दुनिया की 10 सबसे अमीर महिलाएं (2021 )

विश्व की सबसे अमीर महिलाएं

जैसा कि  आप जानते हैं  कि  आज विश्वभर  में महिलाएं भी अपनी पहचान बनाने में पुरुषों से पीछे नहीं  हैं।  महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों की बराबरी कर रही हैं। आज हम आपको उन महिलाओं के बारे में बताएंगे जिन्होने कमाई के मामले में भी पुरुषों की बराबरी की है। क्या आप जानना चाहेंगे विश्व की 10 आरबपति महिलाओं के बारे मैं?

10  सबसे अमीर महिलाओं की सूची


  1. Francoise Bettencourt Meyers
  2. Alice Walton
  3. Mackenzie Scott
  4. Julia Koch
  5. Yang Huijuan
  6. Jaqueline Mars
  7. Susann klatten
  8. Laurene Powell Jobs
  9. Zhong Huijuan
  10. Iris Fontbona & family

आएये अब जानते हैं इन अरबपति महिलाओं के बारे में  तथा इनकी कुल संपत्ति  के बारे में।

1. Francoise Bettencourt Meyer

कुल सम्पति – 74.8 बिलियन

फ्रांकोइस बेटेनकोर्ट दुनिया की सबसे अमीर महिला बन गयी है। फ्रांकोइस कॉस्मेटिक कंपनी लोरियल की मालकिन हैं। फ्रांकोइस से पहले उनकी माँ लिलियन बेटेनकोर्ट दुनिया की सबसे अमीर माहिला थीं और दुनिया में  14वीं  अमीर सख्श  थीं। लिलियन के निधन के बाद उनकी बेटी फ्रांकोइस लोरियल की वरिष हैं। फ्रांकोइस का जन्म 10 जुलाई 1953 में फ़्रांस में हुआ। आपको बता दें कि लोरियल कंपनी की शुरुवात फ्रांकोइस के नाना और लिलियन के पिता यूगेन शूलर (Eugene Schuller) ने साल 1909 में की थी। लिलियन अपने माता पिता की एकलौती संतान थीं और 15 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता की कंपनी ज्वाइन कर ली और कंपनी को आगे बढ़ती गयी। साल 1950  में लिलियन ने फ्रैंच पॉलिटिशियन आंद्रे बेटेनकोर्ट से शादी कर ली। फ्रांकोइस भी अपने माता पिता की एकलौती संतान हैं जो अपनी माँ के निधन के बाद आज दुनिया में महिलाओं में सबसे अमीर होने का ताज अपने सर सजा चुकी हैं।

2. Alice Walton 

कुल सम्पति -$67.6 बिलियन

ऐलिस वाल्टन एक अमेरिकन महिला हैं। इनका जन्म 7 अक्टूबर 1949  में न्यूपोर्ट , अर्कांसस ,यूनाइटेड स्टेटस में हुआ था।  इनकी माँ का नाम हेलेन वाल्टन और पिता का नाम सैम वाल्टन था।  ऐलिस वाल्टन आमोन कार्टर म्यूजियम की बोर्ड मेंबर हैं। दुनिया के सबसे अमीर लोगों में ऐलिस  13  वें नंबर पर हैं और  महिलाओं में ऐलिस दूसरे नंबर पर हैं।

3. Mackenzie Scott

कुल सम्पति – $57.1 बिलियन

कोरोना काल में जहाँ दुनिया भर में  एक दहसत का माहौल बना हुआ है वहीँ हमको ऐसी खबरें भी सुनने को मिल रही हैं, जो इंसनियत पे भरोसा बढ़ा दे. ऐसी ही एक खबर ऐमज़ॉन के फाउंडर जेफ़ बेज़ोस ( Jeff Jozes ) की पूर्व पत्नी मैकेंज़ी स्कॉट ( Machenzie scott0) को लेकर आयी है. उन्होंने कोरोना को देखते हुए लगभग चार महीने के भीतर 30,100 हज़ार करोड़ रुपये दान कर दिए और साथ ही साथ अपनी टीम को ये पैसे जरुरतमंद लोगों तक पहुँचाने के सही तरीके ढूंढने को भी कहा। 50 साल की मैकेंज़ी दुनिया के अमीर लोगों की सूची में 18 वें  स्थान पर हैं, वहीँ  महिलाओं की सूची में इनका  नाम तीसरे पायदान पर है।

4. Julia Koch

कुल सम्पत्ति- $44.9 बिलियन

जूलिया कोच न्यूयोर्क की रहने वाली हैं , और ये  डेविड कोच की पत्नी हैं। डेविड कोच , कोच इंडस्ट्रीज के  मालिक थे जिनकी मृत्यु के बाद अब उनकी पत्नी जूलिया और तीन बच्चे डेविड की  सम्पति  और  कोच इंडस्ट्रीज के 42% के हिस्सेदार हैं। डेविड कोच की मृत्यु 2019 mein 79 की आयु में हुयी। जूलिया कोच सबसे अमीर महिलाओं की सूची में चौथे नंबर पर हैं।

5. Yang Huijuan

कुल सम्पति- $31.1 बिलियन

यांग  हुईजुआन एक चीनी महिला है , जिनको गार्डन होल्डिंग कंपनी  में 57% की हिस्सेदारी उनके  पिता से विरासत में मिली है। गार्डन होल्डिंग कंपनी , रियल स्टेट में एक सफल और पॉपुलर कंपनी है। यांग हुईजुआन ने ऑहियो स्टेट यूनिवर्सिटी से अपनी स्नातक की पढाई की , उनके पिता यांग गुओकियांग ने 1997 में रियल एस्टेट कंपनी कंट्री गार्डन की शुरुआत की और 2007 में अपने आईपीओ से पहले 70% कंट्री गार्डन के शेयर उन्हें हस्तांतरित कर दिए। कंट्री गार्डन की आरंभिक पेशकश लगभग $ 1.6 बिलियन या Google ने संयुक्त राज्य में 2004 में उठाई। जून 2019 तक, यांग की कुल संपत्ति 21.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।  फोर्ब्स के अनुसार यांग 2014 के बोर्ड की गवर्नेंस कमेटी के वाइस चेयरमैन हैं और नए शेयरों की बिक्री में 410 मिलियन डॉलर की मदद की है। यांग, ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के बैचलर ऑफ आर्ट्स / साइंस में 2003 के स्नातक हैं। लीक हुए दस्तावेजों के अनुसार, “द साइप्रस पेपर्स” के रूप में डब किया गया,  यांग ने 2018 में साइप्रस की नागरिकता प्राप्त की। इससे उन्हें अपनी चीनी नागरिकता खोनी पड़ सकती है क्योंकि चीन दोहरी राष्ट्रीयता को मान्यता नहीं देता है।

6. Jacqueline Mars

कुल सम्पति – $28.9 बिलियन

जैकलीन मार्स का जन्म 10 अक्टूबर 1939  को अमेरिका में हुआ। वे एक अमेरिकी निवेशक और मार्स कंपनी की उत्तराधिकारी भी हैं। उनकी अनुमानित संपत्ति $23.9 बिलियन की है। वह Mars, Incorporated company पर एक तिहाई share की मालकिन हैं। Mars कंपनी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा candy बनाती है। जैकलिन 2016 से कंपनी की बोर्ड में हैं और 20 वर्षों से कंपनी की सेवा कर रही है। वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में 6 वें स्थान पर हैं। मार्स ने 1961 में डेविड एच बेजर से शादी की जिनसे उनके तीन बच्चे हुए। साल 1984 में मार्स ने अपने पति बेजर को तलाक दे दिया था और उसके बाद उन्होंने 1986 में हेरोल्ड ‘हांक’ वोगेल से शादी की, जिनके साथ वे न्यू जर्सी के बेडमिनस्टर में रहती थी, लेकिन साल 1994 में मार्स ने अपने दूसरे पति वोगेल से भी तलाक ले लिया था।

7. Susanne Klatten

कुल सम्पति – $25.8 बिलियन

सुसन्ने क्लात्तेन का जन्म 28 अप्रैल 1962 में बड हैम्बर्ग जर्मनी में हुआ था. सुसन्ने, हर्बर्ट और जोहन्ना कांड की बेटी हैं। सुसन्ने ने बिज़नेस फाइनेंस की डिग्री लेने के बाद यूनिवर्सिटी ऑफ़ बकिंघम से मार्केटिंग और  मैनेजमेंट की पढाई की , इसके बाद उन्होंने लुसाने में स्थित आई. ऍम. डी. बिज़नेस स्कूल से ऍम बी ए  किया। पिता की मृत्यु के बाद सुसन्ने को उनकी जायदात में 51% की हिस्सेदारी मिली, और वर्तमान समय में सुसन्ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में  50 वें  पायदान पर हैं और महिलाओं की सूची में इनका नाम सातवें  नंबर पर है।

8. Laurene Powell Jobs

कुल सम्पति – $23.5 बिलियन 

लॉरेन पॉवेल जॉब्स का जन्म 6 नवंबर 1963 में  हुआ , लॉरेन एक अमेरिकन अरबपति उत्तराधिकारी , बिज़नेस वुमन , एग्जीक्यूटिव ( Executive ) , एमर्सन कलेक्टिव ( Emerson collective ) की संस्थापक हैं  (जो कि एक संस्था है ) , जो अन्य निवेश और परोपकारी गतिविधियों के बीच शिक्षा सुधार से सम्बंधित नीतियोंकी वकालत करता है.  वह डेमोक्रेट पार्टियों की दानदाता भी है,  साथ ही  साथ वह कॉलेज ट्रैक बोर्ड की सह-संस्थापक भी हैं , जो हाई स्कूल के छात्रों को कॉलेज के लिए तैयार करती है. लॉरने  पॉवेल अपने तीन बच्चों के साथ पालो आल्टो, ( Palo Alto , California ) कैलिफ़ोर्निया में रहती हैं. लॉरेन जॉब्स स्टीव जॉब्स ( Steve Jobs ) की विधवा और वारिस हैं, Steve Jobs , Apple Inc. के सह-संथापक और  पूर्व CEO थे , वर्तमान में लॉरेन ,जॉब्स ट्रस्ट का प्रबंधन कर रही हैं. और अपनी मेहनत के बल पर आज वो इस मुकाम पर पहुंची हैं कि दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं इनका नाम 8 वें पायदान पर है।

9. Zhong Huijuan

कुल सम्पति – $22.6 बिलियन

ज़हाँग  हुईजुआन चीनी दवा निर्माता हंसोह फार्मासूटिकल की अध्यक्षता करती हैं, जो अंकोलॉजी , साइकोएक्टिव और एंटीडायबिटिक और अन्य दवाओं का उत्पादन करता है. ज़हाँग ( Zhong ) के पति , सन पियाओयांग  भी एक फार्मास्युटिकल्स अरबपति हैं और शंघाई सूचीबद्ध मेडिसिन Jiangsu हेनग्रेई का नेतृत्व करते हैं.ज़हाँग अपनी बेटी सुन युआन के साथ हनसो फार्मास्युटिकल के तीन चौथाई  हिस्से की मालकिन हैं, और ज़हाँग वर्तमान में विश्व की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में 9 वें स्थान पर हैं, इनकी कुल सम्पति 22.6 billion  है।

10. Iris Fontbona & famil

कुल सम्पति – $ 20.4 बिलियन

आईरिस बालबिना फॉन्टबोना गोंजालेज (जन्म 1942/1943) चिली की  एक अरबपति व्यवसायी हैं, जो एंड्रोनिस्टिक लुक्सिक अब्रोआ की विधवा हैं, जो एन्डोफैस्टिका पीएलसी को विरासत में मिला है। वह चिली में सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जो लैटिन अमेरिका की पांचवीं सबसे धनी, दुनिया की 10 वीं सबसे अमीर महिला और दुनिया की 91 वीं सबसे धनी व्यक्ति हैं। 

11. Gina Rinehart

कुल सम्पति – $14.8 बिलियन

गिना रिनेहार्ट का जन्म 9 फरवरी 1954 में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में हुआ , गिना एक अरबपति उत्तराधिकारी हैं , गिना अपने पिता  लैंग हैनकॉक  द्वारा स्थापित एक निजी स्वमित्व वाली खनिज अन्वेषण और निष्कर्षण कंपनी हैनकॉक प्रोस्पेक्टिंग  की कार्यकारी अध्यक्ष हैं। गिना, लैंग हैनकॉक की एकलौती संतान थीं , और जब 1992  में लैंग की मृत्यु हुयी  तो दिवालिया सम्पति छोड़कर , वह कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में सफल हुई. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी निजी कंपनी और दुनिया के सबसे निजी खनन घरों में से एक में वित्तीय कठिनाई के साथ एक कंपनी को बदल  दिया , और इसी सफलता के चलते वह दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में 11 वें  स्थान पर हैं और Austrailia के 50 सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं।


दुनिया के 10 सबसे बड़े आतंकी संगठन

दुनिया के 10 सबसे छोटे देश

इन 10 देशो के लोग खेलते हैं सबसे ज्यादा PUBG

दुनिया के 10 सबसे बड़े बैंक

ये हैं दुनियाँ के 10 सबसे अमीर नेता 

पूरी दुनिया में कितने हिन्दू राष्ट्र हैं आइये जानते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *