ब्लॉग क्या है पूरी जानकारी | blog kya hai

ब्लॉग क्या है | wht is blog in hidni

जो भी ब्लॉगर ब्लॉगर की दुनिया में अपना कदम रखता है उसके मन में यह सवाल तो जरूर रहता होता की ब्लॉगर क्या है और वो उसके बारे में जाने और यह जरूरी भी है। तो इस पोस्ट को मैं उन्ही लोगो के लिए बनाना चाहता हु जो ब्लॉगर में अभी नए हैं और जिनको पता नहीं की ब्लॉगर क्या है?

ब्लॉग क्या है | wht is blog in hidni
ब्लॉग क्या है

तो यदि आप internet पर अपना Free Blog या Free  website बनाना चाहते हैं तो blogger.com से अच्छा भला क्या हो सकता है अपने जूनून के साथ आएं और अपनी दिल की feelings लोगो तक पहुंचाइये मेरी तरफ से आपके लिए बहुत बहुत शुभकामनायें क्योंकि Bloggingएक बहुत अच्छी क्रिएटिव website hai कुछ लोग इसे पैसे कमाने के लिए बनाते हैं और कुछ अपने जूनून को साझा करने के लिए इसका लिए इसका उपयोग करते है आइये जानते है विस्तार से ।

ब्लॉग क्या है ?


जैसे कि आप जानते ही हैं internet एक अलग दुनिया बन चुकी है जहाँ रोज लाखो करोडो लोग विजिट करते हैं तो जब भी Visitor को कोई जानकारी चाहिए होती है या कोई सवाल होता है या किसी चीज के बारे में पढ़ना चाहता है चाहे वो जोक्स हो,शायरी हो , स्टोरी हो या अन्य जानकरी तो वह सबसे पहले google पर Google search करता है और Search करने पर Visitor के सामने बहुत सारे Result आ जाते हैं तो वो सब Blog या Websites ही होते हैं जिनसे हमें जानकारी मिलती है।जो व्यक्ति Websites /Blog  पर Article लिखता है फोटो,विडियो,जानकारी etc.. डालता है उसको Blogger या Publisher कहते है।

ब्लॉग बना कैसे ?


पुराने ज़माने में जब Internet नहीं था mobile नहीं था तो सब Notebook में लिखा करते थे चाहे वो जीवन की कोई घटना,अच्छा पल,कोई आर्टिकल या जानकारी, तब उसे Log कहा जाता था,  और Internet की दुनिया में उसी शब्द को कहा गया Weblog और उसी का संक्षिप्त (short form ) रूप है blog । internet के बारे में detail से जानने के लिए आप Internet क्या है वाली पोस्ट पढ़ सकते हैं ।

क्या ब्लॉग बनाने के लिए पैसे देने पड़ते हैं ?


वैसे तो google की खुद की अपनी एक Website  blogger.com फ्री में आपको Blog बनाने की सुविधा देती है जिसके लिए आपके पास सिर्फ एक email ID होनी चाहिए और इतने में ही आपका ब्लॉग बन जायेगा । इस पर आपकी जरूरत के मुताबिक़ 10-15 blogger template पहले से ही मौजूद रहते हैं। मगर एक कहावत है की “जितनी चीनी डालोगे उतना मीठा होगा” वही बात है, अगर आपको अपने ब्लॉग को अच्छा दिखाना है तो आपको अपने ब्लॉग पर कोई अच्छा सा template apply karna होगा जिसमे अच्छा मेनू बार भी हो और mobile friendly भी हो।यहाँ  आपको बहुत सारे free template और premium template भी मिल जायेंगे ।

But अगर आप Professional तरीके से Blogging करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपना डोमेन खरीदें और wordpress या joomla  के platform पर अपनी वेबसाइट बनायें क्योंकि Blogger की तुलना में आपकी वेबसाइट wordpress और joomla पर search engine में ज्यादा अच्छा response देगी । और कोई भी search engine blogspot या blogger को priority नहीं देता इसलिए आपको blog का SEO (search engine optimization ) करना बहुत मुश्किल होगा। अगर हम ownership की बात करेंगे तो wordpress पर puri ownership आपकी होती है जबकि blogger पर google की वो जब चाहे आपके ब्लॉग को ब्लाक कर सकता है। और Adsense से income की बात करें तो wordpress पर आपको adsense 68% देता है और 32% अपना commission काट लेता है, जबकि blogger में आपको 55% milega और 45%  adsense अपना commission काट लेता है तो अब यह बात आप खुद तय कर सकते हैं की आपको कौन सा plateform choose करना है ।

ब्लॉगर के लिए डोमेन खरीदना


अगर आप Professional तरीके से Blogging करना चाहते तो आपको जरूर ही एक अच्छा सा और सरल Domain और Web hosting जरूर खरीदाना चाहिए ताकि आपका viewer  आपकी website का नाम याद रख सके और आसानी से आपके website तक पहुच सके। क्योंकि blogger पर आपको free account बनाने की सुविधा तो मिलती है लेकिन ब्लॉगर में कुछ limitation हैं आपके ब्लॉग के URL में भी blogspot लिख कर आता है जिस से आपकी site का name बहुत लम्बा हो जाता है।

Just for example आप blogger पर अपनी free website  बनाना चाहते है और उसका नाम रखना चाहते हैं myblog तो इसका url बनेगा www.myblog.blogspot.com जबकि आप अपना डोमेन नाम खरीदकर wordpress पर बनाना चाहते हैं तो आपकी site काurl होगा www.myblog.com जो simple और easy है । Domain के बारे में अधिक जाननेके लिए यह पोस्ट पढ़ें -> Domain name क्या है पूरी जानकारी । 

 किस टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहिए ?


वैसे तो यह आपके knowledge और आपके इंटरेस्ट पर depend करता है की आप किस topic के बारे में अच्छा लिख सकते हैं किस बात को लोगो तक सही से शेयर कर पाते हैं और किस तरह viewer को attract कर सकते हैं मगर टैलेंट हो तो आप कुछ भी कर सकते हैं। blogging  ideas  के बारे में आप मेरा यह article पढ़ सकते हैं – 20 best blogging ideas.

कुछ महत्वपूर्ण बातें | important things


  • जिस भी topic पर आप ब्लॉग बनाने जा रहे हैं उस पर आप हमेशा खुद का ही बनाया हुआ content लिखें।
  • खुद की images डालें वरना गूगल आपके Blog को ब्लॉक कर देगा या आपके Blog को हटा देगा इसीलिए हमेशा खुदका और साफ़ सुथरा कंटेंट डालें।
  • औरो से डिफरेंट टॉपिक पर Blog बनायें।
  • जिस चीज के बारे में आप ज्यादा जानते हैं उसी के बारे में Blog लिखें।
  • कभी किसी का कंटेंट copy ना करें गूगल को पता चल जाता है।
  • उस टॉपिक पर कम ही Blog बनायें जिस पर पहले से ही बना हुआ है और बनायें भी तो आपको उसके साथ competition करने के लिए उस से बेहतर काम करना होगा।

क्या ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते हैं ?


जी बिलकुल आप blogging करके पैसे कमाना चाहते हैं तो कमा सकते हैं आप advertisement,affiliate marketing,Sponsored reviews,google AdSense,और भी सारे advetising network के साथ जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। मगर उसके लिए आपको अपने Blog पर अच्छा Traffic चाहिए होता है जितना ज्यादा Traffic होगा उतनी ही ज्यादा Income होती है।

यह भी पढ़ें ->

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

6 thoughts on “ब्लॉग क्या है पूरी जानकारी | blog kya hai”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *