SBI ATM के लिए नया PIN कैसे बनायें पूरी जानकरी हिंदी में

sbi-ka-pin-kaise-change-kare SBI ATM का pin कैसे change करें हिंदी में

हेल्लो दोस्तों, पिछली पोस्ट में मैंने बताया था कि बिना इन्टरनेट के Paytm से balance transfer कैसे करें  और आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के लिए घर बैठे कैसे new  PIN  generate करे। SBI ATM में न्यू new pin generate करने के दो रीज़न हो सकते हैं। पहला यह की आप अपना ATM का PIN भूल गए और दूसरा आपका SBI का ATM card अभी नया है.। क्योंकि अब पहले तो न्यू एटीएम मिलने पर हमको पिन मिल जाती थी और हम उसको ही यूज़ कर सकते थे । लेकिन ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अब bank ने ये फैसला किया है कि अगर आपको New SBI ATM मिला है तो आपको सबसे पहले ATM जाकर अपना खुद का PIN generate  करना होगा । तो चलिए आज इसी बारे में मैं आपको बताऊंगा कि New ATM Pin कैसे बनायें

Bank में swift code क्या होता है पूरी जानकारी 

वैसे SBI ने अपने ग्राहकों को PIN generate करने के इए तीन option दिए हैं पहला है कि आप  Online net banking के जरिया कर सकते हैं  दूसरा है किसी SBI ATM में जाकर change करना। और तीसरा और सबसे आसान तरीका है registered Mobile number से मेसेज सेंड कर के।

तो अपने registered mobile number से ATM क PIN generate करना सबसे आसान तरीका है इसलिए आपको मैं यह तरीका बता देता हूँ तो चलिए अब जानते हैं कि

SBI ATM के लिए नया PIN कैसे बनायें


SBI atm card की पिन को बनाने के लिए हमारे पास तीन चीजे होनी चहिये एक तो हमारा

  1. SBI का bank account number ।
  2. bank में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ।
  3. और आपका वो एटीएम जिसके लिए पिन जनरेट  करनी है 

और यह एक ज़ाहिर सी बात है की ये तीनो चीजे आपके पास पक्का होंगी अगर हैं तो फिर आपको क्या करना है कि अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक  SMS  सेंड करना होगा।

एक मोबाइल में दो whatsapp कैसे चलायें 

Example :- आपको मेसेज में लिखना है PIN  8888  4444  (यहाँ 8888 की जगह आपका atm card के लास्ट 4 अंक होंगे , और 4444 की जगह आपके अकाउंट नंबर के लास्ट के 4 अंक होंगे ) ।ये टाइप करके आपको 567676 पर भेज देना है। एब जैसे ही आप sms सेंड करेंगे उसके थोड़ी देर में आपके मोबाइल नबर पर एक OTP (one time password) आयेगा । इसके बाद आप 24 घंटे के अन्दर अन्दर कही भी किसी  SBI के ATM में जाएँ  और वहाँ से अपना PIN change दें ।

ATM में जाकर PIN कैसे बदलें 


  • सबसे पहले आप अपने SBI के ATM caerd को insert करें जैसे ही आप इन्सर्ट करेंगे आपको स्क्रीन पर कुछ ऐसा दिखाई देगा जैसे नीचे फोटो में दिया गया है
  • sbi-ka-pin-kaise-change-kare SBI ATM का pin कैसे change करें हिंदी में
    sbi-ka-pin-kaise-change-kare SBI ATM का pin कैसे change करें हिंदी में
  • यहाँ आपको एक option दिखाई देगा PIN CHANGE  का उस पर क्लिक करें ।
  • जैसे ही आप PIN change पर क्लिक करेंगे आपको new pin type करने को कहा जायेगा आप अपना कोई भी pin डाल सकते हैं जो आपको याद रहे ..टाइप करने के बाद एक बार फिर से दुबारा पिन टाइप करने एक लिए कहा जायेगा फिर से वही पिन टाइप करे जो अपने जस्ट पहले टाइप किया था ।
  • और बस इस तरह से आपका SBI ATM card का न्यू पिन वही बन जायेगा जो अपने अभी टाइप किया ।
  • फिर अप चेक करने के लिए statement निकाल सकते हैं या Balance check कर सकते हैं ।

तो आशा है कि आपको जानकारी सही से मिल गयी होगी फिर भी अगर कोई question हो तो आप नीचे comment box में बेफिक्र पूछ सकते हैं और हाँ आपको यह SBI ATM के लिए नया PIN कैसे बनायें की जानकारी कैसे लगी यह भी कमेन्ट में बताए ।

About kailash

मेरा नाम कैलाश रावत है और मैं hindish.com का एडमिन व लेखक हूँ और इस ब्लॉग पर निरंतर हिन्दी में ,टेक,टिप्स,जीवनियाँ,रहस्य,व अन्य जानकारी वाली पोस्ट share करता रहता हूँ, मेरा मकसद यह है की जैसे बाकि भाषाए इन्टरनेट पर अपनी एक अलग पह्चान बना रही हैं तो फिर हम भी अपनी मात्र भाषा की इन्टरनेट की दुनियां में अलग पहचान बनाये न की hinglish में ।
Share post, share knowledge

2 thoughts on “SBI ATM के लिए नया PIN कैसे बनायें पूरी जानकरी हिंदी में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *