दुनिया की 10 सबसे खतरनाक प्राकृतिक घटनाएं

Danakil Depression -

धरती पर बहुत सारी जगहे बड़ी खूबसूरत और मनमोहक है और प्राकृतिक तौर पर प्रकृति ने झरने, नदी, पहाड़, समुद्र, बर्फ, आदि मनमोहक चीजों की रचना स्वयं की है, और हमारी पृथ्वी अनेक रहस्य से भरी पड़ी है। लेकिन जब धरती अपने रौंद्र रूप धर के आती है तो इंसान की बनाए हुई कोई भी चीज इसमें टिक नहीं पाती।  आज वैज्ञानिक रूप से इतने तरक्की करने के बाद भी हम कई घटनाओ के होने का कारण जान नहीं पाए हैं। और समय समय पर दुनिया में ऐसी घटनाये घटती रहती है जो वैज्ञानिको की समझ से भी परे है, और आज हम जानेंगे दुनिया की 10 सबसे खतरनाक प्राकृतिक घटनाएं जब इन घटनाओं के आगे इंसान भी लाचार हो गया था।

दुनिया की 10 सबसे खतरनाक प्राकृतिक घटनाएं


01- Mount Huascaran avalanche – 

इसको दुनिया की सबसे भयंकर Avalanches में से एक माना जाता है। आपको बता दें Avalanche एक प्रकार की Snow  Slide होती हैं। जो कि प्राकृतिक घटनाओ से घटित होती है। यह snow slide काफी भयंकर भी होती है जिस से काफी नुक्सान भी हो सकता है। ज्वालामुखी के कारण उत्पन्न हुई उस Mount Huascaran Avalanche में भी कुछ ऐसा ही हुआ जब इस तरह के Avalanche के कारण हज़ारो लोगों ने अपनी जान गँवा दी

02- Reverse Waterfall –

Reverse Waterfall

झरने प्रकृति का एक सुन्दर हिस्सा है जिन्हे देखना सभी को काफी अच्छा लगता है। आपने कई बार झरनो के बारे में सुना या देखा होगा लेकिन अब हम आपको जिस झरने के बारे में बताने वाले हैं वह आपकी कल्पना से परे होगा। हम बात कर रहे हैं महाराष्ट्र के सिंहगढ़ के उलटे बहने वाले झरने की जिसको revers waterfall के नाम से भी जाना जाता है। आपके हैरानी होगी जब आप यह जानेंगे की यह झरना नीचे की तरफ नहीं बल्कि ऊपर की तरफ बहता है।माना यहाँ जाता है की जब पानी ऊपर से नीचे की तरफ गिरता है तो नीचे से समुद्र की तेज हवाएं इस पानी को भी अपने साथ ऊपर की तरफ उड़ाती है जिस से देखने में ऐसा लगता यही कि मानो झरना ऊपर की तरफ बह रहा। यहाँ समुद्री हवाएं 70 Km/hr की रफ़्तार से बहती है। जिसके कारण पानी ऊपर की तरफ बिखर जाता है और आपको Revers Waterfall देखने को मिलता है।

03- Brinicle

Reverse Waterfall

वैसे तो आपने भी कई फिक्शन कहानियो में सुना होगा की कई लोगों के पास एक ऐसी मैजिक ट्रिक होती है जिस से छूने वाली हर चीज फ्रीज़ हो जाती है, और मर जाती है। दरअसल यह शक्ति किसी इंसान के पास तो नहीं लेकिन प्रकृति के पास जरूर है जहाँ एक ऐसी  Ice Finger बनती है जिसे छूते ही कोई भी चीज बर्फ बन जाती है इसको Brinicle के नाम से जाना जाता है।  यह दुनिया के बेहद गहरे स्थानों पर बनती है। अब आप तो जानते ही होंगे कि  0 degree Celsius के तापमान पर साफ़ पानी बर्फ में बदल जाता है। और यहाँ भी कुछ ऐसा ही होता है यह फिंगर वहां के पानी पर तापमान का प्रभाव छोड़ती हैं, जिस से आइस फिंगर बढती हुई नीचे की और जाती हैं और जिस समय यह सतह से संपर्क में आती है तो वह भी बर्फ की बनने लगती है और आस पास मौजूद जीव भी उसकी चपेट में आकर फ्रीज़ हो जाते है और मर जाते हैं। अब इसका इंसानो पर क्या प्रभाव होता है वो किसी को पता नहीं क्योंकि जब यह घटना होती है तब इंसान वहां मौजूद नहीं होते।

04- Kawah ijen volcano

यह ज्वालामुखी दुनिया के सबसे अजीब प्राकृतिक चीजों में से एक है यह ज्वालामुखी बाकी सभी ज्वालामुखीयों से पूरी तरह अलग है, क्योंकि इसके भभकने का और वहाँ से निकलने वाली आग तरीका अलग ही है।  आपको बता दें की ज्वालामुखी से नीली ज्वाला निकलती रहती है। जो रात में देखने में कमाल की लगती है। अगर हम बात करें इसके कारण की तो हमको यह बता चलता है कि यहां बहुत ही ज्वलनशील सल्फर गैसें निकलती हैं। जो सीजन की मौजूदगी में आते ही जलने लगती हैं। और वह भी नीले लपटों के साथ। इस ज्वालामुखी से निकलने वाली सल्फर गैस का कारण क्या है यह सही तरीके से कोई भी नहीं जानता। इंडोनेशिया के ज्वालामुखी में होने वाली यह प्राकृतिक घटना सच में ही सभी के होश उड़ा देती है।

05- Frozen Methane Bubble –

वैज्ञानिको के अनुसार पानी एक ऐसी चीज है जो पूरी तरह ख़त्म नहीं होती इसका मतलब यह है कि जब हम पानी पीते हैं तब वह अलग अलग क्रियाओ से जाकर फिर वापस पानी के रूप में आ जाता है। इसका मतलब पृथ्वी के शुरुवात में भी जो पानी उस समय के जीवो ने पिया वह आज भी वातावरण में मौजूद है, इसके साथ ही आपको बर्फ की झीलों में जमे मेथेन बबल्स के बारे में भी जान लेना चाहिए। आपको बता दें यह बबल्स उस समय से हैं, जब हमारी पृथ्वी पर डायनासोर होते थे, उस समय बने या बबल्स आज भी फ्रोजेन लेक्स के अंदर देखे जा सकते हैं। जो सच में कमाल के फिनोमिनन हैं।

06- Danakil Depression –

Danakil Depression -

दुनिया की सबसे गरम जगहों में से एक जगह depression में रहना चाहेंगे ? हम आपको बता दें की यह दुनिया की सबसे विचित्र और दुर्गम जगहों में से सबसे ऊपर है Danakil Depression एक ऐसी जगह है जहाँ पानी भाप बन के तुरंत उड़ जाता है। यह जगह किसी के लिए भी रहने के लिए ठीक नहीं है। यहाँ की जमीन भी काफी हद तक नमक की बनी हुई है। इसलिए यहाँ रहना शायद ही किसी के बस की बात होगी। यह जगह समुद्र तल से 100 मीटर गहरी है।  यहाँ के इस असहनीय वातावरण होने का कारण पूरी तरह कोई नहीं जानता।

07- Lake nyos limnic eruption –

Lake nyos limnic eruption
Lake nyos limnic eruption

यह दुनिया की सबसे खूबसूरत और साथ ही साथ सबसे खतरनाक झीलों में से एक है Lake Nyos इसको दुनिया की सबसे खतरनाक झीलों में से एक माना गया है,  इस झील में होने वाले धमाके इतने खतरनाक होते हैं वो आप इसके इतिहास से जानकार लगा सकते हैं।  इस झील में कुछ सालों पहले एक धमाका हुआ था जिसमे 1700 से भी अधिक लोगों की जान गयी थी। यह झील दिखने में भले ही आकर्षक हो लेकिन यह एक volcanic lake है जिसके कारण यह काफी खतरनाक है दरअसल इसके खतरनाक होने का कारण यह है कि इस झील में सबसे ज्यादा CO2 गैस मौजूद है यह विस्फोट क्यों होता है इसका कोई प्रमाण नहीं है लेकिन वैज्ञानिको का मनना है कि इसके नीचे होने वाली ज्वालामुखी गतिविधिओ के कारण पानी एसिडिक हो जाता है जिसकी वजह से CO2 के बब्बल बनते हैं और ऊपर आकर फूटते हैं। कुछ समय पहले जब ऐसा ही एक विस्फोट हुआ तो उसने 1700 लोगो की जान ले ली। जो आज भी लोगो को डरा देता है।

08- Barren Island

Barren Island
Barren Island

जब भी किसी ज्वालामुखी की बात आती है तो हमारा ध्यान दुनिया के दूसरे देशो पर चला जाता है। पर क्या कभी आपने यह सोचा है कि भारत में कोई एक्टिव वोल्केनो मौजूद है या नहीं। आपने अभी तक शायद फिल्मो में ही किसी ज्वालामुखी को फटते हुए देखा होगा लेकिन आप ऐसा असल में भी देख सकते हैं। जो कि भारत का एक मात्रा एक्टिव वोल्केनो यही तक मौजूद है। जो कि अंडमान समुद्र के Barren Island पर मौजूद है। आपको बता दें की यह वोल्केनो अपने एक्टिव मो में है आप सब शायद यही सोचते होंगे कि हमारे देश में तो कोई ऐसा ज्वालामुखी होगा ही नहीं।  लेकिन शायद आपको इस भयंकर ज्वालामुखी के बारे में नहीं पता जो कि काफी लम्बे समय से अपने अंदर आग उगल रहा है और यह अकेला ज्वालामुखी नहीं है जो भारत में मौजूद है बल्कि ऐसे ज्वालमुखिओ की संख्या समुद्र के अंदर मौजूद है। लेकिन वह अभी सक्रिय नहीं हैं।

09- California Wildfires –

California Wildfires
California Wildfires

अब यह तो आप सब जानते हैं कि जंगल में लगी आग कितनी भयंकर हो सकती है अगर ऐसी ही किसी आग को जल्दी ही काबू न किया जाय तो यह पुरे जंगल को ही नहीं बल्कि आस पास के इलाके को भी अपनी चपेट में ले लेती है और वातावरण भी खराब हो जाता है। इसी प्रकार चिंता का विषय बनी हुई है California के जंगलो में लगी आग जो कि काफी लम्बे समय से भयंकर रूप से बनी हुई है आप यह जानकार शायद हैरान हो जायेंगे कि इस आग को बुझाने के लिए 14000 से भी ज्यादा fire fighter लगे हुए हैं और इसके बावजूद भी यह आग 10 लाख एकड़ के क्षेत्र में फ़ैल चुकी है जिसमे अब तक 6 लोगो से भी ज्यादा की मौत हो चुकी है और इसके साथ यह बढ़ती ही जा रही है। यह आग प्राकृतिक कारणों  से लगी थी जो कि कैलिफ़ोर्निया के इतिहास की सबसे बड़ी दूसरी जंगली आग बन गई है।

10- hawaii-urban lava flow –

एक ज्वालामुखी की सबसे खतरनाक चीज हो सकती है उस से निकलने वाला लावा एक एक्टिव वोल्केनो से निकलने वाला लावा अपने संपर्क में आने वाली किसी भी चीज को जलाकर राख कर सकता है यह लावा इतना गरम होता है कि लोहे को भी पिघला सकता है और किसी भी बिल्डिंग को आसानी से निगल सकता है।  लकिन क्या आप ऐसी जगह के बारे में जानते हैं जहां काफी लम्बे समय से लावा बहता चला जा रहा है। इसको hawaii-urban lava flow के नाम से जाना जाता है और यहाँ मौजूद ज्वालामुखी पिछले 31 सालों से  फटता आ रहा है और लम्बे समय से उस पुरे एरिया में लावा फ़ैल रहा है hawaii islands पर पिछले कुछ सालों से लावा सभी चीजों को अपनी चपेट में ले रहा है और सब कुछ खत्म कर रहा है लावा का इस प्रकार बढ़ते ही जाना किसी की भी समझ में नहीं आ रहा है जबकि यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है।


यह भी पढ़ें :-

दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाएं (2021 )

दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी संगठन

दुनिया के 10 सबसे छोटे देश

इन 10 देशो के लोग खेलते हैं सबसे ज्यादा PUBG

दुनिया के 10 सबसे बड़े बैंक

दुनियां के 10 सबसे तेज दौड़ने वाले जानवर Fastest animal

दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 10 भाषाएँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *