में एकलौती अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल है।

03. R – 36 –

यह मिसाइल रूस के पास है यह दुनिया की सबसे लम्बी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल है 8 km/sec की रफ़्तार से चलने वाली यह मिसाइल 16000 km तक के लक्ष्य को भेद सकती है यह मिसाइल परमाणु हथियारों के अलावा दुनिया की सबसे ज्यादा विस्फोटक अपने साथ ले जाने में सक्षम हैं।

R – 36 मिसाइल अपने साथ 550 किलो परमाणु बम ली जाने में सक्षम है। यह एक साथ 10 से ज्यादा ठिकानो पर निशाना साधने में सक्षम है। इसको शुरुवात में अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए बनाया गया था। लेकिन बाद में इसको मारक मिसाइल में तब्दील कर दिया गया।

04. D- 41 –

यह मिसाइल चीज के पास है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 14000 km  है। 8.6 km/sec की रफ़्तार से चलने वाली यह मिसाइल दुनिया की दूसरी सबसे लम्बी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल है। और चीज इसी के दम पर अमेरिका जापान और भारत समेत पूरी दुनिया को आँख दिखता है।

05. M51 –

एम 51 मिसाइल फ्रांस के पास है फ्रैंच द्वारा निर्मित यह M51 बैलिस्टिक मिसाइल है। यह EADAS (European Aeronautic Defence and Space Company) द्वारा design किया गया था। और इसको फ्रांस की नौसेना द्वारा प्रयोग किया जाता है। यह मिसाइल अपने साथ आठ से दस थर्मो नुक्लियर हथियार ले जाने में सक्षम है। और इस मिसाइल को पानी के अंदर पनडुब्बी से भी दागा जा सकता है।

6. UGM – 133 –

यह मिसाइल अमेरिका के पास  है। अमेरिकी हथियार निर्माता कंपनी Lockheed Martin की और से विकसित की गयी यह बैलिस्टिक मिसाइल पानी से भी दागी जा सकती है। इस मिसाइल का उपयोग सिर्फ अमेरिका और ब्रिटेन की रॉयल नेवी करती है। परमाणु हथियारों से लेस्स यह मिसाइल एक साथ कई लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। 1983 में इस मिसाइल को अमेरिकी और ब्रिटिश सेना 1999 से स्तेमाल कर रहे हैं।  इसकी मारक क्षमता 7804 -12000 km तक है।

7. Jericho 3 –

इजराइल द्वारा निर्मित यह मिसाइल बहुत ही पॉवरफुल है। इजराइल की हथियार प्रणाली बेहद गोपनीय होती है। और जनता के बीच इनकी जानकारी बेहद कम होती है Jericho 3 इसराइल द्वारा निर्मित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है। या मिसाइल परमाणु हथियारों के अलावा लगभग 1000 किलो तक का विस्फोटक ले जाने में सक्षम है। इसकी रेंज 115000 km  है।

8. Tomahawk –

यह मिसाइल अमेरिका के पास है और इस मिसाइल का उपयोग अमेरिका ने अफगानिस्तान और इराक युद्ध में किया था। tomahawk cruise  missile 1500 km की दूरी से अपना लक्ष्य आसानी से भेद सकती है। इस मिसाइल को पकड़ पाना बेहद मुश्किल है जो छोड़े जाने के महज कुछ ही देर में अपने लक्ष्य को तहस नहस कर देती है tomahawk ने सबसे पहले 1991 के खाड़ी युद्ध में करतब दिखाया था।

9. V-2Rocket –

V-2 Rocket missile जर्मनी के पास है इस मिसाइल को आज के ज़माने की मिसाइलो का अगवा कहा जाता है। यह इंसानो द्वारा बनाया गया पहला राकेट था जो अंतरिक्ष में प्रवेश करने में सक्षम था इसको नाज़ी शाशन में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बनाया गया था। जर्मनी ने इसका उपयोग Antwerp, लन्दन में बमबारी के लिए किया था। कहा जाता है कि करीब 3000 V-2 राकेट ने 9000 लोगो को मारा था। इसके अलावा इसको बनाने के दौरान यातना शिविरों में मौजूद 12000 मजबूर मजदूरों की मौत हो गयी।

10. Python5 –

इस मिसाइल का डेवलपमेंट इजराइल ने किया है।  Python-5 राफेल डिफेन्स सिस्टम से लैस पांचवी पीढ़ी की मिसाइल है। यह एक हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। इस मिसाइल की रेंज ज्यादा नहीं है लेकिन यह काम दूरी के लक्ष्यों को एकदम सटीकता से भेद सकती है। यह मिसाइल आधुनिक तकनीकों से लैस विमान जैसे F-15, F-16, Miraj, MKI 30 जैसे लड़ाकू विमानों पर तैनात है।इस मिसाइल को सबसे पहले इजराइल की सेना ने 2006 के लेबनान ओर में स्तेमाल किया था।


यह भी पढ़ें :-

दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर (2021)

दुनिया के 10 सबसे छोटे देश

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी संगठन

दुनिया के टॉप 10 Most Wanted क्रिमिनल 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *