ब्लॉग शुरू करने के लिए Top 20 Blogging ideas

best blogging idea in hindi

blog बनाने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए की blog है क्या इसके लिए आप यह ब्लॉग क्या है पूरी जानकारी वाली पोस्ट पढ़ सकते हैं यदि आप अपना Blog बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में यही सवाल आता होगा की Blog बनायें तो बनाये किस Topic पर, है न, कोई बात नहीं यह पोस्ट आपके लिए ही बनायीं गयी है। तो सबसे पहले मैं आपको ये सलाह देना चाहता हूँ कि जिस Field में आप अच्छा कर सकते हैं अच्छा लिख सकते हैं उसी Topic पर आप अपना Blog बनाएं तो आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा मगर बहुत बार ये होता है कि आपके सामने कोई Blog Ideas रख दिए जाये तो हो सकता है आप उसी में खुद को develop करके कुछ अच्छा कर जाएँ जैसे कहते ही हैं कि-

जीत निश्चित हो तो कायर भी लड़ सकते हैं,बहादुर वे कहलाते हैं,

जो हार निश्चित हो,फिर भी मैदान नहीं छोड़ते…

इसीलिए मैं आपके लिए 20 best blogging ideas दे रहा हूँ जिनमे से आप अपनी काबिलियत के अनुसार कोई भी Topic चुन सकते हैं। best blogging ideas in hindi | ब्लॉग आईडिया हिंदी

20 best blogging ideas

1-Self improvement : इसमें आप अपने article से लोगो को Body language कैसी होनी चाहिए या उनको Motivate कर उनका आत्मविश्वास बढ़ा कर उनको सही दिशा दे सकते हैं। 


2-Health and fitness:आजकल भागती दौड़ती ज़िन्दगी में लोग बहुत Busy होते हैं ऐसे में खाली वक़्त में अगर उनको Online ही health related Tips मिल जाये तो कितना अच्छा रहेगा तो आप भी health and fitness से सम्बंधित Blog बना सकते हैं। 
3-Politics : भारत जैसे देश में राजनीती एक ऐसा टॉपिक है जिसके बारे में जितना लिखे उतना ही कम है और politics news daily आती रहती हैं तो आप politics update के लिए भी Blog बना सकते हैं और  Daily viewers को अपने Blog तक ले आ सकते हैं।
4-Beginner guides: अब आप खुद ही सोचिये की हर आदमी कुछ न कुछ सीखना चाहता है चाहे वो बड़ा हो छोटा हो ,सिखाने के लिए आप कोई भी Topic ले सकते हैं जिसको आप सही तरीके से सिखा सकें। 


5-Life style : लाइफ स्टाइल के बारे में आप कुछ ऐसा लिख सकते हैं जिस से लोग आपके Blog पर आने के लिए और आपकी हर post पढ़ने के लिए बेहद उत्सुक हो जाएँ।


6-Product reviews : आजकल हर आदमी किसी भी product को खरीदने से पहले सोचता है की यह सही होगा या ख़राब खरीदूं या न खरीदूं और मैं ये बात भी सच कह रहा हूँ की आप अभी मेरा Blog पढ़ रहे हैं मगर आप भी किसी Product को खरीदने से पहले ऐसा ही सोचते हैं की ये सही होगा या ख़राब पहले पता कर लेता हूँ तो ऐसे में आप भी एक ऐसा Blog बना सकते हैं जहाँ आप किसी भी product का review कर सकते हैं {mobile,watch,computer,laptop,tablet,LED,LCD,cameras,और जिस भी gadget का review आप करना चाहें }


7-Beauty Tips : हर कोई ये चाहता है की मैं अच्छा दिखू ऐसे में आधे से ज्यादा लोग ऐसे होते हैं जो दिखना अच्छा चाहते हैं लेकिन उन्हें खुद पता नहीं होता की वो कौन सा hair style रखें कौन से कलर के कपडे उन पर अच्छे दिखेंगे एंड वगेरा वगेरा। यदि आप एक Fashion designer की तरह काम कर सकते हैं तो ये आपके लिए अच्छा blogging idea है । 


8-Recipes : अगर आप Cooking  में expert हैं तो आप recipes post भी डाल सकते हैं और लोगो को Online सकते हैं। 


9-Story : अगर आप अच्छे लेखक हैं और अपने talent को लोगो के सामने लाना चाहते हो तो आप अपनी ऐसी स्टोरी लिख कर अपने ब्लॉग के जरिये लोगो तक पंहुचा सकते हैं जिस से लोगो को कुछ सीखने को मिले और वो Motivate  हों। 


10-Internet : आजकल दुनिया में सबसे तेज जो विकसित हो रहा वो है internet और इन्टरनेट पर इतनी सारी चीजें हैं जो लोग नहीं जानते तो अगर आप किसी को कुछ सिखाएंगे या लोगो की Problem  का Solution  बताएँगे तो भी बहुत लोग आपके Blog पर आएंगे और भविष्य में आप अपने Blog को बहुत बड़ा बना सकते हैं। 


11-Contest : यदि आप के अंदर creativity है तो आप एक Contest Blog  बना सकते हैं। 


12-Art craft tutorial : यह भी एक Bloggin Idea  हैं मगर इसमें पहले आपको आता हो तभी सिखा भी  सकते हैं । 

     

Life hacking : अगर आप बचपन से शरारती और जुगाड़ू और creative  हैं तो आप अपनी उन Tricks को अपने Blog पर Share कर सकते हैं। 

14-Traveling tips :आप ज्यादा travel  करते हैं तो अपनी travel tips share कर सकते हैं की आप कहाँ गए आपको कैसा लगा या क्या experience रहा दूसरे लोग को travel के टाइम क्या ध्यान रखना चहिये कैसे पैसे और टाइम बचाएं। 


15-Comparison : आजकल एक ही तरह के प्रोडक्ट बहुत कंपनिया बनाती है मोबाइल हो Laptop हो या और कोई gadget ऐसे में लोगो को किसी भी Product को खरीदने के लिए comparison करना पड़ता है की कौन सा best है  । आप ऐसा Blog बना सकते हैं जहा आप चीजो को compare  कराएं। 


16-List : आप कोई ऐसा Blog भी बना सकते हैं जहा आप लोगो को सभी चीजो की list  बना कर दें ताकि उन्हें जो चाहिए वो आपके blog से मिल जाये जैसे म्यूजिक website,vedio webiste ,motivational website,mobile under a rate, laptop under a price  की लिस्ट जो यह भी आपके लिए एक अच्छा blogging idea है।


16-Advice :आप blog से किसी भी काम के लिए advice,suggestion  दे सकते हैं जिस से लोग को हेल्प मिले। यानि कोई आदमी किसी कम को करने जा रहा है उसको उस काम को करने से पहले क्या क्या ध्यान में रखना होगा चाहे वो इंटरव्यू हो business start करना हो या कुछ और।


17-Truth and lie : बहुत सारी चीजे ऐसी है जो वक़्त के साथ साथ बदलती जाती हैं कुछ सच होता है कुछ झूट तो आप हर उस चीज के बारे में बता सकते है जिसे आप अपनी लाइफ में observe करते हैं।


18 per day plan : आपका दिन कैसा रहा क्या सीखा वो आप अपने ब्लॉग पर share करे जरूरी नहीं है कि आपको हर दिन करना है मगर जिस दिन आपके साथ कुछ ऐसा होता है जिस से लोग inspire होते हैं उस दिन करें। और post अच्छे से लिखे वरना आपकी अच्छी खासी स्टोरी भी ख़राब लगने लगेगी। 


19-technology- जिस Technical  Field में आप expert हैं आप उस फील्ड में अपना Blog बना सकते हैं और जो आपको लगता है की आपको यह Technical Tips  दुसरो के साथ भी share  करना चाहिए तो आप कर सकते हैं।


20-SEO : आप SEO (search engine optimization) जानते हैं तो हर blogger या हर website owner चाहता है की उसकी website अछी रैंक में रहे तो आप  search engine optimization से related blog बना सकते हैं। 

तो ये 20 best blogging ideas थे जिनमे से आप किसी एक Topic पर Focus से काम करेंगे तो जरूर success हो जायेंगे।

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

11 thoughts on “ब्लॉग शुरू करने के लिए Top 20 Blogging ideas”

    1. apko new or purane se kya matlab apko jo jankari chahiye wo mil rahi hai baaki aap post ki date dekh sakte hain ki yah post kis date ki hai……

  1. Bahut hi achha blog hai sir bahut help mili sir
    Sir main story,self improvement or personal thoughts ko lekar blogging karna chahta hu par meri khud ki website nhi h to main blogging or kis tarah se kar skta hu mtlb kisi dusri website par bhi blogging karke b main paisa kama sakta hu kya ,agar aisa hua to main aapki hi website par blogging karna chahunga sir please iske bare mein b btaiye sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *